November Health Horoscope : एनर्जी से भरपूर रहेंगे इन 7 राशियों के लोग, जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा नवंबर

मौसम में बदलाव आने के साथ अपनी डाइट और स्लीप पैटर्न में भी जरुरी बदलाव करने पर ध्यान दें, अन्यथा आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। जानिए आपकी राशि के लिए लिए कैसा रहेगा नवंबर का महीना।

Janiye apki sehat ke liye kesa rahega november ka mahina
जानिए आपकी सेहत के लिए कैसा रहेगा नवंबर का महीना।
Pankaj Khanna Updated on: 7 November 2022, 13:57 pm IST
  • 148

मेष : रिश्तों और ऑफिस के बीच संतुलन बनाये रखें, हो सकती है सेहत संबंधी छोटी-मोटी समस्या

इस महीने की पहली छमाही के दौरान फिजिकल फिटनेस आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। आप आंखों से संबंधित समस्या से पीड़ित हो सकती हैं। तनाव और हाई ब्लड प्रेशर के कारण सिरदर्द हो सकता है। ध्यान या योग का अभ्यास आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है।

महीने के दूसरे भाग में स्टार्स शारीरिक और मानसिक स्तर पर आपको बेहतर करने की ऊर्जा देंगे। आप इस अवधि के दौरान अधिक आशावादी रहेंगी। आप सकारात्मक कार्यों में लिप्त रह सकती हैं। सकारात्मक तरीके से मोटीवेट हों। खराब आदतों को अलविदा करें। मांसपेशियों की ताकत और शारीरिक क्षमता में सुधार करें। सही दिशा में आगे बढ़ें। महीने के अंत में स्वास्थ्य संबंधी कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं। इसका सामना जोश और धैर्य के साथ आसानी से किया जा सकता है।

आपके आस-पास की दुनिया आपसे और अधिक की मांग करेगी, उसके लिए तैयार रहें। अपनी ऊर्जा को रचनात्मक क्षेत्रों की ओर लगाएं। किसी भी प्रकार के प्रलोभन से बचें। रिश्तों के बीच आवेग से बचें, क्योंकि यह दांव पर लगा है। अपनों के बीच संतुलन बनाएं। पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाएं और जरूरी जिम्मेदारियां ही अपने कंधों पर लें। जो लोग आप पर निर्भर हैं, उनके लिए आप जवाबदेह हैं। नेटिव्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने काम में महारत हासिल करें।

अगर आपको दुनिया जीतनी है, तो अपनी इंद्रियों और भावनाओं पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। अच्छाई और बुराई जानने के बावजूद अपने काम में लगी रहें। महीने के दौरान आपके एजेंडे में लगातार यात्रा होगी। यह यात्रा ख़ुशी प्राप्त करने के लिए होगी या अपने व्यवसाय या किसी अन्य कार्य के सिलसिले में होगी। जहां भी आप यात्रा पर जाने वाली हैं, वहां के मौसम और जलवायु के बारे में जरूर जानकारी रखें। उसी के अनुकूल अपनी तैयारी करें।

लव टिप – तनाव हो सकता है। इसलिए पार्टनर के साथ समझदारी पूर्वक व्यवहार करें।
एक्टिविटी टिप – फिजिकल फिटनेस बनाये रखें, छोटी मोती स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
कर्म टिप – घर-ऑफिस की जिम्मेदारी को पूरा करें।

वृषभ – महीने भर ऊर्जा से भरे रहेंगी इस राशि की जातक, अपने खानपान पर दें पूरा ध्यान

वृष राशि के जातक का स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा और वे महीने भर प्रफुल्लित बने रहेंगे। वे बहुत अधिक ऊर्जा से भरे रहेंगे। स्ट्रेस उन पर हावी नहीं होगा। आप अपना सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखें। जीवन में व्यावहारिक कठिनाइयों का सामना करते समय साहस का साथ नहीं छोड़ें। छोटी-मोटी समस्या को अनदेखा करें। जब भी समय मिले आराम और रिलैक्स करें। महीने भर में जो उथल-पुथल होगी उसका सामना करने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए।

महीने के अंत में आप स्थिरता की उम्मीद कर सकती हैं। तब आप खुद को रिवाइंड कर पाएंगी और नए जोश और ताकत के साथ जीवन का सामना कर पाएंगी। किसी भी प्रकार के टकराव और भावनात्मक उथल-पुथल से बचें। जीवन के प्रति आशावादी दृष्टिकोण बनाये रखें। साल के दौरान आपको माता-पिता और भाई-बहनों का भी सहयोग मिलेगा। घरेलू मोर्चे पर कुछ शुभ कार्यक्रम होंगे, जिसके कारण आपको ख़ुशी मिलेगी। बहुत कम समय के लिए आपमें से कुछ लोगों के लिए व्यावसायिक यात्राएं भी हो सकती हैं। स्थानान्तरण के रूप में यात्रा और करियर में बदलाव की संभावना है।

जरूरत पड़ने पर आप जल्दी से कार्य सम्पन्न करने में सक्षम होंगी। फिर भी आपके पास एनर्जी बची रहेगी, जिससे आपको जरूरत पड़ने पर किसी विषय पर विचार करने में सहूलियत मिलेगी। इस दौरान आप अपने भोजन पर अच्छी तरह ध्यान दें, ताकि आप स्वस्थ रह सकें। इससे एनर्जी लेवल हाई रहेगा। इसके अलावा, दूसरों के प्रति दयालु होने की कोशिश करें। उनसे अपने अच्छे वाइब्स को साझा करें। योग सीखने की कोशिश और कुछ उपचार भी फायदेमंद हो सकते हैं। इससे आपके दिमाग को आराम मिलेगा।

लव टिप – किसी भी प्रकार के टकराव और भावनात्मक उथल-पुथल से बचें।
एक्टिविटी टिप – खाने-पीने पर ध्यान दें, योग-आसन सीखने की कोशिश करें।
कर्म टिप – स्थानान्तरण के रूप में यात्रा और करियर में बदलाव की संभावना है।

मिथुन – नए विचारों और परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें, पर आराम पर भी दें ध्यान

सुनिश्चित करें कि आपके प्रयासों और कड़ी मेहनत का निकट भविष्य में ठोस परिणाम मिल सके। रिश्तों में गलतफहमियों से छुटकारा पाएं और सकारात्मकता की भावना लाएं। यदि इन दिनों आप सुर्खियों में हैं, तो आत्मनिरीक्षण पर भी आपको ध्यान देने की जरूरत है। मिथुन राशि वालों के लिए पूरे साल आराम और विश्राम के लिए पर्याप्त समय होगा। इस राशि की तुलना में आप में से अधिकांश के लिए अपेक्षाकृत कम अवधि का आराम मिलेगा। आपके जीवन में तनाव आ सकता है। साल के दौरान कुछ बड़े बदलावों के लिए तैयार रहें।

एक सतर्क दृष्टिकोण बनाएं, जिससे समय और ऊर्जा दोनों की बचत होगी। इस माह आपको फिजिकल हेल्थ में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि आप पिछले महीने की तुलना में अधिक सक्रिय रहेंगी। अपने आपको ज्यादा मत थकाएं। बहुत अधिक व्यायाम के साथ सन्तुलित आहार लें। नकारात्मक प्रभाव को स्वयं से दूर रखें। इसकी बजाय अपने दिल और दिमाग का अनुसरण करें और अपने वर्तमान जीवन का आनंद लें।

आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक खोज के लिए कुछ समय निकालें। इससे आपको शांति मिलेगी। अपनी वास्तविक शारीरिक और मानसिक जरूरतों को समझें। शरीर और आत्मा में सामंजस्य बिठाएं। महीने के दूसरे भाग में स्वास्थ्य सही रहेगा। हालांकि आपके भावनात्मक पक्ष को नुकसान हो सकता है। इससे निपटने के लिए तैयार रहें। थकाऊ काम, नीरसता और उदासी से दूर रहें। इसके बजाय नए विचारों और परियोजनाओं पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित करें। आराम करने के लिए कुछ समय निकालें और महीने भर स्वस्थ रहें।

लव टिप – नए विचारों और परियोजनाओं पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित करें।
एक्टिविटी टिप – इस माह आपको फिजिकल हेल्थ में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।
कर्म टिप – अपने दिल और दिमाग का अनुसरण करें और अपने वर्तमान जीवन का आनंद लें।

कर्क – इस माह अपनी आंतरिक क्षमता पर करें भरोसा, सेहत भी रहेगी बेहतर

आपकी सहनशीलता और संतुलन की भावना नई ऊंचाइयों को छुएगी, जिससे आप पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के अथॉरिटी के गुड बुक्स में शामिल हो पाएंगी। आपके करीबी आपको और अधिक प्यार और सम्मान देंगे, जिनकी आपको जरूरत है। आपके जीवन में संतुष्टि और सद्भाव की भावना आएगी। समय के साथ कभी-कभी आपकी बुद्धि की परीक्षा भी हो सकती है। माह के दौरान जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें। इस महीने आपके लिए वित्त और पैसे की स्थिति बेहतर होगी। बहुत से अवसर आपके रास्ते से होकर गुजरेंगे। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उनका चुनाव कर पाती हैं या नहीं। अपनी आंतरिक क्षमता का इस्तेमाल करें।

कर्क राशि के जातक ऊर्जा से भरपूर होते हैं। वे आगे के महीने में प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से भी मुक्त रहेंगे। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि आप सक्रिय रहें। अपने आप को एक्टिव बनाए रखने के लिए कुछ स्पोर्ट्स में भाग लें। महीने के अंतिम भाग के आसपास सितारे आपके लिए नई ऊर्जा लेकर आएंगे। सकारात्मक ऊर्जा के लिए जीवन में इसका रचनात्मक उपयोग करें। लेकिन इसमें लिप्त मत हो जाएं।

कुछ समय के लिए आप काम से छुट्टी ले सकती हैं। महीने के दूसरे भाग में आपको एक प्रकार का डेविएशन मिलेगा, इसलिए क्रिएटिव कार्यों में शामिल हों। यह आपको आंतरिक शक्ति और संतुष्टि की भावना देगा। भावुकता से बचें। अपने आहार पर ध्यान रखें। अंदर जो हो रहा है, उससे सावधान रहें।

लव टिप – आपके करीबी आपको और अधिक प्यार और सम्मान देंगे, जिनकी आपको जरूरत है।
एक्टिविटी टिप – अपने आप को एक्टिव बनाए रखने के लिए किसी प्रकार के स्पोर्ट्स में भाग लें।
कर्म टिप – महीने के अंतिम भाग के आसपास सितारे आपके लिए नई ऊर्जा लेकर आएंगे। सकारात्मक ऊर्जा के लिए जीवन में इसका रचनात्मक उपयोग करें।

सिंह – निर्णय जल्दबाजी में नहीं लें, अपने करीबी लोगों पर विश्वास बनाये रखें

जीवन में कुछ चीजें जो आपने अपने लिए सोची है, वे पूरी हो गई हैं। अब आगे सुधार की जरूरत है या पुनर्संशोधन करने की आवश्यकता। इस पर विश्वास के साथ काम करें। आप अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हो सकती हैं। किसी भी कारण से अपनी महत्वाकांक्षाओं का त्याग नहीं करें। इस पर सकारात्मक रूप से कार्य करें। आप अपनी राह में कुछ अंधेरे का सामना कर सकती हैं।

यह समय आपकी इनर स्पिरिट को बाधित कर सकती है। अपने स्ट्रेंथ को मत खोएं। धैर्य बनाये रखें, क्योंकि यह बुरा समय भी समाप्त हो जाएगा। अपने तार्किक निर्णयों पर टिकी रहें। कोई भी निर्णय जल्दबाजी और आवेग में नहीं लें। अपने करीबी लोगों पर विश्वास बनाये रखें, क्योंकि समय आने पर वे ही आपकी शक्ति बनेंगे और आपको समर्थन देंगे। सिंह राशि के व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

हालांकि कभी-कभार उन्हें मामूली स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इससे पूरी तरह से इंकार नहीं किया जा सकता है। सिंह राशि के ज्यादातर लोग बहुत अधिक ऊर्जा से भरे रहते हैं। शारीरिक पक्ष बढ़िया बना रहेगा, जबकि मेंटल हेल्थ कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकता है। अपने आप को बहुत अधिक तनाव में न डालें। इसके कारण बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। लचीला रुख अपनाए रखें। सितारे के प्रभाव से आपको बढ़िया भोजन मिलेगा, लेकिन नियमित रूप से शराब नहीं पियें। अपने आहार पर एक नज़र रखें और बहुत अधिक तैलीय भोजन और मिठाइयों से दूर रहें। जब भी आपको जरूरत महसूस हो, खुद को आगे बढ़ाते रहें। किसी भी चीज़ को लेने में संकोच नहीं करें।

अपनी ख़ुशी के लिए मनोरंजक कार्यों के लिए भी समय निकालें। व्यापार और अवकाश दोनों के कारण यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे। आप में से कुछ को अनियोजित यात्रा के अवसर भी मिल सकते हैं। उसके लिए तैयार रहें।

लव टिप – अपने करीबी लोगों पर विश्वास बनाये रखें, समय आने पर वे ही आपकी शक्ति बनेंगे ।
एक्टिविटी टिप – अपने आप को बहुत अधिक तनाव में न डालें। इसके कारण बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
कर्म टिप – जब भी आपको जरूरत महसूस हो, खुद को आगे बढ़ाते रहें।

कन्या – खाने की खराब आदत और आहार योजना बदलें, नहीं तो हो सकती हैं स्वास्थ्य समस्याएं

महीने की शुरुआत से लेकर मध्य तक कन्या राशि के जातक की ऊर्जा और सहनशक्ति, दोनों काफी अधिक होगा। हाई एनर्जी लेवल के कारण आप किसी प्रलोभन की ओर आकर्षित हो सकती हैं। इन प्रलोभनों से दूर रहें। अपनी ऊर्जा को रचनात्मक उद्देश्यों की ओर केंद्रित करें। अपने चारों ओर एक मजबूत नींव विकसित करें ताकि आपका भविष्य अप्रभावित या अछूता रहे। कार्ड पर कुछ निराशाएं भी हैं। लेकिन प्रोफेशनल स्तर पर अपने काम करने के तरीके को बदलने की जरूरत है। किसी भी प्रकार के टकराव से बचें। इसका कभी भी उलटा असर पड़ सकता है। अपनी रचनात्मकता को सामने लाएं। खुद को स्वीकार्य तरीके से पेश करें। इससे आपके कार्यस्थल का माहौल काम करने के अनुकूल बन जाएगा। आप प्रोफेशनल और पर्सनल, दोनों फ्रंट पर कठिनाइयों का आसानी से सामना करने में सक्षम हो पाएंगी।

आप अपने स्वास्थ्य के स्तर को बनाए रखने के लिए किसी एक खेल से जुडी रहें। खाने की खराब आदत को बदलें। आहार योजना बदलें। बेहतर लाइफ एनर्जी और स्वास्थ्य के लिए डिटॉक्स कार्यक्रम दर्ज करें। डाइजेस्टिव और नर्वस सिस्टम से संबंधित कुछ समस्याएं कई बार आ सकती हैं।

अधिकांश जातकों के लिए माह का दूसरा भाग काफी थका देने वाला रहेगा। आप महसूस करेंगी कि आपके पास आराम और विश्राम के लिए आवश्यक समय की कमी है। लेकिन जैसा चलता है, वैसा चलते रहने दीजिये। पूरे महीने आपके हाथ भरे रहेंगे। जिम्मेदारी पहले आती है और फिर मनोरंजन और आराम आता है। वर्ष के अंत में जिम्मेदारी आ सकती है। अपना कर्तव्य करें, लेकिन पर्याप्त आराम भी करें, ताकि परेशानी नहीं हो।

लव टिप – किसी भी प्रकार के टकराव से बचें। इसका कभी भी उलटा असर पड़ सकता है।
एक्टिविटी टिप – अपनी रचनात्मकता को सामने लाएं। खुद को स्वीकार्य तरीके से पेश करें।
कर्म टिप – आप प्रोफेशनल और पर्सनल, दोनों फ्रंट पर कठिनाइयों का आसानी से सामना करने में सक्षम हो पाएंगी।

तुला – शरीर को फिट रखने के लिए कसरत को समय दें, आहार में भी लाएं बदलाव

आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा और आपमें अपार ऊर्जा भरी रहेगी। इस के लिए सितारों को धन्यवाद कहें। आप चारों ओर जोश, गतिशीलता और आशावाद की नई भावना की प्रतीक स्वरुप होंगी। आपको अपनी ऊर्जा को रचनात्मक उपयोग में लाना होगा। सामाजिक कार्य में इन्वोल्व हो सकती हैं। पारिवारिक जिम्मेदारियों का ध्यान रखें और खुद को व्यस्त रखें। आप अपनी जीवनशैली में प्रमुख बदलाव ला सकती हैं। इससे आपके स्वास्थ्य और संपूर्ण व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। शरीर को फिट रखने के लिए कसरत को समय दें। आहार के प्रति आपको सतर्क रहने की जरूरत है और साल भर तक आहार में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने की भी आवश्यकता है। यदि नशे की आदत है, तो शराब पीना और सिगरेट का सेवन बंद कर सकती हैं।

आपका भावुक पक्ष अपने चरम पर होगा। भावनात्मक दृष्टिकोण से सुनिश्चित करें कि आप इसके शिकार न हों। आपके आस-पास की परिस्थितियां आपको थोड़ा निराशावादी बना सकती हैं। आपके मन में अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को लेकर भय और संदेह की भावना आ सकती है। इस ओर ध्यान दें, लेकिन सकारात्मकता का साथ नहीं छोड़ें। आपको सलाह दी जाती है कि अपने दृष्टिकोण स्पष्ट करें और उसके अनुसार स्पष्ट कदम उठाएं। सितारे आपको कुछ आवेगपूर्ण कार्य करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। आप दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में बिना अनुमान किये जोखिम भरे कार्य करने के लिए कदम उठा सकती हैं। थोड़ा सावधान रहें। नियम पर चलने की बजाय नया रास्ता अपनाएं। परिश्रम करें। जातक को सलाह दी जाती है कि वे अपने कार्यों में स्थिरता बनाए रखें। अपने अंतर्निहित वित्त और रचनात्मकता को सुरक्षित रखें।

लव टिप – आपका भावुक पक्ष अपने चरम पर होगा। भावनात्मक दृष्टिकोण से सुनिश्चित करें कि आप इसके शिकार न हों।
एक्टिविटी टिप – शरीर को फिट रखने के लिए कसरत को समय दें। आहार के प्रति आपको सतर्क रहने की जरूरत है
कर्म टिप – नियम पर चलने की बजाय नया रास्ता अपनाएं। परिश्रम करें।

वृश्चिक – आशावादी बनें, लगातार प्रयास से ही मिलेगी सफलता

आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। सुनिश्चित करें कि प्रतिरक्षा स्तर पर आपके आहार में सुधार होता है। आप में से कुछ लोगों को नर्वस ब्रेकडाउन होने की संभावना हो सकती है। आपकी नैतिकता उच्च है। इससे दीर्घकालिक स्तर पर आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। धूम्रपान, शराब पीने या किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें। इनसे आपके सामान्य स्वास्थ्य पर बहुत लंबे समय के लिए प्रभाव पड़ सकता है। जीवन में निराशावादी मत बनें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें पूरे महीने के लिए अपनी आहार योजनाओं पर ध्यान दें। विटामिन और मिनरल सप्लिमेंट पर भरोसा करना न भूलें, जो उर्जा के स्तर पर आपके शरीर को बूस्ट करते हैं।

प्रोफेशनल फ्रंट पर आपको पर्याप्त कांटेक्ट मिलेंगे। लोगों से कम्युनिकेशन भी हो पायेगा, जो पेशेवर जीवन के लिए बढ़िया होगा। अगर आप ज्यादा सुनती हैं और कम बोलती हैं, तो आप अपने क्षेत्र में पहले की तरह उत्कृष्टता प्राप्त कर पाएंगी। अपनी महत्वाकांक्षाओं और प्रयासों के लिए लगातार कोशिश करती रहें, सफलता मिलेगी। अपने लक्ष्यों का सख्ती से पीछा करें और दूसरों से यह अपेक्षा न करें कि वे आपकी महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करेंगे।

यह जीवन में अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए आत्मनिरीक्षण और पुन: समर्पण का एक आदर्श समय है। आशावादी बनें। मनोरंजन और विलासिता के लिए भी कुछ समय और धन खर्च कर सकती हैं। झूठ न बोलें, बल्कि सफलता पाने के लिए प्रयास करें। शांति प्राप्त करने का प्रयास करें। भावनाओं को अपनी इंद्रियों पर हावी न होने दें।

लव टिप – आशावादी बनें। मनोरंजन और विलासिता के लिए भी कुछ समय निकालें।
एक्टिविटी टिप – आप में से कुछ लोगों को नर्वस ब्रेकडाउन होने की संभावना हो सकती है, इसलिए मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें।
कर्म टिप – अपनी महत्वाकांक्षाओं और प्रयासों के लिए लगातार कोशिश करती रहें, सफलता मिलेगी।

धनु – थोड़ा धैर्य और गति का संतुलन रखना है जरूरी, वरना हो सकती है थकान

आप महीने भर काफी ऊर्जावान और उत्साही बनी रहेंगी। आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में वृद्धि और विकास की संभावना है। रिश्ते में सकारात्मकता का समावेश होगा। चरणबद्ध तरीके से आपके पेशेवर जीवन में अधिक दक्षता आएगी। इस राशि के जातक थोड़ा धैर्य और धीमी गति के साथ चलें। ग्रह अनुकूल नहीं हैं, इसलिए आप में से अधिकांश का स्वास्थ्य उतना अच्छा नहीं होगा। पूरे महीने अत्यधिक काम और थकान हो सकती है। हालांकि शारीरिक श्रम करने की अति नहीं करें। अपने मानसिक श्रृंगार को बनाए रखें और जीवन में आगे बढ़ने के लिए आशावादी योजनाओं के बारे में सोचें।

अपने खान-पान का ध्यान रखें और काम के बोझ से बचने के लिए समय-समय पर आराम करें। महीने के अंत में आपके स्वास्थ्य और वेलनेस में स्थिरता दिखाई देगी। आप में से कुछ लोग मिल रहे अवसर को अनदेखा करेंगे।

इस महीने में ऐसी कठिनाइयां आ सकती हैं, जिनका सामना आपने जीवन में कभी नहीं किया है। इसके लिए तैयार रहें। अपनी स्थिति का जायजा लें। यदि जरूरी हो, तो आत्मनिरीक्षण करें। अपने जीवन में वास्तविक रिश्तों के लिए आप जो कुछ भी कर सकती हैं करें। अपनी ऊर्जा को भी बचाए रखें। सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखें, आप जीवन में आगे बढ़ सकें। आप अपने करियर के क्षेत्र में अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करती रहें। कुछ स्तर पर कार्यों में पारदर्शिता लायें। अपने आप को नोलेज से मजबूत करें। सकारात्मक रहें और काम पर ध्यान केंद्रित करें।

लव टिप – रिश्ते में सकारात्मकता का समावेश होगा।
एक्टिविटी टिप – अपने खान-पान का ध्यान रखें और काम के बोझ से बचने के लिए समय-समय पर आराम करें।

कर्म टिप – इस महीने में ऐसी कठिनाइयां आ सकती हैं, जिनका सामना आपने जीवन में कभी नहीं किया है। इसके लिए तैयार रहें।

मकर – आंतरिक ऊर्जा को रिचार्ज करने के लिए मी टाइम निकालना है जरूरी

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के मामले में आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य और आदतों को पहले की तरह प्रबंधित करने में सक्षम होंगी। हालांकि आपका संवेदनशील और मुखर स्वभाव कई बार आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे तीव्र थकान और सुस्ती हो सकती है। अनावश्यक स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए अपने आप को शांत रखें और सकारात्मक उपायों में शामिल हों। पर्याप्त आराम करें। अपने काम से कुछ समय निकाल कर अपने-आप को जीवंत करें। जब भी आपको समय मिले इनर बैटरी को रिचार्ज करें। अपनी ऊर्जा को सकारात्मक क्षेत्र की ओर लगाएं। इस तरह आप अपनी क्षमता का दोहन करने में सक्षम होंगी। अपने साथ जबरदस्ती न करें। अपने आप को बहुत अधिक शारीरिक तनाव में डाल दें क्योंकि इससे गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।

आप में से कुछ के लिए यात्रा के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि यह व्यक्तिगत की बजाय पेशेवर पक्ष के लिए हो सकता है। अपने भावनात्मक और व्यावहारिक पक्ष के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करें। आपको एक जिम्मेदार स्थिति के लिए बुलाया गया है। इसलिए समझदारी से काम लें। हो सके तो भावनाओं और बेकार हुए रिश्तों को जो लंबे समय से आपके लिए महत्वहीन या परेशानी भरा हो गया है, भुला दें। पुरानी चोट को दफना दें। अपनी रचनात्मकता और अभिव्यक्ति की भावना को सामने लाएं और अपनी संभावना को समझें। नकारात्मकता को दूर करें। जितना हो सके जीवन का आनंद लें।

लव टिप – हो सके तो भावनाओं और बेकार हुए रिश्तों को जो लंबे समय से आपके लिए महत्वहीन या परेशानी भरा हो गया है, भुला दें।
एक्टिविटी टिप – तीव्र थकान और सुस्ती हो सकती है। अनावश्यक स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए अपने आप को शांत रखें।
कर्म टिप – अपनी रचनात्मकता और अभिव्यक्ति की भावना को सामने लाएं। नकारात्मकता को दूर करें।

कुंभ – आनेवाली बाधा से अपने तरीके से  निपटने की तैयारी करें, स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे

यह अवधि कुंभ राशि के जातकों को आत्मनिरीक्षण के लिए समय देगी। अगर आप ज्यादा मेहनत कर रही हैं, तो थोड़ा आराम करें। कार्ड में कई बदलाव हैं, उन्हें आसानी से अपनाएं, लेकिन सावधानी के साथ। यह महीना आपके लिए बहुत सारी रुकावटें और देरी प्रदान करेगा। अपने तरीके से उनका सामना करने के लिए तैयार रहें।

यह आपके दीर्घकालिक संबंधों या करियर प्रतिबद्धताओं से संबंधित होगा। करो या मरो की स्थिति होगी। जीवन में अपनी महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों को प्राथमिकता दें और उसी ओर काम करें। इस महीने के लिए ग्रहों की स्थिति यह सुनिश्चित करेगी कि आप फिट रहें। हालांकि, आपके आहार और व्यायाम के नियमों में समय-समय पर बदलाव होंगे।

आने वाले समय में आपके स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने की संभावना है। महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। महीने का दूसरा भाग आपके लिए सेहतमंद साबित होगा। आपका मानसिक स्वास्थ्य अधिक स्थिर रहेगा। हालांकि शारीरिक पक्ष को कभी-कभी तनाव का सामना करना पड़ सकता है। कुछ जातक असुरक्षित महसूस कर सकते हैं।

मध्य भाग के आसपास तंत्रिका संबंधी विकार और अंगों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। आराम, विश्राम और मनोरंजन आपको इससे बचाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप प्रोसेस्ड और ऑयली खाने के बजाय लिक्विड और ऑर्गेनिक फूड पर ज्यादा ध्यान दें। वरना आंतों के विकार कहर ढा सकते हैं।

लव टिप – कार्ड में कई बदलाव हैं, उन्हें आसानी से अपनाएं, लेकिन सावधानी के साथ।
एक्टिविटी टिप – महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। अपने ऊपर ध्यान दें।
कर्म टिप – जीवन में अपनी महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों को प्राथमिकता दें और उसी ओर काम करें।

मीन – महीने के अंत में किसी यात्रा पर जा सकती हैं, लेकिन सेहत को नजरंदाज़ नहीं करें

यह अवधि कार्डों पर बहुत सारी ऊर्जा के साथ बेहतर स्वास्थ्य और उत्साह प्रदान करेगी। आप शारीरिक और मानसिक क्षेत्र के बीच एक उल्लेखनीय संतुलन बनाने में सक्षम होंगी। आपके जीवन में आशावाद की भावना बनी रहेगी। हालांकि बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। अपनी आंतरिक ऊर्जा को रचनात्मक और मानवीय कार्य में चैनलाइज करें।

यात्रा करनी पड़ सकती है। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लंबी दूरी की यात्रा से दूर रहने की कोशिश करें, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं, थकान और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। महीने के मध्य में पेट संबंधी रोग परेशान करेंगे। रक्तचाप की समस्या के कारण आप तनाव का शिकार हो सकती हैं। इस माह स्वास्थ्य पर खूब खर्च करें। महीने के अंतिम भाग में किसी आधिकारिक कार्य के चलते आप किसी यात्रा पर जा सकती हैं। ऐसे में अपनी सेहत को किसी भी कीमत पर नजरअंदाज न करें।

जातकों को पेट और तंत्रिका संबंधी विकारों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिक काम न करें और न हार महसूस करें। अपने आप को तनाव मुक्त रखें। अपनी सेहत का ख्याल रखें। संतुलित आहार लें। बहुत सारे तरल पदार्थ लें और हाइड्रेटेड रहें। नियमित रूप से योग और व्यायाम करें। आपके परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने की संभावना रहेगी। आप पूरी तरह से उनकी मदद करने के लिए अपनी भूमिका निभाएंगी। कुछ अनचाहे खर्चे भी होंगे। मानसिक शांति भंग नहीं होने दें।
लव टिप – आप परिवार के किसी सदस्य की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।
एक्टिविटी टिप – बहुत सारे तरल पदार्थ लें और हाइड्रेटेड रहें। नियमित रूप से योग और व्यायाम करें।
कर्म टिप – महीने के अंतिम भाग में किसी आधिकारिक कार्य के चलते आप किसी यात्रा पर जा सकती हैं।

यह भी पढ़े – अपने शुभ रंगो से लाएं सेहत और कार्यो में बदलाव, जानिए आज क्या कहते हैं 12 राशियों के सेहत के सितारे

  • 148
लेखक के बारे में
Pankaj Khanna

Mr Pankaj Khanna is a Delhi-based astrologer and gemologist. He is the chairman of Khanna Gems.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory