अच्छे से अच्छे रिश्ते को बर्बाद कर सकता है गुस्सा, जानिए गुस्सा आने पर आपको क्या करना है

असहमतियां, विवाद और नोंक-झोंक होना किसी भी रिश्ते में आम है। पर जब यही गुस्से में तब्दील हो जाएं, तब आपको सतर्क हो जाना चाहिए और कुछ चीजों को अमल में लाना चाहिए।
gusse me koi decision n len.
गुस्सा किसी रिश्ते को किस प्रकार प्रभावित करता है, यह गुस्से के स्वरूप पर निर्भर करता है। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 22 Jan 2024, 03:10 pm IST
  • 147

गुस्सा आना एक स्वभाविक भावना है। हम सभी को किसी न किसी बात पर गुस्सा आता ही है। पर जब आप इसे कंट्रोल नहीं कर पाते, तब यह न केवल आपके व्यक्तित्व को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि आपके रिश्तों को भी खराब कर सकता है। फिर चाहें वे आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता हो या फिर अन्य लोगों अथवा प्रोफेशनल रिलेशनशिप। इसलिए जरूरी है कि आप गुस्से के लेवल को पहचानें और उसे कंट्रोल करना सीखें। आपकी मदद करने के लिए हमारे पास यहां कुछ एक्सपर्ट सुझाव हैं।

रिश्तों में गुस्सा एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी लोग यह नहीं समझ पाते कि यह एक-दूसरे को कैसे प्रभावित करता है। यह उनके रिश्ते को लेकर अन्य चिंताओं का कारण बनता है। जब कोई व्यक्ति गुस्सा होता है, तो उसका व्यवहार इस बारे में बहुत कुछ बता सकता है कि वह व्यक्ति अपनी भावनाओं को कैसे संभालता है।

krodh seht ko buri trh prabhavit krta hai.
क्रोध कभी-कभी आपके ध्याना को भटकाने वाली चीजों को दूर करके स्पष्टता लाता है। चित्र: शटरस्टॉक

गुस्सा किसी रिश्ते को किस प्रकार प्रभावित करता है, यह गुस्से के स्वरूप पर निर्भर करता है। अनियंत्रित क्रोध दैनिक जीवन और संबंधों को बनाए रखने में मुश्किलें पैदा कर सकता है। जब गुस्सा इतना ही खराब है, तो जरूरी है कि इस पर नियंत्रण किया जाए। चलिए जानते हैं कैसे-

रिलेशनशिप में गुस्सा क्यों आता है

गुस्सा बुरा नहीं होता। एक समय और स्थान होता है जब आपका गुस्सा ठीक होता है। स्वस्थ क्रोध आपको किसी बुरी स्थिति के बारे में बताने के लिए एक अच्छा उपाय है। यह उन चीज़ों पर ध्यान देने का परिणाम भी हो सकता है जो आपके रिश्ते में उचित नहीं हैं।

कई बार गुस्सा गलत भी हो सकता है। रिश्तों में गुस्से की समस्या किसी ऐसी बात को लेकर सामने आ सकती है जिसके बारे में आप बहुत लंबे समय से नाराज हैं। यह निर्धारित करना कि क्या आपका गुस्सा सही है, या ये गुस्सा आप दोनो के एक दूसरे को नहीं समझे जाने के कारण है। इसके लिए आपको गुस्से की स्थिति को समझना पड़ेगा।

रिश्ते में कैसे अपने गुस्से को नियंत्रण में रखे ये जानने के लिए हमने बात की रिलेशिनशिप एक्पसर्ट रुचि रूह से।

रिलेशनशिप में इस तरह करें अपने क्रोध को नियंत्रित (How to deal with anger in a relationship)

1 बोलने से पहले सोचें जरूर (think before speak)

अपने गुस्से पर नियंत्रण करने के लिए आपके लिए सबसे पहले एक टिप जो बहुत काम आने वाली है वो है प्रतिक्रिया करने से पहले थोड़ा रुकना। यदि आपका दिल जोरों से धड़क रहा है और आपको अपने दोस्त, परिवार के सदस्य या उस व्यक्ति पर चिल्लाने का मन हो रहा है जो आपके सामने है तो आपको थोड़ा रूकने और सोचने की जरूरत है।

इसके लिए आपको सांस लेनी है और 10 तक गिनना है। आलोचना करने और ऐसा कुछ कहने या करने से बचने के लिए जो भी करना पड़े वह करें जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ा।

2 अपनी भावनाएं बताएं और शांत रहें (Express your emotions calmly)

अपने आप को शांत करना चाहिए और आपको थोड़ा समय लेना चाहिए आपको यह पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं। शांत तरीके से अपने साथी को समझाएं कि आप इतने परेशान क्यों हैं।

अपनी बातो के सीधे और स्पष्ट तरीके से रखना सही है, लेकिन टकराव से बचें। यदि आप इस बात से नाराज़ हैं कि आपका साथी फिर से रात के खाने के लिए देर से आया, तो उन्हें बताएं कि मैं परेशान हूँ कि आप फिर से रात के खाने के लिए देर से आए। इससे मेरी भावनाएं आहत होती हैं और मुझे ऐसा महसूस होता है कि मैं आपके लिए प्राथमिकता नहीं हूं। इसके लिए आपको लड़ने की जरूरत नहीं है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
anger effect on health
गुस्से पर रखें कंट्रोल। चित्र: शटरस्टॉक

3 उस स्थान से चले जाना (leave that place)

ऐसे समय भी आते हैं जब आप बहुत गुस्सा होते है। हो सकता है कि इसमें गहरी साँस लेने से काम न चले। इसमें आपको बस एक काम करना है कि आपको उस जगह से चले जाना है इससे आपको थोड़ा समय मिल सकता है।

यदि आवश्यक हो तो जिस कमरे या स्थान में आप हैं उसे शारीरिक रूप से छोड़ने से आपको अपने विचारों को इकट्ठा करने और स्थिति पर दोबारा पहुंचने का प्रयास करने से पहले अपने गुस्से को दूर करने का पर्याप्त समय मिल सकता है।

4 हंसी मजाक से वातावरण को थोड़ा ठंडा करें (Make atmosphere light)

कभी-कभी आपका गुस्सा स्थितियों को ज़रूरत से ज़्यादा बदतर बना सकता है। स्थितियों को शांत करने के लिए हंसी मजाक करना हमेशा एक अच्छी तकनीक और रणनीति हो सकती है।

हर समय यह जरूरी नहीं है कि आप गुस्से को गंभीरता से ही लें, लेकिन आप गुस्से को खत्म करने के लिए बीच में थोड़ा मजाक कर सकते हैं ताकि हंसी आ जाए। कुछ स्थितियों में हास्य अनुपयुक्त हो सकता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपका साथी कैसा महसूस कर रहा है और उसी तरीके से आगे बढ़ने की सोचें।

ये भी पढ़े- ओवरफ्रेंडली लोगों से हैं परेशान, तो समझें उनकी पर्सनेलिटी और जानें डील करने के आसान उपाय

  • 147
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख