26 फरवरी राशिफल : तनाव से बचने की कोशिश करें, जानिए क्या कहते हैं आपकी सेहत के सितारे

फिजिकल हेल्थ के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरी है। साथ ही मेंटल हेल्थ की मजबूती के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करना चाहिए। तनाव से बचने के उपाय करने से ही जीवन में संतुलन आ सकता है।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 22 अप्रैल का राशिफल
Sheetal Shaparia Published: 26 Feb 2024, 07:00 am IST
  • 125

मेष : इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

यदि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहती हैं तो छोटे-छोटे बदलाव भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। इसमें लंबे समय तक गुनगुने पानी से स्नान करने, सूदिंग संगीत सुनने और एक अच्छी किताब पढ़ने से मदद मिल सकती है। आप अब अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत हैं, इसलिए अनहेल्दी स्नैकिंग की बजाय हेल्दी भोजन विकल्प चुनने पर विचार करें। पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें। यह आपको तरोताजा महसूस करने में मदद करेगा।

लव टिप – लड़ने और चीजों को खींचने की बजाय, तर्क की स्थिति में संवाद करना अभ्यास का सबसे अच्छा तरीका है।
एक्टिविटी टिप – सुबह गहरी सांस लेने के व्यायाम या जप करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– ऑफ व्हाइट
कामकाज के लिए शुभ रंग– गहरा लाल
हेल्थ टिप -लॉयल बनी रहें।

वृषभ : पर्याप्त नींद लें

जब आप पहले से ही थकान महसूस कर रही हों, तो अपने शरीर से अधिक अपेक्षा करना अच्छी रणनीति नहीं है। यह सलाह दी जाती है कि अधिक व्यायाम करने से बचने के लिए धीरे-धीरे अपने वर्कआउट में कटौती करें। पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। जंक फूड से दूर रहें। अच्छी सेहत पाने के लिए बाहर एक्सरसाइज करने पर ध्यान दें।

लव टिप -शांति बनाए रखने से रिश्ते को मदद मिल सकती है। इससे होने वाले तनाव और संघर्ष को कम करने में भी मदद मिलेगी।
एक्टिविटी टिप – शांत संगीत सुनने में समय बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– ग्रे
कामकाज के लिए शुभ रंग– नीला
हेल्थ टिप -लोग जो कहते हैं उसका ज़्यादा विश्लेषण न करें।

मिथुन : व्यवस्थित रूप से रहें

आप जानती हैं कि अपनी एथलेटिक क्षमताओं का उपयोग कैसे करना है। अपने शरीर और दिमाग को तरोताजा करने, हेल्दी बैलेंस हासिल करने और जिस रूप को पाने के लिए आपने बहुत मेहनत की है, उसे बरकरार रखने के लिए इनका उपयोग करें। बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहें।

लव टिप -रोमांटिक डेट या मौज-मस्ती की सैर दोनों आज के लिए आदर्श हैं। पार्टनर को देने के लिए गुलाब एक प्यारा उपहार है।
एक्टिविटी टिप – अपना कमरा व्यवस्थित करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– हल्का हरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– बैंगनी
हेल्थ टिप -बेहतर लिस्नर बनें।

कर्क : स्वीमिंग करें

जहां तक आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का सवाल है, आप काफी अच्छा कर रही हैं। जब आप अच्छे मूड में होती हैं और आपको अपनी क्षमताओं पर भरोसा होता है, तो आप व्यायाम करने के लिए और भी अधिक प्रेरित होती हैं। दुनिया की कोई भी चीज़ आपको अपनी फिटनेस-संबंधी गतिविधियों को जारी रखने या बढ़ाने से नहीं रोक सकती है।

लव टिप -विश्वास और स्नेह साझेदारी के दो सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। इसलिए पार्टनर को ये भावनाएं व्यक्त करने से कभी नहीं डरें।
एक्टिविटी टिप – तैराकी या लंबे समय तक स्नान के लिए जाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – गुलाबी
कामकाज के लिए शुभ रंग– हरा
हेल्थ टिप – समस्याओं को बड़ा न करें।

सिंह : अधिक तनाव नहीं लें

कार्यों के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लेने से आपका रोज का कार्यभार हल्का हो सकता है। आपको अपने आप को एक्सरसाइज करने के लिए मजबूर करने या अपने शरीर को अत्यधिक तनाव में डालने की ज़रूरत नहीं है। आपने जो कुछ भी इकट्ठा किया है उसे कभी न त्यागें। इसकी बजाय इसका सदुपयोग करें। अपने लिए एक शांत स्थान खोजें। हाइड्रेटेड रहना और ऊर्जा से भरपूर रहना हेल्दी रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

लव टिप – आपका यह गुण आपको अपने साथी से अधिक प्यार, स्नेह और देखभाल का अनुभव कराएगा।
एक्टिविटी टिप – गहरी सांस लेने के व्यायाम करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– गुलाबी सुनहरा।
कामकाज के लिए शुभ रंग– क्रीम
हेल्थ टिप – दृढ़ रहें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या : मेंटल हेल्थ रहेगा मजबूत

आपकी शारीरिक सेहत आपके लिए ताकत का एक बड़ा स्रोत होगी। आप बेहतर महसूस करेंगी। आपके निकटतम लोगों को भी इससे कुछ लाभ होगा। आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत बढ़िया है। यही एक कारण है कि आप पूरे दिन खुश रहेंगी।

लव टिप-चीजों को बदलने के लिए एक छोटी यात्रा की योजना बनाने का प्रयास करें। साथ ही, लंबे समय तक चलने वाले झगड़ों और भविष्य में पछतावे से बचने के लिए आप किसी बहस में नहीं पड़ें।
एक्टिविटी टिप – कोई खेल खेलें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सिल्वर
कामकाज के लिए शुभ रंग– आड़ू
हेल्थ टिप -जाने देने के लिए तैयार रहें।

तुला : जिम सेशन में करेंगी बेहतर प्रदर्शन

आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना जिम सेशन में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। फिर भी आप थका हुआ महसूस कर सकती हैं। आज फलों और जूस का अधिक सेवन करना सबसे अच्छा है। चूंकि आपको वर्कआउट करना पसंद है, इसलिए इस प्रेरणा का उपयोग ऊर्जा और स्ट्रेंथ वापस पाने के लिए करें।

लव टिप -जब आप घर आएंगी, तो आपको माहौल तनावपूर्ण और उदासी भरा लग सकता है। वाद-विवाद होने की भी संभावना काफी अधिक है।
एक्टिविटी टिप – अपनी भावनाओं पर विचार करने में समय व्यतीत करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
कामकाज के लिए शुभ रंग– मैजेंटा
हेल्थ टिप – अपने प्रति आश्वस्त रहें।

वृश्चिक : बढिया रहेगा फिजिकल हेल्थ

आपका शारीरिक स्वास्थ्य उत्कृष्ट है और आप ऊर्जा की भंडार हैं। अपने शरीर के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में शामिल हों। व्यायाम आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके दिमाग को भी लाभ पहुंचाता है। कोई नई गतिविधि करके अपने ख़ाली समय का भरपूर उपयोग करें।

लव टिप -आपका जीवन किसी नए व्यक्ति के आने से पूरी तरह से मोहित हो सकता है। आपके रिश्ते में बिल्कुल अप्रत्याशित विकास संभव है।
एक्टिविटी टिप – सुबह नमक के पानी से स्नान करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– रॉयल ब्लू
कामकाज के लिए शुभ रंग– भूरा
हेल्थ टिप -अधिक लचीले बनें।

धनु : कुछ एथलेटिक गतिविधियों में शामिल हों

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके और आपके परिवार के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए आपको उनमें से कुछ को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। टहलें या कुछ एथलेटिक गतिविधियों में शामिल हों। इससे आपका स्टैमिना बढ़ेगा। ऑइली फ़ूड खाने से बचें, क्योंकि आप पहले से ही भारी महसूस कर रही होंगी।

लव टिप– एक ही छत के नीचे साथ रहने के बावजूद आप अकेला और उदास महसूस करेंगी। इससे आपके अंदर गुस्सा पैदा हो सकता है। गरमागरम बहस हो सकती है।
एक्टिविटी टिप – कोई हल्की-फुल्की फिल्म देखने में समय बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– लाल
कामकाज के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप – मूडी होने से बचें।

मकर : अपने आप को शांत रखें

अपने मन और शरीर को पूर्ण सामंजस्य में रखने के लिए अत्यधिक ऊर्जा के बावजूद भी अपने आप को शांत रखें। अपने दोस्तों को हेल्थ फिटनेस आहार में शामिल करने का प्रयास करें। जल्द ही आपको एहसास होगा कि आप कितने शानदार तरीके से प्रेरणा देती हैं। साथ ही, अपनी ऊर्जा के स्तर को ऊंचा बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहने, जूस और हरी सब्जियां लेती रहें। ये आपको पूरे दिन तरोताजा रखेंगे।

लव टिप– धीरे बोलकर आपको अतिरिक्त फायदा मिल सकता है। यदि आप इस सलाह का पालन करती हैं, तो आप अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिता पाएंगी।
एक्टिविटी टिप – अपनी रचनात्मक ऊर्जा को सही दिशा दें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– लैवेंडर
कामकाज के लिए शुभ रंग– नारंगी
हेल्थ टिप – अपने निर्णय पर अडिग रहें।

कुंभ : खूब पानी पीएं

आज आपमें अपेक्षा से अधिक सहनशक्ति रहेगी। अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। यह आपको आश्चर्यजनक परिणाम देगा। शक्ति प्रशिक्षण के बीच एक छोटा ब्रेक लें। हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी का सेवन करें।

लव टिप -साथी के प्रति अपना प्यार और केयर व्यक्त करें। इसका जादू देखें। आज भी अपनी चिंता व्यक्त करने का कोई मौका न छोड़ें।
एक्टिविटी टिप – काम से पहले नमक के पानी से स्नान करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बैंगनी
कामकाज के लिए शुभ रंग– सफेद
हेल्थ टिप -अपनी रचनात्मक ऊर्जा को व्यवस्थित करें।

मीन : ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

आपका शरीर उत्कृष्ट स्थिति में है। इसे बनाए रखने के लिए गहरी सांस लेने के व्यायाम पर ध्यान दें। एथलीट जातक आज जिस भी गतिविधि में भाग लेंगी, उसमें आपकी जीत का दिन होगा। दिन भर हाइड्रेटेड रहें। प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

लव टिप– अपने रिश्ते को और मजबूतबनाने के लिए आपको एक संक्षिप्त यात्रा का आयोजन करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। आपमें से प्रत्येक के मन में एक-दूसरे के प्रति विश्वास और ईमानदारी में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।
एक्टिविटी टिप – प्रकृति के बीच समय बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
कामकाज के लिए शुभ रंग– आड़ू
हेल्थ टिप -अधिक सावधान रहें।

  • 125
लेखक के बारे में

Sheetal Shaparia is a Life Coach who helps people in terms of love, money, career, happiness and experience the peace of knowing the right path to travel in life. ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख