नहीं होगी हीमोग्लोबिन की कमी, जब अपने आहार में रखेंगी इन बातों का ध्यान

Published on: 10 May 2022, 00:00 am IST

आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर महिलाओं में भी हीमोग्लोबिन की कमी देखी गई है। किसी भी तरह की स्वास्थ्य जटिलता से बचने के लिए जरूरी है कि आप इस कमी को दूर करें।

is tarah badhaen hemoglobin
यहां हैं हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के आसान तरीके। चित्र : शटरस्टॉक

प्रेगनेंसी, स्तनपान और मेनोपॉज के समय जो समस्या आपको सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह है हीमोग्लोबिन की कमी (low Hemoglobin)। दुखद है कि ज्यादातर भारतीय महिलाओं में उम्र भर हीमोग्लोबिन की कमी रहती है। यह हाल सिर्फ कुपोषित या ग्रामीण महिलाओं का ही नहीं है, बल्कि नौकरीपेशा ओर आत्मनिर्भर शहरी महिलाएं भी इसकी कमी से जूझती रहती हैं। तब क्या हो सकती है इसकी वजह? तो जवाब है जानकारी का अभाव! सही जानकारी न होने के कारण पढ़ी-लिखी आत्मनिर्भर लड़कियां भी इसकी कमी का सामना करती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए बताने जा रहे हैं वे तरीके जिनसे आप हीमोग्लोबिन डेफिशिएंसी (Tips to increase hemoglobin level) को दूर कर सकती हैं।

पहले समझिए क्या है हीमोग्लोबिन (Hemoglobin)

हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए आपके रक्त में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखना आवश्यक है।

hemoglobin badhane ke liye foodमहिलाओं के लिए जरूरी है सही हीमोग्लोबिन लेवल बनाए रखना। चित्र : शटरस्टॉक

इसका उत्पादन आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें आयरन और बी विटामिन के साथ विटामिन सी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हीमोग्लोबिन के इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए उचित आहार लेना अनिवार्य है। इसके लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा देना होगा, जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करते हैं। तो आइए जानें कि हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाया जाए (How to increase hemoglobin)।

यहां उन पोषक तत्वों के बारे में बताया जा रहा है, जो हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं

पोषक तत्व 1 : आयरन युक्त खाद्य पदार्थ चुनें

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: रेड मीट, पोर्क और पोल्ट्री, सी फूड, फलियां, गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, सूखे मेवे, जैसे किशमिश और खुबानी, आयरन-फोर्टिफाइड अनाज, ब्रेड और पास्ता, मटर।

iron se bharpoor khaady padarth khaenआयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

पोषक तत्व 2 : नेटल टी का सेवन करें

नेटल एक जड़ी बूटी है जो बी विटामिन, आयरन, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। यह आपके हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

khoon badhati hai ye chayखून बढ़ाती है ये चाय। चित्र : शटरस्टॉक

आपको बस इतना करना है कि एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच सूखे नेटल के पत्ते डालें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे दिन में दो बार पियें।

पोषक तत्व 3 : विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ चुनें

आप विटामिन सी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ खाकर अपने शरीर के आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं: ब्रॉकली, चकोतरा, कीवी, ख़रबूज़े, संतरे, स्ट्रॉबेरीज, कीनू, टमाटर।

Vitamin C ke Fayadeसही समय पर करना चाहिए विटामिन सी का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

पोषक तत्व 4 : फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं

फोलिक एसिड, एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। फोलिक एसिड की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। फोलिक एसिड के कुछ अच्छे खाद्य स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं, मूंगफली, केला, ब्रोकोली और चिकन हैं।

Garbhvati mahilaon ke liye folic acid zaroori haiगर्भवती महिलाओं के लिए फॉलिक एसिड अनिवार्य है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के लिए भी चुकंदर की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड के साथ-साथ आयरन, पोटेशियम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

यह भी पढ़ें : ये 3 उपाय कर लेंगी तो नहीं होगी शरीर में हीमोग्लोबिन या खून की कमी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।