Monthly Horoscope : जानिए आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए कितना प्रोडक्टिव रहेगा दिसंबर

साल का अंतिम महीना दिसंबर वकेशन प्लानिंग और पार्टी मूड के साथ शुरू हो रहा है। ठीक से प्लान करें तो यह आपकी मेंटल हेल्थ को बूस्ट कर सकता है। पर जरा सी लापरवाही मानसिक और मांसपेशियों में तनाव का कारण बन सकती हैं।

december mahine ka swasthya rashifal
जानिए आपकी सेहत के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महिना
Pankaj Khanna Published on: 1 December 2022, 06:00 am IST
  • 148

मेष – पेरेंट्स की सेहत का रखना होगा ध्यान

अच्छी सेहत का समर्थन करने वाले ग्रह नहीं होने के कारण इस महीने आप में से ज्यादातर के लिए सेहत ज्यादा बेहतर नहीं रहेगी। आपको किसी बीमारी या मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सिर, आंखें, पैर और बांह से जुड़ी समस्या होने की संभावना हो सकती है। महीने के आखिरी सप्ताह में आपको बेचैनी या नींद में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहेगा।

मन में कुछ परेशान करने वाले विचार उत्पन्न होंगे जो आपके मन को अशांत कर सकते हैं। चिड़चिड़ापन बढ़ने से रोकने के लिए अपने व्यवहार में नरमी बनाए रखें। आप भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर सकती हैं, इसलिए भावनात्मक रूप से मदद लेने में संकोच नहीं करें। परिवार आपका साथ देगा और आप अपने विचारों को किसी से शेयर करके बहुत अच्छा महसूस करेंगी। मानसिक स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। आपकी सेहत के लिए आपका दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण होगा और यह माह आपको अपनी सेहत के प्रति जागरूक करके एक नई व्यावहारिक शुरुआत करने का मौका देगा।

आत्म-अनुशासन, आत्म-निगरानी के साथ दिनचर्या पर कंट्रोल बनाए रखना आपके लिए फायदेमंद होगा। खुद को फिट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे आपको अपना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी। जितना हो सके जंक फूड से परहेज रखने की कोशिश करें।

इस दौरान अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें क्योंकि माता-पिता का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना भी हो सकती है। गुरुवार के व्रत करने के साथ सुनहरे रंग के वस्त्र धारण करना भी आपके लिए शुभ होगा।

वृषभ – सोच-समझकर लें ड्रिंक, वरना खराब हो सकती है सेहत

इस महीने अपने जीवन को लेकर काफी ऊर्जावान और उत्साही बनी रहेंगी। साथ ही जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतर विकास होने की संभावना है। रिश्तों में नए सकारात्मक बदलाव आने के साथ आपकी प्रोफेशनल लाइफ भी बेहतर बनी रहेगी। हालांकि, आपको धीमे और स्थिर रहने के साथ सभी चीजों को अपने सिर पर न चढ़ा लेने की सलाह दी जाती है।

इस माह आप अत्यधिक व्यस्त रहेंगी कभी-कभी आप ज्यादा तनाव में होने के कारण ओवर ईटिंग भी कर सकती हैं। आपके सितारे आपको अच्छे भोजन और शराब की तरफ आकर्षित करेंगे, लेकिन नियमित रूप से इसमें लिप्त न हों। अन्यथा आप पाउंड पर ढेर लगा सकती हैं। आप अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने के लिए खुद उत्तरदायी होंगी, क्योंकि बाद में इसके गंभीर परिणाम मिल सकते हैं। अपने लाइफस्टाइल में सकारात्मक सुधार करने की कोशिश करें।

जल्दबाजी और चिंता इस महीने आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है। पेट की गड़बड़ी और एसिडिटी समस्या का कारण रहेंगी इसलिए जंक फूड और रीच सॉसेज से बचने की कोशिश करें। पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करने के साथ हाई फाइबर डाइट लेना बेहतर साबित होगा। अपने शारीरिक स्वास्थ्य से समझौता करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। हर दिन बीतने के साथ, आपको अपने अंदर प्रेरणा और जीवन शक्ति का नया स्रोत मिलता जाएगा।

माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण भी बन सकता है। आपको उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर खास ध्यान देना होगा। साथ ही अगर आप किसी समस्या को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से जाकर जरूर मिलें।

पेड़ लगाने के साथ उनकी रोज देखभाल करने से आपके भाग्य में वृद्धि होने की संभावना हो सकती है। पर्यावरण को बचाने से भाग्य को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। बुधवार के व्रत करने से आपका जीवन आसान होता जाएगा।

मिथुन – जंक फूड और सॉसेज से परहेज करना होगा बेहतर

इस माह में आपको अपने जीवन की कुछ ऐसी चीजों में सुधार और संशोधन करने की आवश्यकता होगी, जिन्हें आपने कभी पूरा करने के बारें में सोचा था। पूरे भरोसे के साथ इस पर काम करना शुरू करें इससे आप बेहतर परिणाम पाने में सक्षम होंगी। अपनी महत्वाकांक्षाओं को किसी भी कारण छोड़ने की गलती नहीं करें, बस सकारात्मक रूप से काम करते रहें।

इस माह आपको थोड़े बुरे समय का सामना करना पड़ सकता है जो आपकी आंतरिक आत्मा को बाधित करके आपको उदास महसूस करवा सकता है। अपनी ताकत और धैर्य बनाएं रखिए, क्योंकि धीरे-धीरे यह समय भी बीत जाएगा। अपने सही निर्णयों पर टिकी रहें और कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं करें। अपने करीबी लोगों के साथ बनी रहें क्योंकि आने वाले समय के लिए वे आपकी ताकत बनकर आपका समर्थन ही करेंगे।

यह महीना प्रेशर से भरपूर होगा, लेकिन इसमें से अधिकांश प्रेशर आपका खुद का बनाया हुआ है। जिसे समय रहते कंट्रोल भी किया जा सकता है। शारीरिक गतिविधि की आदत आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होगी। आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर निर्भर रहेगा। महीने के आखिर में आप पेट की समस्या और एसिडिटी से पीड़ित हो सकती हैं, इसलिए जंक फूड और सॉसेज से परहेज करने की कोशिश करें।

पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करने के साथ हाई फाइबर डाइट लेना बेहतर साबित होगा। विचारों में स्पष्टता पाने के लिए मेडिटेशन करना शुरू करें। हल्की-फुल्की छुट्टियां या कभी-कभी सप्ताह में ब्रेक लेना तनाव वाले विचारों को शांत करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

प्राकृतिक सुंदरता सकारात्मकता और आपके भाग्य के लिए मेग्नेट साबित होगी। हरे-भरे पौधे कल्याण, सद्भाव और भाग्य के अग्रदूत साबित होंगे। कुछ पौधे अपने मुख्य द्वार के अंदर और बाहर दोनों जगह रखें। अपना भाग्य आगे बढ़ाने का यह एक उत्तम उपाय होगा। स्वस्थ बने रहें।

कर्क – मेडिटेशन जरूर करें, वरना स्ट्रेस हो सकता है

यह माह आपके बेहतर विकास और करियर में वृद्धि को लेकर एक अच्छा समय साबित होगा, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं मन की शांति को भंग भी कर सकती हैं। अपनी सेहत को नजरअंदाज करने के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगी, क्योंकि आने वाले माह के दौरान आपको बहुत सी चीजों पर एक साथ ध्यान देना होगा। कृपया स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर खास ध्यान दें, साथ ही अगर आप किसी समस्या को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से जाकर जरूर मिलें। बुखार और गठिया के दर्द से सावधान बनी रहें।

महीने के मध्य भाग तक पर्याप्त रूप से नींद लेना मुश्किल हो सकता है। मेडिटेशन अपनाने से इस स्थिति में सुधार आ सकता है। यह समय आपके पार्टनर के खराब स्वास्थ्य का संकेत भी दे सकता है।

महीने के तीसरे सप्ताह में चिंता परेशानी का कारण बन सकती है। बड़ी समस्या से बचने के लिए अपनों का भी ध्यान रखें। अस्थमा के मरीजों को सबसे पहले अपना ख्याल रखने की आवश्यकता होगी। अगर आप इन्हेलर रखती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय एक एक्स्ट्रा इन्हेलर हो। अगर आप खुद को किसी समस्या में पाती हैं तो हेल्दी डाइट लें और घर से बाहर निकलने से परहेज करें।

अपने लाइफस्टाइल में सकारात्मक सुधार करने के लिए यह एक अच्छी अवधि हो सकती है। हेल्दी खाएं, थोड़ा वॅाक करें, शांत रहें और धूम्रपान छोड़ दें इससे आपका स्वास्थ्य जल्द ही बेहतर होने लगेगा।

सिंह – बदलावों को स्वीकार करें, कुछ बेहतर होने वाला है

महीने की शुरुआत में थोड़ी भागादौड़ हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे लगातार आप पर प्रेशर कम होता जाएगा। महीने के मध्य भाग तक आप महसूस करेंगी कि जिंदगी बहुत आसान होने लगी है और आप पर तनाव भी बहुत कम लगा हैं। महीने के आखिर तक आते-आते आपकी बेचैनी कम होती जाएगी और पीछे मुड़कर देखने पर आप महसूस करेंगी कि आपने कितनी मेहनत की है, कितने बदलाव अपनाएं हैं और कितना कुछ हासिल भी किया है।

इस समय से आपको आत्मनिरीक्षण और प्रतिबिंब करने के लिए बेहतर समय मिलेगा। अगर आप बहुत ज्यादा मेहनत कर रही हैं तो अभी आपको थोड़ा धीमा होने की जरूरत है। आने वाले सभी बदलावों को आसानी से स्वीकार करें, लेकिन सावधानी भी बनाएं रखें। महीने का दूसरा भाग आपकी कोशिशों में बहुत रुकावटें और देरी कर सकता है। अपने तरीके से उनका सामना करने के लिए तैयार रहें। जब कोई चीज आपके मजबूत रिश्तों और करियर से संबंधित हो तो जल्दबाजी में फैसलें नहीं लें। फिलहाल आपके साथ करो या मरो की स्थिति बन सकती है। अपने जीवन की महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों को अपनी प्राथमिकता बनाएं और उसी दिशा में काम करना शुरू करें।

व्यस्त समय का मतलब है कि आपको आराम करने के लिए पहले से कहीं ज्यादा समय निकालना होगा। आप मांसपेशियों के दर्द और पीड़ा से ग्रस्त हो सकती हैं, इसलिए अपना ज्यादा ध्यान रखें और जितना हो सके खुद को फ्लेक्सिबल बनाएं। थोड़े समय के लिए ब्रेक लेना आपको रिलेक्स करने के लिए पर्याप्त होगा। आपकी डाइट और व्यायाम के नियमों में भी समय-समय पर बदलाव हो सकते हैं। हालांकि आप आगे के लिए भी स्वस्थ और बैलेंस में रहने की कोशिश कर सकती हैं।

इस महीने ग्रह आपके अनुकूल बने रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आप पूरे माह फिट बनी रहें।

कन्या – मांसपेशियों में दर्द और बोन हेल्थ इश्यू से रहें सावधान

यह माह आपके लिए ज्यादा संतोषजनक नहीं होगा साथ ही आपको कोई आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। शर्तो और विवादों के कारण भी आपको धनहानि हो सकती है। प्रयासों में असफलता आपको निराश भी कर सकती है। काम का बोझ थोड़ा ज्यादा होने के कारण आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।कुछ हद तक आपका पारिवारिक जीवन भी तनाव पैदा कर सकता है। लेकिन व्यावसायिक मामलों में जोखिम लेने की गलती नहीं करें क्योंकि यह समय आपके लिए बहुत ज्यादा बेहतर नहीं होगा। आपके दुश्मन आपकी छवि खराब करने की कोशिश करेंगे। इस माह धन हानि स्पष्ट रूप से देखने को मिलेगी।

आपके ग्रह और सितारे अभी भी आपको रोके हुए हैं जिससे कारण आपको बेचैनी और मूडी महसूस होता रहता हैं। जो चीजें आपको अभी उदास महसूस कराती है वो आपको निराश नहीं होने देंगी, क्योंकि यह सिर्फ एक अस्थायी चरण है और समय के साथ बीत जाएगा। आपकी चलने-फिरने की बीमारियों जैसे मांसपेशियों में दर्द और पीड़ा, या गठिया के शिकार होने की संभावना हो सकती हैं। इसके साथ ही हड्डियों और दांत की परेशानी भी मुसीबत बन सकती है।

हालांकि आपको आराम और विश्राम करने के लिए कुछ समय निकालने की जरूरत होगी। अपने गुस्से को समय पर कंट्रोल करने की कला सीखें। महीने की उथल-पुथल का सामना करने के लिए आपको बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होगी लेकिन इससे महीने के आखिर तक स्थिरता आने की संभावना हो सकती है।

इस महीने की पूरी यात्रा लगातार एजेंडे में बनी रहेगी लेकिन फिर भी कन्या राशि के जातकों को इसके लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

तुला – कॉमेडी फिल्म और अश्वगंधा हैं इस महीने की आपकी रेमेडी

इस महीने की शुरुआत में कोई आपकी किसी बात से असहमत भी हो सकता है, जिससे आपके पारिवारिक रिश्तों में तनाव आ सकता है। आप बीमार नहीं होंगी, लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करेंगी। सिरदर्द, नसों में दर्द और माइग्रेन की समस्या सामान्य बनी रहेंगी। आपके अंदर आलस की भावना आ सकती है जिससे आपके लिए किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा।

सुबह के दौरान योग करने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। शारीरिक रूप से आपको कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन कुछ बातों को ज्यादा सोचने के कारण आपको मानसिक तनाव हो सकता है। इसके बारे में चिंता करके समय गवाने के बजाय बेहतर होगा कि आप उन्हें हल करने की कोशिश करें।

महीने के दूसरे भाग में आप तनाव से ज्यादा ग्रस्त हो सकती हैं, इसलिए इसे कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। साथ ही आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर निर्भर हो सकता है। भारी सामान उठाने से रीढ़ की हड्डी में मोच आ सकती है, इसलिए सावधानी बनाएं रखें। आपको कुछ भी करने से पहले समस्या के बढ़ने का इंतजार नहीं करना चाहिए। इसलिए, शुरू करने से पहले इस बात को ध्यान में रखें।

विचारों में स्पष्टता पाने के लिए मेडिटेशन करना शुरू करें। नियमित रूप से आराम लें लेकिन खुद को जोर नहीं डालें। मानसिक तनाव को कम करने के लिए कॉमेडी फिल्में देखें और कभी-कभी अश्वगंधा का सेवन करें।

इस महीने आपके अपनों को आपकी ज्यादा केयर की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उनके स्वास्थ्य में थोड़ा बदलाव आने की संभावना हो सकती है। अपनों का खास ख्याल रखें और किसी समस्या में बाहर और आसपास के लिए ज्यादा सतर्क बनी रहें।

वृश्चिक – किताबें और मेडिटेशन करेंगे विंटर ब्लूज से बचाव

इस पूरे महीने आप एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगी। आप किसी खेल का आनंद भी लेंगी जिससे आप ज्यादा ऊर्जा महसूस करेंगी। कई सारें कार्य एक साथ करने के चक्कर में आप अपना खाना बंद कर सकती हैं। लेकिन इसका एक नकारात्मक पक्ष भी होगा। आपको खुद को अनुशासित रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके सितारे भी ओवरईटिंग की ओर इशारा कर रहे होंगे। अगर आपको बाहर के खाने की आदत भी हैं, तो भी इस पूरे महीने घर का बना पौष्टिक खाना ही खाएं अन्यथा पेट की समस्याएं परेशानी का कारण बन सकती हैं। बाहर ठंड बढ़ने पर गर्म भोजन करने के साथ चाय का खूब सेवन करना चाहिए।

काम पर आपको पर्याप्त रूप से संपर्क और संचार मिलेंगे जो आपकी प्रोफेशनल लाइफ में मदद करेंगे। अगर आप ज्यादा सुनने और कम बोलने वाले व्यक्ति हैं तो आप अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम होंगी जैसा पहले कभी नहीं हुआ होगा। अपनी महत्वाकांक्षाओं के प्रति जिद्दी बने रहने से आपके प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी।

यह माह एक ऐसा समय होगा जहां आपको अपने माइंड को रिलेक्स रखने की आवश्यकता हो सकती है। इसे स्वस्थ आदतों जैसे कि अच्छी किताब पढ़ना, ध्यान का अभ्यास करना, और समान सोच और पसंद के लोगों के साथ एक समुदाय में सक्रिय होना बेहतर साबित हो सकता है। जागने के बाद और सोने से पहले मेडिटेशन का अभ्यास करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं, जिससे आपको चिंता को दूर रखने में मदद मिल सके। इसके अलावा खुद को स्वस्थ बनाएं रखें और हल्का स्वस्थ भोजन करने की आदत बनाएं। धूम्रपान से परहेज बनाएं रखें।

भाग्यवश इस माह आपका स्वास्थ्य ठीक बना रहेगा, लेकिन फिर भी आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। इस समस्या में आपको किसी भी प्रकार की कोई चिंता नहीं होगी। महीने के हर दिन आपको ताजगी महसूस करेंगी।

धनु – खुद पर बहुत ज्यादा शारीरिक तनाव डालने की गलती नहीं करें

इस महीने आप काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगी और पारिवारिक जिम्मेदारियों पर ध्यान देने के साथ खुद को व्यस्त बनाएं रखेंगी। आपको अपने कंधों पर कई जिम्मेदारियां उठानी होगी क्योंकि आप खुद पर निर्भर लोगों के लिए जवाबदेह होना चाहेंगी, लेकिन धनु राशि के जातकों के लिए यह काफी थकावट भरा भी हो सकता है।

अपनी मोरल वेल्युज को बनाएं रखें क्योंकि इससे लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं रखने में मदद मिलेगी। महीने की शुरुआत में ही इस समस्या को खत्म करें, क्योंकि ड्यूटी और जिम्मेदारी आपकी पहली प्राथमिकता होगी लेकिन कुछ समय अपने लिए मनोरंजन और आराम के लिए भी समय निकालने की कोशिश करें। हालांकि खुद पर बहुत ज्यादा शारीरिक तनाव भी नहीं डालें अन्यथा आपको बाद में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

अगर आपकी जिंदगी में एनर्जी कम हो गई है, या आप किसी बदलाव का इंतजार कर रही हैं तो आखिर में ध्यान देने की बारी आपकी आती है और इसके परिणाम भी आशाजनक हो सकते हैं। इसे शांति से समझें और खुद को रिचार्ज करके रखें। आपके लिए पर्याप्त रूप से आराम करना महत्वपूर्ण होगा जिससे अत्यधिक काम आप पर दवाब न बना सके। अगर आपको काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलना भी पड़ता है तो सावधानी बनाएं रखें।

इस महीने आपको सेल्फकेयर पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। क्योंकि अगर आपको पर्याप्त नींद लेने में परेशानी हो रही है तो उसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन स्टेरॉयड से परहेज रखें। केमिकल प्रोटीन से दूरी बनाएं रखने के साथ तेलीय भोजन से परहेज बनाएं रखें। जितना हो जंक फूड से दूरी बनाएं रखने में ही समझदारी है। आपको पेट और त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हेल्दी डाइट लें। योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की कोशिश करें।

मकर – फलों और सब्जियों को अपनी प्लेट में शामिल करना हो सकता है मददगार

इस महीने के दौरान आप निश्चित रूप से अपने कार्यो में सफल होंगी और अपनी इच्छाओं को पूरा होते हुए देख पाएंगी। आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सकारात्मक बदलाव होंगे। आप अपने व्यवसाय के सिलसिले में यात्राएं करेंगी जो आपके लिए बेहद फायदेमंद और फलदायी साबित होंगी। इस अद्भुत समय का सर्वोत्तम उपयोग करें लेकिन चीजों को ज़्यादा नहीं दोहराएं अन्यथा यह आपकी सेहत को भी प्रभावित कर सकता है।

जिंदगी के सभी क्षेत्रों में अपनी रचनात्मक क्षमताओं के उपयोग के लिए यह एक बेहतर समय होगा। आपके परिवार में कोई मांगलिक समारोह भी मनाया जा सकता है। आप अपने काम और प्रोफेशन में सबसे अप्रत्याशित बदलाव की उम्मीद कर सकते हैं जो आपके लिए उत्कृष्ट साबित होगी। आपको उच्च अधिकारियों और अपने सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। आपको पूर्वजो की संपत्ति की प्राप्ति भी हो सकती है। परिजनों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करने के लिए यह महीना बेहतरीन मौका होगा।

पारिवारिक जीवन में एक नई भावनात्मक शुरुआत होने की संभावना है। इस महीने भावनात्मक रूप से आपको कई खुशियां मिलेंगी। छोटी-मोटी बीमारियां आपकी परेशानी का कारण नहीं बनेंगी क्योंकि सभी चीजें आपके नियंत्रण में होंगी। कुल मिलाकर यह महीना आपको अच्छी सेहत प्रदान करेगा लेकिन आपको इस दिशा में काम करने की भी आवश्यकता है। खुद को फिट रखने के लिए अत्यधिक फलों और सब्जियों का सेवन करें। इससे आपको शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाएं रखने में मदद मिलेगी। जितना हो सके जंक फूड से दूरी बनाएं रखने के साथ अच्छी नींद लें। कुछ परोपकारी कार्य करें जिससे आपका भाग्य बेहतर हो।

शुक्रवार का व्रत करने से आपको अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिल सकती है।

कुंभ – दवाओं की बजाए नेचुरोपेथी को दें प्राथमिकता

इस महीने व्यस्त समय का मतलब है कि आपको आराम करने के लिए पहले से कहीं ज्यादा समय निकालने की आवश्यकता होगी। किसी बीमारी के कारण आपको शारीरिक और मानसिक थकावट भी हो सकती है। साथ ही घर के कार्यो को लेकर भी चिंता हो सकती है, लेकिन यह ज्यादा बड़ी समस्या नहीं बनेगी। आपको ऐसा महसूस होगा कि प्राकृतिक उपचार तकनीकों के साथ आपका प्राकृतिक संबंध है, इसलिए इसे और बढ़ावा देने की कोशिश करें।

आपका भावनात्मक स्वास्थ्य अपने चरम पर बना रहेगा, लेकिन इसके बहकावे में आने की गलती नहीं करें। आपके आस-पास की समस्याएं आपको निराश कर सकती हैं और आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर भय और संदेह की भावना भी पैदा कर सकती हैं। लेकिन इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दें बल्कि सकारात्मक तरीके से काम करती रहें।

कुंभ राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि आप अपनी दूरदर्शिता के आधार पर ही स्पष्ट कदम उठाएं। आपके सितारे आपको कुछ आवेगी और जोखिम भरे कार्यों को करने के लिए मजबूर कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय के प्रभावों पर ध्यान दिए बिना कोई फैसला नहीं करें। नियमित कार्यो के लिए नहीं झुकें, बल्कि इसके बजाय कोई नया रास्ता अपनाएं। साथ ही ऐसी जगह पर जाएं जहां घास ज्यादा हरी हो। कुंभ राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि अपने कार्यों में स्थिरता बनाए रखें और अपने वित्तीय और रचनात्मकता को सुरक्षित बनाएं रखें।

माता-पिता के स्वास्थ्य को हमेशा अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं, इसके लिए उनका सही समय पर भोजन करना सुनिश्चित करें। बच्चों का दुर्व्यवहार आपके तनाव का कारण बन सकता है, लेकिन उनकी खुशमिजाज हरकतें आपको बेहतर महसूस कराएगी।

खुद को स्ट्रेस से दूर रखे, इसके लिए टहलना और हल्का व्यायाम करना लाभदायक होगा। फिट रहने और शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह एक बेहतर तरीका हो सकता है।

मीन – इस पूरे महीने आप एनर्जी से भरपूर रहेंगी लेकिन सावधानी बनाएं रखें

यह महिना लेन-देन से जुड़े जरूरी कार्यो में आपके लिए सुचारू और सहजता से काम करेगा। साथ ही आप अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर स्कोर करती रहेंगी। दोस्त और परिवार के सदस्य आपकी पर्सनल लाइफ को काफी बेहतर और परिपूर्ण बना देंगे। समय बीतने के साथ क्लाइंट के सहयोगियों और काम से जुड़ें अन्य व्यक्तियों के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। इस समय के दौरान आप अपनी आशाओं और महत्वाकांक्षाओं पर काम कर सकती हैं। साथ ही उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश भी कर सकती हैं।

प्यार और रोमांस के लिए यह समय अनुकूल होगा। इस दौरान कोई नई दोस्ती आपके लिए बहुत फायदेमंद और मददगार भी होगी। आप विद्वान लोगों के आदर और सम्मान का आनंद भी लेंगे और विपरीत लिंग के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहेंगी। लंबी दूरी की यात्रा के संकेत भी मिलने की संभावना है।

इस पूरे महीने आप एनर्जी से भरपूर रहेंगी। किसी खेल का आनंद लेने के साथ आप ऊर्जा से भरपूर भी रहेंगी। अपने जीवन में आने वाले सुनहरे अवसरों का बेहतर इस्तेमाल करें। अपने जीवन में पॉजिटिव वाइब्स को आकर्षित करने में देरी नहीं करें। आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बेहतर बनी रहेंगी। यह समय आपका होगा और आप सेहत और धन दोनों के साथ मजबूत बनी रहेंगी।

अपने परिवार के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अपने डॉक्टरों से समय से मिले। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सही शेप में बनी रहें।

महीने के आखिर में ज्यादा शांत बनी रहें और खुद को चार्ज बनाएं रखें। आपके लिए पर्याप्त रूप से आराम लेना महत्वपूर्ण होगा जिससे आप पर काम का भार बहुत ज्यादा नहीं आए।

  • 148
लेखक के बारे में
Pankaj Khanna

Mr Pankaj Khanna is a Delhi-based astrologer and gemologist. He is the chairman of Khanna Gems.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें