पार्टनर के स्पर्म काउंट में आ रही है कमी, तो उन्हें खिलाएं ये 4 फूड्स

सेफ सेक्स के साथ-साथ हेल्दी सेक्स भी जरूरी है। जब बात बेबी प्लान करने की आती है, तो यह जरूरी है कि आपके पार्टनर का स्पर्म काउंट अच्छा हो।

sperm count badhane ke liye khaye ye sb
आहार में इन्हें शामिल कर बढ़ाएं अपने पार्टनर का स्पर्म काउंट। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 10 May 2022, 12:36 pm IST
  • 102

आप शायद नहीं जानती होंगी कि पिछले 40 वर्षों में पुरुषों के शुक्राणुओं की औसत संख्या में लगातार गिरावट आई है। ऐसे कई कारक हैं जो पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करते हैं जैसे पोषण की कमी या कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर। मगर, पोषण एक महत्वपूर्ण चीज है जो शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करती है।

खानपान का सीधा असर स्पर्म काउंट और क्वालिटी पर पड़ता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाने की आदतें शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं। एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने से शुक्राणुओं को अच्छा पोषण मिल सकता है। जिसके परिणामस्वरूप, शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और उनकी प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें :- आपकी बोरिंग सेक्सलाइफ को फिर से एक्साइटिंग बना सकते हैं ये 6 टिप्स

ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पार्टनर का स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिये जानते हैं उन फूड्स के बारे में

फूड 1 : विटामिन C युक्त फूड्स

विटामिन सी भी शरीर के लिए एक आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपके शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से डैमेज होने से बचाता है। टमाटर, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली जैसे विभिन्न फलों और सब्जियों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। संतरे विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में से एक हैं। यह शुक्राणुओं की गतिशीलता और गिनती में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

फूड 2 : केले

केला विटामिन ए, सी और बी1 के अच्छे स्रोतों में से एक है। ये शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और स्वस्थ शुक्राणु कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करते हैं। इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो आपके पार्टनर के शुक्राणु की गतिशीलता में सुधार करने में मदद करेगा। केले में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम मौजूद होता है जो शरीर को सूजन से बचाने और शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करने में मदद कर सकता है।

फूड 3 : ताज़े फल और सब्जियां

फल और सब्जियां विटामिन और पोषण के समृद्ध स्रोत हैं। खासकर पीले और नारंगी रंग की सब्जियां और फल। खरबूजा और शकरकंद में पीले और नारंगी रंग होते हैं, ये दोनों शुक्राणुओं की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार कर सकते हैं।

फूड 4 : अंडे

अंडे प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में भी मदद करते हैं। रोजाना अंडे का सेवन करने से स्पर्म को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद मिल सकती है। इसलिए यह निषेचन में सुधार करता है।

यह भी पढ़ें :- आपके मूड से लेकर सेक्स ड्राइव तक को प्रभावित करती है नींद, जानिए कैसे

  • 102
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory