आलस से दूरी बना फिटनेस का रखें खास ख्याल मेष, वृष और मिथुन राशि के जातक, जानिए कैसा रहेगा सितंबर का महीना

स्वस्थ रहने के लिए सुबह का ध्यान और सैर करना आपकी मदद करेगा। शराब से परहेज करें। तले हुए खाद्य पदार्थों और जंक फूड से दूर रहें। भरपूर नींद लें।

जानें कैसा रहेगा मेष से मीन राशि के जातको का सितंबर माह
Tamanna C Updated on: 1 September 2022, 19:31 pm IST
  • 111

मेष- गर्म और मसालेदार भोजन बन सकता है परेशानी इनसे दूर रहें 

आप ऊर्जा से भरी रहेंगी और जिम्मेदारी पूरी ईमानदारीसे निभाएंगी। आपके पास त्वरित कार्रवाई करने की क्षमता रहेगी और आप भले दूसरों से सुझाव लेना पसंद करती हैं पर अंततः अपनी इच्छा के अनुसार कार्य करते हैं और परिणाम प्राप्त करते हैं।

आपसे जुड़ा धन वाला मोर्चा भी स्थिर नहीं है। आपके बहुत कमाने के आसार हैं, आप इसे खर्च भी कर देंगे क्योंकि आप जल्दबाजी और आवेगपूर्ण खरीदारी करते हैं। किए गए निवेश, योजना की कमी के कारण अच्छा भुगतान नहीं कर पाएंगे। इसलिए जल्दबाजी में निवेश न करें और हमेशा विशेषज्ञ की राय लें।

आमतौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप सिर दर्द, जलन, इन्फ्लेमेशन संबंधी बीमारियों, फुंसी, माइग्रेन आदि से पीड़ित हो सकते हैं। कोई दुर्घटना, कुछ तकलीफ या दुर्घटना के कुछ निशान आपके चेहरे पर छूट सकते हैं। आपको आराम करना चाहिए और सोना चाहिए और उच्च प्रोटीन भोजन और ताजी सब्जियां लेनी चाहिए। आपको नियमित रूप से ध्यान करना चाहिए ताकि आपकी अतिरिक्त ऊर्जा सकारात्मक रूप से प्रवाहित हो। अपने मिजाज पर नियंत्रण रखें। गर्म और मसालेदार मांसाहारी भोजन से बचें। 

हालांकि महीने के मध्य में आपका स्वास्थ्य कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है लेकिन महीने के अंत तक आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हुई है, तो आप उससे पूरी तरह से बाहर आ जाएंगे। आप खुशी-खुशी अधिक व्यायाम और खेलकूद की गतिविधियां करना शुरू कर देंगे। आप इस महीने बहुत अच्छे से मेलजोल करेंगे। अपने अवांछित तनाव और भय से बाहर निकलेंगे। योग और ध्यान आपको बेहतरीन परिणाम देंगे। बेहतर महसूस करने के लिए प्रार्थना करें।

वृष- आलस से दूर रह अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखें  

 आम तौर पर आपका स्वास्थ्य सही रहेगा लेकिन वर्तमान समय में आप दर्द से पीड़ित रहेंगे। जब आप बीमार पड़ते हैं, तो आपके काम करने की गति धीमी हो जाती है साथ ही आपकी सहयोग करने की शक्ति धीमी रहेगी  अपने जिद्दी स्वभाव के कारण शायद ही आप कभी डॉक्टर की सलाह लेते हैं। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको ठंडी चीजों से बचना चाहिए और हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। महीने के तीसरे सप्ताह में आंखों की समस्या आपको परेशान कर सकती है। यदि आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और खुद ही दवा लेने से परहेज़ करें।

यदि आपको पहले से ही आंखों की बीमारी का पता चला है, तो जल्द से जल्द चेकअप के लिए अपॉइंटमेंट लें। छोटी छुट्टियां या कभी-कभी सप्ताहांत का ब्रेक आपके हॉटहेड को ठंडा करने के लिए ज़रूरी हो सकता है। रोजाना ब्रिस्क वॉक आपके लिए जरूरी है।

इस माह आप बहुत आलसी हो सकते हैं और जीवन को आसान तरीके से लेने की प्रवृत्ति रख सकते हैं लेकिन इस प्रवृत्ति से बचें। भोजन के बहुत शौकीन होने से आपका वजन बहुत जल्द बढ़ जाता है। इससे सामान्य चयापचय और कई अन्य समस्याएं दिखाई देती हैं। गर्म होना सुनिश्चित करें क्योंकि आप विशेष रूप से महीने के दूसरे भाग में सर्दी से ग्रस्त हो सकते हैं और बहुत सारे विटामिन और खनिज ले सकते हैं। महीने के अंत तक आप ठीक हो जाएंगे गुरुवार का उपवास करने से आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए अपनी रणनीति को आसानी से समझने में मदद मिलेगी।

मिथुन- बिना चिकित्सक की सलाह के दवा लेना पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी

आपके परिवेश में बहुत सारे बदलाव होंगे। यह आपके जीवन में बहुत अधिक तनाव का कारण बन सकता है। इसलिए, जीवन में अधिक निरंतरता और कम बदलाव लाने का प्रयास करें।

यद्यपि आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से अच्छा है पर अति-प्रतिक्रिया, चिंताएं और चिंता आपके लिए खराब स्वास्थ्य के मुख्य कारण हैं। सर्दी, इन्फ्लूएंजा, ब्रोंकाइटिस, टीबी, कंधों और बाहों, बवासीर में दर्द  और मूत्राशय के संक्रमण भी आपको विभिन्न चरणों में परेशान कर सकते हैं। जीवन का पूरा आनंद लेने के लिए पूरी तरह से आराम के माहौल में नियोजित छुट्टियों के साथ व्यवस्थित जीवन और एक अच्छा आहार अपनाएं यह आपको फिट रखेगा।

कृपया स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर ध्यान दें और यदि आप किसी शिकायत के बारे में निश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से मिलें। माह के तीसरे सप्ताह में एंजाइटी की समस्या हो सकती है। अपने प्रियजनों का भी ख्याल रखें एक बड़ी समस्या से बचने के लिए अस्थमा के मरीज अपना ज़्यादा ध्यान रखें। यदि आप इनहेलर रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय एक अतिरिक्त है। घर से बाहर निकलने से बचें और स्वस्थ आहार लें क्योंकि ऐसी स्थिति में महीने के बीच में पर्याप्त नींद लेना मुश्किल हो सकता है। यदि आप ध्यान करेंगे तो स्थिति में सुधार आएगा।

यह समय आपकी जीवन शैली में सकारात्मक सुधार लाने के लिए अच्छा रहेगा। बेहतर खाएं, सैर करें, शांत रहें, धूम्रपान छोड़ दें और जल्द ही आप स्वास्थ्य लाभ पा लेंगे

कर्क- अति संवेदनशील हो करें हर समस्या का समाधान करेंगे 

अति संवेदनशील होने की हद तक आप सहानुभूति रखेंगे। नतीजतन आप आसानी से चिढ़ जाएंगे। आपको क्रोध और भावपूर्ण भावनाओं को नियंत्रित करना चाहिए जो आपके पास प्रस्थान करते ही आपके पास आती हैं। यह विशेष गुण आपको अपने आसपास के लोगों को बहुत ही अजीब या विचित्र बना सकता है।

आप युवावस्था तक स्वस्थ रहते हैं लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है दिक्कत शुरू होती जाती है। छाती और पेट दो कमजोर क्षेत्र हैं। संभावित बीमारियां हैं टीबी, अस्थमा, गैस्ट्रिक गड़बड़ी और कमजोर पाचन। कुछ अन्य जो आपको परेशान कर सकती हैं, वे हैं अत्यधिक शराब पीना, अत्यधिक भोजन करना और किसी प्रकार का भय।

इस माह आपका सामान्य स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कुछ मानसिक तनाव का अनुभव कर सकते हैं। काम की अधिकता और बहुत अधिक सोचने के कारण आप तनावग्रस्त और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इस महीने के दौरान आपके ऊर्जा संसाधनों को सीमा तक बढ़ाया जाता है,

चिंता करना बंद करें और जीवन का आनंद लें। योग और ध्यान आपको किसी भी चिंता का सामना करने में मदद कर सकते हैं जो आप अनुभव कर रहे हैं। रात को सोने के लिए खुद को जाने दें और आंखें बंद कर लें। लंबे समय तक स्नान करके या मालिश करके भी अपनी मांसपेशियों को आराम दे सकते। ध्यान और अन्य आत्म-देखभाल गतिविधियां आपको यहाँ और अभी में केंद्रित रहने में मदद कर सकती हैं, इसलिए अच्छा काम करते रहें।

दिवास्वप्न और एकतरफा संबंध (जहां कोई सबसे अधिक स्वेच्छा से लेना चाहता है  – इस अवधि के दौरान आपके सामने आने वाली अजीबोगरीब समस्याएं हैं। आपको इसे ठीक करने का प्रयास करना चाहिए और अपने मूड में तेज़ी से आने वाले  बलाव को भी कम करना चाहिए।

सिंह- चापलूस मित्रों से खुद बचा कर रखना मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा

जीवन को सही तरह से व्यवस्थित और प्रबंधित करने की अच्छी क्षमता के साथ, आप बहुत प्रभावी ढंग से संगठनों का प्रबंधन करेंगे, लेकिन अपने नकारात्मक पक्ष पर आप लंबे समय तक लगातार काम नहीं कर पाएंगे।

आप चापलूसी पसंद हैं और लोग आपकी इस कमजोरी का गलत फायदा उठाकर अपनी इच्छा का फल प्राप्त करेंगे। ठीक ही कहा गया है कि ‘चापलूसी मूर्खों का भोजन है’। आपको इसके साथ दूर नहीं ले जाना चाहिए। आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि जो व्यक्ति आपकी चापलूसी करता है, उसके मन में कोई न कोई उद्देश्य होता है, जिसके लिए वह आपका उपयोग करना चाहता है। इसके बजाय आपको रचनात्मक आलोचना के लिए खुला रहना चाहिए।

आपकी स्वास्थ्य समस्याएं हृदय, रीढ़ की हड्डी और हड्डियों से संबंधित हैं। आपको ध्यान रखना चाहिए, उचित भोजन करना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

आपकी स्वास्थ्य समस्याएं भी इस दृष्टिकोण से उपजी हैं कि सब कुछ आपकी इच्छा के अनुसार चलना चाहिए और जब यह विफल हो जाता है तो आप चिड़चिड़े और प्रमुख रूप से तनावग्रस्त हो जाते हैं। इस प्रकार बहुत लंबी सैर करें और तनाव को दूर करने के लिए बहुत सारे शारीरिक कार्य करें। आपको अच्छा खाना चाहिए, टहलना चाहिए, और स्वास्थ्य के साथ चमकना

चाहिए आपका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए लेकिन महीने के अंत में ध्यान रखना चाहिए। आपको आराम करने के लिए एक जानबूझकर निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है। आपके पास एक व्यस्त अवधि है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके लिए विशेष रूप से महीने के मध्य में कुछ जगह है। सैर और हल्का व्यायाम करने से लाभ होगा। यदि आप इस महीने आराम करने में बिताते हैं तो आप पहले से कहीं अधिक स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान होंगे। महीने के मध्य में पर्याप्त नींद लेना मुश्किल हो सकता है। ध्यान करने से स्थिति में सुधार होगा। हालांकि, यदि आप बहुत सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो महीने का अंतिम सप्ताह एक समस्या हो सकती है।

कन्या- न करें अपनी सेहत को नज़रंदाज़, पड़ सकता है भारी

 आप सतह पर शांत और संघर्षशील दिखेंगे लेकिन आप नर्वस हो सकते और तनावों में भी हो सकते हैं, जो हर समय आपकी नसों पर रहते हैं। आपको किसी ऐसी चीज की खोज करने की प्रवृत्ति भी होगी जिसे आप ठीक से नहीं जानते हैं। इससे डिप्रेशन हो सकता है। आपके तनावपूर्ण स्वभाव के साथ चिंताएं पाचन और आंतों की समस्याओं को जन्म देती हैं। आपको पेचिश, टाइफाइड, आंतों में सूजन और गॉल ब्लैडर स्टोन से संबंधित समस्या हो सकती है। आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करने के लिए उत्तरदायी हैं क्योंकि आप आने वाले महीने में बहुत सी चीजों को सुलझाने में लगे हुए हैं। कृपया स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर ध्यान दें और यदि आप किसी शिकायत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो डॉक्टर से मिलें। माह के तीसरे सप्ताह में चिंता की समस्या हो सकती है। अपने प्रियजनों का भी ख्याल रखें एक बड़ी समस्या से बचने के लिए अस्थमा के मरीज पहले अपना ख्याल रखते हैं। यदि आप एक इनहेलर रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय एक अतिरिक्त है। अगर आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं तो घर से बाहर निकलने से बचें और स्वस्थ आहार लें।

आप चलने, बात करने या प्रतिक्रिया करने जैसे कार्यों में तेज होते हैं और आपके पास अतिरिक्त वजन डालने की प्रवृत्ति होती है। लेकिन आपको ज्यादातर समय खुद को स्लिम और ट्रिम रखने की कोशिश करनी चाहिए।

अपनी जीवन शैली में सकारात्मक सुधार करने के लिए यह एक अच्छा समय होगा। बेहतर खाएं, सैर करें, शांत हो जाएं, धूम्रपान छोड़ दें  और जल्द ही आप स्वास्थ्य के साथ चमकने लेंगे।

बहुत अधिक परिवर्तनशीलता, बारीक विवरण की तलाश करना और दोष ढूंढना आपके कमजोर बिंदु हैं। आउटडोर गेम्स खेलकर भी अपने नर्वसनेस और टेंशन को कम करने का प्रयास करना चाहिए।

तुला- बढ़िया इम्यूनिटी के साथ रह सकते सेहतमंद 

 आपके पास एक अच्छी तरह से विकसित प्रतिरक्षा प्रणाली नहीं है। विभिन्न प्रकार के संक्रामक आपको जीवन भर परेशान करेंगे। तुला राशि के जातकों के लिए किडनी, लीवर और गर्भाशय कुछ कमजोर क्षेत्र हैं। आप एक ऐसा दृष्टिकोण विकसित कर सकते हैं जहां आप चाहते हैं कि दूसरे आपकी मदद करें, जबकि आप कभी भी कोई दर्द उठाने के लिए तैयार नहीं होते हैं। इससे आपके साथ व्यवहार करने वाले लोगों के साथ समस्याएं हो सकती हैं और आपको निराशा और अवसाद हो सकता है।

अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हुई है, तो आप उससे पूरी तरह से बाहर आ जाएंगे। आप बेहतर खाएंगे, सैर करेंगे, और बेहतर स्वास्थ्य के साथ आप विकास करेंगेयह तनाव-प्रबंधन की आदतों को शामिल करने का एक अच्छा समय है, जिसमें सुबह का ध्यान और सैर करना आपकी मदद करेगा। शराब से परहेज करें। तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें। जंक फूड से दूर रहें। जब भी संभव हो रात को अच्छी नींद लेने की आदत बना लें जितना जल्दी हो सके उठ जाएं तो बेहतर होगा कि महीने के दूसरे भाग में आपके बच्चों और परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। पहली तिमाही में त्वचा और आंत संबंधी विकार होने की संभावना है। फलों और सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक बढ़ाना बुद्धिमानी है। अधिक तनाव और अधिक खिंचाव न करें। समय पर खुद को खोलने से आप स्वस्थ रहेंगे।

वृश्चिक- उम्मीद और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बनाए रखेगा आपको सेहतमंद

आप बेहद आशावादी हैं और दुनिया को गुलाबी चश्मे से देखते हैं।अपने इस स्वभाव के कारण जीवन में ऊपर उठेंगे लेकिन इससे पतन भी हो सकता है। आप आशावाद से जुड़ी नकारात्मक संभावनाओं को देखे बिना जोखिम भरे निर्णय ले सकते हैं।

आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा। आपको शायद ही कभी स्वास्थ्य समस्याएं होंगी लेकिन अगर वे होती हैं, तो उन्हें ठीक होने में समय लगेगा। जनानांग और मूत्राशय से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। आपको अनिद्रा, सूजन और शरीर में अत्यधिक गर्मी से जुड़े विकार भी हो सकते हैं।

इस महीने आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से पूर्ण स्वस्थ रहेंगे। आप पूरे महीने जीवन शक्ति से भरा हुआ महसूस करेंगे। आप किसी प्रकार के खेल का आनंद भी ले सकती हैं और ऊर्जावान रहना इसमें आपकी मदद करेगा। आप इधर-उधर भाग-दौड़ कर रहे होंगे और अपना खाना खा रहे होंगे। लेकिन एक नीचे की तरफ भी है। आपको अपने आप को अनुशासित भी करना चाहिए क्योंकि आपके सितारे भी अति भोग का सुझाव देते हैं। अगर आपको बाहर खाने की आदत है तो इस महीने परहेज करें और घर का बना पौष्टिक खाना ही खाएं। नहीं तो, पेट की समस्या आपको परेशान कर सकती है। जब बाहर गर्मी हो तो ठंडी चीजें खानी चाहिए और चाय बहुत कम पीनी चाहिए। धूप में काम करने से लू लग सकती है, इसलिए सावधान रहें। इस महीने अगर आप आम तौर पर बाहर ही लंच या डिनर करते हैं तो वहां भी न खाएं।

 यह एक ऐसा समय होगा जब आपको अपने दिमाग को पोषित करने की आवश्यकता हो सकती है। यह आवश्यक है कि आप हेल्दी आदतों जैसे कि एक अच्छी किताब पढ़ना, ध्यान का अभ्यास करना, और एक ही सोच और पसंद के लोगों के साथ एक समुदाय में सक्रिय होना को अपनाएं। जागने के बाद और सोने से पहले ध्यान का अभ्यास करने के लिए इसे दैनिक अनुष्ठान बनाएं, जो चिंता को दूर रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक स्वस्थ आंत (हेल्दी गट) रखें और स्वस्थ हल्का भोजन खाने का प्रयास करें। धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करें।

 धनु- स्वास्थ्य और जोश रहेगा पूरे माह में शानदार

इस महीने आपका स्वास्थ्य और जोश अच्छा रहेगा। हालांकि, तनाव से संबंधित विभिन्न समस्याएं आपको हो सकती हैं। अगर आप किसी तरह का दबाव महसूस करती हैं तो इनमें से अधिकांश आपके अपने बनाए हुए हैं इसलिए इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। सौभाग्य से, आपका स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा, लेकिन फिर भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए। भारी सामान उठाने से रीढ़ की हड्डी में मोच आ सकती है, इसलिए सावधानी बरतें। तो, ऐसा करने से पहले इसे ध्यान में रखें। इस मनःस्थिति में आपको किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं रहेगी। आप हर दिन एक नई जीवन शक्ति का अनुभव करेंगे। विचार की स्पष्टता प्राप्त करने के लिए ध्यान करें। नियमित आराम करें और खुद को थकाएं नहीं। अपने तनाव को कम करने के लिए कॉमेडी फिल्में देखें और कभी-कभी अश्वगंधा लें।

प्रियजनों पर इस महीने अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि वे बीमार हैं या खराब स्वास्थ्य में हो सकते हैं। अपने प्रियजनों का अतिरिक्त ध्यान रखें और आपातकालीन स्थिति में बाहर जाते समय अधिक सतर्क रहें और पेड़ लगाने और नियमित रूप से उनका पोषण करने से आप में भी सकारात्मकता आ सकती है। पर्यावरण को बचाने से भाग्य को भी बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। बुधवार का व्रत करना आपको डिटॉक्सिकेट कर सेहत से भरपूर जीवन को आसानी से गुजारने में मदद करेगा। इस संबंध में सतर्क रहें। दुनिया को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करें। आपके बोलने से पहले सोचें कि दूसरा व्यक्ति कैसे प्रतिक्रिया देगा। यह आपको कई समस्याओं से बचाएगा।

मकर- अपने मानसिक स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें

डिप्रेशन, असंतोष, चिंताएं और खुद को बनाए रखने की प्रवृत्ति का आपके पाचन तंत्र पर बहुत प्रभाव पड़ता है। त्वचा रोग, घुटने की चोट और जोड़ों की अव्यवस्था अन्य सबसे आम समस्याएं हैं जिनका एक कैपरी सामना करता है।

ग्रह बीमारी से उबरने की ओर इशारा करते हैं और उपचार शक्तियां काम पर हैं। एक सकारात्मक अवधि जब आप स्वास्थ्य में एक महान सुधार देखते हैं आने वाले दिनों में इसे आसान बनाने की कोशिश करें और अपनी बैटरी को रिचार्ज करें। महीने के मध्य तक आप इधर-उधर भागते-भागते रहेंगे और अपने भोजन को तरजीह देंगे, लेकिन इसका एक नकारात्मक पहलू भी है। आपको अपने आप को अनुशासित भी करना चाहिए क्योंकि आपके सितारे भी अतिभोग की ओर इशारा करते हैं। इससे पेट की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे उल्टी, दस्त, कब्ज, गैस बनना आदि। दूसरे शब्दों में, देखें कि आप क्या खाते हैं और फास्ट फूड से दूर रहें। जितना हो सके घर का बना, पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खाएं। आपको खुद से और जीवन से बड़ी उम्मीदें होंगी, भविष्य का डर होगा और अतीत के बारे में पछतावा होगा। यह अवसाद की ओर ले जाता है। अपने जीवन की सही योजना बनाएं, हर चीज को समय दें और थोड़ा छोटा लक्ष्य रखें। संतुष्ट रहने का प्रयास करें।

ऐसा लगता है कि आप प्राकृतिक उपचार तकनीकों के साथ एक प्राकृतिक संबंध रखते हैं इसलिए इसे और बढ़ावा देने के लिए देखें। प्राकृतिक सुंदरता सकारात्मकता और भाग्य के लिए एक चुंबक है। हरे और स्वस्थ पौधे कल्याण, सद्भाव और भाग्य के अग्रदूत हैं। कुछ पौधे मुख्य द्वार के अंदर और बाहर दोनों जगह रखें। भाग्य को सुदृढ़ करने का यह सबसे अच्छा तरीका है

 कुंभ- आराम के लिए समय निकालना आलस नहीं बल्कि सेल्फ केयर है 

संक्रामक रोग, त्वचा रोग, दांतों की परेशानी, टॉन्सिल और पैर की मांसपेशियों की समस्याएं, Aquarians की कुछ सामान्य समस्याएं हैं, अपने आप को अत्यधिक गर्मी और ठंड से बचाएं। स्वस्थ जीवन के लिए पर्याप्त आराम करें और व्यायाम करें।

वर्तमान समय में आपका मूड मौसम की तुलना में अधिक आसानी से उतार-चढ़ाव करता है, और यह आपका अभिशाप हो सकता है! आप खुशी की ऊंचाइयों से अवसाद के गड्ढों में डूब सकते हैं। जब आप ऊंचाई पर होते हैं, तो आपको लगता है कि दुनिया आपकी जेब में है और आप विजेता हैं और हमेशा विजेता बने रहेंगे। जब आप चिंतित मूड में होते हैं, तो आप सोचते हैं कि आपके जैसा अधिक कोई और अन्यायी नहीं है, कि आपका कोई भविष्य नहीं है, आप इन तर्कहीन चरणों के दौरान जो करते हैं और कहते हैं वह आपको गहरी परेशानी में डालता है।

आपको अपने मूड पर नियंत्रण रखना चाहिए। अपने आप को शांत रखें और नियमित ध्यान करें। अध्यात्म में विश्वास विकसित करें और कर्म के नियम को समझने का प्रयास करें।

इस महीने की व्यस्त गति का मतलब है कि आपको पहले से कहीं अधिक आराम करने के लिए समय निकालना चाहिए। बीमारी के कारण शारीरिक और मानसिक थकान भी हो सकती है। घर के कामकाज को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है, लेकिन यह टिक नहीं पाएगा। यह दबाव है लेकिन इन दबावों में से अधिकांश आपकी खुद की बनाई हुई है इसलिए इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है शारीरिक गतिविधि को शामिल करें और आपका स्वास्थ्य वास्तव में अच्छा हो जाएगा। आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है।

महीने के अंतिम भाग में आप पेट खराब और अपच से पीड़ित रहेंगे इसलिए जंक फूड और गरिष्ठ सॉस से बचने की कोशिश करें। यह भयानक है क्योंकि यह लगता है कि आप बहुत सारे फलों और सब्जियों के साथ उच्च फाइबर आहार के साथ बेहतर होंगे। विचार की स्पष्टता प्राप्त करने के लिए ध्यान करें। छोटी छुट्टियां या कभी-कभी सप्ताहांत का ब्रेक आपके हॉटहेड को ठंडा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

मीन- आत्म-देखभाल और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए

आप अधिकता की ओर आकर्षित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अधिक खा और पी रहे हैं और खुद को बीमार कर रहे हैं। आप वैरिकाज़ नसों या गिनी कीड़े से पीड़ित हो सकते हैं। लीवर, टखनों और पैरों से जुड़ी समस्याएं संभव हैं। आपको उनका ध्यान रखना चाहिए।

जल्दी करें, चिंता और करी इस महीने आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। आप पेट खराब और अपच से पीड़ित रहेंगे इसलिए जंक फूड और रिच सॉस से बचने की कोशिश करें। यह भयानक है। फलों और सब्जियों के साथ उच्च फाइबर आहार में शामिल करना आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। जबकि आपकी शारीरिक सेहत से समझौता किया जाएगा, आपकी मानसिक स्वास्थ्य अप्रभावित रहेगा। प्रत्येक बीतते दिन के साथ, आप अपने भीतर प्रेरणा और जीवन शक्ति की एक नई आपूर्ति की खोज करेंगे, आपको आत्म-देखभाल और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस माह यदि आपको पर्याप्त नींद न आने की समस्या है तो इसे ठीक किया जा सकता है। माह के दूसरे सप्ताह में मन में बेचैनी का अहसास हो सकता है, लेकिन यह अधिक समय तक नहीं रहेगी।

स्टेरॉयड से बचें। कृत्रिम प्रोटीन से दूर रहें। गरिष्ठ व तले हुए भोजन से दूर रहें। जितना हो सके जंक फूड से दूर रहने में ही समझदारी है। आंत और त्वचा संबंधी विकार हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका आहार स्वस्थ है। योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें।

ढेर सारी इच्छाएं, सपने और एक परिवर्तनशील स्वभाव आपके सबसे खराब लक्षण हैं। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको व्यावहारिक दुनिया में रहना चाहिए और कम काल्पनिक होना चाहिए।

  • 111
लेखक के बारे में
Tamanna C Tamanna C

Tamanna C is an Angel Therapist, Psychic Healer and Spiritual Coach, Reiki practitioner, Crystal and Pranic Healer. She helps individuals in recognizing their underlying subconscious blocks and fears that might be affecting their personal and professional life. She specializes in past life healing, soul chart preparation, karma releasing, spirit guide connection.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory