18 मई राशिफल : जंक फूड के सेवन से बचें और जीवन में सक्रिय रहें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

जिन लोगों को हृदय या पेट से संबंधित समस्या है उन्हें दिन के पहले भाग में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भारी सामान उठाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आज जिम ज्वाइन करना भी अच्छा रहेगा।
26 december rashifal
यहां है आपका 31 मई का राशिफल
शीतल शपारिया Updated: 18 May 2024, 22:53 pm IST
  • 145

मेष

आज स्वास्थ्य संबंधी कोई गंभीर समस्या नहीं होगी। अपने दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करने की कोशिश करें और प्रोटीन, पोषक तत्वों और अन्य खनिजों से भरपूर भोजन करें। रात के समय ठंडी चीजें खाने से बचें क्योंकि आपका गला संक्रमित हो सकता है। जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें दोपहिया वाहन चलाने से बचना चाहिए। अपने निजी जीवन और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अन्य लोगों की संगति में रहकर अपने जीवन को तनाव मुक्त रखें।

लव टिप- आपका प्रेमी आपकी उपस्थिति को पसंद करता है और आप रिश्ते को अधिक समय देते हैं।
एक्टिविटी टिप- पेंटिंग का अभ्यास करें
प्यार के लिए शुभ रंग- आड़ू
काम के लिए शुभ रंग- मैजेंटा
हेल्थ टिप- अपने शरीर को अच्छे आकार में रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत बनाएं।

वृषभ

मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं से दर्द से राहत पाने में मदद के लिए सुरक्षित विकल्पों की तलाश करें। कुछ वृषभ राशि के जातक विशेषकर महिलाएं मौखिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकती हैं। पहाड़ों में गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। वातित पेय पदार्थों के सेवन से बचने की कोशिश करें और उनकी जगह स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ, ज्यादातर ताजे फलों के रस लें। आपके रक्तचाप में भी भिन्नता होगी जो दिन समाप्त होने से पहले ठीक हो जाएगी।

लव टिप- सकारात्मक प्रतिक्रिया पाने के लिए आप आज आराम से प्रपोज कर सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- सियान
काम के लिए शुभ रंग- भूरा
हेल्थ टिप- अपने शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

मिथुन

आपके अच्छे स्वास्थ्य के बावजूद, कुछ महिलाओं में वायरल बुखार और खांसी से संबंधित समस्याएं विकसित होंगी, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। रात के समय गाड़ी चलाते समय बहुत सावधान रहें, खासकर पहाड़ी इलाकों में। खेलते समय बच्चों को चोट लग सकती है। कम लेकिन स्वस्थ खाने पर ध्यान दें। जंक फूड के सेवन से बचें और एक गतिहीन जीवन शैली न जिएं। यात्रा करते समय सुनिश्चित करें कि आप मेडिकल किट साथ रखें।

लव टिप- अतीत में जाने से बचें और व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों प्रयासों में एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें।
एक्टिविटी टिप- अपने बच्चों के साथ खेल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- लाल
हेल्थ टिप- हाइड्रेटेड रहें।

कर्क

स्वास्थ्य संबंधी कोई भी बड़ी समस्या आज आपके नियमित जीवन में खलल नहीं डालेगी। वातित पेय के सेवन को स्वस्थ पेय से बदलें और जब आहार की बात हो तो समय का पाबंद रहें। जिन लोगों को हृदय या पेट से संबंधित समस्या है उन्हें दिन के पहले भाग में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भारी सामान उठाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आज जिम ज्वाइन करना भी अच्छा रहेगा।

लव टिप- अतीत में न जाएं और रचनात्मक और उत्पादक दोनों होने के लिए स्नेह की वर्षा करें।
एक्टिविटी टिप- अपना पसंदीदा खेल खेलें।
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- आड़ू
हेल्थ टिप- तनाव और नकारात्मकता को दूर करने और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ समय निकालें।

सिंह

हृदय संबंधी समस्याओं वाले सिंह राशि वालों को आज उचित चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होगी। कुछ सिंह राशि वालों को छाती से संबंधित संक्रमण हो सकता है और महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बच्चों को वायरल बुखार, गले में खराश या त्वचा की एलर्जी हो सकती है। आज कोई सर्जरी कराने के लिए भी अच्छा दिन है और यदि आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो उसे भी करा लें। आज धूम्रपान छोड़ने का सबसे अच्छा दिन है।

लव टिप- अतीत को खोदने से बचें और भविष्य पर चर्चा करने में एक साथ अधिक समय बिताएं।
एक्टिविटी टिप- ज़ुम्बा का अभ्यास करें
प्यार के लिए शुभ रंग- पीला
कामके लिए शुभ रंग- नेवी ब्लू
हेल्थ टिप- तनावग्रस्त होने पर अधिक खाने से बचें और संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखने पर ध्यान दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या

स्वास्थ्य से जुड़ा कोई बड़ा मसला आज आपको परेशान नहीं करेगा. हालाँकि, कुछ महिलाओं में फेफड़ों से संबंधित संक्रमण विकसित हो सकता है जिसके लिए दिन के दूसरे भाग में सामाजिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। पेट दर्द, वायरल बुखार या मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं बच्चों को स्कूल से दूर रखेंगी। जब भी बेचैनी महसूस हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। धूम्रपान छोड़ने के लिए भी आज का दिन अच्छा है। गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना चाहिए कि वे माउंटेन बाइकिंग और रॉक क्लाइंबिंग सहित साहसिक खेलों में भाग न लें।

लव टिप- साथ समय बिताते समय परेशान करने वाले विषयों से बचें और पूरे दिन खुश रहें।
एक्टिविटी टिप- भ्रमण पर जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- लैवेंडर
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- अपनी नई स्वास्थ्य व्यवस्था पर सबसे अधिक ध्यान देना न भूलें।

तुला

दिन की शुरुआत व्यायाम से करें. आप पार्क में लगभग 20 मिनट तक टहल सकते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग भी एक अच्छा तरीका है। आज भोजन न छोड़ें क्योंकि आपको थकान महसूस हो सकती है। अधिक फल और सब्जियाँ लें और मिठाइयाँ और वातित पेय न लें।

लव टिप- अपमानजनक रिश्तों से दूर रहें और सुनिश्चित करें कि प्रेम जीवन में आपके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाए
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं।
प्यार के लिए शुभ रंग- सिल्वर
काम के लिए शुभ रंग- क्रीम
हेल्थ टिप- ज्यादा चीनी का सेवन न करें

वृश्चिक

आज आपको आंख या कान से जुड़ी समस्या हो सकती है। बच्चों में त्वचा की एलर्जी आम है। मधुमेह से पीड़ित वृश्चिक राशि वालों को अपने आहार में सावधानी बरतनी चाहिए और आज चीनी और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। स्वस्थ आहार लें जहां मेनू विटामिन और खनिजों से भरपूर हो।

लव टिप- जिन लोगों का हाल ही में ब्रेकअप हुआ है, वे रिश्ते को फिर से जीवंत करने के लिए पूर्व प्रेमी से मिलेंगे।
एक्टिविटी टिप- अपनी पसंदीदा गतिविधि करें।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप- अगर आपको निम्न रक्तचाप की समस्या है तो आज अतिरिक्त सतर्क रहें।

धनु

वरिष्ठ महिला जातकों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी दवाएं समय पर ली जाएं। कुछ धनु राशि के जातकों को गले में संक्रमण और वायरल बुखार भी हो सकता है। स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी लेकिन स्वास्थ्य पर उचित नजर रखना अच्छा रहेगा। जिन लोगों को मधुमेह है उन्हें दिन के पहले भाग में डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है।

लव टिप- रोमांस के सितारे मजबूत होने के कारण आप आत्मविश्वास से प्रपोज कर सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- गुलाबी सुनहरा
काम के लिए शुभ रंग- बेज
हेल्थ टिप- आपको अधिक पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए।

मकर

आप प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्त हैं। हालाँकि दाँतों से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएँ दिन परेशान करेंगी। बच्चों में भी मौखिक स्वास्थ्य एक बड़ी चिंता का विषय है। महिलाओं को बदन दर्द, माइग्रेन और त्वचा में संक्रमण की शिकायत हो सकती है। स्वस्थ आहार का सेवन करके स्वस्थ रहें जिसमें कम चीनी, अधिक सब्जियाँ और कोई वातित पेय शामिल न हो।

लव टिप- प्रेमी पर अपनी राय न थोपें। अपने व्यवहार में ईमानदार रहें।
एक्टिविटी टिप-शतरंज खेलें।
प्यार के लिए शुभ रंग- बेबी पिंक
काम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप- अत्यधिक प्रसंस्कृत भोजन से बचें।

कुंभ

स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, लेकिन छाती या दिल से संबंधित समस्याओं वाले कुंभ राशि के जातकों को तनाव न लेने के प्रति सावधान रहना चाहिए। कुछ वृद्ध जातकों को घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। दिन के दूसरे भाग में शरीर की संपूर्ण जांच के लिए डॉक्टर से परामर्श करना अच्छा रहता है। खेलते समय नाबालिगों को चोटें आएंगी। महिलाओं को भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। सीढ़ियों का उपयोग करते समय सावधान रहें क्योंकि राशिफल यह भी भविष्यवाणी करता है कि आप फिसल सकते हैं।

लव टिप- ऑफिस रोमांस चीजों को जटिल बना सकता है और विवाहित पुरुष को इससे दूर रहना चाहिए।
एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ अधिक बातचीत करें।
प्यार के लिए शुभ रंग- केसरिया
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- नाश्ता न छोड़ें।

मीन

कुछ महिलाओं को आज स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। फेफड़ों से जुड़ी जटिलताएँ हो सकती हैं और कुछ मीन राशि वालों को आज सर्जरी की आवश्यकता होगी। भारी वस्तुएं उठाते समय सावधान रहें। आहार पर नियंत्रण रखें और आपका मेनू फलों और सब्जियों से भरपूर होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप आज खूब पानी पियें। वरिष्ठ नागरिकों को दवाएँ नहीं छोड़नी चाहिए और जब भी आवश्यक हो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

लव टिप- अतीत में मत डूबो, बल्कि भविष्य की ओर देखो।
एक्टिविटी टिप- फ़ुटबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- जंग
काम के लिए शुभ रंग-ग्रे
हेल्थ टिप- चीनी का सेवन सीमित करें।

  • 145
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख