गुस्सा किसी को, कभी भी आ सकता है, इन 5 तरीकों से करें खुद को शांत

कभी-कभी छोटी सी बात का बतंगड़ बन जाता है, जब आप अपना आपा खाे बैठती हैं। तो असहमति की स्थिति में जब गुस्सा बहुत बढ़ने लगे, तो उसे इन तरीकों से शांत करें।

gusse ko is tarah karein control
गुस्से को इस तरह करें कंट्रोल। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 12 August 2022, 14:30 pm IST
  • 111

जब आप तनावग्रस्त या चिंतित होते हैं, तो यह आपके शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन जारी करने का कारण बनता है, जिससे आप काफी तनाव महसूस कर सकती हैं। इसकी वजह से आपको सिरदर्द, चक्कर आना और अवसाद जैसे अन्य लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इतना ही नहीं, काफी लंबा तनाव आपके वजन, हृदय और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने गुस्से, नाराज़गी अथवा आक्रामकता को कंट्रोल करना सीखें। यहां हम ऐसे ही 5 उपाय (How to calm down quickly) बता रहे हैं, जिससे बिना सिचुएशन को बिगाड़े आप अपना गुस्सा कंट्रोल कर सकती हैं।

आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, अनुपचारित तनाव आपके मानसिक स्वास्थ्य, प्रोफेशनल लाइफ और सामाजिक संबंधों सहित आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

इसलिए तनाव को जितना जल्दी हो सके कंट्रोल करना सीखें। तो चलिये जानते हैं कुछ टिप्स जो आपको अपने तनाव के स्तर को कम करने और खुद को शांत करने में मदद कर सकती हैं।

man ko santulit rakhne ke liye tips
योगासन शरीर के साथ मन को भी संतुलित रखने के लिए टिप्स। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं त्वरित उपाय जो आपका गुस्सा कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे

आप जो कर रही हैं उसे बंद कर दें

शांत होने के सभी प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आपको जो परेशान कर रहे हैं उनके साथ बातचीत करना बंद कर दें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे बताएं कि आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत है। यदि आप एक ऐसी कंपनी के साथ हैं जो अच्छी नहीं है, तो वहां से तुरंत निकलने की कोशिश करें। एक शांत जगह पर जाएं और अपने विचारों को केन्द्रित करने की कोशिश करें।

10 तक गिनें

अपनी आंखें बंद करें और धीरे-धीरे 10 तक गिनें। यह सचमुच काम करता है! यदि आपको अधिक समय की आवश्यकता है, तो 20 तक गिनें या तब तक गिनते रहें जब तक आप शांत न हो जाएं। अपने तनाव के अलावा किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बस कुछ मिनट का समय लेना आपके मूड के लिए चमत्कार कर सकता है।

खुद को डिसट्रैक्ट करें

जब भी आप किसी ऐसे माहौल में हों जो आपको तनाव दे रहा है और आपको वहां से निकलने का मौका न मिले तो खुद को डिसट्रैक्ट करने की कोशिश करें। आप किसी फनी चीज़ के बारे में सोच सकती हैं। या अपने मन में एक गाना गुनगुना सकती हैं। इससे आपको अपने विचारों में बदलने में मदद मिलेगी।

 breathing apke liye better hai
सांस लेना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। चित्र: शटरस्टॉक

गहरी सांस लें

जब आपके शरीर का तंत्रिका तंत्र तनाव से सक्रिय होता है, तो सबसे पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है सांस लेना। गहरी और लगातार धीरे – धीरे से सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से कई लाभ होते हैं। यह आपके शरीर में ऑक्सीजन को पुनर्स्थापित करता है, आपके मस्तिष्क की तंत्रिका को नियंत्रित करता है, और आपके रक्त में लैक्टेट के स्तर को कम करता है। ये चीजें आपको शांत और तनावमुक्त महसूस करने में मदद करती हैं।

शांत संगीत सुनें

अपनी पसंदीदा धुन का चयन करें, लेकिन म्यूसिक मन को उयदास करने वाला नहीं होना चाहिए। अच्छा गाना चुनने के बाद वापस बैठ जाएं, आंखें बंद कर लें और शब्दों और लय पर ध्यान केंद्रित करें। अगर मन करे तो गाना गाएं, इस्से आपको और भी अच्छा लगेगा। अध्ययनों से पता चलता है कि गाना गाना एंडोर्फिन जारी करता है। जिससे आपको अपना तनाव दूर करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : इन 5 पोषक तत्वों की कमी बन सकती है डिप्रेशन और एंग्जाइटी का कारण

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory