किचन में नहीं बिताना ज्यादा टाइम तो 10 मिनट में बनाएं स्पाइसी मटर फ्राई सब्जी

जब आप ऑफिस से थककर घर लौटते हैं, तब कुछ ऐसा चाहिए होता है जो टेस्टी भी हो और जिसे बनाना भी आसान हो। आज आपके लिए हम मटर की एक ऐसी ही रेसिपी ले आए हैं।
matar fry spicy recipe
मटर विटामिन सी और ई समेत कई एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन सोर्स हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 9 Feb 2023, 20:39 pm IST
  • 141

चाहे सूप हो, पुलाव हो या कोई सब्जी, सर्दियों में मटर का इस्तेमाल हर जगह भरपूर मात्रा में किया जाता है। मुट्ठी भर मटर (Green peas) न केवल अन्य व्यंजनों में अपनी गुडनेस को एड कर देते हैं बल्कि मील के स्वाद में भी इज़ाफा हो जाता है। आज इस लेख के माध्यम से हम बात करेंगे मटर की टेस्टी और क्विक रेसिपी (Green peas tasty and quick recipe) की। इसके लिए आपको अपने घंटों गंवाने की ज़रूरत नहीं है। आइए चलते हैं, रसोईघर में और जानते हैं 10 से 15 मिनट में पककर तैयार होने वाली इस खास स्पाइसी मटर फ्राई सब्जी की रेसिपी (Matar fry recipe in Hindi) की सामग्री से लेकर इसे बनाने का तरीका और मटर के बेमिसाल फायदे भी।

मटर कितनी तरह के पाए जाते हैं

हरे मटर

स्नो मटर

स्नैप मटर

पोषण में भी बहुत खास हैं मटर

आहार विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर बताती हैं कि मटर विटामिन सी और ई समेत कई एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन सोर्स हैं। इससे न केवल हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है बल्कि कई मौसमी बीमारियों से भी हम बचे रहते हैं। मटर का सेवन डायबिटीज़, हार्ट प्रोब्लम और जोड़ों में दर्द समेत कई पुरानी बीमारियों से राहत देने का भी काम करता है।

सर्दी के मौसम में बाज़ार में बिकने वाली मटर को देखकर कुछ नया टाई करने का मन करता है। मौसमी मटर की ये खास रेसिपी बनने में आसान और स्वाद में बेमिसाल है। इस रेसिपी को खाने से न सिर्फ स्वाद बढ़ जाता है बल्कि मटर की गुडनेस भी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है। आइए जानते हैं हरी मटर के ये बेमिसाल फायदे।

matar ke hote hai kai fayade
मटर का सेवन डायबिटीज़, हार्ट प्रोब्लम और जोड़ों में दर्द समेत कई पुरानी बीमारियों से राहत देने का भी काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद है हरी मटर की ये सब्जी

1 आंखों की समस्या से राहत

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने के कारण हर कोई आंखों की समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में मटर इनटेक कैटरैक्टस और मक्यूलर डीजनरेशन जैसी समस्याओं से आपका बचाव करता है। मटर में कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन तत्व पाए जाते हैं। दरअसल, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन हानिकारक रोशनी से फिल्टर के रूप में आंखों का बचाव करते हैं।

2 पेट के कैंसर से बचाव

पेट के कैंसर से बचाव में मटर मुख्य रोल अदा करता है। इसके लिए मेक्सिको सिटी में किए गए 2009 के एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर हम रूटीन में बीन्स और मटर को अपनी डाईट में शामिल करते हैं, तो पेट के कैंसर का खतरा 50 फीसदी तक कम हो जाता है।

3 ब्लड शुगर की रोकथाम

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर मटर खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट का ब्रेक डाउन स्लो होने लगता है। इससे टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों का ब्लड शुगर खाने के बाद कम हो जाता है। इतना ही नहीं, मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लेवल भी कम होता है।

4 हार्ट के लिए हेल्दी

मटर में पाया जाने वाला ओमेगा .3 और ओमेगा .6 फैटी एसिड ऑक्सीडेशन का रिडयूज़ करने और सूजन को कम करने का काम करता है। इसके अलावा मटर से मिलने वाला मैग्नीशियम, पोटेशियम और बाकी मिनरल्स हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करता हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Evening tea ke saath banaye namkeen matar
बनाएं नमकीन मटर, स्पाइसी मटर फ्राई बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स। चित्र:शटरस्टॉक

तो चलिए बिना देर किए तैयार करते हैं हरी मटर की स्पाइसी सब्जी

अमचूर एक चम्मच
नींबू का रस एक चम्मच
जीरा एक चम्मच
लाल मिर्च एक चुटकी
हल्दी एक चुटकी
देगी मिर्च एक चुटकी
नमक स्वादानुसार

स्पाइसी मटर फ्राई बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

मटर को सबसे पहले बॉइल कर लें। जब मटर नर्म हो जाएं, तो उन्हें पानी से अलग करके रख लें।

दूसरी तरफ कुकटॉप पर पैन रखें। एक से दो चम्मच तेल डालकर उसमें जीरा डालकर उसे कुछ देर तक भूनें।

गोल्डन ब्राउन होने के बाद उसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गर्म मसाला, अमचूर और नमक मिला देंं।

अब इस मिश्रण को गैस पर कुछ देर तक पकने दें।

मौसमी मटर की ये खास रेसिपी बनने में आसान और स्वाद में बेमिसाल है।
अगर आप कुछ खट्टा खाने के शौकीन है, ये सब्जि सर्दी के मौसम में आपके लिए एक बेहतरीन फटाफट डिश है।

ये भी पढ़ें- आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं मटर के ये छोटे दाने, यहां जानें इसकी 2 लाजवाब रेसिपी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख