इम्युनिटी बढ़ाकर आपको मौसमी संक्रमण से बचाती हैं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानिए रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

बारिश के मौसम में शरीर को सर्दी जुखाम से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आज जाने बरसात के मौसम में कैसे डिटॉक्स ड्रिंक्स आपको लेने चाहिए।
detox drinks apke liye bhut accha hai
कुछ डिटॉक्स ड्रिंक में अदरक, नींबू या पुदीना जैसे तत्व होते हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 7 Jul 2023, 05:27 pm IST
  • 145

डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन हर रोज करना चाहिए क्योंकि ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर शरीर को साफ करने में मदद करता है। हर मौसम से हिसाब से आपको डिटक्स ड्रिक्स चुननी चाहिए। अभी बारिश का मौसम है इसमें सर्दी जुकाम होने का खतरा अधिक होता है इसलिए इस मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूद रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में आपको ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक चाहिए होती है जो आपके शरीर को गर्म रखे। जो चलिए बनाते है आपकी सेहत को मजबूत रखने के लिए अच्छी सी ड्रिंक।

कुछ डिटॉक्स ड्रिंक। में अदरक, नींबू या पुदीना जैसे तत्व होते हैं, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं। ये तत्व सूजन को कम करने, मल त्याग में सुधार करने और लीवर और किडनी द्वारा की जाने वाली विषहरण प्रक्रिया का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं बरसात के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स

1 हल्दी और अदरक इम्यूनिटी बूस्टर

हल्दी और अदरक ड्रिंक बनाने के लिए आपको चाहिए

गरम पानी 1 कप
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
कसा हुआ अदरक 1/2 चम्मच
आधे नींबू का रस
शहद 1 चम्मच

ऐसे बनाएं हल्दी और अदरक ड्रिंक

एक बड़े कप में गर्म पानी, हल्दी पाउडर, कसा हुआ अदरक, नींबू का रस और शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और धीरे-धीरे घूंट-घूंट करके पिएं। हल्दी और अदरक में सूजन-रोधी और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जबकि नींबू विटामिन सी को बढ़ावा देता है।

In detox drinks ka sewan kare
इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करें। चित्र-शटरस्टॉक

2 साइट्रस डिटॉक्स वॉटर

साइट्रस डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए आपको चाहिए

पानी 4 कप
खट्टे फलों के टुकड़े (नीबू, संतरा)
ताज़ी पुदीने की कुछ टहनी

ऐसे बनाएं साइट्रस डिटॉक्स वॉटर

एक जग में पानी, खट्टे फलों के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालें। इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में पड़ा रहने दें। सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट आप ये पानी पी लें। खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं, और पुदीना ड्रिंक में एक ताज़ा स्वाद जोड़ता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3 ग्रीन डिटॉक्स स्मूथी

ग्रीन डिटॉक्स स्मूथी बनाने के लिए आपको चाहिए

पालक 1 कप
छिला और कटा हुआ 1/2 कप खीरा
कटा हुआ, 1 हरा सेब
आधे नींबू का रस
नारियल पानी 1 कप

ऐसे बनाएं ग्रीन डिटॉक्स स्मूथी

सभी सामग्रियों को एक साथ चिकना होने तक मिक्सर में पीस लें। पालक, ककड़ी और सेब से भरपूर हरी स्मूदी आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती हैं।

4 तुलसी के साथ हर्बल चाय

तुलसी के साथ हर्बल चाय बनाने के लिए आपको चाहिए

गरम पानी 1 कप
1 चम्मच सूखी तुलसी की पत्तियां या 2-3 ताजी तुलसी की पत्तियां
शहद 1 चम्मच (वैकल्पिक)

ऐसे बनाएं तुलसी के साथ हर्बल चाय

तुलसी के पत्तों को 5-7 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रखें। पत्तियों को छान लें, चाहें तो शहद मिलाएं और हर्बल चाय का आनंद लें। तुलसी अपने इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुणों के लिए जानी जाती है और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकती है।

Detox drinks for skin
मानसून में ट्राई करें मैजिकल ड्रिंक। चित्र शटरस्टॉक

5 आंवला डिटॉक्स ड्रिंक

आंवला डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर या ताजा आंवला जूस
पानी 1 कप
शहद 1 चम्मच (वैकल्पिक)

ऐसे बनाएं आंवला डिटॉक्स ड्रिंक

आंवला पाउडर या ताज़ा आंवला का रस पानी में मिला लें। चाहें तो शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख