मकर राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए विभिन्न 12 राशियों के लिए स्वास्थ्य राशिफल और वे उपाय जो आपकी सेहत के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
बीते कल का राशिफल: मई 17 मकर

खानपान और नींद की अनुसूची में बदलाव के कारण स्वास्थ्य संवेदनशील रहेगा। लंबे समय से तनाव में रहने के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। खासकर यदि आप ब्लड प्रेशर और पीठ के निचले हिस्से की समस्या से पीड़ित है, तो अपनी सेहत के प्रति विशेष रूप से सचेत रहने का प्रयास करें।

आज आपका कार्य सकारात्मक रहेगा। उतने ही काम का भार लें, जितना कि आप पूरा कर सके अन्यथा सीनियर्स से बहस हो सकती है। वहीं व्यापार और रचनात्मक उद्योग जुड़े लोगों को लाभ होने की संभावना है। काम से संबंधी विचार पर चर्चा करने के लिए अतीत के लोगों से दुबारा से जुड़ सकती हैं।

परिवार में चल रहे तनाव के कारण आज आपका पारिवारिक जीवन तनावपूर्ण रहेगा। ऐसे में परिवार के सदस्य इस मुद्दे से संबंधित सलाह के लिए आपके पास आ सकते हैं। सलाह देते वक्त विपक्ष रहने का प्रयास करें। वहीं पार्टनर के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

यहां जाने अपनी सेहत के बारे में और भी विस्तार से

आज का राशिफल: मई 18 मकर

आज अपने शरीर को पर्याप्त आराम देने की कोशिश करें, साथ ही समय पर सोना भी जरूरी है। शाम की योजनाएं आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। ऐसे में अपने खानपान को लेकर सचेत रहने का प्रयास करें। व्यस्त कार्यक्रम से शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकालना निकालें।

आज आपका कार्य संतुलित रहेगा। आज आप अपने सहकर्मी से अतीत के कुछ तनावपूर्ण मामलों पर बातचीत करने की मांग कर सकती हैं। ऐसे में वह आपके साथ खड़े रहेंगे और आपकी मदद करने का उचित प्रयास कर सकते हैं। यदि आप नौकरी बदलने का सोच रही हैं, तो आज का दिन आपके लिए उचित रहेगा।

पारिवारिक जीवन संतुलित रहेगा। आज आपको परिवार के सदस्यों से मदद और मार्गदर्शन मिल सकता है। वहीं परिवार के बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है। बच्चों और परिवार के साथ समय बिताने का प्रयास करें। यह आपको तनाव मुक्त रहने में मदद करेगा।

यहां जाने अपनी सेहत के बारे में और भी विस्तार से

मासिक राशिफल: मई 2022 मकर

तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन कर सकती हैं मकर राशि की महिलाएं

इस माह यदि आपका और आपके परिवार का कोई सदस्य आपस में झगड़ रहा है तो विवाद सुलझेगा और सभी सुखी रहेंगे। आपको हमेशा अपने परिवार का प्यार और समर्थन और अपने माता-पिता का आशीर्वाद मिलता रहेगा। आपके भाई-बहनों के लिए आपकी भावनाएँ और गहरी होंगी। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य हमेशा पहले आना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उचित समय पर खिलाएं। हो सकता है कि आपके बच्चों का दुर्व्यवहार आपको तनाव देता रहे, लेकिन उनकी खुशी भरी हरकतें आपको खुशी भी देंगी।

इस महीने आप और आपके जीवनसाथी कई मुद्दों पर असहमत हो सकते हैं और ये असहमति प्रकाश में आ सकती है। यह संभव है कि आपको और आपके साथी को एक दूसरे पर विश्वास करने में कठिनाई होगी। समस्याओं को हल किया जा सकता है अगर उन पर खुलकर चर्चा की जाए; अन्यथा, वे खराब हो जाएंगे।

परिवार के उन सदस्यों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा जो विवाह प्रस्ताव के रूप में आपको प्रस्ताव देने पर विचार कर रहे हैं। किसी न किसी बिंदु पर सभी को एक अच्छा विचार पसंद आएगा, और यह कहीं से आएगा। अगर आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं तो तुरंत निर्णय लेने से बचें और चीजों को अच्छी तरह से सोचें।

सौभाग्य से, आपका स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा, लेकिन फिर भी आपको सावधानी बरतनी चाहिए। भारी सामान उठाने से रीढ़ की हड्डी में मोच आ सकती है, इसलिए सावधानी बरतें।

आप कुछ भी करने से पहले इसके खराब होने का इंतजार नहीं करना चाहते। तो, शुरू करने से पहले इसे ध्यान में रखें।

इस मनःस्थिति में आपको किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं रहेगी। आप हर दिन एक नई जीवन शक्ति का अनुभव करेंगे।

सभी भविष्यवाणियां : पंकज खन्ना

पंकज खन्ना दिल्ली में ज्योतिषी और जेमोलॉजिस्ट हैं। वह खन्ना जेम्स के अध्यक्ष भी हैं।

यह भी पढ़ें :  Heat wave : लू लगना कई और समस्याओं का कारण बन सकता है, जानिए इससे बचने के उपाय

 

वार्षिक राशिफल: 2022 मकर

राशिफल 2022 के पूर्वानुमानों के अनुसार, वर्ष की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। जिसमें कभी-कभी छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।  पिछली बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है क्योंकि शनि अपने घर से यात्रा करेगा। यह आपकी सहनशक्ति को भी लड़ने के लिए विकसित करेगा। जोड़ों में दर्द या लगातार शरीर में दर्द हो सकता है। आप ध्यान केंद्रित करेंगे और अपने आप को फिट रखने के लिए हर संबहाव प्रयास करेंगे। चाहे वह खाने के पैटर्न के साथ हो, व्यायाम हो या समय पर भोजन करना। यह चक्र बाद में अप्रैल तक चलेगा, जिसके बाद के घर में शनि की यात्रा के कारण आपको छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

साल की शुरुआत में दांतों में दर्द हो सकता है और पैरों में दर्द भी हो सकता है। यदि आपको कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और ब्लोकेज हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए क्योंकि आपके चौथे घर में सूर्य के उदय होने की यात्रा उक्त मुद्दों का निर्माण करेगी और आपको अत्यधिक हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा होगा। आपको नियमित जांच करानी चाहिए और अपने रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम या जॉगिंग करनी चाहिए। अप्रैल के बाद राहु की यात्रा आपके शरीर पर एलर्जी से संबंधित कुछ समस्याएं हो सकती हैं और इसी तरह आप इस अवधि के दौरान फूड पोईजनिंग से ग्रस्त होंगे। 

आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी चीज़ के लिए खुद से दवाई न लें और छोटी-मोटी समस्याओं के लिए किसी भी स्थिति में किसी योग्य चिकित्सक की सलाह लें। इसी तरह, मानक भोजन के एक हिस्से के रूप में खाने के दौरान सावधान रहें, आपके शरीर में प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है। जुलाई के बाद का समय बेहतर होगा क्योंकि यह आप में सहनशक्ति को वापस लाएगा। साथ ही आप किसी भी कठिन परिस्थिति का बेहतर तरीके से प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। साल की तीसरी तिमाही उपचार की अवधि होगी और अंतिम तिमाही स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन रहेगी।

बस चलते रहें। 

सभी भविष्यवाणियां : शीतल शपारिया

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं।

स्वास्थ्य राशिफल के लिए अपनी राशि चुनें

आपके लिए श्रेष्ठ लेख

View More Stories
स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल ओर भविष्यवाणी