कन्या राशि के जातक अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ न करें और अच्छे एक्सरसाइज़ रूटीन का पालन करें

Published on: 9 February 2022, 00:00 am IST

हेल्दी डाइट लेना और एक्सरसाइज़ करना स्वास्थ्य जीवन शैली की कूंजी है। इसलिए एक संतुलित जीवन जिएं।

Ye hai kanya rashi ka aaj ka swasthya rashifal
ये है कन्या राशि का आज का स्वास्थ्य राशिफल।

बुध और शनि आपकी राशि के स्वामी ग्रह हैं। भले ही कॉम्बिनेशन इष्टतम नहीं है, आपको किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का अनुभव करने में सक्षम होना चाहिए। आप में से जिन लोगों के पाचन अंग आसानी से खराब हो जाते हैं और सर्दी, खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों की प्रवृत्ति आपके बीच में होगी। इन लोगों को भी इस महीने आराम का अहसास होगा। यह महीना आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ सकारात्मक कार्य दृष्टिकोण बनाए रखने की आपकी क्षमता के लिए भी फायदेमंद है। आपको पेट की समस्या और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है। नतीजतन, आपको सतर्क रहना चाहिए।

आप स्वास्थ्य और खुशी को आकर्षित करेंगे, जिससे आपके मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार होगा! इसके अलावा, यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं, तो आपके पास शानदार स्वास्थ्य की उम्मीद कर सकती हैं। एक संतुलित एक्सरसाइज़ रूटीन और आहार आमतौर पर आपके शरीर की प्रतिरक्षा और रक्षा तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। नतीजतन, आप शायद ही कभी बीमार पड़ते हैं और लंबे और स्वस्थ जीवन का आनंद लेते हैं। हालांकि, आपको व्यायाम करना जारी रखना चाहिए क्योंकि आपकी दिनचर्या में रुकावट के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

सलाद का सेवन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि खाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें। प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने वाले खाद्य पदार्थों में ब्रोकोली, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नींबू, संतरा, चाय, कॉफी, बादाम और सामन शामिल हैं। जो खाना न धोया हो या कच्चा न हो उसे कभी नहीं खाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, सिरका से बचा जाना चाहिए। खूब पानी पिएं और जंक फूड से बचें। केवल साफ हाथों से भोजन करके अपने पेट को अच्छे आकार में रखें। यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो अपने नमक का सेवन सीमित करने का प्रयास करें। सुबह की सैर और योग का अभ्यास करने से आपके स्वास्थ्य और सेहत में सुधार हो सकता है। बच्चों के लिए नियमित योग अभ्यास में शामिल होने का यह एक शानदार समय है। अपने बच्चों को योग करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें इसके लाभ समझाएं

यह भी पढ़ें : 40 की उम्र के बाद 10 मिनट की एक्स्ट्रा एक्सरसाइज कम कर सकती है कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों का जोखिम

शीतल शपारिया शीतल शपारिया

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं।