आपकी स्किन में निखार ला सकता है ये DIY दही फेशियल, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Updated on: 27 July 2022, 16:13 pm IST

शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ हेल्दी स्किन पाने के लिए भी दही बेहद लाभदायक है। ये दही वाला फेशियल बड़े ब्रांड की महंगी क्रीम से भी बेहतर काम कर सकता है।

DIY dahi facial
जानिए घर पर कैसे कर सकती हैं दही फेशियल। चित्र: शटरकॉक

घरेलू नुस्खों में दही का इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है। ये हमारी गट हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए कमाल कर सकता है। इन दिनों बरसात में जब आप दही खाना कम कर देती हैं, तो क्यों न इसका इस्तेमाल स्किन के लिए किया जाए। आपके लिए हम लाए हैं DIY दही फेशियल। जिसे आप घर पर ही बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं दही से फेशियल (How to do curd facial at home) करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका।
दही हमारे स्वास्थ्य के अलावा बालों और त्वचा की कई समस्याओं पर भी रामबाण की तरह काम करता है। इससे हमारी त्वचा पर प्राकृतिक निखार आने के साथ वह ज्यादा सॉफ्ट भी हो जाती है।

विशेषज्ञों के अनुसार दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालकर स्किन के रिंकल्स और एजिंग की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा यह स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। दही में विटामिन सी भी पाया जाता है। जो स्किन प्रॉब्लम को कम करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि दही के फेशियल से आप पार्लर जैसा ग्लो पा सकती है?

तो चलिए जानते हैं कि चेहरे पर हेल्दी और नेचुरल ग्लो पाने के लिए दही से कैसे करें फेशियल –
दही फेशियल के इन 5 स्टेप से पाए हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

1. सबसे पहले करें क्लीन्जिंग

दही से क्लींजिंग करने से आपकी स्किन अच्छी तरह क्लीन होने लगेंगी। इससे आपके चेहरे की धूल-मिट्टी निकल जाएगी। इस स्टेप के बाद ही आप अपने चेहरे पर पहले से फर्क महसूस करेंगी।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक बाउल में 2 चम्मच दही लेना है। अब हाथ में थोड़ा-थोड़ा दही लेकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करनी है। इसके बाद चेहरा पानी से धोएं और फर्क महसूस करें।

scrubbing krna n bhulen.
स्क्रब करना जरुरी है. चित्र:शटरस्टॉक

2. अब दही से करें स्क्रबिंग

दही से स्क्रबिंग करने से आपकी स्किन के डेड स्किन सेल्स साफ हो जाते हैं। साथ ही आपकी स्किन से ऑयल हटने के साथ आपकी स्किन अंदर तक साफ हो जाती है।

इस तरह करें इस्तेमाल

दही का स्क्रब बनाने के लिए आपको एक बाउल में 2 चम्मच दही के आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाना है। अब इस मिश्रण से धीरे-धीरे स्क्रबिंग करनी है। कम से कम 2-3 मिनट तक हल्के हाथ से अच्छी तरह स्क्रबिंग करें। इसके बाद ठण्डे पानी से चेहरा धोएं। स्क्रबिंग के बाद आप चेहरे पर फ्रेश ग्लो महसूस करने लगेंगी।

3. दही की मसाज क्रीम

मसाज करना फेशियल का जरूरी स्टेप होता है। जिससे चेहरे के सभी सेल्स एक्टिव हो जाते हैं। दही से मसाज करने से आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आता है। इससे आपको कई स्किन प्रॉब्लम से भी राहत मिल सकती है।

ऐसे बनाएं मसाज क्रीम

दही की मसाज क्रीम बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच दही लें। अब इसमें आधा चम्मच शहद और कुछ बूंद बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण से 5-10 मिनट हल्के हाथ से मसाज करें। मिश्रण के सूखने पर चेहरे को पानी से धोएं या किसी कपड़े से क्लीन करें।

चेहरे पर इस्तेमाल करें दही फेस पैक। चित्र : शटरस्टॉक

4. दही फेस पैक

घर पर ही आप दही का फेस पैक भी बना सकती हैं। इससे आपकी स्किन में बच्चों जैसी सॉफ्टनेस आ जाएगी। ये त्वचा को प्राकृतिक निखार और पोषण देता है।

ऐसे बनाएं दही का फेस पैक

दही का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक कटोरी में 2-3 चम्मच दही लेना है। अब इसमें 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 1 चम्मच बेसन मिलाएं। इसमें जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट को ब्रश या उंगली से चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें। जब फेस पैक सूख जाए, तो इसे पानी से धोएं और फर्क देखें।

5. मॉइश्चराइजिंग और टोनिंग भी है जरूरी

किसी भी फेशियल के बाद सबसे जरूरी स्टेप होता है चेहरे की मॉइश्चराइजिंग और टोनिंग करना। अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप एलोवेरा जेल या कोई मॉइश्चराइजर लगा लें। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप टोनिंग के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े – अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें यह सदियों पुराना जांचा-परखा तेल और स्किन प्रॉब्लम्स से पाएं आजादी

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।