बालों के लिए बहुत फायदेमंद है एलोवेरा जेल! यहां जानिए इसे लगाने का सही तरीका

एलोवेरा जेल आपकी बहुत सारी सौंदर्य समस्याओं का समाधान कर सकता है। इस मौसम में अगर आपके बालों में खुजली या डैमेज जैसी परेशानियां हैं, तो इसके लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

aloevera ke fayde
एलोवेरा कलाभकारी । चित्र ; शटरस्टॉक
  • 111

एलोवेरा त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल होने के अलावा, आपके बालों पर लगाने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है! यह विटामिन, अमीनो एसिड और खनिजों से भरा है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, और रूखे बालों को मॉइस्चराइज़ करता है। अपने बालों को धोने के बाद इसे कंडीशनर के रूप में उपयोग करें, बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए इसे अपनी जड़ों पर लगाएं, या घर पर एक अच्छा मास्क बनाएं। एलोवेरा जेल बालों के लिए अद्भुत काम करता है। यहां जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका (How to use aloe vera for hair)।

तो चलिये जानते हैं आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद एलोवेरा जेल

बालों को मजबूत करता है

एलोवेरा में कई सक्रिय तत्व और खनिज होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और विटामिन ए, बी 12, सी और ई से भरपूर होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो वसा को तोड़ते हैं और बालों से किसी भी अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटा देते हैं।

खुजली से दिलाये राहत

डर्मेटाइटिस एक सामान्य सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जो आपकी स्कैल्प को प्रभावित करती है। यह रूसी, लाल त्वचा और पपड़ीदार पैच का कारण बनता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एलोवेरा खुजली को काफी कम कर सकता है।

यूवी डैमेज से बचाए

एक अध्ययन में पाया गया कि ताजा एलोवेरा जूस सूर्य से आने वाली यूवी किरण से सुरक्षा प्रदान करता है। यूवी एक्सपोजर आपके बालों की चमक और रंग को नुकसान पहुंचा सकता है, और इसे मोटा और कम लोचदार बना सकता है, जिससे बाल टूट सकते हैं।

बालों की ग्रोथ अच्छी करे

एलोवेरा में एलोनिन, पौधे में एक रासायनिक यौगिक, बालों के विकास को बढ़ावा देने का एक प्राथमिक कारक है, जैसा कि बालों के झड़ने की स्थिति वाले लोगों में पाया जाता है जिन्हें एलोपेसिया कहा जाता है। इसका उपयोग बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है।

aloevera ke fayde
आपके बालों के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए बालों में किस तरह लगाएं एलोवेरा जेल

एलोवेरा के पौधे से जेल निकालने का तरीका यहां बताया गया है:

1 पौधे से एक पत्ता निकालें सिर्फ बाहर से पुराने, मोटे पत्ते चुनें। बाद में पत्ती को धो लें।

 2 कांटेदार सिरों को हटाने के लिए एक तेज चाकू का प्रयोग करें। त्वचा को हटाने के लिए अपने चाकू या छिलके को पत्ती के साथ लंबाई में चलाएं।

3 इसके बाद साफ जेल को चम्मच से स्कूप करें और एल डिब्बे या कटोरी में निकाल लें

4 ताजा एलोवेरा जेल बहुत लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन आप इसे एक सीलबंद कंटेनर में एक सप्ताह तक के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं, या इसे फ्रीज भी कर सकती हैं।

5 आप कच्चे एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकती हैं। इसे अपने हाथों से अपने स्कैल्प, बालों और सिरों पर लगाएं।

 6 नमी को सील करने में मदद करने के लिए, अरंडी के तेल की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं और मसाज करें। एलोवेरा को लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

7 (ऑप्शनल) तैलीय बालों के लिए। 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 कप पानी मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस घोल से धो लें, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर से धो लें।

यह भी पढ़ें : क्या सेफ है ब्लैकहेड्स के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल? एक्सपर्ट कहते हैं नहीं

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें