विंटर ब्राइड हैं, तो ब्राइडल मेकअप के दौरान होने वाली इन 5 मिस्टेक्स पर दें खास ध्यान

अपनी स्किन को हाइड्रेट करने से लेकर आइशेडो और लिप कलर के सिलेक्शन तक हर चीज़ के लिए मौसम और ट्रेंड का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। अगर आप अपने वेडिंग डे के लिए पार्लर जा रही हैंए तो इन बातों को न भूलें।

wedding day par chahtihai perfect look
अपने वेडिंग डे पर एक परफे्क्ट लुक चाहती हैं, तो इन मेकअप मिस्टेक्स को कहें न। चित्र: शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated on: 11 January 2023, 20:39 pm IST
  • 141
इस खबर को सुनें

वेडिंग सीज़न शुरू हो चुका है। ऐसे में लाइट मेकअप से लेकर ब्राइट मेकअप तक पूरी रेंज बाज़ार में उपलब्ध है। यूं तो इन दिनों एयरब्रश, ग्लासि, न्यूड और ग्लोईंग समेत कई प्रकार के मेकअप ट्रेंड में है। मगर बात जब विंटर्स की आती है, तो मौसम के अनुसार मेकअप में भी कुछ बदलाव किए जाते हैं। ताकि आपका चेहरा रूखा न लगे और कहीं ज्यादा ब्राइट न हो। इस तरह की कई ऐसी बातें है, जो अक्सर मेकअप करने के दौरान हम भूल जाते हैं। अगर आप भी वेडिंग में एक परफे्क्ट लुक चाहती हैं, तो इन मेकअप मिस्टेक्स को दोबारा दोहराने से बचें (tips for winter bridal makeup)। आइए जानते हैं वो कौन सी ऐसी बारीकिया है, जिनका ख्याल मेकअप के दौरान रखना ज़रूरी हो जाता है।

इस बारे में रेखा मेकओवर्स की फाउंडर ब्यूटी एक्सपर्ट रेखा कुमारी हमें कुछ ऐसी दिलचस्प टिप्स बता रही है, जिससे विंटर में ब्राइडल मेकअप के दौरान आपका चेहरा खिला हुआ नज़र आएगा।

स्किन को हाइड्रेट रखें

ब्यूटी एक्सपर्ट रेखा कुमारी का कहना है कि मेकअप से पहले चेहरे पर माइश्चराइजर, सीरम और प्राइमर तीनों चीजें ज़रूर अप्लाई लगाएं। इससे मेकअप के बाद चेहरे से रूखापन दूर हो जाता है। साथ ही चेहरा पहले से ज्यादा निखरा हुआ नज़र जाता है और मेकअप के बाद चेहरे का नेचुरल ग्लो बना रहता है।

winter makeup mei rakhein inn baton ka khayal
अगर आप अपने वेडिंग डे के लिए पार्लर जा रही हैंए तो इन बातों को न भूलें। चित्र शटरस्टॉक

ट्रायल लेना है ज़रूरी

अगर आप वेडिंग डे के मौके पर सीधा मेकअप आर्टिस्ट के पास पहुंचते हैं और उसी दिन पहली बार तैयार होती है। तो इस बात को ध्यान रखें कि उस दिन आपके पास कोई अन्य विकल्प अरेंज नहीं हो पाएगा। ऐसे में आपको वेडिंग से पहले एक लाइट मेकअप ले लेना चाहिए। ताकि आप अपनी रिक्वायरमेंट और पसंद उन्हें समझा सकें।

उस दिन कम समय में अगर आप अपनी पसंद उनके सामने रखती भी है, तो शायद वे पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगी। वेडिंग डे से पहले आपको दो से तीन बार उनसे अवश्य मिलना चाहिए। साथ ही मेकअप अपनी बात कहने के साथ साथ उनके सुझावों को सुनना भी बेहद ज़रूरी है।

लोकल मेकअप करने से बचें

मेकअप अप्लाई करने से पहले प्रोडक्टस के ब्राण्डस को ज़रूर चेक करें। लोकल मेकअप अक्सर स्किन रैशेज़ और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये प्रोडक्टस स्किन की ड्राइनेस को भी बढ़ा सकते है। अपनी स्किन का ख्यान रखें और चेहरे पर कोई भी चीज़ लगाने से पहले हथेली पर लगाकर उसे एक बार चेक करना न भूलें।

कलर करेक्शन का रखें ख्याल

रेखा बताती हैं कि मेकअप के दौरान लिप कलर से लेकर आइशेडो कलर तक हर चीज़ का अवश्य ध्यान रखें। अपनी स्किनटोन के हिसाब से ही चेहरे पर शेड्स लगाएं। अन्यथा आपका लुक एनहेंस नहीं हो पाएगा। वेडिंग ड्रेस को ध्यान में रखकर कलर करेक्शन करें। इसके अलावा फाउडेशन में आप सीरम एड करके चेहरे पर अप्लाई कर सकती है, ताकि मेकअप का लुक ड्राइ नज़र न आए।

bride kaise makeup karen
चीक्स को रोज़ी लुक देने के लिए आप शिमर ब्लशर का यूज कर सकते है। जो चेहरे की खूबसूरती को निखारने का भी काम करता है। चित्र शटरस्टॉक

स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूलें

डी डे से एक दिन पहले त्वचा को एक्सफोलिएट करना न भूलें। दरअसल, सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राइ नज़र आने लगती है। इससे चेहरे पर आपको मन मुताबिक मेकअप लुक नहीं मिल सकता है। इसके लिए शादी से एक दिन पहले चेहरे को स्कब्र करें और लगाएं। ताकि चेहरे से ड्राइ त्वचा की परत अपने आप हट सके। ऐसा करने से मेकअप के बाद आपका चेहरा ग्लोइंग नज़र आने लगेगा।

ब्राइडल मेकअप के लिए अन्य टिप्स

सर्दियों में क्रीमी मेकअप चेहरे पर घंटों तक टिका रहता है। इससे चेहरे का लुक नेचुरल नज़र आता है। वहीं मैट मेकअप चेहरे का रूखापन दर्शाता है। मैट प्रोडक्टस के इस्तेमाल से चेहरे पर ड्राइनेस दिखती है।

वेडिंग डे पर चीक्स को रोज़ी लुक देने के लिए आप शिमर ब्लशर का यूज कर सकते है। जो चेहरे की खूबसूरती को निखारने का भी काम करता है।

लीक से हटकर ब्लैक आइ लाइनर की जगह आप डार्क ब्राउन, चेरी, ब्लू और र्गीन आइ लाइनर भी इस्तेमाल कर सकती है।

मेकअप के दौरान कलर सिलेक्शन का ध्यान रखें। इसके अलावा आइब्रोज़ को ब्लैक् पेंसिल से ज़रूर हाइलाइट करें।

ये भी पढ़े- बालों को स्वस्थ, लंबा और घना बनाने के लिए ट्राई करें ये 2 DIY हेयर मास्क, रसोई में ही मौजूद है सारी सामग्री

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें