मकर राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए विभिन्न 12 राशियों के लिए स्वास्थ्य राशिफल और वे उपाय जो आपकी सेहत के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
बीते कल का राशिफल: नवम्बर 28 मकर

गर्दन, कंधे और मांसपेशियों के कारण स्वास्थ्य संवेदनशील रहेगा। इन क्षेत्रों में आपको थकान महसूस होगी। शारीरिक गतिविधि से बचें और अपने शरीर को अधिक परिश्रम न कराएं। खाने के पैटर्न को संतुलित करें और अनावश्यक दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें अन्यथा यह आपके पेट को प्रभावित कर सकता है। काम सकारात्मक रूप से व्यस्त रहेगा। पूरी तरह से लोगों पर छोड़ने के बजाय आपको आज स्थितियों को संभालने की जरूरत है। बैठक में देरी या रद्द हो सकती है, इसलिए निराश न हों। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। आप रुके हुए काम की जिम्मेदारी संभालेंगे और लीक से हटकर सोचेंगे।

आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा और आपकी मेहनत की सराहना भी। किसी बिंदु पर वरिष्ठ सदस्यों के साथ मनमुटाव से बचें। वित्त के संबंध में अपने कागजी कार्य को व्यवस्थित करें। परिवार के किसी सदस्य के बारे में कुछ सकारात्मक समाचार मिलने से पारिवारिक जीवन सुचारू रहेगा। आप परिवार के किसी ऐसे सदस्य के प्रति सहायक होंगे जो रिश्ते के मुद्दों से गुजर रहा है। पक्ष लेने के बजाय उन्हें सलाह की एक तटस्थ स्थिति दें। पार्टनर अपने काम के दायित्वों में व्यस्त रहेगा, जिससे आपको सामाजिक जीवन की गतिविधियों में वापस उछाल और प्रिय मित्रों के साथ पकड़ने की योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

कार्मिक उपाय- एक बेहतर श्रोता बनें।

आज का राशिफल: नवम्बर 29 मकर

शरीर में दर्द और दर्द के कारण सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी। आपके शरीर/मांसपेशियों में अकड़न चिंता का विषय होगी। अनावश्यक दवाओं से बचें। आज ही आराम करें और शारीरिक गतिविधि से बचें अन्यथा यह शरीर में दर्द को बढ़ा सकता है। कुछ समय उन विचारों और चीजों पर चिंतन करने में बिताएं जिनके लिए आप आभारी हैं। काम में व्यस्तता रहेगी और आपको अपने कौशल को दिशा देने का मौका मिलेगा। निर्णय लेने की प्रक्रिया आसान होगी क्योंकि आपके पास पूर्ण स्पष्टता है।  

 व्यापार करने वालों के लिए नई साझेदारी/सहयोग पर काम करेंगे। आर्थिक क्षेत्र से जुड़े लोगों को आज लाभ होगा।  अपने दस्तावेज़ों के बारे में अधिक व्यवस्थित रहें। अटका हुआ कागजी काम आज आगे बढ़ेगा जिससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में विस्तार करने की अधिक शक्ति मिलेगी। अनावश्यक खर्चों से बचें क्योंकि बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन स्थिर रहेगा।  माता-पिता और भाई-बहनों की संगति में आप एक प्यारी शाम का आनंद लेंगे।  पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए भी आप समय निकालेंगे। वे अपने पारिवारिक जीवन में तनाव से गुजर रहे होंगे और आप उन्हें खुश करने की कोशिश करेंगे।  

 कार्मिक उपाय – एक समय में एक ही चीज़ पर ध्यान दें।

आने वाले कल का राशिफल: नवम्बर 30 मकर

स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।  यह छाती और पेट से संबंधित हो सकता है।  आप अत्यधिक लिप्त हो गए हैं जिसके कारण आपको पुनरावर्तन हो सकता है।  यह धीमा होने के बजाय अपने शरीर की जरूरतों को धीमा करने और सुनने का समय है।  आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है और एक निश्चित उपचार का पालन करना पड़ सकता है।  भोजन न छोड़ें।  आज बाहर के खाने से बचें नहीं तो आपकी सेहत खराब हो सकती है।

काम के लिए आपको एकाग्र और धैर्यवान रहने की आवश्यकता होगी।  जबकि नए कार्य/नौकरी/परियोजनाओं पर विकास होगा, लोगों को आपके रचनात्मक विचारों और दृष्टि को समझना मुश्किल हो सकता है।  आपको धीमा करना होगा और चीजों के बारे में लोगों की समझ से मेल खाना होगा।  जरूरत पड़ने पर किसी सहकर्मी की मदद लें।

आज किसी भी कागजी कार्य पर हस्ताक्षर न करें अन्यथा बाद में उल्टा पड़ सकता है।  दिन के दूसरे भाग में अधीरता के कारण घर्षण से बचें।  आर्थिक स्थिति स्थिर रहेगी।  पारिवारिक जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि कोई व्यक्ति भावनात्मक रूप से रिश्तों के दौर से गुजर रहा होगा।  सुनिश्चित करें कि आप उनके साथ बेहतर श्रोता हैं।  सलाह के बजाय उन्हें बस किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है जो उन्हें सुन सके।  परिवार के किसी बड़े सदस्य के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

कार्मिक उपाय – सहनशील बनें।

स्वास्थ्य राशिफल के लिए अपनी राशि चुनें

आपके लिए श्रेष्ठ लेख

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल ओर भविष्यवाणी