व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ त्वचा के लिए भी कमाल कर सकती है दालचीनी, जानें इसे कैसे करना है अप्लाई

दालचीनी का इस्तेमाल सभी जगह मसाले के रूप में किया जाता है, परन्तु आप इसे अपनी त्वचा संबंधी समस्यायों से निजात पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
cinnamon scrub hai behad faydemand
दालचीनी का स्क्रब आपकी त्वचा की गंदगी को साफ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Oct 2023, 17:00 pm IST
  • 120

दालचीनी केवल व्यंजनों में स्वाद, फ्लेवर और सुगंध नहीं बढ़ाती बल्कि यह त्वचा के लिए भी कमाल कर सकती है। दालचीनी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद करते हैं। यदि ड्राइनेस आपका पीछा नहीं छोड़ रही, तो त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से दालचीनी का इस्तेमाल करें (dalchini for skin)।

जानें त्वचा के लिए दालचीनी के फायदे

संक्रमण से बचाव करे

दालचीनी में कई प्रकार के फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी त्वचा पर होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचाव में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें : तनाव कम कर आपकी स्किन में ब्राइटनेस लाते हैं ये 3 योगासन, जानिए कैसे

त्वचा में बढ़ जाता है ऑक्सीजन सप्लाई

दालचीनी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो एक्ने, पिंपल और ब्लैकहेड्स की समस्या का एक बेहतरीन इलाज है। वहीं इसका इस्तेमाल बंद पोर्स को खोलता है, जिस वजह से त्वचा में ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ जाती है और त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहती है।

dalchini de glowing skin
स्किन के लिए भी फायदेमंद है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करे

नियमित रूप से त्वचा पर दालचीनी का इस्तेमाल कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। जिस वजह से एजिंग की समस्या जैसे कि फाइनलाइन और रिंकल्स आपको समय से पहले परेशान नहीं करती हैं।

जानें किस तरह त्वचा पर अप्लाई करना है दालचीनी

दालचीनी और शहद से बना फेस मास्क

दालचीनी और शहद के कॉम्बिनेशन को एक्ने से निजात पाने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है। यह ब्लड फ्लो को बूस्ट कर देते हैं, जिस वजह से त्वचा स्वस्थ रहती है और आपको एक्ने की समस्या नहीं होती। 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिला लें। इसे त्वचा पर चारो ओर अच्छी तरह लगाएं। और फिर 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।

दालचीनी के तेल से दें त्वचा को मसाज

यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो आप दालचीनी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती है और त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करती है। दालचीनी के तेल को इस्तेमाल करने से पहले इसमें थोड़ा पेट्रोलियम जेली या ऑलिव ऑयल मिला लें और हल्के हाथों से त्वचा को मसाज दें।

twacha ke liye faydemand hai daalcheenee
त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी। चित्र: शटरस्टॉक

तैयार करें दालचीनी स्क्रब

दालचीनी प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर को दो चम्मच दही के साथ अच्छी तरह मिला लें। इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें, फिर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में त्वचा को स्क्रब करें। हल्के गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें और मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

दालचीनी और केले से बनाएं फेस मास्क

दालचीनी आपकी त्वचा पर इंफेक्शन नहीं होने देती है, वहीं केले में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करते हैं। आधा केला लें और इसे अच्छी तरह मसल दें, फिर इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और शहद डालकर मिला लें। अब इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और 2 मिनट तक त्वचा को मसाज दें।

यह भी पढ़ें : सर्दी-खांसी के उपचार के लिए मेरी मम्मी सुझाती हैं देसी घी, जानिए यह कैसे काम करता है

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख