20 मई राशिफल: सीजनल फल एवं सब्जियों का सेवन करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

बुजुर्ग लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी दवा समय पर ले रहे हों। गर्भवती महिला जातकों को बेबी बंप से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं की संभावना अधिक होती है।
march 2023 ka swasthy rashifal
यहां है आपका 20 मई का राशिफल
शीतल शपारिया Updated: 20 May 2024, 10:23 am IST
  • 123

मेष राशि: योग और मेडिटेशन में भाग लेने से मदद मिलेगी

मेष राशि के प्रिय जातक आज के राशिफल के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। आप मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं से राहत महसूस करेंगी और कई मेष राशि के जातक जिम या योगा क्लास में भी शामिल होंगे। महिलाएं आज मानसिक रूप से थोड़ी परेशान रह सकती हैं, लेकिन जल्द ही ठीक हो जाएंगी। शराब के सेवन और धूम्रपान से बचें। इसके अलावा अधिक से अधिक घर का बना भोजन लें, जो पोषक तत्वों, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर हों। बुजुर्ग लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी दवा समय पर ले रहे हों।

प्रेम टिप- अपने पार्टनर का अपमान न करें। रिश्ते में पार्टनर की राय को महत्व दें और साथ में अधिक समय बिताएं।
गतिविधि युक्ति- एक मूवी नाइट का आनंद लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- ग्रे
कामकाज के लिए शुभ रंग- ब्लू
स्वास्थ्य टिप- वेट लिफ्टिंग का अभ्यास करें।

वृषभ राशि: डाइट में पोषक तत्वों का खास ध्यान रखें

आज स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, हालांकि, किडनी और फेफड़ों से संबंधित समस्याओं के इतिहास वाले लोग दिन के पहले भाग में कुछ प्रकार की परेशानियों का सामना कर सकते हैं। साथ ही वृषभ राशि के जातकों को आज भारी सामान उठाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आज धूम्रपान छोड़ने का अच्छा दिन है और आप पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर आहार को प्राथमिकता दें।

लव टिप- रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्रेमी के साथ अधिक समय बिताएं और भावनाएं भी साझा करें।
गतिविधि टिप- कुकिंग करने से मदद मिलेगी।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- हरा
कामकाज के लिए शुभ रंग- सुनहरा
स्वास्थ्य टिप- जरूरी वैक्सिंस लगवाएं।

मिथुन राशि: बॉडी हीट मेंटेन रखें

भले ही आज आपकी सेहत स्वस्थ रहेगी, लेकिन फिर भी आपको गाड़ी चलाते समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है, खासकर रात के समय। कुछ महिलाओं को गंभीर सिरदर्द या शरीर में दर्द का अनुभव हो सकता है। वहीं आज खेलते समय बच्चों को चोट लग सकती है, सावधान रहें। उचित कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखें। कार्यालय का दबाव अपने घर से बाहर रखें और अपने परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय बिताएं। जिन लोगों में सीने में दर्द, पाचन संबंधी समस्याएं और हृदय संबंधी समस्याओं के लक्षण दिखें, उन्हें डॉक्टर से मिलना चाहिए।

लव टिप- पार्टनर के साथ प्रत्यक्ष रहें।
गतिविधि युक्ति- बाहरी गतिविधियों में भाग लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- फ़िरोज़ा
कार्य के लिए शुभ रंग- सिल्वर
स्वास्थ्य टिप- सोच-समझकर खाएं।

कर्क राशि: संक्रमण के प्रति सचेत रहें

आज आपको सीने में संक्रमण हो सकता है, इसलिए आपको अपनी जीवनशैली के प्रति सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अपने दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करें। कुछ बुजुर्ग लोगों के मन में दर्द के संबंध में प्रश्न हो सकते हैं और उन्हें इस बारे में किसी चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। वातित पेय और शराब के सेवन से बचें, क्योंकि यह आपकी सहनशक्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ महिलाओं को आज स्त्री रोग संबंधी समस्या परेशान कर सकती है।

लव टिप- अतीत के मसले सुलझा लें। प्रेमी पर विश्वास रखें।
गतिविधि युक्ति- बोर्ड गेम खेलें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- कीनू
कामकाज के लिए शुभ रंग- भूरा
स्वास्थ्य टिप- लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें।

सिंह राशि: जंक और फ्राइड फूड्स से परहेज करें

स्वास्थ्य से जुड़ा कोई बड़ा मसला आज आपको परेशान नहीं करेगा। हालांकि, अस्थमा से पीड़ित लोगों को सेहत के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आज से जिम जाना शुरू करें और जंक फूड और वातित पेय के सेवन से बचें। साथ ही प्रयाप्त मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। सिंह राशि वालों को रात के समय गाड़ी चलाते समय सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको बाहर जाते समय सावधान रहना चाहिए और साहसिक गतिविधियों से दूर रहना चाहिए। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हैं, या गंभीर सिरदर्द है, उन्हें चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता होगी। यात्रा के दौरान अपनी मेडिकल किट साथ रखें।

लव टिप- प्रेमी के साथ अधिक समय बिताएं और अप्रिय बातचीत से बचें।
गतिविधि टिप- लाइव प्रदर्शन में भाग लें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- ग्रे
कामकाज के लिए शुभ रंग- पीला
स्वास्थ्य टिप- हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए डाइट में नट्स को शामिल करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या राशि: प्रयाप्त मात्रा में पानी पिएं

जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें बाहर निकलने से बचना चाहिए, खासकर धूल भरे इलाकों में। गर्भवती महिलाओं को दोपहिया वाहन नहीं चलाना चाहिए और वरिष्ठ नागरिकों को सीढ़ियों के प्रयोग से बचना चाहिए। कन्या राशि के पुरुषों को ब्लड प्रेशर संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खूब पानी पिएं और ऑफिस और निजी जीवन दोनों के बीच संतुलन बनाए रखें। परिवार के लिए अधिक समय दें, इससे मानसिक संतुलन बना रहेगा।

लव टिप- इस सप्ताहांत एक साथ छुट्टी की योजना बनाएं। मुद्दों को परिपक्व दिमाग से संभालें और आज अपना आपा न खोएं।
गतिविधि टिप- प्रकृति में वॉक करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- रॉयल ब्लू
कामकाज के लिए शुभ रंग- गुलाबी
स्वास्थ्य टिप- आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स को शामिल करें।

तुला राशि: नियमित गतिविधियों में शामिल करें व्यायाम

जिन लोगों को छाती या लीवर से संबंधित गंभीर बीमारी है, उन्हें अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आपका ब्लड प्रेशर उच्च रहेगा और डायबिटीज वालों को वातित पेय, शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम और ध्यान से करें जो आपको आने वाले दिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए ऊर्जा प्रदान करेंगे।

लव टिप- व्यक्तिगत अहंकार को अपने रिश्ते में बाधा न बनने दें और जीवन में हमेशा सकारात्मक रहें।
गतिविधि युक्ति- DIY कला और शिल्प बनाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- नारंगी
कामकाज के लिए शुभ रंग- क्रीम
स्वास्थ्य टिप- जब भी संभव हो सीढियां चढ़ें।

वृश्चिक राशि: कान और आंखों से संबंधी समस्या को न करें नजरंदाज

स्वास्थ्य संबंधी सभी चिंताओं को सावधानी से संभालें। कुछ महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ,और उन्हें तत्काल प्रभाव से डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। जो लोग आज यात्रा कर रहे हैं उन्हें बगल में एक मेडिकल किट तैयार रखनी चाहिए। सीढ़ियों का उपयोग करते समय सावधान रहें और वरिष्ठ नागरिकों को साहसिक गतिविधियों से बचना चाहिए। आपको खान-पान को लेकर भी सचेत रहने की आवश्यकता है। कान और आंख से जुड़े कुछ छोटे-मोटे संक्रमण आज आपको परेशान कर सकते हैं।

प्रेम टिप- बैठकर बात करें और सभी मौजूदा संकटों का समाधान करें।
गतिविधि टिप- स्थानीय पार्कों और पगडंडियों का पता लगाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- हरा
कामकाज के लिए शुभ रंग- सफेद
स्वास्थ्य टिप- सोने से पहले स्क्रीन देखने का समय सीमित करें।

धनु राशि: हल्का और पौष्टिक भोजन लें

स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका दिन अच्छा है। हालांकि, कुछ महिलाओं को वायरल बुखार, पाचन संबंधी समस्याएं और जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इससे रूटीन लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें। आज कुछ देर पार्क में टहलें और खूब सारा पानी पियें।

लव टिप- रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप को दूर करने के लिए तैयार रहें, जो विनाशकारी हो सकता है।
गतिविधि टिप- घरेलू वर्कआउट रूटीन आज़माएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- बैंगनी
कामकाज के लिए शुभ रंग- केसरिया
स्वास्थ्य टिप- संपूर्ण आहार का लक्ष्य रखें।

मकर राशि: अधिक ठंडा खाने से बचें

आज आप वायरल बुखार और पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रह सकते हैं। कुछ महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और बच्चों को मुंह में दर्द की शिकायत परेशान करेगी। ऐसे में अपने आहार का विशेष ध्यान रखें। यदि डॉक्टर ने आपको कुछ खाद्य पदार्थ न खाने का सुझाव दिया है, तो उनसे दूर रहने का प्रयास करें और आपके लिए निर्धारित आहार को बनाए रखें। लंबी दूरी की यात्रा करते समय आपको मेडिकल किट भी साथ रखनी चाहिए।

लव टिप- प्रेमी के अतीत को न खोदें और पूरी ऊर्जा के साथ दिन का आनंद लें।
गतिविधि टिप- घर के अंदर या बाहर पिकनिक का प्लान करें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- केसरिया
कामकाज के लिए शुभ रंग– पीला
स्वास्थ्य टिप- घर पर ही खाना पकाएं।

कुंभ राशि: वर्किंग महिलाएं मानसिक स्वास्थ्य का रखें खास ध्यान

कुंभ राशि के कुछ जातकों को कान या आंख से संबंधित संक्रमण हो सकता है, जिसके लिए चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता पड़ेगी। रसोई में काम करने वाली महिलाओं को सावधान रहना चाहिए क्योंकि आज मामूली चोट लग सकती है। गर्भवती महिला जातकों को बेबी बंप से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं की संभावना अधिक होती है। आज मौखिक स्वास्थ्य भी चिंता का विषय रहेगा। आप कार चलाते समय सभी यातायात नियमों का पालन करें।

लव टिप- आज छोटी-छोटी बातों पर बहस में न पड़ें।
गतिविधि युक्ति- प्रकृति में वक्त बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- बैंगनी
कामकाज के लिए शुभ रंग- नारंगी
स्वास्थ्य टिप- स्वस्थ हृदय के लिए नमक का सेवन नियंत्रित करें।

मीन राशि: बॉडी हाइड्रेशन पर ध्यान दें

दिन की शुरुआत ख़ुशी के साथ होगी, लेकिन दोपहर तक छोटी-मोटी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। वहीं पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए। जिन लोगों में हृदय संबंधी समस्याओं की हिस्ट्री है, उन्हें छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं और उन्हें डॉक्टर की आवश्यकता पड़ सकती है। आज के दिन शराब और तंबाकू से पूरी तरह परहेज करें। सुनिश्चित करें कि आप खूब सारा पानी पी रही हैं और इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी। बुजुर्गों के लिए आनंदमय और शांत वातावरण अनिवार्य है।

लव टिप- रोमांस के सितारे मजबूत हैं, आप बिना किसी हिचकिचाहट के भावनाओं को व्यक्त कर सकती हैं। आज आप अपनी प्रेमी के साथ ज्यादा समय बिताएंगी।
गतिविधि टिप- वॉक करने की आदत बनाएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग- लाल
कामकाज के लिए शुभ रंग- बैंगनी
स्वास्थ्य टिप- प्रोसेस्ड मीट का सेवन सीमित रखें।

  • 123
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख