11 मार्च राशिफल : सांस संबंधी समस्याओं से बचने के लिए योग करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

नींद से संबंधित समस्याओं वाले वरिष्ठ नागरिकों को उचित देखभाल की आवश्यकता होगी। परेशानियों को अपने शब्दों, इशारों, कार्यों और निर्णयों को प्रभावित न करने दें।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 29 मार्च राशिफल
  • 134

मेष- छोटे-मोटे संक्रमण और एलर्जी हो सकते है

स्वास्थ्य के मामले में आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। आप हृदय और छाती से संबंधित समस्याओं सहित प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्त रहेंगे। हालाँकि, छोटे-मोटे संक्रमण और एलर्जी आज काफी आम रहेंगी। कुछ बच्चों को खेलते समय चोट और कट भी लग सकते हैं। बुजुर्ग लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आज दवाएँ लेना न छोड़ें। स्वास्थ्यप्रद और पके हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने का प्रयास करें और गहरे तले हुए स्नैक्स के सेवन से बचने का प्रयास करें।

लव टिप- वाद-विवाद से बचें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप एक साथ अधिक समय बिताएँ।
एक्टिविटी टिप- ध्यान का अभ्यास करें
प्यार के लिए शुभ रंग- लाल
काम के लिए शुभ रंग- भूरा
हेल्थ टिप- योग करें.

वृषभ- बच्चों को बुखार हो सकता है

कुछ वरिष्ठ वृषभ राशि के जातकों को उम्र संबंधी समस्याएं विकसित होंगी जिनके लिए उचित चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होगी। ट्रेन में चढ़ते समय या फिसलन वाले इलाकों से गुजरते समय बहुत सावधान रहें। बच्चों को बुखार या दंत स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। व्यक्ति को अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। अधिक फल और सब्जियाँ शामिल करने का प्रयास करें और वातित पेय पीने से बचें।

लव टिप- इस सप्ताह के अंत में आप छुट्टियों की योजना बना सकते हैं। नए रिश्तों को मजबूत होने में समय लगेगा और साथ में समय बिताना अच्छा रहेगा।
एक्टिविटी टिप- दिन की शुरुआत वर्कआउट से करें
प्यार के लिए शुभ रंग- सुनहरा
काम के लिए शुभ रंग- नारंगी
हेल्थ टिप- अधिक भोजन न करें, क्योंकि इससे पेट दर्द हो सकता है।

मिथुन- दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें

आज स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या उपस्थित नहीं होगी. हालाँकि, अपनी जीवनशैली पर नियंत्रण रखना अच्छी बात है। अपने दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें। योग और ध्यान आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। अपने आहार को वसा से मुक्त रखें और इसमें अधिक स्वास्थ्यवर्धक सब्जियाँ शामिल करें। आप मिठाइयों के शौकीन हो सकते हैं और इनसे परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होगा।

लव टिप-रोमांटिक रहें और आज रात डिनर की योजना भी बनाएं।
एक्टिविटी टिप- अपने परिवार के साथ समय बिताएं
प्यार के लिए शुभ रंग- सिल्वर
काम के लिए शुभ रंग- गहरा लाल
हेल्थ टिप- अगर आप कोई खतरनाक काम करते हैं तो उसे करना बंद कर दें।

कर्क- नींद से संबंधित समस्या हो सकती है

स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या आज आपको परेशान नहीं करेगी. जंक फूड, तैलीय चीजें, वातित पेय और शराब से बचें। अगर आप धूम्रपान छोड़ने के इच्छुक हैं तो यही सही समय है। गर्भवती कर्क राशि के जातकों को चलते समय या यात्रा करते समय सावधानी बरतने की उम्मीद है। छुट्टियों पर गए कुछ बच्चों को समस्या हो जाएगी और इससे उनका दिन ख़राब हो सकता है। नींद से संबंधित समस्याओं वाले वरिष्ठ नागरिकों को उचित देखभाल की आवश्यकता होगी। परेशानियों को अपने शब्दों, इशारों, कार्यों और निर्णयों को प्रभावित न करने दें।

प्रेम टिप- जैसे- अपने साथी के लिए नई, गहराई से अंतर्निहित भावनाओं की खोज कर सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- साइकिलिंग करें
प्यार के लिए शुभ रंग- इंडिगो
काम के लिए शुभ रंग- मैरून
हेल्थ टिप- बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आपको जैविक उत्पाद और सब्जियाँ खाने का प्रयास करना चाहिए।

सिंह- सड़क पर अतिरिक्त सतर्क रहें

स्वास्थ्य संबंधी सभी मुद्दों को सावधानी से संभालें। योग या ध्यान का अभ्यास करें और सुबह या शाम किसी पार्क में टहलना शुरू करें। जोखिम भरी स्थिति से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप सड़क पर अतिरिक्त सतर्क रहें और सभी यातायात कानूनों का पालन करें। कुछ सिंह राशि वालों को सांस संबंधी समस्याएं विकसित होंगी जिसके लिए दिन के दूसरे भाग में डॉक्टर से परामर्श की आवश्यकता होगी।

लव टिप- पुरानी असहमतियों को छोड़ें और आज के ख़ुशी के पलों पर ध्यान दें।
एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ घूमने जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद
काम के लिए शुभ रंग- गहरा भूरा
हेल्थ टिप- अधिक प्रसंस्कृत भोजन न करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या- स्वस्थ खान-पान की आदत डालें

स्वास्थ्य के मामले में आप प्रसन्न रहेंगे। कोई बड़ी चिकित्सीय समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। लेकिन किडनी या लीवर से संबंधित बीमारियों के इतिहास वाले कन्या राशि वालों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। स्वस्थ खान-पान की आदत और वर्कआउट जारी रखना चाहिए। सुबह या शाम को सैर पर जाएँ क्योंकि इससे आपके रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और आपकी फिटनेस में काफी सुधार होगा। आज आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं।

लव टिप- अपनी लव लाइफ में ईमानदार रहें और यह भी सुनिश्चित करें कि आपका पार्टनर आपके साथ समय बिताकर खुश हो।
एक्टिविटी टिप- सुबह जॉगिंग के लिए जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- तनाव न लें और पौष्टिक भोजन करें।

तुला- एलर्जी से छोटी-मोटी परेशानियां होंगी

आज छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं सामने आएंगी। आपको जोड़ों और हड्डियों में दर्द हो सकता है. कुछ एलर्जी के कारण भी छोटी-मोटी परेशानियां होंगी। जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें प्रदूषण से दूर रहना चाहिए। वायरल बुखार न हो इसके लिए सावधान रहें। महिलाएं स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के बारे में शिकायत कर सकती हैं जिसके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आपको अपने आहार में सावधानी बरतनी चाहिए जिसमें फलों और सब्जियों की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए।

प्रेम टिप-बातचीत में खुले रहें और इससे प्रेम संबंध में अधिकांश परेशानियां सुलझ जाएंगी।
एक्टिविटी टिप- वॉलीबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- चॉकलेट
काम के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- चीनी खाने से बचें.

वृश्चिक- अरोमाथेरेपी आपको आराम दे सकती है

वृश्चिक राशि वालों के स्वास्थ्य के लिए आज का दिन संभवतः अच्छा है। खेल खेलना आकार में आने का एक शानदार तरीका है। पारंपरिक तरीकों के अलावा, अरोमाथेरेपी आपको आराम और शांत करने में मदद कर सकती है। आप योग अभ्यास के माध्यम से अपने चक्रों को मजबूत करने में सक्षम हो सकते हैं।

प्रेम टिप- अचानक, जोड़ों को ऐसा महसूस होगा मानो वे एक ही भजन पत्र से गा रहे हों।
एक्टिविटी टिप- घूमने जाएं
प्यार के लिए शुभ रंग- काला
काम के लिए शुभ रंग- नीला
हेल्थ टिप- स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखें।

धनु- अधिक सब्जियां खानी चाहिए।

आज खान-पान को लेकर सतर्क रहें। मधुमेह से पीड़ित धनु राशि के जातकों को चीनी से परहेज करना चाहिए और अधिक सब्जियां खानी चाहिए। व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरूरी है। अक्सर तैलीय भोजन और बाहर का खाना खाने से बचने की कोशिश करें। वरिष्ठजनों को तंत्रिका संबंधी छोटी-मोटी बीमारियाँ हो सकती हैं।

लव टिप- अपना आपा न खोएं क्योंकि आग बुझाना आपकी प्राथमिकता है।
एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ बाहर जाएँ
प्यार के लिए शुभ रंग- आड़ू
काम के लिए शुभ रंग- बेबी पिंक
हेल्थ टिप- अपने आहार पर ध्यान दें।

मकर- आध्यात्मिक कल्याण पर ध्यान दें

नियमित व्यायाम, फिटनेस कार्यक्रम और स्वस्थ आहार आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और आगे भी जारी रख सकते हैं। अपने आध्यात्मिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए समय व्यतीत करना कार्यालय में लंबे दिन के बाद तनाव दूर करने का एक शानदार तरीका है।

प्रेम टिप- एक साथ करने के लिए कुछ मज़ेदार चीज़ों की योजना बनाकर अपने रोमांटिक प्रदर्शन में कुछ रोमांच या बढ़िया आउटडोर जोड़ें।
एक्टिविटी टिप- अपने दोस्तों के साथ इनडोर गेम खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- सफ़ेद
काम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप- शराब पीने से बचें।

कुंभ- दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें

पौष्टिक और संतुलित आहार लें और वसायुक्त भोजन से दूर रहें। ज्यादा खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं. दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें और भारी वस्तुएं उठाने से बचें, जिससे चोट लग सकती है। अगर आपको नींद से जुड़ी समस्या है तो दवाइयों के बजाय प्राकृतिक तरीकों का चुनाव करें।

प्रेम टिप- अतीत में जाने से बचें और उज्ज्वल भविष्य की ओर देखें।
एक्टिविटी टिप- तेज चाल से चलें
प्यार के लिए शुभ रंग- लैवेंडर
काम के लिए शुभ रंग- भूरा
हेल्थ टिप- किसी भी सहकर्मी का दबाव या मानसिक तनाव न लें।

मीन- यातायात नियमों का पालन करें

आपका सामान्य स्वास्थ्य बरकरार रहेगा। हालाँकि गले से संबंधित समस्याएँ रहेंगी जो छोटी हो सकती हैं। मीन राशि के कुछ जातकों को पाचन संबंधी समस्याएं विकसित होंगी। आज साहसिक खेलों से बचें और गाड़ी चलाते समय सभी यातायात नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। सकारात्मक सोच वाले लोगों की संगति में रहें। बच्चों को सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि खेलते समय छोटी-मोटी चोट लग सकती है। छोटी-मोटी एलर्जी या संक्रमण भी नियमित जीवन को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रेम टिप- अपने प्यार के लिए समय निकालें क्योंकि व्यावसायिक प्रतिबद्धताएँ आपके घरेलू जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
एक्टिविटी टिप- योग करें
प्यार के लिए शुभ रंग- सरसों
काम के लिए शुभ रंग- बेबी पिंक
हेल्थ टिप- दालें खाएं.

  • 134

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख