धनु, मीन, मकर, कुंभ के लिए बढ़ सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां, अपनी राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा अगस्त माह

Published on: 16 August 2022, 16:10 pm IST

अगस्त माह सभी राशियों की सेहत के लिए सावधान रहने का समय है। अति व्यस्तता, अनहेल्दी डाइट और खराब फिटनेस रुटीन से बच कर रहे हैं, ये सेहत के लिए चुनौतियां खड़ी कर सकते हैं।

Tamanna C
  • 120 Likes
August me janiye kesi rahegi apki sehat
अगस्त में जानिए कैसी रहेगी आपी सेहत

मेष – यात्रा के दौरान स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें 

 इस महीने आपको  स्वास्थ्य से जुड़े कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। महीने के कुछ दिनों में आप अच्छा महसूस करेंगी, जबकि अगले कुछ दिनों में आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए डॉक्टरों से मिलना होगा।

 इस महीने की शुरुआत अपने साथ तनावपूर्ण स्थिति लेकर आएगी। यह समस्या आपको लंबे समय तक परेशानी में डाल सकती है। यह स्थिति आपको अकेलापन महसूस कराएगी और हो सकता है कि आप अपने वर्तमान परिवेश से बहुत दूर जाना चाहें। पारिवारिक कलह और विवादों के कारण भी आप परेशानी में पड़ सकते हैं। हालांकि यह स्थिति समान नहीं रहेगी

माह के मध्य में आप पेट संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा रक्त संबंधी जटिलताएं होने की भी संभावना है, इसलिए अपने चिकित्सक से नियमित जांच कराते रहें। उसके बाद आपके लिए समय अच्छा रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य में सुधार के साथ सकारात्मक महसूस करेंगे।

 बार-बार यात्रा की संभावना है इसलिए अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज न करें। इस महीने आप क्या खा रही हैं, इसके प्रति भी सचेत रहें। किसी भी यात्रा पर जाने से पहले सभी दवाओं के साथ एक सुरक्षा किट की व्यवस्था भी ज़रूर रखें। अनियमित रक्तचाप और अस्थमा से पीड़ित मरीजों को इस वर्ष नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाना चाहिए। हालांकि आप राहत की सांस ले सकती हैं, क्योंकि इस माह आप से ज़्यादा आपके बच्चे आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे।

 शांत मन के लिए योग और ध्यान की सलाह दी जाती है। बाहर के खाने से बचें और किसी भी स्ट्रीट फूड से सख्ती से दूर रहें। नियमित व्यायाम और आहार संबंधी खाद्य पदार्थ अपने आप को फिट और ठीक रखने में मदद करेंगे

 वृषभ – छोटी छुट्टियां या सप्ताहांत ब्रेक लेना न भूलें 

 स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कुछ मानसिक तनाव का अनुभव कर सकती हैं। काम की अधिकता और बहुत अधिक सोचने के कारण तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस करने की संभावना है। इस माह स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। आप पैरों के दर्द से पीड़ित हो सकती हैं। इसके अलावा, आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त रहेंगी, इसलिए कोशिश करें कि इससे बचें। 

चिंता चिता समान है इसलिए करना बंद कीजिए। योग और ध्यान आपको किसी भी चिंता का सामना करने में मदद कर सकते हैं जो आप अनुभव कर रही हैं। रात को जल्दी सोने की आदत बनाने के लिए ठीक समय पर आंखें बंद कर लें। 

लंबे समय तक स्नान करके या मालिश करके भी आप अपनी मांसपेशियों को आराम दे सकती हैं। ध्यान और अन्य गतिविधियां आपको वर्तमान में ध्यान केंद्रित रखने में मदद कर सकती हैं, इसलिए अच्छा काम करते रहें। 

महीने के तीसरे सप्ताह में आंखों की समस्या आपको परेशान कर सकती है। यदि आप खुद को इस स्थिति में पाती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और खुद से दवा लेने से परहेज करें। यदि आपको पहले से ही आंखों की बीमारी का पता है, तो जल्द से जल्द चेकअप के लिए अपॉइंटमेंट लें। छोटी छुट्टियां या कभी-कभी सप्ताहांत का ब्रेक आपके हॉटहेड दृष्टिकोण को ठंडा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। रोजाना तेज चलना आपके लिए जरूरी है। आप भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल लेती रहें साथ ही गुरुवार का उपवास करने से आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए रणनीति बनाने में मदद मिलेगी 

मिथुन – छोटी-मोटी शारीरिक समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना 

इस महीने आप इतनी व्यस्त रही हैं कि कभी-कभी आप तनावग्रस्त ही हो गई हैं. इस वजह से आप स्ट्रेस ईटिंग का शिकार हो सकती हैं। इसकी वजह से आपका वजन भी बढ़ेगा। आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करने के लिए स्वयं उत्तरदायी हैं। कृपया अपनी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर ध्यान दें और यदि आप किसी शिकायत के बारे में निश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से मिलें। अपनी जीवन शैली में सकारात्मक सुधार करने का प्रयास करें।

यह ऐसा है कि जैसे ग्रह आपकी रक्षा करते हैं और आपको नुकसान से बचाते हैं। लेकिन भविष्यफल के रुझान बताते हैं कि आप इस महीने स्वस्थ रहेंगी और, आपके बीमार होने की संभावना नहीं होने के कारण अगर आप बीमार हो भी जाएं तो तेजी से ठीक हो जाएंगी।

 कुछ विवाद हो सकता है। इस दौरान आप मानसिक रूप से स्ट्रेच पर शांत महसूस करेंगी । हालांकि, आपको महीने की शुरुआत में छोटी-मोटी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सतर्क रहना चाहिए और समय-समय पर अपने डॉक्टर से चेकअप के लिए जाना चाहिए। माह के मध्य में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि इस दौरान आप किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। माह के अंत में जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें

कर्क – इस महीने अच्छा रहेगा स्वास्थ्य 

इस माह आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। आप चिढ़ महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपका स्वास्थ्य आपके प्रयासों के बावजूद ठीक नहीं रहेगा। ऑफिस में काम के दबाव के कारण आप तनाव में आ सकती हैं। यह आपको डिप्रेशन या माइग्रेन की ओर ले जा सकता है। यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें। आपके माता-पिता और आपके बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर रहेगा, क्योंकि आप इस महीने अच्छे स्वास्थ्य की उम्मीद कर सकती हैं।

घुटने में दर्द होना परेशानी का सबब बन सकता है। महीने की शुरुआत में पीठ या घुटने की समस्या हो सकती है, महीने के मध्य में यह समस्या और बढ़ सकती है लेकिन कुछ ही समय में यह दूर हो जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप शीतल पेय से बचें क्योंकि आप टोनिलिटिस से भी ग्रस्त हो सकती हैं। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि जितना हो सके प्रोसेस्ड फूड और पैकेज्ड फूड से बचें। अपने आप को फिगर में रखने के लिए, सुबह की सैर या शाम की सैर के लिए जाएं। नियमित आराम भी करें और खुद को थकाएं नहीं। अपने तनाव को कम करने के लिए कॉमेडी फिल्में देखें साथ ही कभी-कभी अश्वगंधा लें। खुश रहें। स्वस्थ रहें।

सिंह – व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करना होगा फायदेमंद 

आपकी सेहत की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रहेगी। सिंह राशि के लोगों को इस महीने कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आप संक्रमण या एलर्जी की चपेट में आ सकते हैं। इसे नजरअंदाज करने की बजाय डॉक्टर से सलाह लें। अनहेल्दी खाना खाने से आपका पेट खराब रह सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप जो खाते हैं उस पर नजर रखें। जंक फूड से रहें दूर

इस महीने अगर आप लंबी यात्रा पर जाते हैं तो अपने रेस्टोरेंट का चुनाव सोच-समझकर करें। हाइजीनिक खाना ही खाएं और मांस और शराब से दूरी बनाए रखें।अच्छी सेहत का पूरा आनंद लेने के लिए एक व्यायाम दिनचर्या की योजना बनाएं

 इस महीने के मध्य में आप अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकती हैं, जो आपके खर्चों की सूची में जुड़ जाएगा। परिवार में किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य भी कमजोर हो सकता है। इसके खर्चों का बोझ आपके कंधों पर ही आएगा। इसलिए आर्थिक तंगी से बचने के लिए साल की शुरुआत से ही हाथ कस कर रखें। महीने के अंत में आपके बच्चों की ओर से कोई बुरी खबर आने की संभावना है। यह पढ़ाई या स्वास्थ्य या किसी और चीज से संबंधित हो सकता है।

 जितना हो सके ज़रूरतमंदों की मदद करें और गर्मी की थकावट और अन्य शारीरिक बीमारियों के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए नियमित योग और प्राणायाम अभ्यास करें।

कन्या –  योग और प्राणायाम को बनाएं अपना फिटनेस मंत्र 

राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना काफी कमजोर रहेगा। महीने की शुरुआत से ही आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। ऑफिस में काम का दबाव बढ़ने से आप तनाव और चिंता का शिकार हो सकते हैं। महीने के दौरान किसी भी स्वास्थ्य जटिलता के मामले में पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। जरा सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। माह के मध्य में यात्रा करने से बचें, हालांकि माह का अंत आपके लिए सुखद रहेगा।

 इस महीने के दौरान आपके ऊर्जा संसाधनों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। काम की अधिकता और बहुत अधिक सोचने के कारण आप तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस कर सकती हैं। अगस्त का मंत्र है फोकस, अनुशासन, समर्पण और अध्यात्म।

 तनाव मत लें। जल्दी मत करें । हाइपर मत बनें। आप नाराज होने से भी बचें। नकारात्मकता से दूर रहें। हर दिन केवल 30 मिनट की पैदल दूरी तय करना वास्तव में चमत्कार कर सकता है।

योग, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास सहायक होगा। ढेर सारा पानी पिएं। बहादुर बनें। बहादुर और साहसी होने से ही आपके भाग्य में वृद्धि होगी। आखिर किस्मत बहादुर का ही साथ देती है ना! सोमवार का व्रत करने से आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए अपनी रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

तुला – हेल्दी और बैलेंस डाइट कर सकती है सेहत में सुधार 

इस महीने आपके पारिवारिक जीवन में कई तरह की रुकावटें आएंगी। महीने की शुरुआत में आपके पिता की तबीयत खराब हो सकती है। ऐसे में आपके लिए उनकी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ एक मजबूत बंधन का आनंद लेंगे। आपके बच्चे कोई खुशखबरी सुनाकर आपको चौंका सकते हैं। महीने के मध्य में बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। जानना ज़रूरी है कि हमारा शरीर कैसे काम करता है और सिर्फ जंक खाने से क्या नुकसान होते हैं। इसे कभी-कभार खाना तो ठीक है लेकिन घर में बने खाने का कोई विकल्प नहीं है।

 अगर कोई बीमारी आपको सालों से परेशान कर रही थी तो वह आपकी चिंता का कारण बनी रहेगी। बेहतर चिकित्सा पाने का प्रयास करें और अपने पड़ोसियों द्वारा बताई गई दवा या उपचार पर भरोसा न करें। यदि आप रक्तचाप, मधुमेह और अस्थमा से पीड़ित हैं, तो यात्रा के दौरान अपनी दवाएं अपने साथ रखें और स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखें।

हो सके तो लंबी दूरी की यात्रा से बचें। ऑफिस में काम के दबाव के कारण आप तनाव में आ सकते हैं। यह आपको डिप्रेशन या माइग्रेन की ओर ले जा सकता है। हालांकि, आप ऊर्जावान महसूस करेंगी और सौंपे गए कार्यों को पूरा करेंगी। अपने आहार पैटर्न का पुनर्मूल्यांकन करें। थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद खाएं लेकिन ज्यादा या गरिष्ठ भोजन न खाएं।

वृश्चिक – लंबी दूरी की यात्रा में सेहत को न करें इग्नोर 

इस महीने आप किसी बीमारी से जूझ सकती हैं। यह भी संभावना है कि कोई पुरानी बीमारी आपको फिर से परेशान करे। पारिवारिक और पेशेवर जीवन के तनाव के कारण इस माह आप मानसिक रूप से परेशान रह सकती हैं।

जीवनसाथी और बच्चों की सेहत भी आपको परेशान कर सकती है। अगर इस महीने शरीर के किसी हिस्से में परेशानी हो तो घरेलू उपाय या कोई अन्य वैकल्पिक चिकित्सा अपनाने के बजाय डॉक्टर से सलाह लें। वाहन बहुत सावधानी से चलाएं और किसी भी वाद-विवाद से बचें क्योंकि यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है।

अगर आप लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो सभी जरूरी इंतजाम पहले से ही कर लें और यात्रा के दौरान अपना ख्याल रखें। महीने के मध्य में आपके पिता का स्वास्थ्य खराब रहने की संभावना है। 

धनु – पेट संबंधी रोगों से रहें सावधान 

महीने की शुरुआत में आप बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगी। हालांकि, जिम्मेदारियों के मामले में आपके पास में बहुत कुछ होगा जो आपको थका सकता है, और भले ही आपको इसका एहसास हो, लेकिन आप इसे ज्यादा बदलने की कोशिश नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आप सोएं और अच्छा खाएं। मौसम परिवर्तन के समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है; नहीं तो आपको सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करें और तुरंत इलाज के लिए जाएं।

जो लोग लगातार सिर दर्द से परेशान हैं उन्हें इस महीने में अपना चेकअप जरूर करवाना चाहिए। यात्रा करनी पड़ सकती है। इसलिए, आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और दूर की यात्रा से दूर रहने की कोशिश करें क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं, थकान और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

महीने के मध्य में पेट संबंधी रोग परेशान करेंगे। ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण आप तनाव के शिकार हो सकते हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि इस माह आप स्वास्थ्य पर काफी खर्च करेंगे। महीने के अंतिम भाग में किसी आधिकारिक कार्य के चलते आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य को किसी भी कीमत पर नजरअंदाज न करें.. संतुलित आहार लें और नियमित रूप से योग व व्यायाम करें.

आपके परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने की संभावना रहेगी और आप उनकी मदद के लिए पूरी तरह से अपनी भूमिका निभाएंगे। कुछ अनचाहे खर्चे भी होंगे जो हिचकी का काम कर सकते हैं और आपकी मानसिक शांति भंग कर सकते हैं 

मकर – बुरी चीजों से सावधान रहना है जरूरी 

यह एक अनुकूल अवधि है लेकिन आपको अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। आप उत्साहित रहेंगे और इस साल कुछ बड़ा हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। हालांकि, यदि आप इसे अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप बनाने में विफल रहते हैं, तो आप उदास महसूस कर सकते हैं और अपने तरीके बदल सकते हैं।

अस्थायी भावनाओं के आधार पर निर्णय न लें, विश्लेषण करें कि चीजें कहां गलत हुईं और आप उन्हें कैसे सुधार सकते हैं। धैर्य रखें और अपने रिश्ते में कड़वाहट या अहंकार न आने दें

आपका स्वास्थ्य कई उतार-चढ़ाव से गुजरेगा। हालांकि, कुछ भी बड़ा होने की भविष्यवाणी नहीं की गई है। जब चिंताएं आपको घेर लेंगी तो आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है; अन्यथा आप ऊर्जावान रहेंगे। पारिवारिक मुद्दों के कारण आपका तनाव अधिक रहेगा। अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए। चिंताओं से मुक्त होने पर आप हार्दिक और स्वस्थ रहेंगे।

बुरे कर्मों में लिप्त न हों और किसी पर अंध विश्वास न करें। आपको पूरे महीने अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और खुद को फिट और फाइन रखने के लिए नियमित व्यायाम भी करना चाहिए। अपने उत्कृष्ट कार्य को जारी रखें और आप देखेंगे कि आपकी स्वस्थ जीवन शैली आपके लिए कई चिकित्सीय लाभ प्रदान करती है।

आप अपने वर्कआउट के दौरान खुद को उग्र, उत्पादक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। जैसा कि यह स्वस्थ जीवन शैली आपको त्रुटिपूर्ण प्रदर्शन करने और अपने जीवन के अन्य सभी पहलुओं में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगी, आपको अपने काम के मामले में भी लाभ होगा। 

कुंभ – मोटापे से बचना है तो फिटनेस गोल्स तय करें 

इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ऑफिस की अव्यवस्था के कारण आप थकान और मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें क्योंकि इस माह आपकी कोई पुरानी बीमारी गंभीर रूप ले सकती है।

अच्छी खान-पान की आदतों को अपनाकर जीवनशैली में बदलाव लाकर आप स्वस्थ और बेहतर स्थिति में रह सकते हैं। यह संभव है कि आप ऊर्जा और जीवन शक्ति में कम महसूस करते हैं आप अपने खाने के बारे में बहुत विशेष होना चाहिए क्योंकि इस अवधि के दौरान आप मोटे हो सकते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए अपने खान-पान को स्वस्थ रखें। संतुलित आहार लेने के साथ-साथ योग और व्यायाम को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

अगर नसों या त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो बेहतर होगा कि इलाज के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क किया जाए। छोटी यात्रा के दौरान आपके साथ दुर्घटना हो सकती है इसलिए यात्रा करते समय सावधान रहें। जब आप अपने काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दें तो आराम और आराम पर जोर दें।

महीने के मध्य में आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, इसलिए उनकी अच्छी देखभाल करें और उनके साथ प्यार से पेश आएं।अपने प्रियजनों का अतिरिक्त ध्यान रखें और आपात स्थिति में बाहर जाते समय अधिक सतर्क रहें। 

मीन – लिवर संबंधी समस्या या मधुमेह से सावधान रहना है जरूरी 

यदि आपको मधुमेह है या आपका लीवर में दिक्कत है, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और आपके शरीर के निचले हिस्से में चोट लग सकती है। यदि आपको गठिया है, तो यह आपके लिए कठिन समय हो सकता है। घुटने के दर्द, जोड़ों के दर्द और बालों के बड़े झड़ने जैसी समस्याएं आपको चिंतित कर सकती हैं। आप फिटनेस योजनाओं और गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकते हैं और बहुत आलसी महसूस कर सकते हैं।

 हालांकि, आपको अपने कोकून से बाहर आना होगा और इस दौरान खुद को दर्द मुक्त रखने के लिए कुछ व्यायामों का अभ्यास करना होगा। महीने के अंत तक लंबी अवधि की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिल जाएगी। यदि आप प्रतीक्षा सूची में हैं तो ध्यान देने की आपकी बारी अंत में आती है और परिणाम आशाजनक दिखते हैं।

चिकित्सा की दृष्टि से आप रोगमुक्त और पूर्ण स्वास्थ्य में रहेंगे। समय-समय पर अधिक काम से जुड़े रहने के कारण आप शारीरिक और बौद्धिक दोनों रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं। कोशिश करें कि बाहर का खाना न खाएं क्योंकि ये खाद्य किस्में गैस्ट्रिक या एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकती हैं।

आप अपने स्वयं के स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण रखने की भी संभावना रखते हैं और जंक फूड को काटना शुरू कर सकते हैं और बहुत सारे साबुत रोटी के साथ ताजे फल और सब्जियां चबाना शुरू कर सकते हैं। खूब पानी पिएं और गर्मी की थकावट और अन्य शारीरिक बीमारियों के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए नियमित योग और प्राणायाम का अभ्यास करें। आपका कुछ वजन भी कम हो सकता है।

Tamanna C Tamanna C

Tamanna C is an Angel Therapist, Psychic Healer and Spiritual Coach, Reiki practitioner, Crystal and Pranic Healer. She helps individuals in recognizing their underlying subconscious blocks and fears that might be affecting their personal and professional life. She specializes in past life healing, soul chart preparation, karma releasing, spirit guide connection.