बढ़ते प्रदूषण में फेफड़ों को रखना है साफ, तो रसोई की ये 4 सामग्रियां आ सकती हैं आपके काम, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

दिवाली का पटाखे, इनडोर और आउटडोर पॉल्यूशन सभी का असर आपके फेफड़ों पर आता है। पर कुछ खास फूड्स हैं, जो आपकाे फेफड़ों संबंधी समस्या से बचा सकते हैं।

Chronic obstructive pulmonary disease
क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 4 November 2022, 20:46 pm IST
  • 148

हाल ही में दिवाली गुजरी है। घर की साफ-सफाई के दौरान धूल मिट्टी के संपर्क में आने से और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगी है। कई शहरों की हवा सांस लेने लायक भी नहीं है ऐसे में फेफड़ों की समस्या होना लाजमी है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है इससे राहत पाने के लिए क्या किया जाए। तो चलिए आज हम एक्सपर्ट से बात करके जानते हैं कि घर पर ही लंग्स की सफाई (How to clean lungs) कैसे की जा सकती है।

नेहा पठानिया, डाइटिशियन, पारस अस्पताल, गुडगांव कहती हैं कि बढ़ते प्रदूषण में सांस लेना काफी मुश्किल है इसकी मुख्य वजह है फेफड़ों में जमी धूल- मिट्टी ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों की सफाई करें और उनका ख्याल रखें। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ आहार को शामिल करने की जरूरत है।

pollution
धूल, गंदगी, में जाने से बचें। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानिए रसोई की वे 4 सामग्रियां जो आपके फेफड़ों को साफ रख सकती हैं

1. गुड़ (Jaggery)

डाइटिशियन पठानिया के मुताबिक, गुड़ को एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। जैगरी से फेफड़ों, पेट, गले और आंतों की सफाई में मदद मिल सकती है। ऐसे में अगर प्रदूषण की वजह से सांस लेने में समस्या हो रही है तो गुड आपकी सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़े- डैंड्रफ और ग्रे हेयर सहित बालों की 4 समस्याओं से निजात दिलाता है तिल का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

इसके साथ ही वह बताती हैं कि, गुड़ तुरन्त एनर्जी पाने के लिए एक अच्छा स्रोत है। इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा शामिल होती है। जिससे ब्लड बढ़ता है और एनीमिया का जोखिम कम हो जाता है।

गुड़ के अलावा भी ऐसे कई स्रोत है, जो फेफड़ों की सफाई करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

2. अदरक (Ginger)

अदरक एक प्राकृतिक जड़ी बूटी की तरह कार्य करता है इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है वायु प्रदूषण और स्मोकिंग से फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए अदरक बेहद कारगर है।

एंटी इंंफ्लेलेमेटरी गुणों के कारण अदरक वाली चाय आपको राहत दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एंटी इंंफ्लेमेटरी गुणों के कारण अदरक आपको राहत दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. हल्दी (Turmeric)

भला ऐसा कौन है जो हल्दी के औषधीय गुणों को नहीं जानता है। हल्दी में मौजूद गुण फेफड़ों की सफाई करने में अहम भुमिका निभाते हैं। इसके गुण फेफड़ों के कैंसर और फेफड़ों से संबंधित अन्य बीमारियों से बचाव का कार्य करते हैं।

4. शहद (Honey)

जब फेफड़ों में समस्या होती है। तो सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है। जिससे खांसी और बलगम जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में शहद आपकी मदद कर सकता है। शहद एक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है। इसके सेवन से सांस लेने और फेफड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, वजन को नियंत्रित करने और शरीर को स्वस्थ रखने का भी कार्य करता है।

यह भी पढ़े- घर पर बनाइए ये 3 तरह के स्क्रब, जो कील-मुंहासों से दिला सकते हैं छुटकारा

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें