Greasy hair treatment : ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान हैं, तो ट्राई करें ये 4 घरेलू उपाय

आपकी स्कैल्प को ड्राई होने से बचाने के लिए ऑयल ग्लैंड सर्दियों में ज्यादा ऑयल का उत्पादन करती हैं। जिससे बाल ऑयली और चिपचिपे होने लगते हैं। पर इन्हें घरेलू उपचारों से भी ठीक किया जा सकता है।
oily hair home remedies
शिकाकाई एक प्राकृतिक क्लींजर है क्योंकि यह स्कैल्प और बालों से अतिरिक्त तेल को साफ करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 18 Dec 2023, 04:53 pm IST
  • 145

बाल सिल्की और शाइनी हो, तो अच्छे लगते हैं। जबकि सर्दियों के दौरान कुछ लोगों के बाल ऑयली और चिपचिपे होने लगते हैं। ऐसे बालों को मेंटेन करना तो मुश्किल होता ही है, इन्हें स्टाइल करना भी मुश्किल होता है। जब आपके बाल ग्रीसी और ऑयली होते हैं तब आप अपने लुक के प्रति भी थोड़ा अंडर कॉन्फिडेंट हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं क्यों सर्दियों में बाल ऑयली और ग्रीसी हो जाते हैं। साथ ही ऐसे बालों (Home remedies for greasy hair) काे घर पर कैसे ठीक किया जा सकता है।

डर्मेटेक क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कल्पना सोलंकी बताती हैं कि हमारी त्वचा को शुष्कता से बचाने के लिए नमी की जरूरत होती है। तेल हमारी त्वचा पर पानी की कमी को रोकने में मदद करते हैं, जो सीबम द्वारा निकलता है। तेल ग्रंथियां हमारी त्वचा की सतह के नीचे मौजूद होती हैं। ये ग्रंथियां स्कैल्प और चेहरे पर अधिक होती हैं।

greasy-hair
कई बार बालों पर कई तरह के प्रोडक्टस का इस्तेमाल भी ग्रीसी हेयर का कारण बन जाता है।चित्र : अडोबी स्टॉक

स्कैल्प पर, ये ग्रंथियां हेयर फॉलिकल्स के साथ-साथ बनती हैं। सीबम तेल का उत्पादन करती हैं, जो बालों और स्कैल्प को ऑयली बनाए रखती हैं।

ये तेल ग्रंथियां तब ज्यादा मुश्किल पैदा करती हैं, जब इनमें तेल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है। तेल का अत्यधिक उत्पादन कई कारणों से हो सकता है। जैसे लिंग, आहार, उम्र, मौसम और जेनेटिक्स।

इन उपायों से आप घर पर भी कर सकती हैं ऑयली और चिपचिपे बालों का उपचार (Tips to get rid of oily and greasy hair)

1 नेचुरल क्लींजर है शिकाकाई (Shikakai)

शिकाकाई का उपयोग परंपरागत रूप से बालों के झड़ने के लिए हर्बल शैम्पू बनाने के लिए किया जाता है। शिकाकाई एक प्राकृतिक क्लींजर है क्योंकि यह स्कैल्प और बालों से अतिरिक्त तेल को साफ करता है। इसलिए शिकाकाई पाउडर का उपयोग बालों को धोने और बालों और स्कैल्प से तेल हटाने के लिए किया जा सकता है।

शिकाकाई पाउडर को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है और हेयर पैक के रूप में लगाया जा सकता है। हफ्ते में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपको ऑयली बालों से राहत मिल सकती है।

2 रोमछिद्रों को खोलता है नीम (Neem)

नीम बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है। नीम को ऑयली स्कैल्प को ठीक करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। नीम सिर की त्वचा पर बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और स्कैल्प को अधिक ऑयली होने से रोकता है।

बालों को धोते समय साफ करने के लिए आप नीम की पत्तियों को पेस्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे स्कैल्प और बालों पर लगाया जा सकता है और ठंडे पानी से धोया जा सकता है।

greasy hair home remedies
तैलीय बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

3 स्कैल्प को सूदिंग बनाता है रीठा (Ritha)

रीठा को भी बालों के लिए काफी उपयोगी माना गया है। रीठा में बालों और स्कैल्प को अच्छा रखने वाले क्लींजिंग गुण होते हैं। यह बालों और स्कैल्प पर सुखदायक प्रभाव भी डाल सकता है। रीठा पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है। आप इस पेस्ट से बालों और स्कैल्प पर मसाज करके कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

4 एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा में कसैले गुण होते हैं जो स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। सीबम उत्पादन को संतुलित करके, यह स्कैल्प को शुष्क किए बिना अत्यधिक ऑयली होने से रोकते है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इसमें हल्के क्लींजिंग गुण होते हैं जो स्कैल्प से अतिरिक्त तेल, गंदगी को हटाने में मदद कर सकते हैं। यह बालों के रोम और छिद्रों को खोल देते हैं, जिससे तेल जमा होने की संभावना कम हो जाती है।

ये भी पढ़े- त्वचा का रूखापन कहीं डिहाइड्रेटिड स्किन का संकेत तो नहीं, जानें अन्य लक्षण और उपाय

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख