EXPERT SPEAK

26 अगस्त राशिफल : इमोशनल ईटिंग और ओवरलोड पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए क्या कहते हैं आपकी सेहत के सितारे

सभी को साथ लेकर चलना मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है। दूसरों की बातों पर ध्यान देने, अवहेलना न करने से अपना और दूसरों का भी स्वास्थ्य अच्छा हो सकता है।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 01 मई का राशिफल
Published: 26 Aug 2023, 07:00 am IST
  • 125

मेष : मानसिक थकान फोकस को कर सकती है बाधित 

मेष राशि के जातक आज आपका स्वास्थ्य स्थिर रहने की उम्मीद है; आपके स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार. काम के मामले में आपका दिन स्थिर रहेगा, लेकिन मानसिक थकान के कारण आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। सही निर्णय लें। अभी खुद को आगे बढ़ने से रोकें। आपके कुछ पिछले ग्राहक परेशान होंगे। वे अपने अधूरे काम को पूरा करने के लिए आप पर दबाव डालेंगे। आपके परिवार के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। उन्हें यह लग सकता है कि आप आत्म-केंद्रित या अविवेकी हैं। एक मित्र के रूप में नई व्यावसायिक अवधारणा विकसित होंगी। साथ काम करने के लिए आपको एक बढ़िया भागीदार बनना होगा। सामाजिक जीवन स्थिर रहेगा।

लव टिप: आपका पार्टनर रिश्ते की स्थिति को स्पष्ट करना होगा। वह आपसे भविष्य के बारे में चर्चा भी करना चाहेंगे।
एक्टिविटी टिप: अपनी भावनाओं पर विचार करते हुए कुछ समय अकेले बिताएं।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का गुलाबी।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: सफ़ेद।
हेल्थ टिप: स्वयं के प्रति अधिक भरोसेमंद रहें।

वृषभ : बुजुर्गों की बातों को सुनें

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल संकेत देता है कि पेट की समस्याओं के लिए स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी। बाहर खाने से बचें, क्योंकि इससे तबियत और खराब हो सकती है। कामकाज के लिहाज से आज आपका दिन व्यस्तता भरा रहेगा। अधूरे काम निपटाने के लिए आप अधिक प्रतिबद्ध रहेंगी। रक्षात्मक बनने की बजाय अधिक संगठित होने का प्रयास करें। कार्यस्थल पर अनसुलझे वित्तीय मुद्दों के कारण दिन के दूसरे भाग में देरी हो सकती है। परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य के साथ समय बिताएं, क्योंकि उनका स्वास्थ्य नाजुक रहेगा। वे भावनात्मक तौर पर निराशा का अनुभव कर सकते हैं। उनकी चिंताओं और दृष्टिकोण को सुनने की कोशिश करें।

लव टिप: अपने पार्टनर को परेशान करने से बचें और उन्हें थोड़ा स्पेस देने की कोशिश करें।
एक्टिविटी टिप: काम के बाद नमक-पानी से स्नान करें।
काम के लिए शुभ रंग: गहरा नीला।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: सफ़ेद।
हेल्थ टिप: अधिक लचीले बनें।

मिथुन : पीठ दर्द से बचाव के उपाय अपनाएं 

मिथुन राशि के जातकों के स्वास्थ्य पूर्वानुमान के अनुसार, पीठ के निचले हिस्से में परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। मांसपेशियों की गांठ को आराम देने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने का प्रयास करें। ज़्यादा करने से बचें। कामकाज के लिहाज से आज का दिन व्यस्तता भरा रहेगा।

आपके कुछ पिछले ग्राहकों के पास आपके लिए काम हो सकता है। ऑफिस में दूसरे लोगों के निर्णयों की अवहेलना न करें। भले ही आप उनसे असहमत हों, फिर भी इसे व्यक्त करने के तरीके में सावधानी बरतें। परिवार के अन्य सदस्यों के बीच संघर्ष के परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन अस्थिर रहेगा। आज शाम सामाजिक जीवन आपको व्यस्त रखेगा।

लव टिप: पार्टनर के साथ टकराव से बचें, भले ही वे इसे सामने लायें।
एक्टिविटी टिप: अपने लिए हेल्दी भोजन पकाने से बेहतर महसूस होगा।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: मौवे।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : गहरा हरा।
हेल्थ टिप : अतीत की बातों को भुला दें।

कर्क : दिन भर व्यस्त रहेंगी

कर्क स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होगा। इसके कारण आज स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी। बहुत अधिक तनाव से निपटने की कोशिश करने से समस्या और भी बदतर हो जाएगी। आपका दिन काम में व्यस्त रहेगा, लेकिन कुल मिलाकर यह एक स्थिर दिन होगा। बैठक में थोड़ी देरी हो सकती है या रद्द की जा सकती है। असंतुष्ट न रहें।

दरअसल, आपके पास व्यवस्थित होने और योजना बनाने के लिए काफी समय होगा। आज आपके परिवार का जीवन अतीत के कारण न उलझे। छोटे-मोटे विवादों के कारण स्थिति तनावपूर्ण रहेगी। बातों को अनसुना कर संघर्ष से बचा जा सकता है। सामाजिक जीवन स्थगित रहेगा।

लव टिप: पार्टनर आपका तनाव दूर करने के लिए समय और स्थान देंगे।
एक्टिविटी टिप : सुबह गहरी सांस लेने या जप करने से शांत होने में मदद मिलेगी।
काम के लिए भाग्यशाली रंग : ऑफ-व्हाइट।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: काला
हेल्थ टिप: अधिक भरोसेमंद बनें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

सिंह : आंखों को लगातार ठंडे पानी से धोएं

प्रिय सिंह राशि के जातकों, आपका दैनिक स्वास्थ्य राशिफल बताता है कि सिरदर्द और आंखों की परेशानियों के कारण आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। बेहतर महसूस करने के लिए स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय को कम करें। आंखों को लगातार ठंडे पानी से धोती रहें। कार्यक्षेत्र में आज आपका दिन अनुकूल रहेगा।

अपने सहकर्मियों की बात धैर्य के साथ सुनें। उनकी कार्यशैली और आपकी कार्यशैली में अंतर होगा। यदि आप सम्मान पाना चाहती हैं, तो आपको उनकी पसंद का सम्मान करना चाहिए। आपके परिवार के किसी सदस्य को आपसे भावनात्मक देखभाल की जरूरत है। वे जीवन में लगातार तनाव के कारण परेशान हो सकते हैं। सामाजिक तौर पर कोई पूर्व परिचित आपसे संपर्क करना चाहेगा।

लव टिप: आप अपने पार्टनर से सुरक्षा की भावना महसूस करेंगे।
एक्टिविटी टिप: अपना कमरा व्यवस्थित करें।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का हरा।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: गहरा नीला।
हेल्थ टिप: बेहतर श्रोता बनें।

कन्या : प्रकृति के बीच समय बिताएं

आज का कन्या स्वास्थ्य राशिफल संकेत देता है कि आपको अपने भावनात्मक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। काम के मामले में आपका दिन स्थिर रहेगा। मानसिक थकान के कारण आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। निर्णय भी लें। अभी खुद को आगे बढ़ाने से रोकें। पारिवारिक मोर्चे पर लोग आपको घर के कामकाज से जुड़ा कोई काम पूरा करने के लिए परेशान कर सकते हैं। सहनशील बनें, कार्य पूरा करें। किसी सक्षम व्यक्ति को अपना काम सौंपें। आपका सामाजिक जीवन सुसंगत रहेगा। आप दूर के शहरों में रहने वाले दोस्तों से फोन पर बात कर पाएंगी।

लव टिप: आपका पार्टनर आपको लाड़-प्यार देगा। आपकी सेहत का ख्याल रखेगा।
एक्टिविटी टिप: प्रकृति के बीच कुछ समय बिताएं।
कामकाज के लिए शुभ रंग : हल्का हरा।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: लैवेंडर।
हेल्थ टिप: अधिक सावधान रहें।

तुला : परिवार से बढ़ेगी प्रगाढ़ता

प्रिय तुला राशि के जातकों, आज आपका स्वास्थ्य स्थिर रहने की उम्मीद है। आप जल्द ही फिर से शारीरिक व्यायाम में संलग्न होना शुरू कर देंगी। कुछ कागज़ात व्यवस्थित होने या साफ़ हो जाने से आज आपका काम का दिन आराम से बीतेगा। दोपहर में आप अपने सहकर्मियों से सकारात्मक समाचार सुनने की उम्मीद कर सकती हैं। आपमें से जो लोग अपनी फर्म से जुड़े हैं, वे अपनी टीम बढ़ाने या कर्मियों को जोड़ने पर विचार करेंगे। आपका परिवार समझदारी से काम लेगा। वे आपको स्पेस देंगे और पारिवारिक मोर्चे पर आप पर कोई दबाव नहीं डालेंगे। सामाजिक परिदृश्य स्थिर रहेगा।

लव टिप: पार्टनर आपके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे। वे आपसे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने कहेंगे।
एक्टिविटी टिप: सूदिंग मयूजिक सुनने में कुछ समय व्यतीत करें।
कार्य के लिए शुभ रंग : पीला।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: सफ़ेद।
हेल्थ टिप: लोग क्या कहते हैं, इसका अधिक विश्लेषण न करें।

वृश्चिक : लंबे समय तक स्नान करें

प्रिय वृश्चिक राशि वालों, आज आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की ज़रूरत है। एलर्जी, सर्दी या खांसी के कारण देखभाल की जरूरत होगी। बेहतर महसूस करने के लिए स्टीम लें। आपमें से जिनके पास नौकरी है, उन्हें नई टीम के सदस्यों या सहकर्मियों के साथ सहयोग करने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त आप किसी प्रकार के शोध में संलग्न हो सकती हैं, जिससे आपको पेशेवर रूप से लाभ मिलेगा। परिवार के लोग काफी व्यस्त रहने वाले हैं। आप परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य से काम से जुड़े मामलों पर सलाह लेने की कोशिश कर सकती हैं। सामाजिक परिदृश्य स्थिर रहेगा।

लव टिप: काम में थोड़ी देरी और पार्टनर के बीच गलतफहमी आपको चिंतित करेगी। पार्टनर से हर वक्त समझदार होने की अपेक्षा न रखें।
एक्टिविटी टिप: पानी में कुछ समय बिताने के लिए तैराकी करें या लंबे समय तक स्नान करें।
कामकाज के लिए शुभ रंग : गहरा गुलाबी।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: पीला।
हेल्थ टिप: अपनी समस्याओं को बढ़ा-चढ़ाकर न बताएं।

धनु : वर्कलोड के कारण हेल्थ हो सकती है प्रभावित

स्वास्थ्य और फिटनेस राशिफल के अनुसार, अनियमित नींद के पैटर्न और वर्कलोड के कारण आज आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा। आपमें से जो लोग नौकरीपेशा हैं, आप नई पहल कर सकती हैं। यदि आप करियर बदलने पर विचार कर रही हैं, तो एक नई स्थिति आपके सामने होगी। आपका वित्त सुरक्षित रहेगा। आप अपने प्रियजनों के लिए कुछ तोहफे खरीद सकती हैं। पारिवारिक मोर्चे पर निराशा रहेगी, क्योंकि कोई आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरेगा। आपका सामाजिक जीवन प्रभावित होगा, क्योंकि आप कुछ समय घर पर सोकर बिताना चाहेंगी।

लव टिप: आपका पार्टनर आपका साथ देगा। वे आपको आराम करने का मौका देंगे।
एक्टिविटी टिप: अपना मूड अच्छा करने के लिए कोई हल्की-फुल्की फिल्म देखने में कुछ समय बिताएं।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: ऑफ-व्हाइट।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग : लाल।
हेल्थ टिप: मूडी होने से बचें।

मकर : इमोशनल ईटिंग से बचें

मकर राशि के लिए आपका स्वास्थ्य राशिफल भविष्यवाणी करता है कि जब आप उठेंगी, तो आप थका हुआ महसूस करेंगी। आज आपकी रात बेचैनी भरी रहेगी। अगर आप काम के तनाव में हैं, तो इमोशनल ईटिंग से बचें। कार्यक्षेत्र में आपका दिन स्थिर रहेगा। आपका दिन सामान्य होगा। आज आप अपने कुछ बकाया काम को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

आपके सहकर्मी अपने कर्तव्यों में व्यस्त रहेंगे। इससे आप बिना किसी रुकावट के अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र होंगी। आपका परिवार आपके प्रति समझदार की तरह व्यवहार करेगा। आप अपने लवर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकती हैं। इसलिए आपका सामाजिक जीवन आज पीछे होगा।

लव टिप: आपके पार्टनर अपने काम को लेकर तनाव में रहेंगे। वे अपनी चिंता आपसे साझा करेंगे।
एक्टिविटी टिप: अपनी रचनात्मक ऊर्जा को चैनलाइज़ करें।
काम के लिए भाग्यशाली रंग: ऑफ-व्हाइट।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: समुद्री हरा।
हेल्थ टिप: अपने निर्णयों के लिए अनुमोदन न मांगें

कुंभ राशि : मीटिंग के लिए कम्युनिकेट करें

कुम्भ स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार आज आपका स्वास्थ्य स्थिर रहेगा। कुछ छोटी-मोटी कम्युनिकेशन की समस्याओं के बावजूद कार्यस्थल पर आपका दिन स्थिर रहेगा। किसी मीटिंग को शेड्यूल करने के लिए आपको कई पक्षों के साथ आगे-पीछे कम्युनिकेशन की जरूरत पड़ेगी। चिंता न करें, अंत में सब ठीक हो जाएगा। पारिवारिक कलह चल रही होगी। उनकी राय का आप पर असर पड़ सकता है। बेहतर महसूस करने के लिए किसी मित्र के साथ बातचीत करें। दोस्तों के साथ मेल-मिलाप करके परिवार के प्रति अपनी चिंता को कुछ हद तक दूर कर सकती हैं।

लव टिप: पार्टनर के साथ थोड़ी सी अनबन हो सकती है। इसे आपको दिन ख़त्म होने से पहले सुलझाना होगा।
एक्टिविटी टिप: काम से पहले नमक-पानी से स्नान करें।
कार्य के लिए शुभ रंग : सफेद।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: मौवे।
हेल्थ टिप: अपनी रचनात्मक ऊर्जा को सही दिशा दें।

मीन : अपने काम पर करें ध्यान केंद्रित

मीन राशि वालों आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कामकाज के मोर्चे पर आप कार्यस्थल पर आलोचना के प्रति अत्यधिक संवेदनशील रहेंगी। अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें। दूसरों को अकेला छोड़ दें। हस्तक्षेप करने से मामला और बिगड़ेगा। पारिवारिक मामले में आपका जीवन मजबूत रहेगा। अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करें।

आपका सामाजिक कार्यक्रम आपको व्यस्त रखेगा। सामाजिक स्तर पर आपके मित्र आपके दृष्टिकोण के प्रति अधिक सपोर्टिव रहेंगे। वे आपको बेहतर तरीके से समझेंगे। मानसिक रूप से कठिन दिन के बाद दोस्तों के साथ घूमने से आप बेहतर महसूस करेंगी।

लव टिप: पार्टनर काम को लेकर तनावग्रस्त रहेंगे। आपको उनकी चिड़चिड़ाहट का शिकार होना पड़ सकता है।
एक्टिविटी टिप: कोई खेल खेलें।
कामकाज के लिए शुभ रंग : गहरा गुलाबी।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग: हल्का हरा।
हेल्थ टिप: कुछ बातों पर ध्यान नहीं दें।

  • 125
लेखक के बारे में

Sheetal Shaparia is a Life Coach who helps people in terms of love, money, career, happiness and experience the peace of knowing the right path to travel in life. ...और पढ़ें

अगला लेख