ईयर बड्स पहुंचा सकते हैं आपके कानों को नुकसान, जानिए क्या है कानों को साफ करने का सही तरीका

यादी आप भी अपनी कान की मैल को साफ करने के लिए ईयर बड का इस्तेमाल करती हैं, तो हो जाएं सावधान। ये पहुंचा सकती है आपके कानों को नुकसान। जानें क्या है कान साफ करने का सही तरीका।

kaanon ko kaise karein saaf
जानिए कान की मैल को कैसे करें साफ। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Updated on: 23 September 2022, 12:55 pm IST
  • 132

कान शरीर के सबसे संवेदनशील आंगों से एक है। ये इतना संवेदनशील है कि इसमें छोटी सी खुजली या इरिटेशन आपको परेशान कर सकता है। वाकई में हम सभी ने कभी – न – कभी महसूस किया होगा कि कान की खुजली सारे काम छोड़ने पर मजबूर कर देती है। और हम बस हाथ में ईयर बड लेकर बैठ जाते हैं।

हम सभी को लगता है कि ईयर वैक्स के कारण खुजली हो तो यह ईयर बड (Ear Bud) की मदद से दूर हो सकती है। मगर ऐसा नहीं है, ईयर बड आपके कान की खुजली बढ़ा भी सकता है। जाने अंजाने में हम सब कान की गंदगी (Ear Wax) दूर करने के लिए ईयर बड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये कान के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो जानें क्या है कान साफ करने का सही तरीका (How to Clean Your Years)।

इस बार में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने अपोलो क्लिनिक, इंदिरानगर, बेंगलुरु की सलाहकार ईएनटी और एलर्जी विशेषज्ञ डॉ श्रुति मंजूनाथ, से बात की। चलिये उनसे जानते हैं कि ईयर बड इस्तेमाल करने के क्या साइड इफैक्ट हो सकते हैं।

तो आखिर क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए कानों को साफ करने के लिए ईयर बड

1. इन्फेक्शन का कारण बन सकता है

ईयर बड कानों को बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण के लिए संवेदनशील बना देता है। इसके अलावा क्यू-टिप्स के रेशे भी फंगल रूगाणुओं का कारण बन सकते हैं।

2. कान में चोट लग सकती है 

ईयर कैनाल सीधा नहीं होता है। इसलिए ईयर बड का बार – बार इस्तेमाल करने पर कानों में इरिटेशन हो सकता है। साथ ही, इससे चोट लगने का खतरा होता है।

3. कान के मैल को और गहरा कर सकता है

कॉटन बड्स वैक्स को और अंदर तक धकेल सकते हैं क्योंकि बड्स का आकार वैक्स को ईयर कैनाल से बाहर आने के लिए ज्यादा जगह नहीं देता है। इससे वैक्स जमा हो सकता है।

ear infection ke karan
ईयर इन्फेक्शन से बचने के तरीके। चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए क्या है कानों को साफ करने का सही तरीका

1 कानों में तेल डालें

पुराने जमाने में भी कानों को साफ करने के लिए अक्सर कानों में गुनगुना तेल डाला जाता था। आप भी कॉटन बड का इस्तेमाल करने के बजाय कानों में सरसों का तेल गुनगुना करके डालें।

2 साफ सूती कपड़े से साफ करें 

कान में तेल डालने के लिए बस एक या दो ड्रॉप ही काफी है। इसलिए बस कान में तेल डालें और कुछ देर बाद एक साफ कपड़ा लेकर कान को हल्का साफ कर लें। ये भी कान से मैल निकालने का अच्छा तरीका है। साथ ही, इससे किसी भी तरह की खुजली कम हो जाएगी। इन्फेक्शन भी दूर रहेगा।

3 स्पेशलिस्ट से मिलें 

इसके अलावा आप हर 2 – 3 महीनों में ईएनटी स्पेशलिस्ट के पास जाकर भी अपना कान साफ करा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज़ में गलत फुटवेयर बन सकते हैं आपके पैरों के दुश्मन, जानिए इन्हें चुनने का सही तरीका

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory