पार्टी में ज्यादा पी ली? तो अगली सुबह हैंगओवर से बाहर आने में मदद करेंगे यह 5 फूड्स

क्या हर बार पार्टी हैंगओवर आपके काम के बीच आ जाती है। तो इस क्रिसमस इन खास सुपरफूड्स के साथ अपने हैंगओवर को कहें अलविदा।

hangover ke side effects
हैंगओवर आपको काफ़ी परेशान कर सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 20 December 2022, 16:41 pm IST
  • 128

क्रिसमस आने वाला है और हर साल की तरह इस साल भी केक से लेकर कैंडी, चॉक्लेट्स, तरह तरह के स्पेशल डिश, डेकोरेशन (Decoration) और पार्टी के लिए हम सभी काफी एक्साइटेड हैं। वहीं क्रिसमस सेलिब्रेशन(Christmas celebration) ड्रिंक्स के बिना अधूरी हैं। क्रिसमस पार्टी में सर्व होने वाली ज्यादातर ड्रिंक्स जैसे की कॉकटेल, मॉकटेल, आईरिस कॉफ़ी, इत्यादि को बनाने में अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वजह से अगले दिन की शुरुआत आप हैंगओवर के साथ कर सकती हैं। वहीं हैंगओवर के कारण पूरे दिन सर दर्द, आलस और सुस्ती महसूस होती रहती है।

यदि सुबह उठते के साथ हैंगओवर (hangover) के लिए कुछ किया जाये तो इससे बाहर आना आसान होता है। वहीं यदि आप इसके लिए कुछ नहीं कर रहीं तो, यह अगले दिन की दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इस क्रिसमस पार्टी के एक दिन पहले ही अगले दिन की तैयारी कर लें।

सबसे पहले जितना हो सके उतना कम अल्कोहल पीने की कोशिश करें। साथ ही पीने से पहले और बाद कुछ खास खाद्पदार्थों का सेवन आपको हैंगओवर से जल्दी बहार आने में मदद करेगा। इसलिए आज हम क्रिसमस गिफ्ट के तौर पर आपके लिए लाये हैं ऐसे 5 फूड्स के नाम (Foods to avoid hangover) जो हैंगओवर से बाहर आने में आपकी मदद करेंगे। साथ ही जानेंगे हैंगओवर से बचने के लिए ड्रिंक शुरू करने से कुछ देर पहले क्या खाना चाहिए।

hangover
पहने जाने हैंगओवर में किस तरह काम करता है खाद्य स्रोत। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी पढ़ें : Christmas Gift idea : बढ़ानी है बच्चों की मेमोरी और फोकस, ताे उन्हें गिफ्ट करें ये 5 गेम्स

क्रिसमस के बाद हैंगओवर से बाहर आने में मदद करेंगे यह 5 फूड्स

1. पालक (Spinach)

शराब पीने के बाद शरीर में फोलेट की कमी हो जाती है, ऐसे में फ़ूड डाटा सेंट्रल द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार फोलेट से भरपूर पालक खाने से हैंगओवर से निपटने में मदद मिलेगी। ऐसे में शराब पीने के बाद पर्याप्त मात्रा में पालक का सेवन करें यह आपको हैंगओवर की स्थिति से बचाएगा।

2. एवोकाडो (Avocado)

अधिक मात्रा में शराब का सेवन शरीर में पोटैसियम की कमी और डिहाइड्रेशन का कारण होता है। ऐसे में हैंगओवर होना बिल्कुल सामान्य है। इस स्थिति से बचने के लिए एवोकाडो का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार एवोकाडो में मौजूद कंपाउंड लिवर को प्रोटेक्ट करते हैं और हैंगओवर को कंट्रोल रखते हैं। आप इसे टोस्ट और सैंडविच में डालकर ले सकती हैं।

3. अचार (Pickle)

अचार में पर्याप्त मात्रा में सोडियम मौजूद होता है जो हैंगओवर की स्थिति में शरीर को इलेक्ट्रोलाइट करने में मदद करता है। हैंगओवर में अचार या अचार के जूस के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बूस्ट होती है और हैंगओवर को नियंत्रित रखना आसान हो जाता है।

isme antibacterial gun hote hai
शहद में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

4. शहद (Honey)

अगली सुबह उठकर एंटीऑक्सीडेंट और फ्रुक्टोज से युक्त शहद का सेवन जरूर करें यह आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाये रखने में मदद करेगा और आप आराम से हैंगओवर से निपट सकती हैं। इसे सुबह की टोस्ट, ड्रिंक इत्यादि में मिलाकर लें।

5. अंडा (Egg)

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे में एमिनो एसिड मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को लिवर को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं। तो यदि आपने जरुरत से ज्याद पी ली हैं और हैंगओवर से परेशान हैं तो अंडे को उबालकर या अन्य तरीको से बनाकर खा सकती हैं।

पीने से पहले इन चीजों का सेवन हैंगओवर से रखेगा कोसो दूर

फैटी फूड्स का सेवन करें

शराब पिने से पहले फैटी फूड्स का सेवन शरीर द्वारा शराब का अवशोषण में देरी करती हैं। यह हैंगओवर से बचने का एक सबसे अच्छा तरीका है। एवोकाडो में हेल्दी फैट मौजूद होते हैं। आप इसे शराब पिने के कुछ देर पहले खा सकती हैं।

avocado in hangover
यह सोशल मीडिया का सबसे ट्रेंडिंग सैंडविच है। चित्र शटरस्टॉक

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ रहेंगे फायदेमंद

हाई फाइबर फूड्स जैसे की स्प्राउट्स, दाल और पॉपकॉर्न का सेवन अल्कोहल के हैंगओवर को कम करने में मदद करता है। यह शराब को ब्लड स्ट्रीम में प्रवेश करने से रोकता है।

विटामिन सी भी है कारगर

विटामिन सी को इम्मुनिटी बूस्टर नुट्रिशन के तौर पर जाना जाता है। वहीं विटामिन सी हैंगओवर से भी बचाव कर सकता है। शराब पीने से पहले अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें :  2023 में भी आपको फिट एंड फाइन रखेंगी 2022 की ये 6 अच्छी आदतें

  • 128
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें