जिम में एक एक्सरसाइज के बाद फूलने लगती है सांस, तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड

अच्छा स्टेमिना व्यक्तियों को लंबे समय तक अधिक जोरदार शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने में सक्षम बनाकर वजन घटाने में योगदान दे सकती है, जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है।
stamina badhayen
स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 9 Jun 2024, 14:00 pm IST
  • 123

पूरे दिन ऊर्जा के उच्च स्तर को बनाए रखना उत्पादकता, व्यायाम और पूरे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। जबकि नियमित व्यायाम और पर्याप्त आराम महत्वपूर्ण हैं, सहनशक्ति को बढ़ाने में पोषण की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। यहाँ, हम विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी स्टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप ऊर्जावान और सक्रिय बने रहेंगे।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

1 कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा का एक प्राथमिक स्रोत हैं। सरल कार्बोहाइड्रेट के विपरीत, वे धीरे-धीरे पचते हैं, जिससे ऊर्जा की एक स्थिर रिहाई होती है।

दलिया

फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, दलिया नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है, जिससे निरंतर ऊर्जा मिलती है।

साबुत अनाज

ब्राउन राइस, क्विनोआ और साबुत-गेहूँ की रोटी जैसे खाद्य पदार्थ जटिल कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो सहनशक्ति और स्टेमिना को बढ़ाते हैं।

फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, दलिया नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प है।

2 प्रोटीन

प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक हैं, जो सहनशक्ति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। वे चयापचय प्रक्रियाओं में भी भूमिका निभाते हैं जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हैं।

अंडे

एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत, अंडे में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। वे बी विटामिन से भी भरपूर होते हैं, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं।

लीन मीट और मछली

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चिकन, टर्की और सैल्मन और टूना जैसी मछलियाँ उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं, जो सूजन को कम करते हैं और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जिससे सहनशक्ति बढ़ती है।

3 फल और सब्जियां

फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो थकान से लड़ने और ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने में मदद करती हैं।

केले

अक्सर प्रकृति की ऊर्जा पट्टी कहे जाने वाले केले में पोटेशियम, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो उन्हें तुरंत ऊर्जा बढ़ाने के लिए बेहतरीन बनाते हैं।

जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और ऊर्जा के स्तर में सुधार करते हैं।

पत्तेदार साग

पालक, केल और अन्य पत्तेदार साग आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ए, सी और के से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा उत्पादन और थकान को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

4 नट्स और सीड्स

मेवे और बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं।

बादाम

हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत, बादाम ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और मांसपेशियों के कार्य को सहायता प्रदान करते हैं।

चिया सीड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, चिया सीड्स लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं।

PMS Hunger pangs se bachne ke liye healthy fatslen.
हेल्दी फैट सूजन को कम कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

5 हेल्दी फैट

हेल्दी फैट एक ऊर्जा स्रोत है और वसा में घुलनशील विटामिन को अवशोषित करने के लिए आवश्यक है।

एवोकाडो

स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर और विटामिन से भरपूर, एवोकाडो निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं और हृदय स्वास्थ्य में मदद करते हैं।

जैतून का तेल

मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत, जैतून का तेल ऊर्जा को बढ़ावा देने और स्टेमिना में सुधार करने के लिए खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़े- खाना खाने के बाद कितनी देर तक करें वर्कआउ्ट के लिए इंतज़ार, जानें प्री वर्कआउ्ट मील के लिए हेल्दी विकल्प

  • 123
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख