आम के छिलके हैं पोषक तत्वों का भंडार, जानिए इन्हें इस्तेमाल करने के टेस्टी और सुपर इफेक्टिव तरीके

अपनी स्मूदी और जूस में आम के छिलकों को मिला सकते है। किसी भी खराब चीज को हटाने के लिए को हटाने के लिए छिलके को अच्छी तरह से धो लें, इसे दूसरे फलों के साथ मिलाएं।
Janein aam khaane ke fayde
पोषक तत्वों से भरपूर आम का सेवन करने से शरीर को कॉपर, फोलेट और विटामिन की प्राप्ति होती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 31 May 2024, 18:30 pm IST
  • 125

“आम खाओ गुठलियां मत गिनो”, ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन उसके छिलके को आप गिन सकते हैं। सुनने में थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन हम बताते हैं आपको ऐसा करने से क्या फायदा होगा। आम अपने मीठे, रसीले गूदे के लिए जाना जाता हैं, लेकिन इसके छिलके अक्सर बिना सोचे-समझे फेंक दिए जाते हैं। हालांकि, आम के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन्हें कई तरह के रचनात्मक और स्वादिष्ट तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आम के छिलकों को आप कुछ रेसिपी बनाने या अपने घर को साफ करने या फिर ब्यूटी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आम के छिलके डाइट्री फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और बी6 से भरपूर होते हैं, साथ ही पॉलीफेनोल और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ये यौगिक आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते है, पाचन में सहायता करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और सूजन-रोधी देने में मदद करते है।

Mango jam recipe kaise karein tayaar
आम में एंटीऑक्सीडेंटस के अलावा पोटेशियम, मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

आम के छिलकों का उपयोग किस तरह कर सकते हैं

1 स्मूदी और जूस

अपनी स्मूदी और जूस में आम के छिलकों को मिला सकते है। किसी भी खराब चीज को हटाने के लिए को हटाने के लिए छिलके को अच्छी तरह से धो लें, इसे दूसरे फलों के साथ मिलाएं। इससे आप फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक का आनंद ले सकते है। छिलका आम के गूदे की मिठास को संतुलित करते हुए थोड़ा सा कड़वा हो सकता है।

2 आम के छिलके का जैम

आप के छिलके से जैम भी बन सकता है ये शायद ही कभी आपने सोचा हो। आम की चटनी तो लोग जरूर बनाते है। जैम बनाने के लिए आम के छिलकों को चीनी, नींबू के रस और थोड़े से पानी के साथ उबालकर गाढ़ा होने पकाएं इसे जैम की तरह बनाएं। इस जैम को टोस्ट पर लगाया जा सकता है, डेजर्ट के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या स्वाद के लिए दही में मिलाया जा सकता है।

3 आम के छिलके का अचार

आम के छिलकों से आप चटपटा तीखा अचार भी बना सकते है। छिलकों को सरसों के बीज, हल्दी, मिर्च पाउडर और सिरके जैसे मसालों के साथ मिलाएं। मिश्रण को कुछ दिनों तक ऐसे ही रहने दें ताकि सब चीजों का एक स्वाद बन जाए। ये अचार खाने में एक तीखापन ला सकता हैं, चावल, सैंडविच और सलाद का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

4 आम के छिलकों की चाय

आम के छिलकों को सुखाकर उन्हें आप चाय बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। सूखे छिलकों को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं, अधिक स्वाद के लिए शहद या नींबू मिलाएं। आम के छिलकों की चाय न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भी प्रदान करती है।

aam ke patte baalon ko jhadne se rokte hain.
अपनी स्मूदी और जूस में आम के छिलकों को मिला सकते है।चित्र : अडोबी स्टॉक

5 स्किन केयर के लिए आम के छिलके का इस्तेमाल

आम के छिलकों में त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग बनाने वाले गुण होते है। छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे पर रगड़ें, इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। यह त्वचा को नमी देने, मुंहासों को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के कारण टैनिंग को हटाने में मदद करता है।

6 बालों के लिए मैंगो पील

शैम्पू करने के बाद अपने बालों को धोने के लिए आम के छिलकों में भिगोया हुआ पानी इस्तेमाल करें। यह आपके स्कैल्प को पोषण देगा और आपके बालों को चमक देगा, जिससे आपके बाल चमकदार और मुलायन दिखेंगे।

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख