छोटी – मोटी चोट पर खून रोकने से लेकर घाव भरने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

बच्चे हों या बड़े आप खुद को चोट लगने से नहीं बचा सकते हैं। मगर इन घरेलू उपायों की मदद से आप छोटे - मोटे घाव और चोट को जल्दी थी कर पाएंगे।

ghav kaise thik karein
जानिए घाव भरने के 5 आसान तरीके. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 September 2022, 18:27 pm IST
  • 122

खेल खूद में बच्चों को छोटी – मोटी चोट आए दिन लगती रहती है। गिरना फिर उठकर संभलना है यह बच्चों की लाइफ लर्निंग का हिस्सा होता है। हमें भी कितनी बार स्ट्रेसफुल लाइफ की वजह से जानें अंजानें चोट लग जाती है। यह बिल्कुल नॉर्मल है। मगर यह जानना बहुत ज़रूरी है कि जब चोट लग जाए तो क्या करना चाहिए।

हर बार हमारे पास फ़र्स्ट एड किट हो ऐसा ज़रूरी नहीं है। हो सकता है कभी बच्चे को कोई नुकीली चीज़ चुभ जाये और खून रुकने का नाम नहीं ले। या चाकू से सब्जियां कटते वक्त कोई घाव हो जाये जो भरने का नाम न ले। तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं कुछ घरेलू उपाय जिनसे आपको घाव भरने, खून रोकने या किसी भी तरह की चोट या सूजन को थी करने में मदद मिलेगी (How to heal wounds naturally)। तो चलिये जानते हैं इनके बारे में।

Haldi ke fayde
हल्दी आपका घाव भरने में मदद कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए घाव भरने या चोट को ठीक करने के लिए 5 घरेलू उपाय

1. घाव के लिए हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट है जिसका उपयोग इसके औषधीय उपयोगों के लिए वर्षों से किया जाता रहा है। जर्नल मॉलिक्यूलर एंड सेल्युलर बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन, कोलेजन को प्रोसेस करके घाव भरने में मदद करता है। घाव से खून निकल रहा हो तो घाव पर हल्दी लगाएं। खून बहना तुरंत बंद हो जाएगा। साथ ही पूरी तरह से ठीक होने के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं।

2. सूजन के लिए हीटिंग पैड

त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और उपचार में तेजी लाने में मदद करने के लिए, आप घाव पर हीटिंग पैड लगा सकते हैं। घाव पर हीटिंग पैड लगाएं या उस जगह को गर्म पानी की बाल्टी में 15 से 30 मिनट के लिए रखें।

3. खून रोकने के लिए लहसुन

लहसुन अपने एंटी-माइक्रोबियल और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह तुरंत रक्तस्राव को रोकने, दर्द को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। वास्तव में, लहसुन संक्रमण के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को भी बढ़ाता है। अगर घाव से खून बह रहा है, तो उस पर लहसुन की कुछ कलियों को कुचल कर लगाएं।

ghav bharne ke asaan tareeke
लहसुन बहुत जल्दी खून रोक सकती है। चित्र: शटरकॉक

4. पौष्टिक आहार

शरीर को जल्दी ठीक होने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप सही फूड्स की सही खुराक खा रहे हैं। प्रोटीन, विटामिन सी, डी, ई, ओमेगा -3 और मैग्नीशियम से भरपूर आहार लें। इसमें गहरे हरे, पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीली सब्जियां, शिमला मिर्च, टमाटर, मीट और डेयरी शामिल हैं।

5. ठंडक के लिए एलोवेरा

एलोवेरा में एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और सुखदायक गुण होते हैं जो उपचार प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। दरअसल, इसके जेल में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा की एक पत्ती को काटकर उसका जेल निकाल लें। घाव पर जेल लगाएं और सूखने दें। गर्म पानी से क्षेत्र को साफ करें और एक साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं।

यह भी पढ़ें : इम्युनिटी ही नहीं, त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी, हम बता रहे हैं तुलसी के 5 DIY हैक्स

  • 122
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory