बदलते मौसम में भी आप रख सकती हैं अपने होठों को सॉफ्ट और पिंक, हम बताते हैं कैसे

गुलाब की पंखुड़ियों से लेकर संतरे के छिलके तक का इस्तेमाल आप अपने होठों को सॉफ्ट और पिंक बनाने के लिए कर सकती हैं। यह सब घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको फायदा पहुंचाएंगे।

badalte mausam mein apne hothon ka kyaal rakhein
बदलते मौसम में आओने होने का ख्याल रखें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 November 2022, 16:31 pm IST
  • 101

बदलते मौसम का असर सबसे पहले हमारे होठों पर ही नज़र आता है। या तो ये ड्राई होने शुरू हो जाते हैं या इनका रंग गहरा (Lip Pigmentation) होने लग जाता है। ऐसे हमें समझ नहीं आता है कि क्या करें, क्योंकि चेहरे की समस्याओं के लिए अक्सर हमें पता होता है कि कौनसा घरेलू उपाय काम करेगा, लेकिन होठों के लिए हम कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले सोच में पड़ जाते हैं।

इसलिए यदि आप इस मौसम में अपने होठों को हेल्दी और सॉफ्ट रखने के लिए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं, तो सावधान हो जाएं। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, या लंबे समय में खुजली या एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

तो चलिये आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं अपने होठों को हमेशा सॉफ्ट और मुलाम बनाए रखने का तरीका।

1. कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल

होठों के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एनसीबीआई के अनुसार नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो आपके लिप्स को मॉइस्चराइज के साथ – साथ होठों पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को हील करने में मदद करेगा। इसलिए आप रोज़ रात को अपने होठों पर एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. संतरे का छिलका

यदि आपको आपके लिप्स बहुत ज़्यादा ड्राई लग रहे हैं और आपको लग रहा है कि इन्हें एक्सफोलिएशन की ज़रूरत है, तो आपके संतरे के छिलके की मदद से अपने होठों हो स्क्रब कर सकती हैं। इसमें विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो रंग भी निखार सकती है। इसके लिए आप सिर्फ संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं या आप सूखे हुए संतरे के छिलके के पाउडर के साथ मिल्क पाउडर मिलाकर अपने लिप्स को एक्सफोलिएट कर सकती हैं।

3. नींबू और शहद

नींबू और शहद का लेप भी होठों के टेक्चर को सॉफ्ट और हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। शहद में कई पोषक तत्व होते हैं, जो होठों को मुलायम बनाएंगे। साथ ही, इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार नींबू का इस्तेमाल किसी भी तरह के पिगमेंटेशन को दूर रखने में फायदेमंद हो सकता है। आप इस मिक्सचर का हफ्ते में 2 – 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसे होठों पर लगाएं, सूखने दें और अच्छे से से पोछ लें।

Honey-face-mask-benefits-post-diwali
शहद स्किन के लिए लाभकारी है। चित्र शटरस्टॉक

4. गुलाब की पंखुड़ियां और दूध

आपने होठों में प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंगत जोड़ने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों के साथ दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब की पंखुड़ियां आपके होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंग प्रदान कर सकती हैं। दूध के साथ, ये मलिनकिरण के लिए एक अद्भुत उपाय के रूप में काम कर सकते हैं और, रूखे होंठों की ठीक कर सकते हैं।

5. आलू का करें इस्तेमाल

आलू आपके होठों के रंग को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। साथ ही, इसके आसपास गहरे पन से भी चुकारा दिला सकता है, क्योंकि इसमें स्टार्च भी होत है। इसलिए, आपके होठों के लिए आलू का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे घिसकर अपने होठों पर लगाना है। और सूखने के बाद इसे गीले कपड़े से पोछ लेना है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस कर आपकी त्वचा में भी निखार लाता है गाजर का जूस, यहां जानिए इसके 5 फायदे

  • 101
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory