02 मई राशिफल : जंक फूड को अपने खाने में शामिल न करें, जानिए क्या कहते है आपकी सेहत के सितारे

कुछ महिलाओं को पीरियड संबंधी समस्याओं की भी शिकायत हो सकती है जिसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श करने की ज़रूरत है। अपने खान-पान का ध्यान रखें और तंबाकू और शराब दोनों से परहेज़ करें।
aaj ka rashifal
यहां है आपका 22 मई का राशिफल
शीतल शपारिया Published: 2 May 2024, 06:00 am IST
  • 123

मेष

आज कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। आप मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं से भी मुक्त हो जाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाइयां लेना न भूलें और खुद को हाइड्रेटेड रखें। खेलते समय युवाओं को मामूली चोट लग सकती है, लेकिन यह कोई गंभीर बात नहीं होगी। एडवेंचर स्पोर्ट्स में भाग लेने वाली महिलाओं को दिन के दूसरे भाग में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

लव टिप- रिश्ते में बहस में न पड़ें।
एक्टिविटी टिप- टहलने जाएं
प्रेम के लिए शुभ रंग- गुलाबी
काम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
हेल्थ टिप- अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें और अपने खान-पान पर ध्यान दें।

वृषभ

वृषभ राशि के कुछ जातकों को जोड़ों या पीठ में दर्द हो सकता है और उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। वायरल बुखार या गले में दर्द जैसे मामूली संक्रमण आपको स्कूल या कार्यालय जाने से रोक सकते हैं। बच्चों को खेलते समय सावधान रहना चाहिए। अपने खान-पान पर उचित ध्यान दें और तैलीय भोजन या वसा युक्त भोजन के सेवन से बचने की कोशिश करें। खूब पानी पिएँ, इससे आपकी त्वचा निखर सकती है।

लव टिप- प्रेम संबंधों में अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करें।
एक्टिविटी टिप- खाना बनाना सीखें
प्यार के लिए शुभ रंग- ग्रे
काम के लिए शुभ रंग- हल्का गुलाबी
हेल्थ टिप- पत्तेदार सब्जियां खाएं।

मिथुन

अपने निजी जीवन और पेशेवर जीवन के बीच उचित संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें। फिसलन वाली जगहों पर चलते समय बुज़ुर्गों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। चीनी का सेवन कम करने की कोशिश करें और जंक फ़ूड को अपने खाने में शामिल न करें। अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएँ। प्रिय मिथुन राशि, रात के समय बहुत सावधानी से गाड़ी चलाएँ, खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में।

लव टिप- महिला जातकों के गर्भधारण की संभावना अधिक होती है
एक्टिविटी टिप- सैर पर जाएँ।
प्यार के लिए शुभ रंग- बेज
काम के लिए शुभ रंग- पीला
हेल्थ टिप- ज़्यादा तनाव न लें। जॉगिंग करें।

कर्क

प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लें। युवा कर्क राशि के जातकों को साहसिक खेलों में भाग लेते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। महिलाओं को स्त्री रोग संबंधी समस्या हो सकती है, जबकि कुछ बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द हो सकता है। जो लोग यात्रा कर रहे हैं, उन्हें अपना मेडिकल किट तैयार रखना चाहिए। दिन के दूसरे हिस्से में उच्च रक्तचाप परेशानी का कारण बन सकता है।

लव टिप- स्थिति गंभीर होने से पहले ही संकट को हल करने की पहल करें।
एक्टिविटी टिप- घूमने जाएँ
प्यार के लिए शुभ रंग- सफ़ेद
कार्य के लिए शुभ रंग- बैंगनी
हेल्थ टिप- हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पिएँ।

सिंह

आज कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी। हालांकि, सिंह राशि वालों को रात में गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। संतुलित आहार लें और एक दिन के लिए तंबाकू का सेवन न करें। दिन का दूसरा हिस्सा जिम जाने के लिए एकदम सही समय होगा। कुछ महिलाओं को माइग्रेन या पीठ दर्द की शिकायत भी हो सकती है। गर्भवती सिंह राशि वालों को छुट्टी के दौरान साहसिक गतिविधियों से बचना चाहिए।

लव टिप- प्रेम संबंधी मुद्दों को परिपक्व दृष्टिकोण से हल करने की पहल करें।
एक्टिविटी टिप- फुटबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- सियान
काम के लिए शुभ रंग- मैरून
हेल्थ टिप- चिकनाई युक्त भोजन से दूर रहें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कन्या

स्वस्थ आदतें अपनाते रहें। सिर्फ़ इसलिए प्रयास न छोड़ें कि आपका स्वास्थ्य ठीक है। दफ़्तर का दबाव घर पर न लाएँ। दफ़्तर और निजी जीवन को संतुलित रखें और खान-पान का भी ध्यान रखें। कुछ कन्या राशि के जातक वायरल बुखार और सांस संबंधी समस्याओं जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से राहत पाने के लिए भाग्यशाली होते हैं।

लव टिप- महिलाओं को किसी ऐसे व्यक्ति से प्रपोज़ल मिलेगा जिसे वे बहुत करीब से जानती हैं।
एक्टिविटी टिप- वॉलीबॉल खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- ऑलिव ग्रीन
काम के लिए शुभ रंग- मैजेंटा
हेल्थ टिप- अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखें और अस्वास्थ्यकर भोजन खाना बंद करें।

तुला

आप स्वास्थ्य के मामले में अच्छे हैं। लेकिन वायरल बुखार, गले में खराश और शरीर में दर्द जैसे छोटे-मोटे संक्रमणों से सावधान रहें। आपको फिसलन वाली जगह से चलने में परेशानी हो सकती है। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म संबंधी समस्याओं की भी शिकायत हो सकती है जिसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श करने की ज़रूरत है। अपने खान-पान का ध्यान रखें और तंबाकू और शराब दोनों से परहेज़ करें।

लव टिप- प्यार की बरसात करें और आप दोनों को इस सप्ताहांत छुट्टी मनाने की योजना बनानी चाहिए।
एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- नारंगी
काम के लिए शुभ रंग- गहरा नीला
हेल्थ टिप- आज आपको बुखार हो सकता है।

वृश्चिक

स्वास्थ्य संकट को सकारात्मक तरीके से संभालें। सांस लेने में कठिनाई वाले बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। दिन की शुरुआत व्यायाम से करें और आज आप जिम भी जा सकते हैं। भोजन न छोड़ें और सुनिश्चित करें कि आप इसे संतुलित रूप में लें। दवाइयों को न छोड़ें। बच्चों को आज सिरदर्द या पाचन संबंधी समस्याओं की शिकायत हो सकती है। जो लोग पहाड़ी इलाकों की यात्रा कर रहे हैं उन्हें वाहन चलाते समय सावधान रहना चाहिए।

लव टिप- ईर्ष्या और अहंकार को रिश्ते को नुकसान न पहुंचाने दें।
एक्टिविटी टिप- नृत्य का कोई नया रूप सीखें।
प्रेम के लिए शुभ रंग- लैवेंडर
कार्य के लिए शुभ रंग- हरा
हेल्थ टिप- प्रतिदिन व्यायाम करें।

धनु

फिसलन वाली जगहों से गुजरते समय आज सावधान रहें। जो लोग यात्रा कर रहे हैं उन्हें बाहर के खाने के बारे में सतर्क रहना चाहिए। पाचन संबंधी समस्याएं होने के कारण स्वच्छ चीज़ें खाएं। कुछ गर्भवती महिलाओं को जोड़ों में दर्द हो सकता है और उन्हें आज बाइक चलाने या ट्रेन में चढ़ने से भी बचना चाहिए। संतुलित आहार लें जिसमें तेल और चिकनाई न हो। रसोई में काम करने वाली महिलाओं को भी आज शाम सब्ज़ियां काटते समय सावधान रहना चाहिए।

लव टिप- भावनाओं को व्यक्त करते समय सावधान रहें, क्योंकि आपका प्रेमी आपके हाव-भाव को गलत समझ सकता है।
एक्टिविटी टिप- स्केच बनाएं
प्रेम के लिए शुभ रंग- काला
कार्य के लिए शुभ रंग- पीच
हेल्थ टिप- आपको कोई अप्रत्याशित बीमारी हो सकती है, इसलिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

मकर

रात में कार न चलाएं, खासकर पहाड़ी इलाकों में, क्योंकि स्वास्थ्य राशिफल दुर्घटना की भविष्यवाणी करता है। कुछ गर्भवती मकर राशि वालों को जटिलताएं होंगी और उन्हें तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता होगी। जो लोग नींद की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें पारंपरिक तरीकों का विकल्प चुनना चाहिए। घर के सदस्यों के बीच हमेशा सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखें और इससे आपके आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ऑफिस के बाहर दोस्तों के साथ समय बिताएं।

लव टिप- संबंधों में संवाद मजबूत नहीं होगा, जिससे आज चीजें अव्यवस्थित हो सकती हैं।
एक्टिविटी टिप- ट्रैकिंग या आउटिंग पर जाएं।
प्रेम के लिए शुभ रंग- रॉयल ब्लू
कार्य के लिए शुभ रंग- सिल्वर
हेल्थ टिप- शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करें।

कुंभ

अस्थमा के रोगियों को बाहर निकलते समय सावधान रहना चाहिए। खिलाड़ियों और खिलाड़ियों को मामूली चोट लग सकती है। कुछ महिलाओं को गले में संक्रमण और वायरल बुखार हो सकता है। खूब पानी पिएं, इससे आपकी त्वचा में चमक आ सकती है। स्वस्थ खान-पान का पालन करें और तेल-मक्खन से भरपूर भोजन का त्याग करें। आपको आज तम्बाकू और शराब दोनों का सेवन छोड़ देना चाहिए।

लव टिप- किसी तीसरे व्यक्ति के कारण आपको परेशानी हो सकती है।
एक्टिविटी टिप- सक्रिय रहें और आलसी न बनें।
प्रेम के लिए शुभ रंग- सुनहरा
कार्य के लिए शुभ रंग- गुलाबी
हेल्थ टिप- योग, ध्यान और व्यायाम की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

मीन

कार्यालय और निजी जीवन दोनों के बीच संतुलन बनाए रखें। वरिष्ठों को आज दवाईयां नहीं छोड़नी चाहिए। दिन का दूसरा भाग जिम में शामिल होने के लिए अच्छा है। आपको आज व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए। अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें और अत्यधिक मीठे और वातित पेय पदार्थों से दूर रहें। इसके बजाय स्वस्थ आहार को प्राथमिकता दें, जिसमें अधिक पत्तेदार सब्जियां और फल शामिल हों।

लव टिप- कुछ रिश्ते खराब हो सकते हैं और प्रेमी-प्रेमिकाओं की आपसी रुचि खत्म हो सकती है।
एक्टिविटी टिप- बैडमिंटन खेलें
प्यार के लिए शुभ रंग- गुलाबी सोना
काम के लिए शुभ रंग- ग्रे
हेल्थ टिप- अपने साथी और माता-पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें

  • 123
लेखक के बारे में

शीतल शपारिया एक एस्ट्रोलॉजर और लाइफ कोच हैं। वे सेहत, प्यार, पैसा, करियर, खुशी से जुड़े मसलों में लोगों की मदद करती हैं। जिससे उनका जीवन और अधिक सुगम एवं शांतिपूर्ण बन सके। शीतल टैस्सियोग्राफी की भी विशेषज्ञ हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स वेलनेस न्यूजलेटर

अपने इनबॉक्स में स्वास्थ्य की दैनिक खुराक प्राप्त करें!

सब्स्क्राइब करे
अगला लेख