जनवरी मासिक राशिफल : बहुत सारी चुनौतियां और बदलाव लेकर आ रहा है नए साल का पहला महीना

छुट्टियां बीत चुकी हैं। अब आप सभी को काम के मोर्चे पर कुछ चुनौतियां मिल सकती हैं। मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि परिवार को सपोर्ट सिस्टम बनाएं।
march 2023 ka swasthy rashifal
यहां है आपका 20 मई का राशिफल
Pankaj Khanna Published: 1 Jan 2023, 06:00 am IST
  • 149

मेष – खुद को फ्लेक्सिबल बनाएं और सोशल बनने की कोशिश करें

नए साल का यह पहला महीना आपके लिए उम्मीद से अलग परिणाम लेकर आ सकता है। आपको अपनी पूरी मेहनत काम पर लगाने की आवश्यकता होगी। यह समय लक्ष्य के प्रति आपका ध्यान डगमगाने नहीं देगा, साथ ही आप किसी काम को अधूरा भी नहीं छोड़ेंगी। समय बीतने के साथ आप काम को लेकर और ज्यादा गंभीर होती जाएंगी। परिवार के विवाद और मतभेद कभी-कभी आपको परेशानी में भी डाल सकते हैं। हालांकि, इस मामले में चीजें हमेशा समान नहीं रहेगी। आपकी निराशा और व्यहवार कभी-कभी आसपास के लोगों पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती है।

आपके व्यवहार के कारण आपको नापसंद भी किया जा सकता है। लोगों से बातचीत करते समय ज्यादा मिलनसार और शालीन बनने का प्रयास करें। डॉक्टर की सलाह महीने की शुरुआत से ही आपको बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इससे आपकी मांसपेशियां भी प्रभावित हो सकती है। आपको गठिया, मांसपेशियों में दर्द या मूवमेंट से जुड़े दर्द जैसी समस्याओं के प्रति ज्यादा गंभीर होने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, दांत और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। आपको ज्यादा सावधानी बरतने और जितना हो सके अपने शरीर को फ्लेक्सिबल बनाए रखने की आवश्यकता होगी। थोड़ी दूरी तक सैर करना या हल्की एक्सरसाइज करें। हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम युक्त दूध का सेवन करें।

यह भी पढ़े – मेष : स्वास्थ्य राशिफल 2023 : नए साल में नई जिम्मेदारियों के बीच पीठ का भी रखें ध्यान

वृषभ – इस महीने डाइट में कैल्शियम का जरूर रखें ध्यान

आपको सांस से संबंधित समस्या हो सकता है साथ ही मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं। आपको गठिया, जोड़ो का दर्द या मांसपेशियों की परेशानी और दर्द जैसी समस्या हो सकती है। हड्डियों और दांतों में भी समस्या हो सकती है। आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और शरीर में फूर्ती बनाए रखने का प्रयास करें।

छोटी सैर और हल्के व्यायाम करे साथ ही अपनी हड्डियों और दांतों को बेहतर बनाए रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर दूध पिएं। अगर एलर्जी है तो पैकेज्ड फूड और बाहर के खाने से दूर रहें। गंदे पानी से बचें और केवल उबालकर, साफ पानी पिएं। इस दौरान जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख़याल रखना ज़रूरी होगा।

यह भी पढ़े – वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2023 : सिंगल हैं, तो इस साल दिल के मामले में रहें सतर्क

मिथुन – काम में मिलेगी सफलता लेकिन सेहत पर देना होगा ध्यान

इस माह मिथुन राशि के लोगों को काम और व्यवसाय में सफलता मिलने की संभावना रहेगी। आप कई डील्स, ऑर्डर और साझेदारी के बीच तुलना कर पाएंगी। साथ ही काम करते हुए भी को साझेदारी अपना सकती है। पैसा सुचारु रूप से बेहतर बना रहेगा। अनुशासन बनाए रखना होगा क्योंकि इससे आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

आपकी वित्तीय स्थिरता सकारात्मक बनी रहेगी। लगातार विकास के लिए आपको गंभीर होने के साथ सही लोगों के साथ की जरुरत होगी। आपकी राशि सेहत के मामले में बहुत बेहतर परिणाम नहीं दिखा रही है। इस माह आपकी सेहत थोड़ी सुस्त हो सकती है। आपको अपनी सेहत बनाए रखने के लिए बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, फिर भले ही आपको किसी बड़ी समस्या के बारें में पता नहीं हो। जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है, उन्हें अपना खास ख्याल रखने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े – मिथुन स्वास्थ्य राशिफल 2023 : बेबी प्लान करने के लिए बेहतर रहेगा यह साल, अगस्त के बाद रखें गट हेल्थ का ध्यान

कर्क – इस माह पेट और ब्लड से संबंधित समस्या हो सकती है

यह महीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी उतार-चढ़ाव लेकर आएगा। महीने के कुछ दिन आप बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगले कुछ दिनों के लिए आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए डॉक्टर से मिलने की जरूरत हो सकती है। इस माह की शुरुआत में तनावपूर्ण परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या के कारण आप लंबे समय तक परेशानी में रह सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

आप अकेलापन महसूस कर सकते है और जिस जगह आप रह रहे है उसको छोड़ना भी चाह सकते है। महीने के मध्य में आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है। इसके अलावा, ब्लड संबंधी समस्याएं चिंता का विषय हो सकती है, इसलिए नियमित जांच के लिए अपने डॉक्टर से मिलें।

यह भी पढ़े – इस साल वर्कहोलिक होने से बचें कर्क राशि की लड़कियां, परिवार पर भी देना होगा ध्यान

सिंह – चिंता और तनाव से बचना है तो सीमाएं निर्धारित करें

महीने की शुरुआत के साथ ही सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आपके लिए अपनी व्यक्तिगत सीमाओं को समझना थोड़ा मुश्किल होगा, जब आप देखेंगी कि आप लोगों को कितना सहानुभूति और सम्मान दे पा रही है। आप अफसोस करना भी बन्द करेंगी कि आपने उम्मीदों से कम हासिल किया है। साथ ही अपने भरोसे और कॉन्फिडेंस को बढ़ाने पर ध्यान भी देंगी। यह समय उन चिंताओं को दूर करने का समय होगा कि आपने जीवन में पर्याप्त हासिल नहीं किया है।

विनम्र बनी रहें और इस बात को लेकर आश्वस्त रहें कि न तो आप और न ही किसी की कोई गलती है। इस महीने अगर आपके लिए कोई चैलेंज होगा, तो सिर्फ अपनी जरूरतों और आकांक्षाओं के संपर्क में आना, जिससे आखिर में आपको आनंद और अवसर ही मिलेंगे। इस माह आपके पास बोर होने का कम ही समय होगा, और आपके मन की बेचैनी निश्चित रूप से आपको कोई बड़ा बदलाव करने के लिए प्रेरित करेगी। अगर आप अपनी रचनात्मक ऊर्जा पर काम नहीं कर रही है, और काम पर गति नहीं ला रही हैं, तो यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। महीने के तीसरे सप्ताह में आपके यौन संबंध, क्रिएटिव कार्य और दोस्ती भी प्रभावित हो सकती हैं।

यह भी पढ़े – सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2023 : शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए चुनौतियां लेकर आ रहा है ये साल

कन्या – इस महीने आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करेंगी आप

आपके पास कार्यभार संभालने और अपनी स्थिति को बेहतर बनाने की शक्ति होगी। कार्यक्षेत्र में आपके नए विचारों की कद्र होगी। सहकर्मी आपका समर्थन कर सकता है। अपने वरिष्ठों से मदद माँगने से न डरे क्योंकि सितारे हमेशा आपके साथ हैं। इस दौरान आपको अपने संबंधों से फायदा होगा और आप उनको प्रभावित कर सकते है। जैसे-जैसे माह आगे बढ़ेगा आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

आप औरों के ध्यान का केंद्र बन सकते है और आपके पास अपने अवसरों और प्रतिष्ठा को बेहतर बनाने का अवसर हो सकता है। अधिक अवसर और शक्ति मिलने पर यदि आपके दायित्व बढ़ जाते हैं तो चौंकिए मत। यह समय आपके निजी संबंधों के लिए सही रह सकता है। लव लाइफ रोमांटिक और बिना किसी विवाद के बीत सकती है।

यह भी पढ़े – कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2023: सेल्फ लव के लिए बेहतरीन रहेगा ये साल, गट फीलिंग और गट हेल्थ को दें प्राथमिकता

तुला – बहाव के साथ बहना भी कभी-कभी अच्छा होता है

तुला राशि के लोगों के लिए यह समय कामकाजी जीवन में समस्याएं लेकर आ सकता
है, लेकिन इससे कोई बड़ी समस्या नही होगी। रिश्तों से जुड़ी कई समस्याओं के साथ यह महिना भावनात्मक रूप से भी अस्थिर बना रहेगा। यह समय अपनी इच्चाओ और योजनाओं पर ध्यान देने का समय है।

आपको फ्लो के अनुसार चलने के साथ शांति रखने की जरूरत होगी। इसलिए कोई भी रिएक्शन न करते हुए सही फैसलें करें। इस साल के दौरान, लंबे समय से बनी हुई स्वास्थ्य समस्याएं भी हल होती जाएंगी। अगर आप काफी समय से किसी बदलाव का इंतजार कर रही हैं, तो इस महीने पूरे होने की संभावना हो सकती है। महीने के पहले सप्ताह में माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। इसलिए उनका खास ख्याल रखें।

यह भी पढ़े – तुला स्वास्थ्य राशिफल 2023 : पीठ, कंधों और बच्चों की सेहत पर देना होगा ध्यान, जानिए कैसा रहेगा आपके लिए ये साल

वृश्चिक – ऑफिस पॉलीटिक्स से दे सकती है तनाव

आपके लिए साल का पहला सप्ताह सामान्य हो सकता है। आपके सहकर्मी आपके साथ राजनीति कर सकते है। वे आपको बदनाम करने की कोशिश कर सकते है। आपकी लोकप्रियता में कमी आ सकती है। धैर्य बनाए रखें और किसी भी विवाद से बचने का प्रयास करें इस साल आपके निजी और घरेलू जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपके कुछ पारिवारिक मुद्दे हो सकते हैं।

यह चुनौतीपूर्ण मामलों पर सलाह या थेरेपी लेने का समय है; जीवन की ऊर्जाओं से लड़ने के बजाय उनका ध्यान करना, शोध करना, योजना बनाना और उन्हें आत्मसात करना। आप अभी-अभी रोपे गए बीज के समान हैं। आपका कोर अब केवल अपनी जड़ें फैलाना शुरू कर रहा है ताकि यह आपके मनोवैज्ञानिक विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को इकट्ठा करना शुरू कर सके।

यह भी पढ़े – वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2023: इस साल स्वास्थ्य में हो सकता है उतार चढ़ाव, डाइट पर दे खास ध्यान

धनु – बहुत सारी चुनौतियां लेकर आया है यह महीना

लगातार आती असफलताओं और पछतावे के कारण काम पर विवाद और मतभेद होने से आप परेशान हो सकती हैं। समय आगे बढ़ने के साथ ही आपकी आय बढ़ने की क्षमता में गिरावट आने की संभावना भी हो सकती है। साथ ही बजट भी पूरी तरह से कंट्रोल से बाहर हो सकता है। अपने कांटेक्ट्स को लेकर जितना संभव हो उतना सीमित रहें, क्योंकि ज्यादा आलोचना भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

इस महीने आपका सपोर्ट सिस्टम आपका परिवार होगा। अपने पार्टनर का ख्याल रखें और रिश्तें में आजादी और स्पेस बनाए रखें। आपका पार्टनर आपकी बातों को ठुकरा सकता है, जिससे आप दोनों के बीच मतभेद की संभावना बन सकती है। समस्याओं और कठिन परिस्थितियों को सुलझाने के साथ यह माह आपके लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़े – धनु स्वास्थ्य राशिफल 2023 : इस साल अपनी फिटनेस और पार्टनर की सेहत पर देना होगा ज्यादा ध्यान

मकर – इस महीने ओवरबर्डन हो सकता है

आपकी काम करने की प्रवृत्ति और तेज हो सकती है, और सितारे आपको सही दिशा दिखा सकते है। आपके सामाजिक संपर्क न केवल आपको कई मौके दें सकते है बल्कि आपके पेशेवर या व्यावसायिक लक्ष्यों को भी आगे बढ़ा सकते है। आपकी कंपनी अच्छा करेगी, लेकिन अपने ग्राहकों को सेवा देने का प्रयास करते समय आपको कुछ चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

दफ़्तर में काम की अधिकता और बढ़ती ज़िम्मेदारियों के कारण आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। इससे पहले कि आपका भावनात्मक पक्ष आप पर हावी होने लगे, आपको गंभीर चिंतन और मानसिक प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रखें कि अपनी समस्याओं के बारे में बात करने से आपको अपने घर में व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े – मकर स्वास्थ्य राशिफल 2023: अच्छा रहेगा ये साल, खुद अपने डॉक्टर बनने से बचें

कुंभ – काम बढ़ेगा और सामाजिक-आर्थिक जीवन में भी होगा बदलाव

इस महीने ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल होने के कारण आपको प्रमोशन मिलने और काम में लाभ मिलने की संभावना बन सकती है। नौकरी में पोस्ट बढ़ने के कई विकल्प सामने आएंगे, जिससे इमोशनल हेल्थ को फ़ायदा मिलने के साथ सामाजिक और फाइनेंस के नजरिए से भी लाभ मिल सकता है। अगर किसी भी तरह से आपको कम से कम एक मौका भी मिले तू यह आपकी खुशी का कारण बन सकता है। दूसरों की बातों और प्रशंसा पर बहुत जल्द भरोसा नहीं करें। जब लोग आपके लिए काम करेंगे, तो आपको भी ज्यादा गंभीर होना सीखना होगा। अगर आप उन पर भरोसा करते हैं, तो वो भी आप पर भरोसा बनाए रखेंगे। लोग आपको आगे बढ़ने के लिए नए और बेहतर मौके दे सकते हैं।

यह भी पढ़े – कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2023 : अच्छी खबरों वाला है ये साल, जून से नवंबर के बीच सेहत पर दें खास ध्यान

मीन – व्यावसायिक मोर्चे पर कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है

इस महीने आपके रास्ते में कठिन समस्याएं आ सकती है। व्यावसायिक मोर्चे पर कुछ विरोधी सामने आ सकते हैं। व्यावसायिक अधिकारी स्थिति को बड़ा करने या इसे पूरी तरह से पुनर्गठित करने का प्रयास कर सकते है, लेकिन इस प्रक्रिया में अनुमान से अधिक समय लग सकता है। जो लोग सट्टा लगाने का आनंद लेते हैं उन्हें बहुत लाभ हो सकता है। इस दौरान आप काफी महत्वाकांक्षी, सक्रिय और जिंदादिल बन सकते है।

अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने और निरंतर प्रयास करने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है। आपका पूरा प्रयास वास्तव में सफल हो सकता है। जीवन साथी की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह क्षण अधिक उत्साहजनक हो सकता है। फिर भी, जो विवाहित हैं वे अपने जीवन के साथ-साथ इस संसार की सभी सुख-सुविधाओं और सुखों का आनंद उठा सकेंगे।

यह भी पढ़े – मीन स्वास्थ्य राशिफल 2023 : पॉजीटिव खबरों के साथ चोट और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी ला रहा है ये साल, रहें सावधान

  • 149
लेखक के बारे में

Mr Pankaj Khanna is a Delhi-based astrologer and gemologist. He is the chairman of Khanna Gems. ...और पढ़ें

अगला लेख