सेहत ही नहीं, आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हैं फ्लैक्ससीड्स, जानिए कैसे करना है इनका इस्तेमाल

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी जैसे खास पोषक तत्वों से भरपूर फ्लैक्ससीड्स आपकी सेहत ही नहीं, बल्कि बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद हैं।

benefits of flaxseed for hair
जानिए मजबूत और चमकदार बालों के लिए कैसे करना है फ्लैक्ससीड्स का इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 6 November 2022, 15:30 pm IST
  • 149

फ्लैक्स सीड्स यानी की अलसी के बीज कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि डायबिटीज, वेट लॉस, ब्लड प्रेशर इत्यादि में फायदेमंद मानी जाती हैं। वहीं आयुर्वेद से लेकर मेडिकल साइंस तक इसके फायदों से पूरी तरह सहमत हैं। हालांकि, आपको बता दें कि यह न केवल आपकी सेहत को बल्कि आपके सौंदर्य को भी बनाए रखता है। अब बात चाहे चेहरे की करें या बालों की फ्लैक्स सीड्स आपकी सभी समस्याओं का एक प्रमाणित उपचार हो सकता है। जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने (how to use flaxseed for hair) का तरीका।

इस बदलते मौसम में बालों की सेहत काफी ज्यादा प्रभावित हो जाती है। ऐसे में डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राई स्कैल्प, इत्यादि जैसी समस्याएं अक्सर लोगों के परेशानी का कारण बनी रहती हैं। इसके साथ ही बाल काफी ज्यादा रफ़ और डैमेज भी हो जाते हैं। अब आप इन समस्याओं से निजात पाने के लिए विभिन्न प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट पर हजारों रुपए खर्च करने का सोच रही होंगी। परंतु अलसी के बीज बालों पर बिना कोई साइड इफेक्ट छोड़े आपकी इन सभी समस्याओं का एक प्रभावी इलाज हो सकते हैं। तो चलिए आज हम बताएंगे आपको किस तरह फ्लैक्स सीड्स बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही जानेंगे इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

flax seeds benefits
बहुत खास हैं फ्लैक्स सीड्स। चित्र शटरस्टॉक।

पहले जानें क्यों खास हैं फ्लैक्स सीड्स

रिसर्च गेट द्वारा फ्लैक्स सीड्स को लेकर प्रकाशित एक डेटा के अनुसार फ्लेक्स सीड्स में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम और ए लिलोलेनिक एसिड (ALA) मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व वालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

यहां जाने वालों की सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है फ्लैक्स सीड्स

1. बालों को बनाए मुलायम और शाइनी

फ्लैक्स सीड्स बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। यह बालों की नमी को बरकरार रखकर इसे मुलायम और चमकदार बनाए रखता है। इसके साथ ही यह स्प्लिट एंड्स, ब्रेकेज और ड्राइनेस को कम करता है, जिस वजह से बाल मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं।

2. स्कैल्प के पीएच लेवल और ऑयल प्रोडक्शन को संतुलित रखे

स्कैल्प का पीएच लेवल अपके बालों के ग्रोथ को प्रभावित करता है। आपके बालों की सेहत पूरी तरह स्कैल्प ऑयल और स्कैल्प पीएच लेवल पर निर्भर करती है। बालों पर फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल ऑयल प्रोड्यूस करने वाले ग्लैंड को स्वस्थ रखता है। ताकि एक उचित मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस हो ताकि आपके बालों की सेहत लंबे समय तक बनी रहे।

baal ke liye DIY mask
असली के बीज आपके बालों के लिए हैं अच्छा। चित्र-शटरस़्ट़ॉक.

3. कर्ली बालों की खूबसूरती को बनाए रखे

फ्लैक्स सीड्स कर्ली बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं इसमें मौजूद विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करती है साथ ही इसे डैमेज होने से रोकती है। जिस वजह से बाल स्मूथ और सॉफ्ट रहते हैं। साथ ही इनके कर्ल्स भी मेंटेन रहते हैं।

4. डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्या में फायदेमंद

इस मौसम डैंड्रफ की समस्या बहुत आम है। ऐसे में डैंड्रफ से निजात पाने के लिए स्कैल्प का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। फ्लेक्स सीड में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाई जाती है। जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही फ्री रेडिकल से होने वाले स्कैल्प डैमेज को रोकती है।

अब जानें किस तरह करना है फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल

1. खाद्य स्रोत की तरह ले सकती हैं फ्लेक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड में मौजूद पोषक तत्व न केवल बालों के लिए बल्कि आपके समग्र सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं यह फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो वेट लॉस से लेकर कॉन्स्टिपेशन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर तक को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसे टॉपिकली अप्लाई करने के साथ ही अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आप चाहें तो इसे रोस्ट करके खाएं। इसके साथ ही इसे रायता, सलाद इत्यादि के ऊपर स्प्रिंकल कर सकती हैं। वहीं इसका पाउडर बनाकर इसे पानी के सहारे लेना भी उचित रहेगा।

2. तैयार करें फ्लैक्स सीड्स जेल

सबसे पहले किसी बर्तन में दो कप पानी लें और इसमें एक कप से थोड़ा सा कम फ्लेक्स सीड्स डालें अब इसे मध्यम आंच पर चढ़ा दें।

जब पानी में उबाल आएगा तो धीरे-धीरे फ्लैक्स सीड्स के कारण पानी गाढ़ी होने लगेगी। इसी दौरान इसमें एक नींबू निचोड़ दें।

जब पानी की कंसिस्टेंसी जेल जैसी हो जाए, तो गैस को बंद कर दें और इसे कुछ देर ठंढा होने के लिए रख दें।

जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो इसे किसी जार में बंद करके रख दें। अब अन्य जेल की तरह इसे अपने बालों पर लगाएं आप इसकी मदद से स्कैल्प को मसाज भी दे सकती हैं।

Apke balo ko swasth rakhe
आपके बालों का नेचुरल शाइन बनाए रखने में मददगार है असली के बीज। चित्र : शटरस्टॉक

3. फ्लैक्स सीड्स का तेल भी है फायदेमंद

फ्लैक्स सीड में ओमेगा फैटी एसिड ल, विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में इनसे स्कैल्प को मसाज देना ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है और हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है। यह बालों की समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4. फ्लैक्स सीड्स मास्क रहेगा फायदेमंद

फ्लैक्स सीड को पीसकर पाउडर बनाकर रख लें। अब आप इसे पानी और बालों के लिए फायदेमंद अन्य पदार्थ जैसे कि एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। और इसे अपने बाल पर अच्छी तरह लगा लें।

इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धोएं।

यह बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के साथ ही इसे मजबूती देगा। वहीं हेयर फॉल की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : Stomach Cancer Awareness Month: खट्टी डकार और ब्लोटिंग हो सकते हैं पेट के कैंसर के संकेत, हरगिज न करें नजरअंदाज

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory