लॉग इन

करेले का कड़वापन भुला देंगी मुंह में पानी लाने वाली ये 5 करेला रेसिपीज, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

करेले को यदि सही ठंग से तैयार किया जाए तो यह आपकी टेस्ट बड्स को सेटिस्फाई करने के साथ ही, आपकी सेहत को भी कई फायदे प्रदान करेगा।
मानसून में कड़वे भोजन के प्रयोग से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Jun 2024, 07:00 pm IST
ऐप खोलें

करेला एक बेहद पौष्टिक सुपरफूड है। इसका सेवन समग्र शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को करेला खाने से कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, इसका स्वाद कड़वा होता है और सभी को पसंद नहीं होता। पर यदि इसे सही ठंग से तैयार किया जाए तो यह आपकी टेस्ट बड्स को सेटिस्फाई करने के साथ ही, आपकी सेहत को भी कई फायदे प्रदान करेगा। तो चलिए जानते हैं, इसके बारे में इसे कैसे तैयार करना है।

आपकी सेहत को ये 4 फायदे देता है करेले का सेवन (Benefits of karela)

1. वेटलॉस में मदद करे

करेला लो कैलोरी फूड है, इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त फाइबर की प्राप्ति होती है। हर 100 ग्राम करेले से 2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है। इससे डाइजेशन इंप्रूव होता है और एपिटाइट में भी सुधार आता है। नियमित रूप से करेला का सेवन शरीर में जमा होने वाली अतिरिक्त कैलोरीज़ की समस्या को हल करता है।

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

करेले में फिनॉलिक कंपाउड पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या नियंत्रित रहती है। वहीं इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मदद करती है।

बॉडी को मजबूत करता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. हीमोग्लोबिन बूस्ट करे

करेले में आयरन और फोलेट की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ती है, जिससे एनीमिया की समस्या को प्रभावी रूप से ट्रीट किया जा सकता है। वहीं शरीर में ब्लड लेवल बढ़ने से ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे शारीरिक संतुलन बना रहता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से मुक्त रखने में मदद करती है। इसके अलावा त्वचा पर बढ़ने वाली एक्ने और झाइंयों की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल, इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन ई की मात्रा त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाती है।

जानें इसे डाइट में शामिल करने का हेल्दी तरीका (How to add karela in diet)

करेला टिक्की

यह रेसिपी बेहद सेहतमंद और स्वादिष्ट है। करेला टिक्की डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत अच्छी है। करेला को कुछ अन्य स्वस्थ सब्जियों के साथ कद्दूकस कर लें और उन्हें आटे में मिलाकर नरम आटा गूंथ लें। अब इसकी छोटी लोई बनाएं, और इसे चपटा करके तब पर दोनों ओर से अच्छी तरह से सेक लें।

करेले को सुबह और रात किसी भी वक्त खाया जा सकता है। इससे शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

करेला भुर्जी

स्वादिष्ट और पौष्टिक करेला भुर्जी जरूर ट्राई करें। इस सरल रेसिपी में टमाटर, मिर्च, प्याज, अदरक, लहसुन और जीरा जैसी मामूली सामग्री शामिल है। करेले को छोटे टुकड़ों में काट लें, और बाकी सभी सब्जियों को एक साथ धीमी आंच पर फ्राई करें।

यह भी पढ़ें: दूध में मिलाएं ये 5 पौष्टिक सामग्रियां, इम्युनिटी से लेकर मसल हेल्थ में भी होगा सुधार

करेला थेपला

अगर आपको थेपला पसंद है, तो यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे आपको ज़रूर आज़माना चाहिए। करेले और स्वादिष्ट मसालों के स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण यह सरल थेपला और भी स्वादिष्ट हो जाता है। करेले को कस कर लें या बारीक़ काट लें। गेहूं का आटा, बाजरे का आटा या रागी का आटा सभी को एक सामान्य मात्रा में मिला लें। इसमें कसा हुआ करेला और लहसुन की कालिया डालें, डो तैयार करें और थेपला बनाएं।

करेले का नियमित सेवन मधुमेह वाले लोगों में बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण बनाए रखने में मदद करता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

भरवा करेला

भरवा करेला नामक एक पारंपरिक करेला व्यंजन, करेले में मसालों, प्याज़ और कभी-कभी आलू का स्वादिष्ट मिश्रण भरकर बनाया जाता है। करेले को लंबाई में काटें, बीज निकालें, मसाले का मिश्रण डालें और नरम होने तक पकाएं, और इसे एन्जॉय करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

करेले की दाल

प्रेशर कुकर में दाल, लौकी, पानी, नमक, हल्दी पाउडर डालें और ढक्कन बंद कर दें। दाल को मध्यम आंच पर दो सीटी आने तक पकने दें। इस बीच, चार या पांच मध्यम आकार के करेले धोकर काट लें और उन्हें चुटकी भर नमक और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। करेले को माध्यम आंच पर पकाएं, फिर दाल में डालकर पका दें।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस की गारंटी हैं ये 5 हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन, आज ही से करें ट्राई

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख