होठों से पिगमेंटेशन दूर कर उन्हें नर्म-ग्लॉसी बना सकता है बीटरूट, इन 4 तरह से करें होठों पर अप्लाई

चुकंदर में प्राकृतिक लाल रंग पाया जाता है, जो बेहद खूबसूरत रंग है। इसे बालों को कलर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इतना ही नहीं इससे होठों का प्राकृतिक रंग भी बरकरार रहता है।
beetroot ke fayde
जानें होठों पर बीटरूट के इस्तेमाल का तरीका। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 13 Feb 2024, 18:15 pm IST
  • 123

लाल रंग का चुकंदर सेहत के लिए कमाल का होता है। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद होते हैं। वहीं इसका इस्तेमाल कई अन्य रूपों में भी किया जा सकता है। चुकंदर में प्राकृतिक लाल रंग पाया जाता है, जो बेहद खूबसूरत रंग है। इसे बालों को कलर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इतना ही नहीं इससे होठों का प्राकृतिक रंग भी बरकरार रहता है। आज हम बात करेंगे होठों पर चुकंदर के फायदों के बारे में। अगर आपके होंठ ड्राई हो गए हैं, या होंठ का रंग गहरा हो गया है तो ऐसे में चुकंदर का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं होठों के लिए चुकंदर के फायदे, साथ ही जानेंगे इसे होठों पर किस तरह अप्लाई करना है (beetroot for lips)।

पहले जानें होंठ के लिए चुकंदर के फायदे (beetroot benefits for lips)

1. होंठों को हाइड्रेट करता है

हाइड्रेशन की कमी से हमारे होंठ ड्राई हो कर फटना शुरू हो जाते हैं। चुकंदर में हाइड्रेटिंग और न्यूट्रिशियस प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा की परतों में गहराई तक जाते हैं और होंठों को अंदर से नमी प्रदान करते हैं। जिससे की होठ बेहद मुलायम हो जाता है।

Beetroot for lips
इससे होठों का प्राकृतिक रंग भी बरकरार रहता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. पिगमेंटेशन कम करे

लिप्स पिगमेंटेशन बेहद कॉमन है पर ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। चुकंदर में विटामिन सी की मौजूदगी इसे होठों के लिए एक खास कंपोनेंट बनाती है, क्योंकि यह प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। ये पिगमेंटेशन को कम करता है और त्वचा की रंगत को एक समान बनाए रखता है। इसके अलावा, चुकंदर का इस्तेमाल होठों पर एक नरम, गुलाबी रंग को बनाए रखता है, जो उन्हें रिफ्रेश और स्मूद बनाता है। यह एक हफ्ते के भीतर प्रभावी रूप से होंठों को चमका देता है और इसकी रंगत को हल्का कर देता है।

यह भी पढ़ें: ब्लो ड्रायर और एयर ड्रायर में से कौन है आपके बालों के लिए अधिक सुरक्षित, आइए जानते हैं

3. प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है

सूखे और फटे होंठों का एक प्रमुख कारण होठों पर डेड स्किन सेल्स का निर्माण है। चुकंदर त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है, जो डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है और होंठ को सुंदर, मुलायम और गुलाबी बनाए रखता है। इसके साथ ही इससे आपके होठों को एक चिकनी बनावट मिलती है और आपकी लिपस्टिक में एक अलग सा चमक नजर आता है।

4. होठों को सॉफ्ट और प्लंपी बनाता है

चुकंदर में कई पोषण गुण होते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि होंठ अंदर से हाइड्रेटेड और पोषित रहें। चुकंदर का रस कोमल और प्लंपि होंठ पाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ताजे कटे चुकंदर का एक टुकड़ा रगड़ें और आप तुरंत परिणाम देख सकते हैं।

Dark lips se raahat paane ke liye yeh tips follow karein
होंठों को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए बेसिक चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

जानें चुकंदर को कैसे करना है होंठ पर इस्तेमाल

1. चुकंदर स्लाइस का प्रयोग

चुकंदर को पतले स्लाइस में काट लें और इसके टुकड़े को रेफ्रीजेटर में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसको अपने होठों पर रगड़ें। अच्छी तरह से रब करने के बाद इसे लगा हुआ छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे साफ कर लें।

2. बनाएं बीटरूट बटर

बीटरूट बटर बनाने के लिए आपको, चुकंदर को कस लेना है, या इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें शिया बटर और गुलाब जल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे स्टोर कर के रखें और इससे अपने होठों को मसाज दें। मसाज करने से लिप्स को पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे होंठ की त्वचा मुलायम हो जाती है, और एक प्राकृतिक रंग चढ़ता है।

3. बीटरूट स्क्रब

चुकंदर के रस में छोटे दाने वाले चीनी को मिला लें और इसका एक स्क्रब तैयार करें। अब इसे अपने होठों पर अप्लाई करें, और हल्के हाथों से अपने होठों को स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जायेंगे और होंठ पूरी तरह से रिफ्रेशिंग नजर आएंगे। वहीं इससे होंठ की त्वचा मुलायम और गुलाबी नजर आती है।

beetroot for lips
जानेंगे इसे होठों पर किस तरह अप्लाई करना है (beetroot for lips)। चित्र:एडॉबीस्टॉक

4. बीटरूट, मिल्क, हनी मास्क

चुकंदर का रस, दूध और शहद को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपने होठों पर अप्लाई करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद इन्हे लगा हुआ छोड़ दें। अब 10 से 15 मिनट के बाद अपने होंठ को साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: Valentine’s Day Skincare : शहनाज़ हुसैन बता रही हैं वैलेंटाइन्स डे के लिए 6 जरूरी स्किन केयर टिप्स

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख