18 फरवरी राशिफल : हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें डाइट शेड्यूल, जानिए कैसी रहेगी आज आपकी सेहत

स्वस्थ रहने के लिए डाइट शेड्यूल बनाएं। यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। खूब पानी पिएं। इससे त्वचा में निखार आ सकता है। अपने मेनू में ढेर सारे ताजे फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। रोगियों को अपनी दवा नहीं छोड़नी चाहिए।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 15 अप्रैल का राशिफल
Sheetal Shaparia Published: 18 Feb 2024, 07:00 am IST
  • 125

मेष : सिंगिंग करें

मेष राशि के जातकों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नए फिटनेस कार्यक्रम और नियमित ध्यान अभ्यास से तनाव कम होने और मन को शांत करने में मदद मिल सकती है।

लव टिप – किसी विशेष व्यक्ति की अचानक उपस्थिति आपको आश्चर्यचकित कर सकती है। इसकी लगभग गारंटी है।
एक्टिविटी टिप– सिंगिंग करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– नीला
कामकाज के लिए शुभ रंग– सफेद
हेल्थ टिप– आपका स्वास्थ्य इस समय बहुत अच्छा चल रहा है। यदि आप अच्छे मूड में हैं, तो संभव है कि आप हेल्दी खान-पान अपनाएंगी। सुबह एक्सरसाइज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। ड्राइंग करें।

वृषभ : एलर्जी से बचें

वृषभ राशि के लोग तब तक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं जब तक वे मौसम से होने वाली एलर्जी से बचे रहेंगे। आप अपने पिलेट्स अभ्यास के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य में सुधार देखने की उम्मीद कर सकती हैं। कुछ लोगों को योगाभ्यास से तनाव से राहत मिल सकती है।

लव टिप – शहर में बिताई गई रात किसी आकर्षक अजनबी के साथ रोमांचक मुलाकात में बदल सकती है।
एक्टिविटी टिप – पेंटिंग करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग – हरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– ग्रे
हेल्थ टिप– सेहत की दुनिया में आज का दिन सुकून भरा है। सर्दी, खांसी, सिरदर्द या एलर्जी सहित कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। गर्भवती मांओं को सावधानी बरतनी चाहिए। सेल्फ केयर करें।

मिथुन : योग क्लास में शामिल हों

मिथुन राशि के जातकों का मजबूत स्वास्थ्य उन्हें बीमार होने से बचा सकता है। अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखने के लिए नए फिटनेस कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकती हैं। काम से जुड़े तनाव को दूर करने के लिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक दोस्त योग क्लास लेने के लिए कह सकते हैं।

लव टिप– पार्टनर के लिए प्यार और देखभाल आप दोनों को करीब लाएगी।
एक्टिविटी टिप– एक्सरसाइज करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– गुलाबी सुनहरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– क्रीम

हेल्थ टिप– कुछ लोगों को अत्यधिक प्रशिक्षण के कारण चोट लग सकती है। परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। अब अपने स्वास्थ्य की देखभाल शुरू करने का सही समय है।

कर्क : संतुलित जीवन शैली अपनाएं 

कर्क राशि वालों को जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। संतुलित और पौष्टिक जीवन शैली बनाए रखने का यह अच्छा मौका होगा। आहार में छोटे-छोटे बदलाव करके और ध्यान लगाकर आराम कर सकती हैं। आप जीवन का आनंद ले सकती हैं।

लव टिप– नए प्रेम संबंध में कुछ समय निवेश करें। आपमें से कुछ लोगों के लिए पहली नजर का प्यार वास्तविक संभावना है।
एक्टिविटी टिप-अपने बच्चों के साथ गेम खेलें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– हरा
कामकाज के लिए शुभ रंग– हल्का नीला
हेल्थ टिप– अगर आपको कोई छोटी-मोटी समस्या है, तो घरेलू उपाय काफी हो सकते हैं।

सिंह : इनडोर गेम खेलें

सिंह राशि के जातकों को स्वास्थ्य में हल्के उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है। यदि सांस लेने या पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव हो, तो देखभाल जरूरी हो सकता है। योग स्वस्थ रहने में मदद करने का एक अचूक तरीका है। चाहे जीवन आपके सामने कुछ भी आए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लव टिप – काम के चक्कर में जीवनसाथी की उपेक्षा करके रिश्ते को बर्बाद करने से बचें।
एक्टिविटी टिप– इनडोर गेम खेलें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– हल्का नीला
कामकाज के लिए शुभ रंग– मैजेंटा
हेल्थ टिप– जिम ज्वाइन करें और कार्डियो करें।

कन्या : पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाएं

इस महीने आपका सामान्य स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कोई भी बड़ी बीमारी आपको परेशान नहीं करेगी। साथ ही आप कई मौजूदा बीमारियों से भी मुक्त हो जाएंगी। ऐसा आहार शेड्यूल बनाएं, जो पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर हो। खूब पानी पिएं और आपकी त्वचा में निखार आ सकता है। अपने मेनू में ढेर सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें। जो लोग मधुमेह के रोगी हैं, उन्हें दवा नहीं छोड़नी चाहिए।

लव टिप– मतभेदों के बावजूद आप दोनों को मिल-बैठकर बात करने की ज़रूरत है, ताकि चीज़ें सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझें। सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आप दिन के दूसरे भाग में अपने क्रश को प्रपोज़ कर सकती हैं।
एक्टिविटी टिप– तैराकी करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सफेद
कामकाज के लिए शुभ रंग– आड़ू
हेल्थ टिप– आपको ध्यान करने की आवश्यकता हो सकती है।

तुला : समय पर खाना खाएं

तुला राशि वालों के लिए दिन सुखद और सफल रहेगा। उचित समय पर खाने और उचित खाद्य पदार्थों का चयन करें। नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से फिटनेस लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। रेकी आराम करने और आराम करने में मदद कर सकती है।

लव टिप– लंबे अलगाव के बाद तुला राशि वालों की आज अपने प्रियजनों से मुलाकात हो सकती है। हो सकता है कि आप एक-दूसरे के करीब आ सकें। एक-दूसरे की संगति में सांत्वना पा सकें।
एक्टिविटी टिप– टहलने जाएं
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– लैवेंडर
कामकाज के लिए शुभ रंग– ऑफ व्हाइट
हेल्थ टिप– यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा दिन है। फिट रहने की आपकी चाहत जल्द ही सफल हो सकती है। कुछ लोग स्वस्थ आहार या जीवन शैली अपनाने का निर्णय ले सकती हैं। इसका तुरंत पॉजिटिव परिणाम देख सकती हैं।

वृश्चिक : साहसिक खेल नहीं खेलें

आज आपका स्वास्थ्य बढ़िया होगा। कोई भी बड़ी बीमारी दिन को परेशान नहीं करेगी, लेकिन नशे में गाड़ी चलाने और माउंटेन बाइकिंग सहित साहसिक खेलों जैसे जोखिमों से बचना भी बुद्धिमानी है। कुछ वृश्चिक राशि वालों को जोड़ों, कोहनी और घुटनों में दर्द की शिकायत रहेगी, जिस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ब्लड, हृदय और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों को कुछ परेशानी हो सकती है।

लव टिप– यात्रा करते समय, किसी कार्यालय, रेस्तरां में या किसी पार्टी में भाग लेते समय किसी विशेष व्यक्ति से मिलने के लिए तैयार रहें।
एक्टिविटी टिप– प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ें।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– बेज
कामकाज के लिए शुभ रंग– पीला
हेल्थ टिप– आज आप उत्सव के मूड में हो सकती हैं। बाहर खाना पसंद करेंगी। जंक फूड और अनहेल्दी जीवनशैली से बचें, क्योंकि ये आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए नशीले पदार्थों का सेवन बंद करने का प्रयास करें।

धनु : पेंटिंग का अभ्यास करें

आज तनाव दूर करने और मन को शांत करने के साधन के रूप में ध्यान और सुबह एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। पूरे दिन शांत रहना आज के सफल दिन की कुंजी है। आप स्वस्थ विकल्प चुनना जारी रख सकती हैं।

लव टिप– अपने पार्टनर का दिल जीतने के लिए अपने रास्ते से हटने की जरूरत नहीं है। इसके विपरीत आज का दिन बिना किसी रुकावट के बीत जाना चाहिए।
एक्टिविटी टिप– पेंटिंग का अभ्यास करें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– ऑलिव ग्रीन
कामकाज के लिए शुभ रंग– नारंगी
हेल्थ टिप– आज एक सामान्य हेल्थ डे है। इसलिए आराम करने का मन हो सकता है। भरपूर आराम करने और शांत, आरामदायक संगीत सुनने के बारे में सोचें।

मकर : स्वभाव पर नियंत्रण रखें

भले ही शारीरिक स्थिति ठीक हो, लेकिन मकर राशि वालों को अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखना सीखना चाहिए। इससे आपका ध्यान कार्यक्रम गड़बड़ा सकता है । कुछ गंभीर भावनात्मक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ हद तक सांस को नियंत्रित करना सीखना सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है।

लव टिप- संभव है कि आप अभी चिंतित और उदास हों। यह शांत रखने और अपने किसी विशेष व्यक्ति के साथ नियमित संपर्क बनाए रखने में मदद कर सकता है।
एक्टिविटी टिप– आउटडोर गेम खेलें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– सिल्वर
कामकाज के लिए शुभ रंग– लाल
हेल्थ टिप– आज आप कठिन और दिलचस्प परिस्थितियों से निपटने में व्यस्त हो सकती हैं। कुल मिलाकर आज का दिन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अन्य लोग शरीर की मसाज का अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या इनडोर या आउटडोर गेम खेल सकते हैं।

कुंभ : स्ट्रेस कम करें

आप भाग्यशाली हैं कि आप स्वास्थ्य समस्या से उबर गई हैं। कुछ सीनियर लोगों को चलने-फिरने से जुड़ी छोटी-मोटी दिक्कतें होंगी, लेकिन उनका सामान्य स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इससे मानसिक तनाव कम होगा। कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं को जोड़ों में दर्द हो सकता है। उन्हें आज बाइक चलाने या ट्रेन में चढ़ने से भी बचना चाहिए।

लव टिप -एकतरफ़ा प्रेम संबंधों से सावधान रहें, क्योंकि हो सकता है कि वे फलीभूत न हों। कुछ रिश्ते टॉक्सिक होते हैं। यह अच्छा है कि कुंभ राशि के जातक इससे बाहर आ जाएं।
एक्टिविटी टिप– बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– काला
कामकाज के लिए शुभ रंग– रॉयल ब्लू
हेल्थ टिप– आपका स्वास्थ्य इस समय बहुत अच्छा चल रहा है। मानसिक स्वास्थ्य में मदद के लिए आरामदेह एक्सरसाइज करें या ध्यान लगाएं। आपका ध्यान कार्य के लक्ष्यों पर अधिक केंद्रित हो सकता है।

मीन : परिवार के साथ समय बिताएं

स्वास्थ्य आज एक महत्वपूर्ण कारक है। आपसे पूरे दिन सावधान रहने की अपेक्षा की जाती है। हृदय संबंधी इतिहास वाले मीन राशि के जातकों को दिन के पहले भाग में समस्या हो सकती है। कुछ वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अस्थमा से पीड़ित महिलाओं को आज बाहर निकलते समय सावधान रहना चाहिए।

लव टिप– अपने पार्टनर की जरूरतों के प्रति संवेदनशील रहें। इससे पहले कि चीजें हाथ से निकल जाएं, हर परेशानी का निपटारा किया जाना चाहिए।
एक्टिविटी टिप– अपने परिवार के साथ समय बिताएं।
प्यार के लिए भाग्यशाली रंग– केसरिया
काम के लिए भाग्यशाली रंग- लैवेंडर
हेल्थ टिप– आपका स्वास्थ्य इस समय बहुत अच्छा चल रहा है। योग और ध्यान के माध्यम से एंग्जायटी से राहत का अनुभव कर सकती हैं। आधुनिक दुनिया में एथलीटों और खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने और बड़ी संख्या में लोगों को प्रेरित करने का मौका मिल सकता है।

  • 125
लेखक के बारे में

Sheetal Shaparia is a Life Coach who helps people in terms of love, money, career, happiness and experience the peace of knowing the right path to travel in life. ...और पढ़ें

अगला लेख