लॉग इन

समर सीजन में और भी ज्यादा जरूरी है टोनर का इस्तेमाल, नाइट टाइम स्किन केयर के लिए फॉलो करें ये 6 स्टेप्स

यूवी रेज के संपर्क में आने से त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में रात को सोने से पहले स्किन केयर रूटीन का अवश्य पालन करें। जानें समर नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए किन टिप्स को करें फॉलो
कोलेजन के स्तर को बढ़ाने और डार्क स्पॉटस को हटाने के लिए कोजिक एसिड और रेटिनॉल को अपने रूटीन में शामिल करें। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 22 May 2024, 19:54 pm IST
ऐप खोलें

दिनों दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। इस चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ चेहरे का निखार पाने के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन बेहद आवश्यक है। दिनभर पसीना, धूल मिट्टी और पॉल्यूटेंटस के संपर्क में रहने से त्वचा बुरी तरह से झुलस जाती है। इसके चलते त्वचा पर दाग धब्बों, रैशेज और टैनिंग का खतरा बना रहता है। अगर आप हर सुबह हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो नाइट स्किन केयर रूटीन का अवश्य फॉलो करें। जानें समर नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए किन टिप्स को करें फॉलो।

नाइट स्किन केयर रूटीन क्यों है ज़रूरी

यूवी रेज के संपर्क में आने से त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में रात को सोने से पहले स्किन केयर रूटीन का अवश्य पालन करें। कोलेजन के स्तर को बढ़ाने और डार्क स्पॉटस को हटाने के लिए कोजिक एसिड और रेटिनॉल को अपने रूटीन में शामिल करें। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और झुर्रियों से भी राहत मिल जाती है। स्किन को प्रोटेक्ट करने और सेल्स को रिपेयर करने के लिए कुछ ज़रूरी स्टेप्स अवश्य फॉलो करें।

यूवी रेज के संपर्क में आने से त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ने लगता है। ऐसे में रात को सोने से पहले स्किन केयर रूटीन का अवश्य पालन करें। चित्र : शटरस्टॉक

समर नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए रखें इन बातों का ख्याल

1. टू स्टेप क्लींजिंग से मेकअप रिमूव करें

ओपन पोर्स की समस्या से बचने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप रिमूव करना आवश्यक है। इसके लिए स्किन की डीप क्लीजिंग की आवश्यकता होती है। स्किन की टू स्टेप क्लींजिंग के लिए पहले ऑयल से चेहरे का मेक अप रिमूव करें। उसके बाद क्लीजिंग मिल्क की मदद से चेहरे पर अतिरिक्त मेकअप को क्लीन कर लें।

2. जेल बेस्ड फेसवॉश है आवश्यक

गर्मी के मौसम में अक्सर चेहरे पर सीबम सिक्रशन बढ़ने लगता है। इससे राहत पाने के लिए फेसवॉश ज़रूर करें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो जेल बेस्ड फेसवॉश को चेहहरे पर अप्लाई करें और चेहरे को सर्क्लर मोशन में मसाज करें। स्किप पर जमा डस्ट पार्टिकल्स को रिमूव कर लें। इससे त्वचा का लचीलापन बना रहा है और ऑक्सीडेटिव तनाव से भी मुक्ति मिल जाती है।

गर्मी के मौसम में अक्सर चेहरे पर सीबम सिक्रशन बढ़ने लगता है। इससे राहत पाने के लिए फेसवॉश ज़रूर करें। चित्र: शटरस्टॉक

3. अतिरिक्त ऑयल दूर करने के लिए एक्सफोलिएशन है ज़रूरी

त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स की समस्या को दूर करने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए माइल्ड एक्सफोलिएट को चेहरे पर लगाएं और एक से दो मिनट तक सर्कुलर मोशन पर चेहरे पर उंगलियों से मसाज करें। इससे त्वचा का रूखापन कम होने लगता है और स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स से राहत मिलती है।

4. गर्मी में हाइड्रेटिंग टोनर का करें प्रयोग

स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन रखने के लिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनिंग बेहद ज़रूरी है। इससे लार्ज पोर्स की समस्या को हल करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से टोनर अप्लाई करने से गर्मी के मौसम में त्वचा हाइड्रेट रहती है और स्किन संबधी समस्याओं का खतरा कम होने लगता है।

स्किन के पीएच लेवल को मेंटेन रखने के लिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनिंग बेहद ज़रूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. अंडरआई क्रीम अप्लाई करें

आंखों की त्वचा को हेल्दी बनाए रखने और डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने आईक्रीम का इस्तेमाल करें। इसे नियमित रूप से लगाने से डार्क सर्कल्स, फाइन लाइंस और आंखों के नज़दीक नज़र आने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत मिलती है।

6. इलास्टिसिटी मेंटेन रखने के लिए चेहरे को मॉइश्चराइज़ करें

स्किन को हेल्दी बनाए रखने और इलास्टीसिटी को मेंटेन रखने के लिए दिन में दो बार मॉइश्चराइज़र अप्लाई करें। ऑयली स्किन के लोगों को जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र का प्रयोग करना चाहिए। वहीं रूखी त्वचा वाले लोगों को क्रीमी मॉइश्चराइज़र अप्लाई करना चाहिए। इससे स्किन का टैक्सचर इंप्रूव होने लगता है।

रखें इन बातों का ख्याल

रात में सोने के लिए मुलायम पिलो का प्रयोग करें। इससे चेहरे की त्वचा सॉफ्ट और हेल्दी बनी रहती है।

सोने से पहले त्वचा पर मौजूद मेकअप को साफ करना न भूलें और स्किन को मॉइश्चराइज़ करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनसक्रीन अवश्य अप्लाई करें। इससे स्किन पर बढ़ने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से मुक्ति मिल जाती है।

ज्यादा मात्रा में केमिकल युक्त प्रोडक्टस के प्रयोग से बचें। इससे त्वचा पर केमिकल्स का कुप्रभाव बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़ें- Freckles : जानिए क्यों नजर आने लगता है चेहरे पर भूरे धब्बों का झुंड और इनसे कैसे बचा जा सकता है

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख