19 मार्च राशिफल : तनाव को कम करने के लिए योग या ध्यान करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

फिसलन वाले क्षेत्रों में चलते समय बहुत सावधान रहें क्योंकि आप गिर सकते हैं, वाहन चलाते समय भी अतिरिक्त सावधान रहें और नशीले पेय का सेवन करने से बचें।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 15 अप्रैल का राशिफल
शीतल शपारिया Published: 19 Mar 2024, 06:00 am IST
  • 124

मेष- ऊर्जा की वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं

आज आप खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे और पहले से कहीं अधिक मेलजोल बढ़ा सकते हैं। आज आप अपने शरीर में सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि का अनुभव कर सकते हैं और इसे सकारात्मक परिणामों के लिए उपयोग करना चाह सकते हैं।

लव टिप- प्रतिबद्ध जोड़े कपल स्पा का आनंद ले सकते हैं या साथ में कोई रोमांटिक फिल्म या वेब सीरीज देख सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- तनाव दूर करने के लिए कोई रचनात्मक गतिविधि अपनाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- नेवी ब्लू
कामकाज के लिए शुभ रंग- आड़ू
स्वास्थ्य टिप- क्षमाशील रहें।

वृषभ- छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आज आम रहेंगी

सुनिश्चित करें कि आप आज अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वायरल बुखार, गले में खराश, बदन दर्द और सिरदर्द के रूप में छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आज आम रहेंगी। फिसलन वाले क्षेत्रों में चलते समय बहुत सावधान रहें क्योंकि आप गिर सकते हैं, वाहन चलाते समय भी अतिरिक्त सावधान रहें और वातित पेय का सेवन करने से बचें। स्वस्थ आहार लें और चीनी और वसा को कम करने का प्रयास करें।

लव टिप- सुनिश्चित करें कि आप प्रेमी को पर्सनल स्पेस दें और पार्टनर पर अपनी राय न थोपें। सिंगल वृषभ राशि वालों के पास आज प्यार में पड़ने की पूरी संभावना है।
एक्टिविटी टिप- शासन के बाद कुछ कसरत पर वापस लौटें।
प्यार के लिए शुभ रंग- बेज
काम के लिए शुभ रंग- रॉयल ब्लू
हेल्थ टिप-अनुमोदन न लें।

मिथुन- आराम को अपनी प्राथमिकता बनाएं

हमेशा की तरह अपने अच्छे के लिए संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। वर्तमान ग्रह संरेखण आपको कुछ तनाव दे सकता है जो निस्संदेह आपकी नींद की दिनचर्या पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। आराम को अपनी प्राथमिकता बनाएं, शांत रहें और कुछ समय उन गतिविधियों में निवेश करें जो आपको शांति और सुकून दें। किसी भी दबे हुए तनाव को दूर करने के लिए व्यायाम करें, जिससे न केवल आपके दिमाग की बल्कि आपके शरीर की भी चपलता बनी रहे।

लव टिप- हमेशा की तरह, ईमानदारी और संचार आज प्यार में आपके सबसे अच्छे सहयोगी हैं।
एक्टिविटी टिप- गहरी सांस लेने और जप करने से आपको शांत होने में मदद मिलेगी।
प्यार के लिए शुभ रंग- हरा
काम के लिए शुभ रंग- इंडिगो
हेल्थ टिप- लोग क्या कहते हैं, इसका अधिक विश्लेषण न करें।

कर्क- व्यायामों को शामिल करने पर विचार करें

आज अपने स्वास्थ्य को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं, विशेषकर अपने मानसिक स्वास्थ्य को। आपके संवेदनशील स्वभाव को देखते हुए कभी-कभी भावनाएं थोड़ी भारी लग सकती हैं। अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में ध्यान या योग जैसे कुछ आरामदेह और सशक्त व्यायामों को शामिल करने पर विचार करें। शारीरिक मोर्चे पर, किसी भी प्रकार का हल्का व्यायाम करें क्योंकि यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जो आपको परेशान कर रही है तो आज डॉक्टर से परामर्श करने और उचित जांच कराने का सही दिन है।

लव टिप- प्रतिबद्ध लोग, अपने साथी के साथ दयालु और संतुष्टिदायक बातचीत से भरी एक आनंदमय यात्रा शुरू करने के लिए तैयार रहें।
एक्टिविटी टिप- कार्य-संबंधी विचारों पर सामग्री देखें।
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- नेवी ब्लू
हेल्थ टिप- जाने दो।

सिंह- मेडिटेशन सेशन तनाव को कम कर सकता है

अपने दिमाग और शरीर को तरोताजा करने के लिए काम से कुछ समय निकालें। अपनी जीवनशैली में पौष्टिक आहार सहित स्वस्थ प्रथाओं को शामिल करने का प्रयास करें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य के पक्ष में अपने मानसिक स्वास्थ्य को नज़रअंदाज न करें। एक शांतिपूर्ण ध्यान सत्र तनाव को कम करने और विचारों की स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। याद रखें, आपको अपना ख्याल रखने के लिए दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है; एक स्वस्थ सिंह एक खुश सिंह है!

लव टिप- एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताकर या साझा शौक में भाग लेकर जुनून को फिर से जगाएँ।
एक्टिविटी टिप- कोई हल्की-फुल्की फिल्म देखें।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग-पीच
हेल्थ टिप- ज्यादा कल्पना न करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- संतुलित भोजन करें

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य साथ-साथ चलते हैं। चाहे वह प्रकृति में समय बिताना हो, कोई शौक पूरा करना हो या अपनी पसंदीदा किताब पढ़ना हो, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपके दिमाग को शांत करें। संतुलित भोजन करना और नियमित व्यायाम करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा। यह केवल स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के बारे में नहीं है, बल्कि इस बात से भी अवगत है कि आपका शरीर और दिमाग कैसे संवाद करते हैं। दोनों के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन बनाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएँ।

लव टिप- चाहे आप दीर्घकालिक रिश्ते में हों या नवविवाहित हों, भावनाएं भड़केंगी और रोमांटिक आकांक्षाएं नई गति पकड़ेंगी।
एक्टिविटी टिप- सुबह उठकर कुछ जप या प्रार्थना करें।
प्यार के लिए शुभ रंग- ऑफ-व्हाइट
काम के लिए शुभ रंग- हल्का हरा
हेल्थ टिप- अधिक दृढ़ रहें।

तुला- अपने दिमाग को साफ़ करें

स्वास्थ्य के लिहाज़ से, स्थिर लय का लक्ष्य रखें। आज उन प्रथाओं को लागू करें जो आपको आपके संतुलन के साथ संरेखित करेंगी। योग जैसी ध्यान संबंधी गतिविधियों के माध्यम से अपनी मांसपेशियों को फैलाएं और अपने दिमाग को साफ़ करें। अपनी थाली को संतुलित भोजन से भरने और प्रकृति की सुखदायक गोद में कुछ समय बिताने से आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार हो सकता है। आपका स्वास्थ्य और शांति एक दूसरे के पर्याय हैं, कोई भी बाहरी शक्ति इसमें खलल न डाले!

लव टिप- अपने साथी की इच्छाओं को ध्यान से सुनने से आपको एक अटूट प्रेम बंधन बनाने के लिए आवश्यक उपकरण मिलेंगे।
एक्टिविटी टिप- सोने से पहले जर्नल
प्यार के लिए शुभ रंग- बैंगनी
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- समस्याओं को बड़ा न करें।

वृश्चिक- ध्यान लगाने से आपको शांति मिलेगी

नई फिटनेस व्यवस्थाओं की योजना बनाने, स्व-देखभाल अनुष्ठानों में शामिल होने या बस ध्यान की स्वर्णिम चुप्पी का अभ्यास करने के लिए इस क्षण का लाभ उठाएं। सबसे बढ़कर, अपने स्वास्थ्य का पोषण उसी तरह करें जैसे आप एक बच्चे का करते हैं। आख़िरकार, एक स्वस्थ शरीर एक चमकदार आत्मा का वास करता है, है ना?

लव टिप- सबसे आनंदमय, चौंकाने वाले तरीकों से अप्रत्याशित स्नेह की अपेक्षा करें।
एक्टिविटी टिप- काम के बाद संगीत सुनकर तनावमुक्त हो जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- बैंगनी
हेल्थ टिप- जो आपके लिए महत्वपूर्ण है उस पर ध्यान केंद्रित करें।

धनु- क फूड को मेनू से दूर रखें

स्वास्थ्य संबंधी सभी मुद्दों को सावधानी से संभालें। सीने में मामूली संक्रमण आपके लिए ख़राब दिन ला सकता है। त्वचा, आंख और नाक से जुड़ा संक्रमण भी हो सकता है। कुछ बच्चों को खेलते समय चोट लग सकती है। महिलाओं को रसोई में सब्जियां काटते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। कुछ वरिष्ठ नागरिकों को दिन के दूसरे भाग में गुर्दे या फेफड़ों से संबंधित जटिलताएँ विकसित होंगी। चीनी का सेवन कम करें और जंक फूड को मेनू से दूर रखें।

लव टिप- प्रेमी को पर्सनल स्पेस दें और अपने फैसले उस पर न थोपें।
एक्टिविटी टिप- काम के बाद योग आपको आराम करने में मदद करेगा।
प्यार के लिए शुभ रंग- हरा
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- अपनी रचनात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करें।

मकर- विविध खाद्य पदार्थों को शामिल करें

अपने शारीरिक स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करने के लिए आज की विद्युतीय ऊर्जा का उपयोग करें। अपनी फिटनेस दिनचर्या को व्यायाम के नए रूप में बदलने पर विचार करें या अपने आहार में अधिक विविध खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। याद रखें, तंदुरुस्ती में भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य भी शामिल है, इसलिए कुछ ‘मेरे लिए समय’ निकालें और ऐसे शौक या गतिविधियाँ अपनाएँ जो आपको आराम करने और आपकी आत्माओं को फिर से जीवंत करने में मदद करें। सावधान रहें, सक्रिय रहें और परिवर्तन के लिए खुले रहें।

लव टिप- प्रतिबद्ध रिश्तों में, भावनाओं के ज्वार के लिए खुद को तैयार रखें, चाहे आपकी अपनी हो या आपके साथी की।
एक्टिविटी टिप- अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं
प्यार के लिए शुभ रंग- केसरिया
काम के लिए शुभ रंग- सफेद
हेल्थ टिप- अपने प्रति अधिक नरम रहें।

कुंभ- संतुलित आहार बनाए रखें

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो संतुलन ही कुंजी है। याद रखें, आपका दिमाग और शरीर आपस में जुड़े हुए हैं। अपने दिमाग को साफ़ करने और तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग या ध्यान का अभ्यास करें। इसके अलावा, संतुलित आहार बनाए रखें और खुद को हाइड्रेटेड रखें। उन संकेतों पर ध्यान दें जो आपका शरीर आपको भेजता है। जरूरत पड़ने पर ब्रेक लें, अपनी बैटरी रिचार्ज करें। आपको अपने रास्ते में आने वाले रोमांचक अवसरों से निपटने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होगी!

लव टिप- गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं, साथ में हंसें, याद रखें कि किस वजह से आपको प्यार हुआ।
एक्टिविटी टिप- काम के बाद नृत्य या जॉगिंग आपको आराम करने में मदद करेगी।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- ग्रे
हेल्थ टिप- वर्तमान को अतीत से न जोड़ें।

मीन- भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

आपकी कुंडली का स्वास्थ्य क्षेत्र बताता है कि सांस लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। मंगल की ऊर्जा, आपके जल तत्व के साथ मिलकर, आपको अपनी दिनचर्या में अधिक जल-आधारित व्यायाम शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें। ध्यान संबंधी प्रथाओं को शामिल करने का प्रयास करें, यह न केवल आपके शारीरिक कल्याण में योगदान देगा, बल्कि आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से भी मजबूत रखेगा। आज, अपने शरीर की प्रत्येक कोशिका को संजोएं, उसके संकेतों को सुनें और उसे वह आराम प्रदान करें जिसकी उसे आवश्यकता है। आख़िरकार, आप केवल भरे हुए कप से ही डाल सकते हैं!

लव टिप- दिल से दिल की बातचीत करने से न कतराएँ, इससे आपसी समझ और घनिष्ठता बढ़ेगी।
एक्टिविटी टिप- समय पर सोयें
प्यार के लिए शुभ रंग- जैतून हरा
काम के लिए शुभ रंग- हल्का लाल
हेल्थ टिप- अपने निर्णयों पर संदेह न करें।

  • 124
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख