21 जुलाई राशिफल : पेट संबधी समस्याओं से दूर रहने के लिए रखें खान पान का ख्याल ,जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

त्वचा संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज न करें और अपने बालों का भी ख्याल रखें। खान-पान पर भी ध्यान दें। हमेशा याद रखें कि मानसिक स्वास्थ्य भी आपके स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 29 मई का राशिफल
Sheetal Shaparia Published: 21 Jul 2023, 07:00 am IST
  • 141

मेष- गैर ज़रूरी दवाएं लेने से बचें

आज के दिन आपको खान.पान की आदतों को संतुलित रखने की आवश्यकता है। गैर ज़रूरी दवाएं लेने से बचें। इससे पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। पेट संबधी समस्याओं से दूर रहने के लिए अपने खान पान का पूरा ख्याल रखें। इसके अलावा खुद को व्यस्त रखें। इससे आप दुश्चिंताओं से बचे रहेंगे। अन्य लोगों पर निर्भर रहने की बजाय खुद पर विश्वास बनाए रखें। अपने गोल्स को अचीव करने के लिए लगातार प्रयासरत रहें। खुद के लिए समय निकालें और कुछ वक्त अकेले रहकर आराम करें। फैमिली लाइफ खुशियों से भरी रहेगी।

लव टिप- अपने साथी के साथ बनाई कोई योजना लास्ट मिनट पर कैंसिल करने से बचें।
एक्टिविटी टिप- कुछ वक्त रीडिंग के लिए निकालें
शुभ रंग- हल्का गुलाबी।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला।
हेल्थ टिप्स- लोगों की समस्याओं से दूर रहें।

वृष- खुद को निष्पक्ष रखें

इस राशि के लोगों को गर्दन, कंधे और मसल्स में दर्द व ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपकी कोई मीटिंग पोस्टपॉन हो सकती है। इससे आपकी निराश या परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आपको वर्कप्लेस पर अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। खुद को हर मामले में निष्पक्ष रखें। आज आप किसी सोशन फंक्शन में व्यस्त रह सकते हैं। इसके अलावा आपका व्यवहार किसी रिलेटिव के प्रति काफी सहानुभूति पूर्ण रहेगा।

लव टिप- पार्टनर का रूझान कार्य की ओर बढ़ने से आपको सोशल लाइफ एजॉय करने का समय मिलने लगेगा।
एक्टिविटी टिप- वर्कप्लेस को मेंटेन रखें।
शुभ रंग- हल्का नीला।
प्यार के लिए शुभ रंग- नारंगी।
स्वास्थ्य टिप- डिसिज़न मेकर बनें

मिथुन- हेल्थ को लेकर सतर्क रहें

आज हेल्थ को लेकर आप परेशान रहेंगे। दूसरों से बातचीत करने और समस्याओं को सुलझाने के लिए डिप्लोमेटिक होकर चलें। इससे आपका फायदा बना रहेगा। दोपहर के बाद आपको कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके सहकर्मी आपके और बाकी क्लीग्स के बीच लड़ाई झगड़े का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा लंबे वक्त से अटका हुआ पेपर वर्क भी आपकी परेशानी का कारण साबित हो सकता है। भाई.बहनों के साथ छोटी.छोटी बातों को लेकर बहस करने से बचें। आप आप नए लोगों से मिलेंगे और आपकी सोशल लाइफ बहुत व्यस्त रहने वाली है।

लव टिप- अपने साथी की कही बातों को पर्सनली न लें
एक्टिविटी टिप- आज के दिन स्वीमिंग करें या तालाब के पास कुछ वक्त बिताएं
शुभ रंग- हल्का गुलाबी।
प्यार के लिए शुभ रंग- सी ग्रीन।
स्वास्थ्य सुझाव- समस्याओं को बढ़ा.चढ़ाकर न बताएं।

कर्क- कुछ वक्त अकेले बिताएं।

आज आपकी हेल्थ कल से बेहतर रहेगी। बॉडी में अब भी कुछ ऐसी समस्याएं बची है, जिनका इलाज ज़रूर करवाएं। वर्कप्लेस पर व्यस्तता के अलावा आप तनावपूर्ण स्थिति में भी नज़र आएंगे। आज आपको कार्यक्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा फैमिली में कोई बुजुर्ग व्यक्ति की हेल्थ आपकी चिंता का कारण साबित हो सकती है। उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए कुछ वक्त उनके पास रहें और क्वालिटी टाइम बिताएं। इससे आपकी उनसे नज़दीकी बढ़ सकती है। इसके अलावा कुछ वक्त आप किसी अच्छे दोस्त के साथ भी बिता पाएंगे।

लव टिप- आज के दिन पार्टनर की हेल्थ को लेकर सतर्क रहें। घूमने फिरने की बजाय उन्हें आराम करने दें।
एक्टिविटी टिप- अपनी भावनाओं को समझने के लिए कुछ वक्त अकेले बिताएं।
शुभ रंग- गहरा गुलाबी।
शुभ रंग- हल्का हरा।
स्वास्थ्य टिप- चीजों को भूलना सीखें।

सिंह राशि- व्यवहार में सहनशीलता आना ज़रूरी 

सिंह राशि के लोगों को अपर बैक और नेक में पेन की शिकायत हो सकती है। अपने शरीर से बहुत अधिक काम न ले। आपके लिए अधिक काम करना थकान से भरा हो सकता है। खुद से ज्यादा अनुभवी व्यक्ति से किसी विषय पर चर्चा के दौरान बहस करने से बचें। अपने फाइनेंशियल पेपरवर्क को क्रम में लगाकर रखें। कोई पुराना जानकार आपसे बदसलूकी कर सकता है। कुछ सोशल कमिटमेंटस के चलते फैमिली लाइफ अफेक्ट हो सकती है। व्यवहार में सहनशीलता लेकर आना बहुत ज़रूरी है। शाम के समय कुछ वक्त आराम के लिए निकालें।
लव टिप आपका साथी आपकी इमोशनल नीड्स को लेकर अटेंटिव रहेगा।
एक्टिविटी टिप- सोने से पहले संगीत सुनें या किताब पढ़ें।
शुभ रंग- गहरा गुलाबी।
प्यार के लिए शुभ रंग- सफेद से दूर।
हेल्थ टिप्स- खुद के साथ नरमी से पेश आएं।

कन्या- सोशल लाइफ डिस्टर्ब रहेगी

आप जल्द ही फिटनेस को लेकर दोबारा से एक्टिव हो जाएंगे। खुद को फिट रखने के लिए बार बार मीठा खाने की क्रेविंग आपके लिए नुकसान दायक हो सकती है। काम में क्वालिटी मेंटेन करने के लिए दूसरों पर दबाव न डालें। आज के दिन कामकाज उत्तम बना रहेगा। जो भी कार्य हाथ में लेंगे, वे पूरा अवश्य होगा। कस्टमर्स के अलावा अपने बिजनेस पार्टनर के साथ पूरी तरह से खुलकर बातचीत करें। साथ ही बातों को छुपाने से परहेज करें। परिवार का कोई वृद्ध व्यक्ति आपसे इनवेस्टमेंट के लिए सलाह ले सकता है। सोशल लाइफ डिस्टर्ब रहेगी।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लव टिप्स- परिवार के अन्य सदस्यों के कारण पार्टनर के साथ मनमुटाव से बचें।
एक्टिविटी टिप- काम करने से पहले एक्सरसाइज़ एकअवश्य करें। शारीरिक गतिविधि मदद करेगी।
शुभ रंग- हल्का नीला।
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे।
स्वास्थ्य टिप- विश्वास के मुद्दों को बैलेंस करके चलें

तुला- खुद का ख्याल रखने की ज़रूरत है

आपका स्वास्थ्य उचित बना रहेगा। अन्य लोगों की एक्टिविटीज़ के चलते आपको काम करने में देरी भी हो सकती है। फैमिली का कोई छोटा सदस्य जो मानसिक परेशानी से जूझ रहा है। उसके साथ कुछ वक्त बिताएं और उससे बातचीत करें। उसके लिए समय पहले से ही निधार्रित कर लें। कोई व्यक्ति जो आपके कॉटेक्ट में है। वो अन्य लोगों से आपका संपर्क करवाएगा। आज के दिन आपको कारोबार के अलावा खुद का ख्याल रखने की भी खास ज़रूरत है।

लव टिप- आज पार्टनर के साथ किसी भी प्रकार से न उलझें।
एक्टिविटी टिप- रीडिंग करना दोबारा शुरू करें।
शुभ रंग- हल्का गुलाबी।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला।
हेल्थ टिप- एक समय में एक ही चीज पर ध्यान दें।

वृश्चिक- फैमिली लाइफ में मुश्किलें आ सकती हैं

आप आपका स्वास्थ्य उचित बना रहेगा। लगातार बना रहेगा। पहले की तुलना में आपको अच्छी और ज्यादा नींद आएगी। इससे आंखों के नीचे काले घेरे और बॉडी में स्टिफनेस दूर होगी। काम पूरा करने के लिए समय निकालना ज़रूरी है। आज आपको कोई फाइनेंस से रिलेटिड कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। इससे आपको वित्तिय फयदा हो सकता है। आज आप अन्य लोगों के मध्य आर्कषण का केंद्र बने रहेंगे। साथ ही मित्रों की विशेष सहानुभूति आपके साथ रहेगी।

लव टिप- पास्ट को रिपीट न करें। इससे आप पार्टनर की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं।
एक्टिविटी टिप- कार्डियो करने से आपके शरीर में स्टेमिना बिल्ड होने लगेगा।
काम के लिए शुभ रंग- पेस्टल गुलाबी।
प्यार के लिए शुभ रंग- सी ग्रीन।
स्वास्थ्य टिप- अच्छे लिसनर बनें।

धनु- फैमिली लाइफ में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं

इस राशि के लोगों के स्वास्थ्य में सुधार नज़र आएगा। पहले से चली आ रही कोई स्वास्थ्य संबधी परेशानी अब ठीक होने लगी है। खुद को हेल्दी रखने के लिए गलत खान पान और ओवर वर्क से बचने का प्रयास करें। कुछ भी लिखकर उसे एक बार अवश्य पढ़ें। आपके कलीग्स आगामी योजनाओं को लेकर आपसे मीटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अधूरे कार्यों से संबंधित कागजात को संभालने की खास ज़रूरत है। फैमिली लाइफ में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं।

लव टिप्स- अपने साथी के साथ किसी भी सेंसिटिव मुद्दे पर बातचीत न करें
एक्टिविटी टिप- काम करने से पहले कुछ देर के लिए जिम जाएं।
शुभ रंग- गहरा नीला।
प्यार के लिए शुभ रंग- ऑफ व्हाइट
हेल्थ टिप- लोगों की समस्याओं से दूर रहें।

मकर- जल्दबाजी में कोई फैसला न लें

खूब पानी पीएं और खुद को हाइड्रेट रखें। ऑयली फूड से दूर रहें। व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। मगर लोअर बैक में दर्द की संभावना बढ़ सकती है। इसके अलावा आपको काम पर ध्यान देने की आवश्यकता है। बारीकियों का ख्याल रखना ज़रूरी है। परिवार के लोगों को सुने और उनके विचारों को जानें। कोई भी निर्णय लेने से पहले दोनों पक्षों को जांच लें। जल्दबाजी में किसी भी चीज़ के लिए कोई फैसला न लें।

लव टिप- पार्टनर के साथ टाइम मैनेजमेंट का ख्याल रखें।
एक्टिविटी टिप- रीडिंग काने से आपको आराम मिलेगा और आप रिलैक्स रह पाएंगे।
काम के लिए शुभ रंग- लैवेंडर।
प्यार के लिए शुभ रंग- काला।
हेल्थ टिप्स- अपने आस.पास के लोगों पर भरोसा रखें।

कुंभ राशि- दिन की शुरूआत व्यायाम से करें

आप हेल्थ के मामले में स्टेबल रहेंगे। दिन की शुरूआत व्यायाम से करेंगे और काम के बाद कुछ वक्त खेलों के लिए भी निकाल पाएंगे। आप नए आइडियाज़ को लेकर चिंतित रहेगे। मीटिंग में आप अपने विचार व्यक्त कर पाएंगे और आपके लिए गए पिछले फैसलों पर कार्य शुरू किया जाएगा। आपके परिवार में एक ठोस गतिशीलता होगी।
लव टिप- अपने साथी के प्रति भरोसा रखें।
एक्टिविटी टिप- अपनी पर्सनल स्पेस को व्यवस्थित करें।
शुभ रंग- गहरा हरा।
प्यार के लिए शुभ रंग- हल्का गुलाबी।
स्वास्थ्य टिप- बुद्धिमान बनें

मीन राशि- स्वास्थ्य में गड़बड़ी के संकेत 

आज आपको एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में खान पान में कोई कोताही न बरतें। इससे स्वास्थ्य में गड़बड़ी के संकेत मिल सकते हैं। अपने सीनियर्स की सलाह से आगे बढ़े और कोई भी आइडिया शेयर करें। विचारों को व्यवस्थित करने की अवश्यकता है। कोई भी रैनडम डिसीज़न आपके भविष्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। रिश्तेदारों की हेल्थ को लेकर चिंतित रहेंगे।

लव टिप- शाम का समय पार्टनर के साथ घूमने की योजनाओं पर चर्चा करते हुए व्यतीत होगा।
एक्टिविटी टिप- नृत्य करें या कुछ कार्डियो एक्सरसाइज़ भी करें।
काम के लिए शुभ रंग- ऑफ व्हाइट
प्यार के लिए शुभ रंग- गहरा नीला।
हेल्थ टिप्स- ऑर्गनाइज्ड रहें

  • 141
लेखक के बारे में

Sheetal Shaparia is a Life Coach who helps people in terms of love, money, career, happiness and experience the peace of knowing the right path to travel in life. ...और पढ़ें

अगला लेख