त्योहार के रंग को भंग कर सकती है नकली मावे की मिठाई, जानिए कैसे चेक करनी है मावे की शुद्धता

त्योहारों के दिनों में जब खोया अथवा मावे की मांग अचानक बढ़ जाती है, तब कुछ मिलावटखोर मिलावटी मावा बाज़ार में ले आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप असली-नकली मावे की पहचान करना जानती हों।

purity of khoya
इस तरह चेक करें खोया की शुद्धत्ता। चित्र शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 10 August 2022, 19:24 pm IST
  • 143

रक्षाबंधन का त्योहार बाजार में मिठाइयों की मांग को बढ़ा देता है, जिससे खोए की मांग भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। डिमांड बढ़ने से बाजार में अशुद्ध पदार्थों का इस्तेमाल करके खोया और मिठाइयां बनाया जाना शुरू हो जाता है। त्योहारों के दौरान यह धांधली काफी ज्यादा बढ़ जाती है। लोग तरह-तरह के व्यंजन बनाने के लिए बाजार से मावा खरीदते हैं। इसमें होने वाली मिलावट के कारण स्वास्थ्य समस्याएं जैसे अपच, कब्ज, इत्यादि का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप मावे की शुद्धता की जांच (how to check purity of khoya at home) स्वयं करें। हम बता रहे हैं इसके 4 तरीके।

एक्सपर्ट की मानें तो 1 किलो दूध में लगभग 200 ग्राम मावा निकलता है, जिस वजह से त्योहार में इसके मांग बढ़ने पर दुकानदारों के लिए इसे पूरा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। परंतु दुकानदार अपने प्रॉफिट को प्राथमिकता देते हुए मेवा एवं खोए की मात्रा को बढ़ाने के लिए इसमें स्वीट पोटैटो, वॉटर चेस्टनट फ्लोर, आलू और मैदा जैसे पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कई दुकानदार खराब क्वालिटी के केमिकल युक्त दूध को भी प्रयोग करते हैं।

khoya ke fayde
सही खोया पहचानना है जरुरी।. चित्र : शटरस्टॉक

सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है नकली मावा

नकली खोए को बनाने में इस्तेमाल किए गए सभी पदार्थ और केमिकल्स सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हो सकते हैं। इससे पाचन संबंध समस्याओं का जोखिम सबसे न्यूनतम जोखिम है। कई बार घातक केमिकल कई गंभीर बीमारियां भी दे सकते हैं।

इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, सही और शुद्ध खोए की पहचान करना आना बहुत जरूरी है। तो इस रक्षाबंधन अपने भाई के लिए बनाएं शुद्ध खोए की मिठाइयां, जो आप दोनों के रिश्ते को मजबूत करने के साथ ही आपकी सेहत को भी बनाए रखेगा। इसीलिए,हेल्थशॉर्ट्स आपके लिए लेकर आया है, खोए की शुद्धता का पता लगाने के ये 4 आसान तरीके।

khoa
इस तरह करें असली खोए की पहचान। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानें खोए की शुद्धत्ता जांचने के 4 आसान तरीके

1. हथेलियों पर रगड़ कर देखें

मावा असली है या नहीं इसका पता उसे खरीदते वक्त ही लगाया जा सकता है। फ्रेश मावे का टेक्सचर ग्रेनी और ऑयली होता है। जब आप इसे अपने हाथों पर रब करेंगे तो यह आपके हथेलियों पर हल्का ऑयल छोड़ जाएगा। इसके साथ ही ताजे खोए का स्वाद मीठा होता है। तो खोए या मेवा खरीदने से पहले थोड़े से खोए को लेकर अपनी हथेलियों पर जरूर रब करके देखें।

2. गरम पानी और नमक में डुबोएं

गरम पानी में हल्का सा नमक मिलाएं और खोए को खरीदने से पहले खोए के टुकड़े को इसमें डुबो दें। यदि खोया आयोडीन के संपर्क में आते ही ब्लू रंग का हो जाता है, तो मावे में स्टार्च की मात्रा मौजूद है। यह शुद्धता की निशानी नहीं है, इसे बिल्कुल भी न खरीदें।

3. सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल करें

खोए को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए दूध में केमिकल जैसे कि फॉर्मलीन की मात्रा का पता लगाने के लिए आप सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा खोया लेकर इसे कंसंट्रेटेड सल्फ्यूरिक एसिड में डुबोएं। यदि यह शुद्ध पदार्थ से नहीं बना होगा तो, ऐसे में तैयार किए गए सल्फ्यूरिक एसिड के सैम्पल का रंग वॉयलेट रंग में बदल जाएगा।

असली खोया छूने में दरदरा होता है. चित्र : शटरस्टॉक
असली खोया छूने में दरदरा होता है. चित्र : शटरस्टॉक

4. चीनी का इस्तेमाल करें

खोए की शुद्धता जांचने के लिए हल्का सा मेवा लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी मिलाएं, और उसे गर्म होने दें। यदि मेवा पानी छोड़ने लगता है, तो समझ जाइए की यह बिल्कुल भी असली नहीं है।

यह भी पढ़ें : कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में वर्कआउट के दौरान आया हार्ट अटैक, जानती हैं ऐसा क्यों होता है?

  • 143
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory