October Monthly Horoscope: दशहरा, करवा चौथ और दिवाली वाले इस महीने में जानिए सेहत के बारे में क्या कहती ग्रहों की चाल

मौसम और त्योहार ग्रहों में बदलाव के भी संकेत करते हैं। और इनका असर आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। जानिए आपकी राशि के लिए लिए कैसा रहेगा त्योहारों का यह महीना।

yaha janiye kesa rahne wala hai apke liye october ka mahina
यहां जानिए कैसा रहने वाला है आपके लिए अक्टूबर का महीना।
Tamanna C Updated on: 1 November 2022, 11:42 am IST
  • 110

मेष: रखें अपना ही नहीं अपने परिवार के स्वास्थ्य का भी खास ध्यान 

आप महीने भर ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। किसी प्रकार के खेल का आनंद भी ले सकते हैं और ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। अपने जीवन में खुद को साबित करने वाले सुनहरे मौकों का सदुपयोग करें। सकारात्मक वाइब्स को अपनाने में देर न करें। आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में अच्छा करेंगे। यह समय आपका है और आपका स्वास्थ्य और धन धन पक्ष मजबूत रहेगा।

अपने साथ साथ परिवार के स्वास्थ्य को भी नियंत्रण में रखें। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे अपने डॉक्टरों की दी गई सलाहों को अपनाने से से न चूकें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका वजन काबू में और आप शेप में हैं। छोटी-मोटी बीमारियां आपको परेशान नहीं करेंगी क्योंकि ये चीजें आपके नियंत्रण में हैं। कुल मिलाकर यह महीना आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेगा लेकिन आपको इस दिशा में काम करने की जरूरत है।

अपने आप को फिट रखने के लिए अधिक फल और सब्जियां लें। इससे आपको अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलेगी। जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें और अच्छी नींद लें। महिला भाग्य या मां, पत्नी या किसी महिला मित्र का सहयोग भाग्य में वृद्धि करेगा। कुछ परोपकारी कार्य करें। आपकी किस्मत अपने आप बढ़ जाएगी। शुक्रवार का व्रत करने से आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के लिए अपनी रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिलेगी। 

वृषभ: बचें अतिभोग का शिकार होने से 

भाग्य आपके पक्ष में है और ऐसा लगता है जैसे ग्रह आपकी रक्षा करते हैं और आपको नुकसान से बचाते हैं। रुझान बताते हैं कि आप आमतौर पर स्वस्थ रहेंगे और आपको किसी और के स्वास्थ्य के बारे में कोई अच्छी खबर मिलेगी।

आप जीवन शक्ति और ऊर्जा से भरपूर रहेंगे।अपनी फिटनेस और ऊर्जा के स्तर के कारण ध्यान का केंद्र होंगे। अपने कसरत और आहार का संतुलन बनाए रखें। अपने आप को अनुशासित करना चाहिए क्योंकि आपके सितारे भी अतिभोग की ओर इशारा कर रहे हैं इसलिए मीठे से दूर रहें वरना वजन बढ़ने की उम्मीद रहेगी। जीवन शैली में सकारात्मक सुधार करने के लिए यह एक अच्छा समय होगा। बेहतर खाना, सैर करना, शांत रहना, धूम्रपान छोड़ना जल्द ही आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना देगा।

 लेकिन माह के अंत में ज़्यादा ध्यान रखें। आपको आराम करने के लिए अवकाश लेने की आवश्यकता हो सकती है। आपके पास एक व्यस्त दिनचर्या है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके लिए विशेष रूप से महीने के मध्य में कुछ समय सुनिश्चित करें। 

 माता-पिता का स्वास्थ्य हमेशा हर चीज़ से पहले आना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उचित समय पर खिलाएं। हो सकता है कि आपके बच्चों का दुर्व्यवहार आपको तनाव में डाल दे, लेकिन उनकी खुशी भरी हरकतें आपको खुशी भी देंगी। खुद को डी-स्ट्रेस करें। टहलने और हल्के व्यायाम से लाभ होगा।  तैराकी जैसे खेल को अपनाना फायदेमंद रहेगा? यह फिट रहने और दर्द दूर करने का एक सौम्य तरीका हो सकता है।

 मिथुन: जंक फ़ूड छोड़ डाइट में ताजे फल और सब्जियों को  

आपने कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव किया होगा जो अब ठीक हो रही हैं। ग्रह बीमारी से उबरने की ओर इशारा करते हैं और उपचार शक्तियां कारगर होती हैं। एक सकारात्मक अवधि जब आप स्वास्थ्य में सुधार देखते हैं आने वाले दिनों में इसे आसान बनाने की कोशिश करें और अपने आपको रिचार्ज करें। जब तक आप दृढ़ इच्छाशक्ति रखते हैं, तब तक आप स्वस्थ बनेंगे।

आपका स्वास्थ्य मजबूत होगा और आप बाधाओं, अवरोधों से लड़कर जीवन में सफल होंगे। आपकी स्वाभाविक संवेदनशीलता आपको तनाव का शिकार बना देती है, क्योंकि आप हर किसी की समस्याओं में बहुत अधिक शामिल हो जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ समय निकालें जो सिर्फ आपके लिए है। जंक फूड और व्यायाम शुरू करें। ताजे फल और सब्जियों को रोटी के साथ डाइट करें।

चिंता करना बंद करो और एक बार में एक दिन अपनी जान ले लो। छोटी छुट्टियां या कभी-कभी सप्ताहांत का ब्रेक आपके हॉट हेड दृष्टिकोण को शांत करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। रोजाना ब्रिस्क वॉक आपके लिए जरूरी है। माह के तीसरे सप्ताह में भाई-बहनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। वे भी हादसों से सुरक्षित नहीं हैं। नतीजतन, उन्हें भारी वस्तुओं को उठाने की अनुमति न दें और उन्हें भी बाहरी रेस्तरां से खाना खाने से मना करें। 

कर्क: रोज की जाने वाली ब्रिस्क वॉक सेहतमंद बनाए रखेगी 

इस माह आपका सामान्य स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कुछ मानसिक तनाव का अनुभव कर सकते हैं। काम की अधिकता और बहुत अधिक सोचने के कारण आप तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इस महीने के दौरान आपके ऊर्जा संसाधनों को सीमा तक बढ़ाया जाता है 

चिंता करना बंद कीजिए क्योंकि यह आपके लिए जानलेवा हो सकती है। योग और ध्यान आपको किसी भी चिंता का सामना करने में मदद कर सकते हैं जो आप अनुभव कर रहे हैं। रात को सोने के लिए जाने दें और कुछ आंखें बंद कर लें। लंबे समय तक स्नान करके या मालिश करके भी अपनी मांसपेशियों को आराम दें। ध्यान और अन्य अपनी देखभाल की गतिविधियां आपको ध्यान केंद्रित रहने में मदद कर सकती हैं।

महीने के तीसरे सप्ताह में आंखों की समस्या आपको परेशान कर सकती है। यदि आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और खुद ही डॉक्टर बनने से परहेज करें। अगर आपको पहले से ही आंखों की बीमारी का पता चला है, तो जल्द से जल्द चेकअप के लिए अपॉइंटमेंट लें। छोटी छुट्टियां या कभी-कभार सप्ताहांत का ब्रेक आपके हॉटहेड दृष्टिकोण को ठंडा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। रोजाना ब्रिस्क वॉक आपके लिए जरूरी है।

 गर्म कपड़े पहनना सुनिश्चित करें क्योंकि विशेष रूप से अक्टूबर के दूसरे भाग में आपको सर्दी-जुकाम होने का खतरा हो सकता है। और भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स लें। अक्टूबर के अंत तक आप ठीक हो जाएंगे। गुरुवार का उपवास करने से आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए अपनी रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

सिंह:व्यर्थ में चिता करना बन सकता है जी का जंजाल, रखें खास ख्याल 

चिंता करना आपके स्वभाव में आप पैदाइशी चिंता करने वाले हैं और तनाव और तनाव से ग्रस्त हैं। परिवार के कुछ सदस्य महीने की शुरुआत में किसी बात को लेकर असहमत हो सकते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच तनाव आ सकता है। आप बीमार नहीं होंगे, लेकिन आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं। सिरदर्द, नसों का दर्द और माइग्रेन की सामान्य शिकायतें होंगी मन में आलस्य का भाव रहेगा और किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा।

वैकल्पिक रूप से, आप पूरी तरह से काम पर जाने से बचने की कोशिश कर सकते हैं। सुबह बिस्तर से उठने के साथ हाथ मुंह धो कर योग करने से आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह शारीरिक रूप से कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन कुछ चीजों को ज्यादा सोचने से तनाव हो सकता है। नतीजतन, उनकी चिंता करने में समय बर्बाद करने के बजाय, बेहतर होगा कि आप उन्हें हल करने के लिए काम करें

महीने की शुरुआत थोड़ी सुस्त रहेगी लेकिन धीरे धीरे इस स्थिति में सुधार आएगा। अक्टूबर के मध्य तक आप देखेंगे कि जीवन बहुत आसान हो गया है और आप पर बोझ बहुत कम हो गया है। महीने के अंत तक आप कम बेचैनी महसूस करेंगे और यह जानकर कि आपने कड़ी मेहनत की है, बदलाव किए हैं और बहुत कुछ हासिल किया है, आप संतुष्ट महसूस करेंगे। 

अपनी व्यस्त दिनचर्या से आपको आराम करने के लिए भी समय निकालना चाहिए। मांसपेशियों में दर्द और इससे होने वाले खतरे आपको परेशां कर सकते हैं, इसलिए अतिरिक्त देखभाल करें और जितना हो सके अपने आप को फ्लेक्सिबल बनाए रखें। रिलैक्सेशन के लिए छोटे ब्रेक काफी हो सकते हैं

कन्या : सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना हो सकता है महत्वपूर्ण

अशांतकारी विचार उत्पन्न हो सकते हैं और संभावना है कि इससे मन उत्तेजित रहेगा। क्रोध बढ़ने से बचने के लिए नरम व्यवहार बनाए रखें। अगर आप किसी के साथ अपनी चीज़ें साझा करेंगे तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। आप भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करने वाले हैं लेकिन आपका परिवार आपके साथ है।

यह महीना अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने का एक शानदार अवसर है। पारिवारिक मोर्चे पर एक नई भावनात्मक शुरुआत होगी। इस महीने कुछ भावनात्मक खुशी आपके लिए है। अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें। भावनात्मक रूप से मदद लेने में संकोच न करें। आपके स्वास्थ्य के प्रति आपका दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण है और यह आपको इस महीने परिभाषित करने जा रहा है इस महीने अपने स्वास्थ्य के प्रति एक नई व्यावहारिक शुरुआत करें

कुल मिलाकर, यह वर्ष स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा रहेगा, आपके स्वास्थ्य के साथ कुछ सामयिक समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी को छोड़कर , और कुछ वायरल संक्रमण।खुद को फिट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां लें। यह आपको अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करेगा। जितना हो सके जंक फूड से दूर रहें।

इस दौरान अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि माता-पिता के खराब स्वास्थ्य के संकेत हैं और आप उनके स्वास्थ्य पर खर्च भी कर सकते हैं। आपको इस दौरान सभी एहतियाती उपाय करने की सलाह दी जाती है।

 गुरुवार का व्रत करने से आपको मदद मिलेगी और सुनहरे रंग के कपड़े पहनना भी आपके लिए अनुकूल रहेगा।

तुला: स्वास्थ्य समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श लेकर ही दवा खाएं

इस महीने आप इतने व्यस्त रहे हैं कि कभी-कभी आप इतने तनावग्रस्त हो जाते हैं कि आप अधिक खाने में लिप्त हो जाते हैं। आप पाउंड पर ढेर करना जारी रखेंगे आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करने के लिए उत्तरदायी हैं। महीने के मध्य में आपका उत्साह कम रहेगा। यदि आप प्रतीक्षा सूची में हैं तो ध्यान देने की आपकी बारी अंत में आती है और परिणाम आशाजनक दिखते हैं। तो इसे आसान बनाएं और अपने आपको रीचार्ज करें।

कृपया स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर ध्यान दें और यदि आप किसी शिकायत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से मिलें। आराम करना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने आप को अधिक से अधिक रीस्टोर कर सकें। इस दौरान साहसिक यात्राओं से बचना चाहिए क्योंकि इस चरण के दौरान ग्रह रोमांच के पक्ष में नहीं हैं। यदि आपको काम के लिए घर छोड़ना है, तो सावधानी से बाहर जाएं। ग्रह और सितारे अभी भी आपको नियंत्रण में रखते हैं और आपको बेचैन व कभी-कभी मूडी बनाते हैं। आप मांसपेशियों में दर्द और गठिया जैसी मूवमेंट से जुड़ी बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। हालांकि यह स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी क्योंकि आपकी फिटनेस और ऊर्जा का स्तर बराबर रहेगा। 

साथ ही हड्डियों और दांतों में परेशानी हो सकती है। अपनी जीवन शैली में सकारात्मक सुधार करने के लिए यह एक अच्छा समय होगा। बेहतर खाओ, कुछ सैर करो, शांत हो जाओ, धूम्रपान छोड़ दो और जल्द ही आप स्वास्थ्य के साथ चमक उठेंगे यदि आप ध्यान करते हैं तो स्थिति में सुधार होगा

वृश्चिक: इस साल अपने स्वास्थ्य के प्रति एक नई व्यावहारिक शुरुआत करें 

 जिम्मेदारियां ज़्यादा होना आपको थका सकता है, भले ही आपको इसका एहसास हो, आप इसे ज्यादा बदलने की कोशिश नहीं कर सकते हैं। रक्तचाप की समस्या हो सकती है, इस साल अपने स्वास्थ्य के प्रति एक नई व्यावहारिक शुरुआत करें। अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें। भावनात्मक रूप से मदद लेने में संकोच न करें। आप भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करने वाले हैं लेकिन आपका परिवार आपके साथ है। आपके स्वास्थ्य के प्रति आपका दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण है और यही इस वर्ष आपको परिभाषित करने वाला है।

 सुनिश्चित करें कि आप सोएं और अच्छा खाएं। मौसम परिवर्तन के समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है; नहीं तो आपको सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, खांसी और सर्दी जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखें और आपको इसका ध्यान रखना होगा।

 जीवनसाथी और बच्चों की सेहत भी आपको परेशान कर सकती है। अगर इस महीने शरीर के किसी हिस्से में परेशानी हो तो घरेलू उपाय या कोई अन्य वैकल्पिक चिकित्सा अपनाने के बजाय डॉक्टर से सलाह लें। वाहन बहुत सावधानी से चलाएं और किसी भी वाद-विवाद से बचें क्योंकि यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है। अगर आप लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो सभी जरूरी इंतजाम पहले से ही कर लें और यात्रा के दौरान अपना ख्याल रखें। 

धनु: हाइजीनिक खाना ही खाएं वरना आ सकते है पेट संबंधी परेशानियों की चपेट में

 आपकी सेहत की स्थिति ठीक नहीं रहेगी। इस महीने आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आप संक्रमण या एलर्जी की चपेट में आ सकते हैं। इसे नजरअंदाज करने की बजाय डॉक्टर से सलाह लें। अनहेल्दी खाना खाने से आपका पेट खराब रह सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप जो खाते हैं उस पर नजर रखें। जंक फूड से दूर रहना चाहिए

 अगर आप इस महीने लंबी यात्रा पर जाते हैं तो अपने रेस्टोरेंट का चुनाव सोच-समझकर करें। हाइजीनिक खाना ही खाएं और मांस और शराब से दूरी बनाए रखें। स्वास्थ्य का पूरा आनंद लेने के लिए एक व्यायाम दिनचर्या की योजना बनाएं

 इस महीने के मध्य में आप अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके खर्चों की सूची में जुड़ जाएगा। परिवार में किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य भी कमजोर हो सकता है। इसके खर्चों का बोझ आपके कंधों पर ही आएगा। इसलिए आर्थिक तंगी से बचने के लिए महीने की शुरुआत से ही हाथ टाइट रखें।

 माह के अंत में आपके बच्चों की ओर से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है। यह अध्ययन या स्वास्थ्य या किसी अन्य चीज से संबंधित हो सकता है।

 जितना हो सके ज़रूरतमंदों की मदद करें और गर्मी की थकावट और अन्य शारीरिक बीमारियों के प्रभावों कामुकाबला करने के लिए नियमित योग और प्राणायाम अभ्यास करें। सुबह योग और कुछ हल्के व्यायाम करना बहुत फायदेमंद रहेगा।

मकर: आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और अधिक स्पष्ट रूप से सोच पाएंगे 

भाग्य आपके पक्ष में है और ऐसा लगता है कि ग्रह आपकी रक्षा करते हैं और आपको नुकसान से बचाते हैं। रुझान बताते हैं कि आप आमतौर पर स्वस्थ रहेंगे और आपको किसी और के स्वास्थ्य के बारे में कोई अच्छी खबर मिलेगी।

 महीने की शुरुआत में आप काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, आप अधिक स्पष्ट रूप से सोच पाएंगे और नए विचारों के साथ आएंगे, जिससे आपकी रचनात्मकता में वृद्धि होगी। आप अपने कार्य जीवन को समान रूप से संतुलित कर सकते हैं। हो सकता है कि कार्यस्थल पर कई जटिलताएँ न हों, इसलिए आपको काम के तनाव के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने स्वास्थ्य और अपने निजी जीवन के बीच एक सही संतुलन बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं।

आप में से कुछ लोगों का गला संवेदनशील हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि फास्ट फूड और वातित पेय खाने से बचें क्योंकि इस समय गले में संक्रमण का संकेत मिलता है, जो आपके स्वास्थ्य राशिफल की भविष्यवाणी करता है।

आपकी त्वचा पर प्रदूषण का प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए उचित देखभाल की जानी चाहिए किसी भी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें और तुरंत उपचार के लिए जाएं। 

सेहत से जुड़े मामलों के लिए यह महीना बेहतरीन साबित हो सकता है, लेकिन आपके माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकता है। यही कारण है कि आपको अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। उनके स्वास्थ्य की लगातार जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपने जांच की है कि क्या उन्होंने अपनी दवाएं समय पर ली हैं। उनके डॉक्टर की नियुक्तियों का भी ध्यान रखें। कमजोरी या बीमारी के किसी भी लक्षण के मामले में सुनिश्चित करें कि आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

 कुंभ: 20 मिनट ध्यानऔर शांति का अभ्यास करने के लिए निकालें

यह महीना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, और आपको सामान्य से अधिक बीमार होने की संभावना है। आप एक जन्म से चिंतित हैं और तनाव और तनाव से ग्रस्त हैं। जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं उन्हें इस अवधि के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है व्यस्त गति का मतलब है कि आपको पहले से कहीं अधिक आराम करने के लिए समय निकालना होगा। आपको मांसपेशियों में दर्द और दर्द होने का खतरा हो सकता है, इसलिए अतिरिक्त देखभाल करें और जितना हो सके अपने आप को लचीला रखें। मानसिक रूप से यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। जब आपका दिन अच्छा चल रहा हो, तो अगले दिन खराब दिन होना सामान्य है। आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देनी चाहिए।आपको ठंडा करने के लिए छोटे ब्रेक ही काफी हो सकते हैं। दवा, व्यायाम और अच्छा भोजन अत्यधिक सकारात्मक होना चाहिए 

सुनिश्चित करें कि आप अपने दिन में से 20 मिनट ध्यानऔर शांति का अभ्यास करने के लिए निकालें। यात्रा में ध्यान आपकी मदद कर सकता है। अपनी सुबह की शुरुआत मेडिटेशन से करने से पूरे दिन के लिए एक बेहतरीन टोन सेट करने में मदद मिलती है। हम सुबह से ही कम असुरक्षित और शांत महसूस करते हैं और उस ऊर्जा को हम दिन भर की हर गतिविधि में ले जाते हैं। सुबह के ध्यान को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से हमें धैर्यवान, शांत, कम निर्णय लेने और आलोचना और नकारात्मकता को एक में लेने में मदद मिलती है। बहुत अधिक प्रभावी तरीका।

 एक अच्छे इंसान बनें। हर एक से प्यार करें। किसी से नफरत मत करिए। सार्वभौमिक प्रेम दिखाएं। शुक्रवार का व्रत करने से आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए अपनी रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

मीन: वजन कम करने के लिए  फिटनेस क्लासेस ट्राई कर सकते हैं 

यह महीना आपके स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए एक उत्कृष्ट समय हो सकता है। साल के मध्य में आपको शीतल पेय और मादक पेय पीने से बचना चाहिए क्योंकि ये स्वास्थ्य के मोर्चे पर परेशानी का कारण बन सकते हैं। किसी भी प्रकार के व्यसन आपको अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद नहीं कर सकते हैं। चूंकि आप इतने लंबे समय तक अच्छे स्वास्थ्य का उपयोग करने के लिए पैदा हुए हैं, इसलिए उत्कृष्ट काम करते रहें, और जंक फूड और गतिहीन जीवन शैली की आदत न डालें, क्योंकि अब सब कुछ फिर से पटरी पर आ गया है।

स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, अपने कसरत के साथ बने रहें। एक स्वस्थ शरीर स्वस्थ आहार और व्यायाम का परिणाम है। वे दोनों एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं और अक्सर साथ-साथ चलते हैं। आहार और फिटनेस दोनों को बनाए रखें, क्योंकि आपके आहार या कसरत में बदलाव से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दोबारा हो सकती हैं। अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से बचकर अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें, जिससे आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, तो आप फिटनेस क्लासेस ट्राई कर सकते हैं। यह वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकता है, साथ ही यह आपको जीवंत और प्रफुल्लित महसूस करा सकता है।

 सुबह योग और कुछ हल्के व्यायाम करना बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा देता है और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है।

सुबह या शाम की सैर पर जाएँ; यह आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा और आपकी फिटनेस में काफी सुधार करेगा। वैकल्पिक रूप से, आप पार्क में भी बैठ सकते हैं क्योंकि इससे आपको मानसिक शांति मिल सकती है।

बार-बार यात्रा होने की संभावना है इसलिए अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें। इस महीने आप क्या खाते हैं, इसके प्रति सचेत रहें। बाहर के खाने से बचें और किसी भी स्ट्रीट फूड से सख्ती से दूर रहें। नियमित व्यायाम और आहार संबंधी खाद्य पदार्थ खुद को फिट और ठीक रखने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत में मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखें इन 4 राशियों के लोग, जानिए क्या कहते हैं 12 राशियों की सेहत के सितारे

  • 110
लेखक के बारे में
Tamanna C Tamanna C

Tamanna C is an Angel Therapist, Psychic Healer and Spiritual Coach, Reiki practitioner, Crystal and Pranic Healer. She helps individuals in recognizing their underlying subconscious blocks and fears that might be affecting their personal and professional life. She specializes in past life healing, soul chart preparation, karma releasing, spirit guide connection.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें