काम की थकान से अकड़ गई है पीठ, तो इन 5 तरीकों से दें आराम

मंडे हमेशा थोड़े मुश्किल रहते हैं। वीकेंड के बाद पूरा दिन काम में व्यस्त रहकर अगर आपकी पीठ अकड़ गयी है। तो इन 5 तरीकों को अपनाकर आप भी दें अपनी पीठ को आराम।

apni peth ko is tarah de araam
वर्क फ्रॉम होम के कारण कमर दर्द की समस्या होने की संभावना बनी रहती है। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 5 September 2022, 18:00 pm IST
  • 121

पीठ के निचले हिस्से में दर्द अक्सर तब होता है जब आप काफी देर से एक हो पोजीशन में बैठी हों। ऐसा तब होता है जब आपने काफी देर तक ऑफिस में बैठकर काम किया हो, या आपकी कोई मीटिंग बहुत लंबी चली हो जिसकी वजह से न उठ पाईं हों। इसकी वजह से आपको पीठ में अकड़न, पीठ के निचले हिस्से की गति में कमी और सीधे खड़े होने में कठिनाई भी हो सकती है।
अपनी पीठ को बेहतर महसूस कराने और भविष्य में होने वाले पीठ दर्द को रोकने में मदद करने के लिए आप घर पर कई चीजें कर सकती हैं (How to relax your back)।

पीठ दर्द के बारे में एक आम मिथ यह है कि यदि आपके पीठ में दर्द है तो आपको आराम करना चाहिए या लेटे रहना चाहिए। मगर, डॉक्टर बेड रेस्ट की सलाह नहीं देते हैं। यदि आपको हल्की थकान का पीठ दर्द है तो एक्टिव रहें। और हमारे बताए हुये इन सुझावों का पालन करें।

पूरा दिन काम करने के बाद इस तरह से करें अपनी मसल्स को रिलैक्स

1. हीटिंग पैड का करें इस्तेमाल

मांसपेशियों को आराम देने के लिए हीटिंग पैड आज़माएं। हीट थेरेपी पीठ की मांसपेशियों को आराम देने और दर्द से राहत पाने का एक सस्ता और प्रभावी तरीका है। एक हीटिंग पैड पीठ की मांसपेशियों को खींचने और आपकी पीठ में कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है।

बस ध्यान रहे कि हीट ज़्यादा न हो, नहीं तो आपकी पीठ जल सकती है।

हीटिंग पैड को अपनी पीठ पर रखें बार थोड़ी – थोड़ी देर में इसकी जगह बदलते रहें।

आप अपनी पीठ की मांसपेशियों पर दिन में 3 बार तक हीटिंग पैड लगा सकती हैं।

2. योगासन करने की कोशिश करें

मांसपेशियों की स्टीफनेस कम करने के लिए योग का प्रयास करें। योग पीठ की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। कोबरा, पुल, या डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज जैसे आसान आज़माएं। आप अपनी मसल को रिलैक्स करने के लिए योगा टीचर से भी मदद ले सकती हैं।

3. हॉट शावर लें

गर्म पानी से स्नान करके अपनी मांसपेशियों को आराम दें। गर्म पानी से नहाने से पीठ की तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है। आप चाहें तो हॉट शवर ले सकती हैं या हॉट टब में भी कुछ देर बिता सकती हैं। वाकई में इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। मांसपेशियों को आराम देने में सहायता के लिए अपने बाथ टब में एप्सम सॉल्ट मिलाने का प्रयास करें।

Hot shower aapki saari thakaan mita sakta hai
हॉट शॉवर आपकी सारी थकान मिटा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. कंधों को स्क़्वीज़ करें

कंधे की मांसपेशियों को आराम देने के लिए कंधे को स्क़्वीज़ करने का प्रयास करें। यदि आपकी ऊपरी पीठ स्टिफ है, तो आप उन मांसपेशियों को कंधे से दबाकर आराम करने में मदद कर सकती हैं। धीरे-धीरे अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ खींचें क्योंकि आप धीरे-धीरे अपनी छाती को आगे बढ़ाएं। कंधे के ब्लेड को वापस उनकी सामान्य स्थिति में ले जाएं, और 2-3 बार दोहराएं।

5. अपर बैक को स्ट्रेच करें

पीठ की मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपनी ऊपरी पीठ को फैलाएं और स्ट्रेच करें। कुछ बुनियादी स्ट्रेच करने से आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है। अपने पैरों को फैलाकर बैठने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपने हाथों को आगे बढ़ाएं। आप पीठ के ऊपरी हिस्से में तनाव को दूर करने के लिए 30 सेकंड के लिए स्ट्रेच को होल्ड करने की कोशिश कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : हिप्स और जांघों की पूरी तरह स्ट्रेच करता है गरुड़ासन, जानिए कैसे करना है अभ्यास

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें