मेष, मिथुन, कर्क, कन्या और धनु राशि के लिए प्यार और खुशियों की सौगात लेकर आए हैं शुक्र

Updated on: 26 April 2022, 12:59 pm IST

शुक्र ग्रह का मार्गी होना इन पांच राशियों के जीवन में प्यार, सौंदर्य, संतुष्टि और ऐश्वर्य की सौगात लेकर आया है।

Valentine's se pehle apne pyaar ka rashifal
जानिए वेलेंटाइन से पहले अपने प्यार का राशिफल। चित्र: शटरस्टॉक

ज्योतिष में ऐश्वर्य, सौंदर्य, ग्लैमर, प्रेम, रोमांस, विलासिता, प्रतिभा और सुख-समृद्धि का प्रतीक है शुक्र ग्रह यानी वीनस (Venus)। जब ये अच्छी स्थिति में होते हैं जिसे ज्योतिष में उच्च भाव में कहा जाता है, तो व्यक्ति के जीवन में प्रेम, ऐश्वर्य और सौंदर्य की कमी नहीं होती। खास बात यह है कि इनकी स्थिति बदलती रहती है। इस बार 29 जनवरी को दोपहर 2 बजकर 28 मिनट से शुक्र ग्रह (Venus Planet) मार्गी हो रहे हैं। यानि सीधी चाल चलने लगेंगे। जिससे मेष (Aries), मिथुन (Gemini), कर्क (Cancer), कन्या (Virgo) और धनु (Sagittarius) राशि के जीवन में फिर से प्यार की बौछार होने वाली है।

क्या कहता है शुक्र ग्रह का मार्गी होना 

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को नैसर्गिक भोग-विलास व दाम्पत्य का कारक भी माना जाता है। अंग्रेजी में इसे वीनस (Venus) कहा गया है, यानी सौंदर्य की देवी। नौ ग्रहों में शुक्र को सबसे चमकीला और सुंदर ग्रह माना गया है। यह ग्रह जब अस्त हो जाता है, तो कई शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है और जब उल्टी चाल चलने लगता है तो शुभ प्रभावों में कमी आ जाती है। शुक्र ग्रह अब 29 जनवरी को जब मार्गी होंगे तो खुशियों में वृद्धि करेंगे । कई राशियों के लोगों की जिंदगी में उत्साह का संचार करेंगे ।

मैं यह बताना चाहूंगा कि वृषभ राशि व तुला राशि शुक्र की अपनी राशियां है। मीन राशि में वह उच्च के होते हैं। जबकि कन्या राशि में शुक्र नीच के माने जाते हैं। जिस किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होते हैं, उसे जीवन में प्रेम और धन दोनों चीजें प्रदान करते हैं।  प्रेम रस से लेकर जीवन के सारे रस और सुख-सुविधाएं प्रदान करते हैं। शुक्र एक ऐसे ग्रह हैं, जो हमारे जीवन को सर्वाधिक प्रभावित करते हैं।

Venus is a godess of love and beauty in Roman mythology
रोमन माइथोलॉजी में वीनस को प्रेम और सौंदर्य की देवी कहा गया है। चित्र: शटरस्टॉक

शुक्र ग्रह व्यक्ति को आर्टिस्टिक नेचर देते हैं। हमें सौंदर्य प्रेमी बनाते हैं। हमें दांपत्य सुख , वाहन सुख और धन का सुख प्रदान करते हैं । यानी पूरी विलासिता देते हैं । शुक्र के प्रभाव वाले लोग पेंटिंग, डांस, आर्ट, थियेटर व सिनेमा जैसे क्रिएटिव सेक्टर से ताल्लुक रखते हैं।

जब 29 जनवरी को शुक्र मार्गी हो जाएंगे, तो 5 राशियों के वारे-न्यारे करेंगे। शुक्र की कृपा से इनकी लव लाइफ में सुधार आएगा। साथ ही सुख-सुविधाएं भी बढ़ेंगी।

इन 5 राशियों के जीवन में प्यार की बरसात करने वाले हैं शुक्र 

पहली भाग्यशाली राशि है मेष राशि

मेष राशि की महिलाओं के लिए शुक्र का मार्गी होना लग्जरी आइटम पर खर्च करवा सकता है। घर पर किसी पार्टी का आयोजन आप कर सकते हैं या फिर किसी पार्टी में शामिल होने का आपकाे मौका मिलेगा।

आप अपने भीतर छिपी प्रतिभा को भी सामने लाएंगे और आपको सराहना भी मिलेगी। थोड़ा खान-पान में आपको सतर्कता बरतनी होगी। पेट में इन्फेक्शन (Stomach infection) जैसी कोई समस्या हो सकती है। लव पार्टनर (Love Partner) के साथ थोड़ी तकरार हो सकती है और फिर आपको मनुहार से काम लेना होगा। यानी मान-मनौव्वल का सिलसिला चलेगा।

दूसरी भाग्यशाली राशि है मिथुन राशि

शुक्र का मार्गी होना मिथुन राशि वालों के लिए लाभकारी साबित होगा। आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। कुछ नया क्रिएटिव करने की इच्छा आपके भीतर जागृत होगी। आप अपने आप को एक खुशनुमा माहौल में पाएंगे।

अगर कोई हेल्थ इश्यू (Health Issue) चल रहा है, तो आपको बड़ी राहत मिलने वाली है। आप अपने आप को मजबूत महसूस करेंगे। लव पार्टनर (Love partner) के साथ कहीं घूमने का कार्यक्रम भी आप बना सकते हैं। रिलेशनशिप (Relationship) में ताजगी आएगी। इनकम का कोई नया सोर्स भी आपको मिल सकता है।

तीसरी भाग्यशाली राशि है कर्क राशि 

कर्क राशि की युवतियां शॉपिंग पर खुला खर्च करेंगी और अपनी पसंद का परिधान खरीदने के अलावा ब्यूटीशियंस की सेवाएं भी लेंगी। हेल्थ बढ़िया रहेगी। कुछ चटपटा खाने का मन भी होगा। आउटिंग और सैर सपाटे का मौका भी मिलेगा।

अपने पार्टनर के साथ लंबी ड्राइव (Long drive) पर भी जा सकती हैं। अपने दिल की बात साझा करने का मौका भी मिलेगा। आपके सौंदर्य में भी निखार आएगा, आपका आत्मविश्वास भी आपकी पर्सनैलिटी से झलकेगा। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। पार्टनर के साथ संबंध मधुर होंगे।

चौथी भाग्यशाली राशि है कन्या राशि

शुक्र के मार्गी होने से कन्या राशि की महिलाओं व युवतियों के जीवन में खुशियां दस्तक देंगी। सुख- सुविधाओं पर पैसा खर्च करेंगे। फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing) से जुड़े लोगों को बहुत फायदा होगा।

Ye hai kanya rashi ka aaj ka swasthya rashifal
कन्या राशि के लिए खुशियों की सौगात लेकर आए हैं शु्क्र।

अगर पार्टनर के साथ कहीं संबंधों में ठंडापन महसूस हो रहा था, तो आप अब रिश्ते में नई ताजगी महसूस करेंगी। लव पार्टनर आपको आपका पसंदीदा गिफ्ट भी भेंट करके सरप्राइज दे सकता है। अगर आप जॉब करती हैं, तो आपके सीनियर आपके काम से इंप्रेस होंगे। प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) की तैयारी कर रही युवतियों को शुभ समाचार मिल सकता है।

पांचवीं भाग्यशाली राशि है धनु राशि 

आपने लंबे समय से जो प्लानिंग कर रखी है, उसे आप अब अमलीजामा पहनाने में कामयाब होंगे। आपके पार्टनर का भी आपको पूरा सहयोग मिलेगा। पारिवारिक माहौल भी बढ़िया रहेगा फिजिकली (Physically) और मेंटली (Mentally) आप पूरी तरह फिट रहेंगे।

इनकम का कोई नया सोर्स भी विकसित हो सकता है। जो युवतियां कला, साहित्य, संस्कृति, लेखन, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और मॉडलिंग या अभिनय क्षेत्र से जुड़ी हैं, उन्हें अपना टैलेंट दिखाने का भरपूर मौका मिलेगा और इसके लिए शानदार मंच भी उपलब्ध होंगे।

अन्य राशियों के लिए शुक्र का मार्गी होना सामान्य रहने वाला है

यह भी पढ़ें – मम्मी कहती हैं ब्यूटी और इम्युनिटी के लिए जरूरी है कॉपर, तो जानिए साइंस क्या कहता है

Dr. Gurmeet Bedi Dr. Gurmeet Bedi

Dr. Gurmeet Bedi has 35 years of experience in Vedic Astrology. He also wrote a research book titled "Astrology is a Science". Recently retired from the post of Deputy Director from Himachal Pradesh Information and Public Relations Department. Wrote a dozen books in various genres of literature. Won several major awards including Himachal Sahitya Akademi Award.