स्किन और हेयर केयर के लिए लाभदायक है रेड वाइन, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

रेड वाइन स्किन और हेयर केयर में अपने कई लाभों के लिए भी जाना जाती है। अंगूर से प्राप्त, रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य यौगिकों से भरपूर होती है। जो इसके चिकित्सीय गुणों में योगदान करते हैं।
रेड वाइन में फ्लेवोनोइड्स, रेस्वेराट्रोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 21 Jun 2024, 06:00 pm IST
  • 135

एक लंबे और थकाऊ दिन के बाद एक पेग वाइन लेना कुछ लोगों के लिए तनाव दूर करने तरीका हो सकता है। हालांकि किसी भी तरह से अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है। मगर कई शोधों में यह बात भी सामने आई है कि मध्यम मात्रा में वाइन पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। ज्यादातर शोधों में इसे हृदय स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन और त्वचा के लिए फायदेमंद माना गया है।

रेड वाइन स्किन और हेयर केयर में अपने कई लाभों के लिए भी जाना जाती है। अंगूर से प्राप्त, रेड वाइन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य यौगिकों से भरपूर होती है। जो इसके चिकित्सीय गुणों में योगदान करते हैं। आज हम आपको बताते है कि हेयर और स्किन केयर में रेड वाइन आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है और इसके सेवन का सही तरीका क्या है, आइए जानते हैं।

ये 4 कारण बनाते हैं रेड वाइन को स्किन के लिए फायदेमंद

1 एंटी-एजिंग गुण

रेड वाइन में फ्लेवोनोइड्स, रेस्वेराट्रोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में प्रमुख योगदान देने वाले फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट फाइन लाइन और झुर्रियों को कम कर सकते हैं, जिससे त्वचा जवां दिखती है। रेस्वेराट्रोल, विशेष रूप से, कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए दिखाया गया है, जो त्वचा की लोच और मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है।

wine
रेड वाइन में मौजूद पॉलीफेनॉल त्वचा को चमकाने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2 त्वचा की बनावट और रंगत में सुधार

रेड वाइन में प्राकृतिक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देते हैं। इससे त्वचा चिकनी और अधिक चमकदार हो सकती है। रेड वाइन में मौजूद पॉलीफेनॉल त्वचा को चमकाने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद कर सकते हैं, जिससे काले धब्बे और पीगमेंटेशन कम हो जाती है।

3 एक्ने को ठीक करती है

रेड वाइन में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसे स्किन के ऊपर लगाने से सूजन कम हो सकती है और मुहांसे नहीं होंगे। रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, जिससे त्वचा कम तैलीय और अधिक संतुलित रहती है।

4 हाइड्रेशन और पोषण देने में मददगार

रेड वाइन में विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं, इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखते हैं। यह विशेष रूप से ड्राई या संवेदनशील त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बालों को ये 3 फायदे देती है रेड वाइन

हेयर ग्रोथ में मददगार

रेड वाइन से मालिश करने पर स्कैल्प में रक्त संचार में सुधार होता है, जो बबालों को बढ़ाने में मदद करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है। रेड वाइन में विटामिन और खनिज आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो बालों को हेल्दी तरीके से बढ़ने में मदद करता है और झड़ने को रोकते हैं।

चमकदार और चिकने बाल

रेड वाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे बाल चमकदार और चिकने होते हैं। फ्लेवोनोइड्स और रेस्वेराट्रोल बालों की बनावट को भी बेहतर बना सकते हैं, जिससे बाल अधिक मैनेजेबल हो जाते हैं। रेड वाइन एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है, जो बालों को नमी प्रदान करती है।

डैंड्रफ़ दूर करती है

रेड वाइन के एंटीफंगल गुण डैंड्रफ़ और स्कैल्प की अन्य स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से लगाने से स्कैल्प का स्वस्थ वातावरण बना रहता है, जिससे पपड़ी और खुजली की समस्या नहीं होती। रेस्वेराट्रोल के सूजनरोधी गुण सिर की जलन को शांत कर सकते हैं, तथा सेबोरहाइक डर्माटाइटिस जैसी स्थितियों से राहत प्रदान कर सकते हैं।

Red wine ke skin benefits
रेड वाइन आपकी त्वचा को निखारता है। चित्र:शटरस्टॉक

स्किन और हेयर केयर के लिए रेड वाइन का उपयोग कैसे करें (How to use red wine for skin and hair care)

1 फेस मास्क

रेड वाइन को दही, शहद या ओटमील जैसी सामग्री के साथ मिलाकर हाइड्रेटिंग और एक्सफोलिएटिंग फेशियल मास्क बनाएं। साफ त्वचा पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद इसे धो कर साफ कर ले।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

2 टोनर

एक कॉटन पैड को भिगोकर और चेहरे को साफ करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर टोनर के रूप में रेड वाइन का उपयोग करें। यह रोमछिद्रों को कसने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

3 बालों को धोएं

शैम्पू करने के बाद, बालों को चमक और कोमलता देने के लिए रेड वाइन से धोएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

4 स्कैल्प मसाज

रेड वाइन को नारियल या जैतून के तेल जैसे कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं और अपने स्कैल्प पर मसाज करें। अपने नियमित शैम्पू से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें।

ये भी पढ़े- Triphala benefits for hair : डैंड्रफ कम कर बालों को जड़ से मजबूत बनाता है त्रिफला, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख