मार्च मासिक राशिफल : थोड़ी राहत और तो थोड़ा तनाव लेकर आ रहा है मार्च का महीना, जानिए कैसी रहेगी इस महीने आपकी सेहत

जहां तक हो सके जंक फूड के सेवन से बचे और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करें नही तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
जानिए इस महिने स्वास्थ्य राशिफल में क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे।
Pankaj Khanna Published: 1 Mar 2023, 06:00 am IST
  • 145

मेष – शारीरिक गतिविधि और संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

मेष राशि के लोग सक्रिय होते है और चुनौतियों का सामना करना उन्हें अच्छा लगता है। मार्च 2023 में ज्यादा परिश्रम से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि चोट लगने का खतरा हो सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

आपका आहार एक ऐसी चीज है जिस पर आपको पूरा ध्यान देना चाहिए। जो खाद्य पदार्थ आपके लिए स्वस्थ हैं वे आपके पेट या सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हो सकते हैं। इसलिए, अपने पोषण की निगरानी करना सुनिश्चित करें। आपका मानसिक स्वास्थ्य अगले महीने अच्छा होने की संभावना है। शांत रहने का प्रयास करें।

वृषभ- जंक फूड से बचे और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

वृषभ राशि स्थिरता को महत्व देती है। अगर आपकी दिनचर्या स्वस्थ है तो आपको आराम मिल सकता है। हालांकि, आपको कुछ स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को खाने का मन कर सकता है लेकिन आप कितना खा रहे है इसको लेकर सावधान रहें।

मार्च 2023 में, वृषभ राशि वालों के लिए आनंद और आत्म-देखभाल के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आपके आस-पास या रहने की व्यवस्था के कारण आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आपके तनाव का कारण आपका काम या आपका परिवार भी हो सकता है। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है और वह ठीक नहीं हो रही है तो घबराएं नहीं। आपको स्वस्थ होने में समय लगेगा और इसका प्रभाव लंबे समय तक रहेगा। आपके लिए कुछ सलाह है। जितना हो सके, जंक फूड से दूर रहें और हरी सब्जियों जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को अपनाएं।

मिथुन- पर्याप्त नींद आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

मिथुन राशि वाले मानसिक रूप से सक्रिय होते हैं और मार्च 2023 में विश्राम और तनाव से राहत देने वाली गतिविधियों से उनको फायदा हो सकते हैं। पर्याप्त नींद लेना, शौक और सामाजिकता के लिए समय निकालना आपके समग्र कल्याण में मदद कर सकता है।

टालमटोल और आलस्य को अपने से दूर रखें। अपनी अच्छी देखभाल करें, क्योंकि आपके सितारों के अनुसार, कुछ लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप या अन्य स्थितियों जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा विकल्प काम से थोड़ा ब्रेक लेना है।

कर्क- मानसिक शांति पर ध्यान दें नहीं तो आप तनाव ग्रस्त हो जाएंगे

कर्क राशि के लोग तनाव से ग्रस्त हो सकते हैं और दिमाग को रिचार्ज करने के लिए पूरे दिन ब्रेक लेने से लाभ हो सकता है। आपके सितारे संकेत कर रहे हैं कि आप काफी समय से मानसिक शांति की उपेक्षा कर रहे हैं। परिणामस्वरूप आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में समस्याएं आ रही हैं।

इसलिए, इस परिस्थिति में आप अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपने खराब नींद चक्र को ठीक करना आपके मुख्य उद्देश्यों में से एक हो सकता है। फिर भी हर बार जब आप अपनी नींद के पैटर्न को बढ़ाने पर विचार करते हैं, तो काम या व्यक्तिगत दायित्वों में बाधा आ सकती है। अगर आप अपने नींद के पैटर्न को हल्के में लेना जारी रखते हैं, तो अनावश्यक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार हो जाइए।

सिंह- किडनी और बड़ी आंत में समस्या हो सकती है

सिंह राशि के लोग ध्यान का केंद्र बनना पसंद करते हैं और अपनी शारीरिक बनावट के लिए स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। सिंह राशि के लोगों के लिए आंतरिक स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान देने के साथ बाहरी सत्यापन की इच्छा को संतुलित करना महत्वपूर्ण है। किडनी और बड़ी आंत आपके स्वास्थ्य के कमजोर बिंदु हैं। कुछ को इन क्षेत्रों से जुड़ी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। ध्यान रखें कि अभ्यास और नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको वह शरीर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जिसे आप हमेशा से चाहते थे।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- विश्राम और तनाव से राहत देने वाली चीजों को अपनाएं

कन्या राशि के लोग चिंता से ग्रस्त हो सकते हैं और विश्राम और तनाव से राहत देने वाली चीजों में शामिल होने से आपको लाभ हो सकता है। आपका स्वास्थ्य राशिफल आपके साहस और किसी भी मुद्दे को हल करने की इच्छा को भी दर्शाता है।

स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी कठिनाइयां आपको कड़ी मेहनत करने और अपने करियर के प्रति जुनूनी होने से नहीं रोकेंगी। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि स्वस्थ जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए अभी यही आदर्श क्षण है। इसके बारे में ज्यादा मत सोचो। किसी भी स्वास्थ्य जटिलता से बचने के लिए अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखें।

तुला- व्यायाम या ध्यान का अभ्यास करें

तुला राशि के लोगों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों से लाभ हो सकता है। वे प्रियजनों से समर्थन मांगने और मजबूत सामाजिक संबंध बनाने से भी लाभान्वित हो सकते हैं। आपके मासिक स्वास्थ्य पूर्वानुमान के अनुसार, आपको कभी भी व्यायाम या ध्यान का हाथ नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि ये ऐसी चीजें हैं जो आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखेंगी। साथ ही, अपने इम्यून सिस्टम को किसी भी तरह से हल्के में लेने से बचें। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए समय निर्धारित करें और काम करते समय कभी भी ब्रेक न छोड़ें।

वृश्चिक- अपनी दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें

वृश्चिक राशि के लोग अपनी भावनाओं को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा अवसर मिल सकता है। आत्म-करुणा का अभ्यास करने और इस बात का ध्यान रखने से भी लाभ हो सकता है कि उनके विचार और विश्वास उनके शारीरिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं। इस महीने अपने मिजाज पर विशेष ध्यान दें।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके संबंध बिगड़ेंगे, जो तनाव और चिंता को जन्म देगा। इसलिए, भले ही आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हों, लेकिन आपके आशावाद पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमेशा स्वस्थ, घर का बना भोजन करना आवश्यक नहीं है।

जब हम “स्वस्थ जीवन शैली” शब्द सुनते हैं, तो हम अक्सर अपने शरीर के बारे में सोचते हैं। हालांकि, हमारे विचारों के बारे में भी इसमें बात की जाती है। आपको स्वस्थ खाने की आदतों के अलावा उन दिनचर्याओं को अपनाने का लक्ष्य रखना चाहिए जो आपके दिमाग के लिए अच्छी हों।

धनु- परिवार को हो सकती है आपके समय और देखभाल की जरूरत 

धनु राशि के लोगों को शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से लाभ हो सकता है। योग्य स्वास्थ्य लक्ष्य निर्धारित करने और प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने से भी लाभान्वित हो सकते हैं। परिवार के सदस्य को गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती और उन्हें आपके समय और ध्यान की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य और अपने परिवार का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

मकर – पुरानी बीमारी से ग्रसित लोगों को लाभ मिलेगा

मकर राशि के लोग एक सुसंगत स्व-देखभाल दिनचर्या अपनाने से लाभान्वित हो सकता है। असफलता मिलने पर आत्म-करुणा का अभ्यास करने से लाभ हो सकता है। इस महीने के स्वास्थ्य पूर्वानुमान पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए आशाजनक हैं।

आप में से कुछ लोग अपने स्वास्थ्य में बदलाव की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ। हार मत मानो क्योंकि अब वह प्रगति देखने का समय है जिसकी आप उम्मीद कर रहे थे।

कुम्भ – संक्रमण या त्वचा संबंधी रोगों से बच कर रहें

स्वास्थ्य कल्याण के लिए नए और अभिनव दृष्टिकोणों की खोज करने से लाभ हो सकता है। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों की तलाश करने और एक सहायक समुदाय का निर्माण करने से भी लाभान्वित हो सकते हैं। आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छी स्थिति में है। कुछ भी आपके लिए चिंता का कारण नहीं बन सकता।

आपको पता हैं कि काम पर अपने सभी तनावों का प्रबंधन कैसे करें। फिर भी, कुछ है जिस पर आपको अवश्य ध्यान देना चाहिए। इस राशि के जातकों को संक्रमण या त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं। बहरहाल, यदि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं और हमेशा सावधानी बरतते हैं, तो आप ठीक रहेंगे।

मीन- बाहर के खानपान से बचें

अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों के प्रति जागरूक होने से लाभान्वित हो सकते हैं। उन गतिविधियों में शामिल होने से भी लाभान्वित हो सकते हैं जो विश्राम और तनाव से राहत को देती हैं, जैसे कि ध्यान या योग। यदि आप भोजन के लिए अपनी लालसा को जारी रखते हैं, तो अपने घर में स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों का स्वागत करने के लिए तैयार रहें।

जंक फूड से बचने के अलावा, हर कीमत पर तला हुआ खाना खाने से बचें क्योंकि इससे कई तरह की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान रखें कि एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने से आपको कभी नुकसान नहीं होगा।

  • 145
लेखक के बारे में

Mr Pankaj Khanna is a Delhi-based astrologer and gemologist. He is the chairman of Khanna Gems. ...और पढ़ें

अगला लेख