कॉफी का हर कप बढ़ा सकता है आपके दांतों पर धब्बे, यहां जानिए इससे बचने के 8 प्रभावी उपाय

नियमित रूप से कॉफी का अधिक सेवन आपके दांतों पर काले-पीले निशान छोड़ सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बताए गए इन 8 स्टेप्स को जरूर याद रखें।

coffee
कॉफी बन सकता है आपके दाँतों के दाग का कारण। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 8 August 2022, 10:00 am IST
  • 135

एक कप कॉफी आपको फिर से एनर्जेटिक बना सकती है। ये आपकी सुस्ती दूर कर आपको फिर से काम करने के लिए तैयार करती है। पर क्या आप जानती हैं कि कॉफी का हर कप आपके दांतों की प्राकृतिक रंगत को भी नुकसान पहुंचा रहा है। असल में कॉफी के ज्यादा सेवन से आपके दांतों पर काले और पीले निशान रह सकते हैं। अगर इन पर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो ये आपकी डेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां हम उन टिप्स के बारे में बात कर रहे हैं, जो आपको इस समस्या से बचा सकते हैं।

पहले जानिए कॉफी पीने से क्यों हो जाता है दांतों पर दाग

कॉफी में टेनिन्स मौजूद होते हैं। टेनिन्स एक प्रकार का प्राकृतिक तत्व है, जो कि कई तरह के फूड्स और ड्रिंक्स जैसे की चाय, रेड वाइन, बादाम और सेव में मौजूद होता है। टेनिन्स आपके कॉफी कप के साथ-साथ आपके दांतों में भी निशान और धब्बे छोड़ सकता है। ब्लैक कॉफी में लगभग 4.6 प्रतिशत तक टैनिक एसिड मौजूद होते हैं। वहीं इसका नियमित सेवन समय के साथ दांतो की रंगत को खराब कर देता है।

Caffeine ki matra seemit kare
कैफीन की मात्रा को सीमित करें। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं इस समस्या से निजात पाने के कुछ आसान उपाय

1. आमतौर पर दातों की सफेदी के लिए बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड जा प्रयोग किया जाता है। ऐसे में दो बूंद हाइड्रोजन पेरोक्साइड और थोड़े से मात्रा में बेकिंग सोडा को साथ में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट से दिन में दो बार ब्रश करें, यह कॉफी पीने से दांतो पर हुए निशान और धब्बों को कम करने में मदद करेगा।

2. कोकोनट ऑयल से अपने दांतो की सफाई कर सकती है। यह आपकी दांतों पर हुए दाग धब्बों को दूर करने में मदद करेगा। वहीं इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी दांतों को शाइनी बनाने के साथ ही कैविटी फैलाने वाले बैक्टीरिया को बिल्ड होने से रोकती है।

3. हर बार कॉफी पीने के बाद अपने दांतो को अच्छी तरह ब्रश करना न भूलें।

4. यदि मुमकिन हो तो कॉफी में अधिक मात्रा में शुगर और क्रीम को अवॉइड करें, क्योंकि यह सभी पदार्थ स्टेन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं।

5. अपने दांतो से दाग धब्बे हटाने के लिए नेचुरल फाइबर से युक्त कच्चे फल और सब्जियां जैसे कि नींबू और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें। यह ओरल कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखता है और दातों को भी साफ रखने में मदद करता है।

6. इस समस्या से बचने के लिए आमतौर पर कॉफी को स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें। यह तरीका दांतों और मसूड़ों पर काफी कम प्रभाव छोड़ता है। वहीं ऐसा करने से कॉफी दांतों में नहीं लगती और सीधा आपके मुंह के अंदर जाती है। हालांकि, हॉट कॉफी में ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है, तो ध्यान रहे कि ज्यादा गर्म कॉफी में स्ट्रॉ न डालें।

कॉफी के साथ यह अन्य पदार्थ भी बन सकते हैं दातों पर धब्बों का कारण। चित्र शटरस्टॉक।

7. डेंटिस्ट से मिलकर क्लीनिंग प्रोसेस से भी इन दागों को हटाया जा सकता है।

8. मैनुअल टूथ ब्रश की जगह इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करें। यह टीथ व्हाइटनिंग के लिए ज्यादा प्रभावी होता है।

कॉफी के साथ यह अन्य पदार्थ भी बन सकते हैं दातों पर धब्बों का कारण

आपके दातों पर निशान और धब्बे पड़ने का कारण केवल कॉफी नहीं है। कई अन्य पदार्थ भी ऐसे हैं जिनकी वजह से दातों पर पीले निशान पड़ने लगते हैं। रेड वाइन, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरीज, टमाटर, टोमेटो सॉस, कोला, ब्लैक टी, हार्ड कैंडी और सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन टीथ हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।

कोला में एसिड मौजूद होते हैं जो कि दातों के डिस्कलरेशन का कारण हो सकता हैं। वहीं टमाटर की डीप कलर पिगमेंटेशन और ब्लैक टी की टेनिन्स दांतो को प्रभावित करती हैं।

यह भी पढ़ें : अपनी वेजाइनल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए आहार में शामिल करें ये चीज़ें

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory