ऐप में पढ़ें

आम खाने से मोटी नहीं होंगी आप, जानें गर्मियों के इस खास फल की अहमियत

Updated on: 21 December 2020, 20:32pm IST
अगर अभी तक आप यही सोच रही हैं कि आपको गर्मियों का यह खास फल खाना चाहिए या नहीं, तो हम आपको बता दें कि आम में भी काफी सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपका वजन भी नहीं बढ़ाते।
सही तरीका यही है कि आप आम को अपने पारंपरिक अंदाज में खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

आप आम से जितना प्यार करती हैं, असल में आम भी आपके लिए उतने ही सारे सेहत लाभ लेकर आता है।

फलों का राजा एक बार फि‍र से सीजन में है। आम फि‍र से मंडियों में पहुंचने लगा है और हम आपको बता रहे हैं वो कारण जिनके कारण आपको जरूर खाना चाहिए ये हेल्दी फ्रूट
सिर्फ स्वाद में ही नहीं, यह पोषण का भी खजाना है

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है आम

आम के छिलके और उसका गूदा आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। जो कई तरह की बीमारियों से आपको बचाते हैं।

विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है आम

आम विटामिन ए और फ्लेवनोइड्स, जैसे – बीटा केरोटीन, एल्फा केरोटीन और बीटा क्रिप्टोक्सेंथिन से भरपूर होता है। नियमित रूप से आम खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहती है।

फ्रेश मैंगो पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट कंट्रोल में रहते हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

पोटेशियम का बेहतर स्रोत

फ्रेश मैंगो पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट कंट्रोल में रहते हैं। यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है।

भरपूर मात्रा में है डायट्री फाइबर

आम में पानी और डायट्री फाइबर दोनों ही भरपूर मात्रा में होते हैं। जो पाचन बढ़ाने में मददगार और ग्लूकोज स्पाइक्स से भी बचाते हैं।

अब तो आप जान ही गई होंगी कि आम गर्मियों में कितना फायदेमंद है। अब हम कुछ मैंगो मिथ्स का भी भंडाफोड़ें –

आम खाने से आप मोटी नहीं होंगी

मैंगो वजन नहीं बढ़ाता, यह पोषक तत्वों जैसे फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से समृद्ध किसी भी अन्य फल की तरह है। अगर इसे सही तरीके से खाया जाए, तो इससे वजन नहीं बढ़ता।

जी हां, डायबिटीज से ग्रस्त लोग भी आम खा सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉ़क

डायबिटिक्स भी आम खा सकते हैं, पर लिमिट में

जी हां, डायबिटीज से ग्रस्त लोग भी आम खा सकते हैं। पर मात्रा उतनी होनी चाहिए, जितनी आपके डॉक्टर या डायटिशियन आपको ग्लासेमिक कंट्रोल के हिसाब से इजाजत देते हैं।

मैंगो ब्रेकआउट से भी बचा जा सकता है

अकसर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को गर्मियों में आम खाने से मुंहासे और फोड़े-फुंसियां हो जाती हैं। पर इससे बचा जा सकता है। जरूरी है कि आम को खाने से पहले कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। आम प्रकृति में क्षारीय होते हैं, जिससे स्किन, हेयर क्वालिटी में सुधार होता है।

ये है फ्रूट खाने का सही तरीका, आप मानें या न मानें

लंच या डिनर से पहले आम का सेवन नहीं करना चाहिए। आम अपने आप में एक आहार है। इसलिए इसका खाने के साथ सेवन करने की बजाए, इसे अकेले ही खाना चाहिए। आप मिड मॉर्निंग स्नैक्स या शाम के नाश्‍ते के रूप में आम का सेवन कर सकती हैं। यह वजन बढ़ाने के साथ-साथ पोस्ट-ग्लूकोज स्पाइक्स को रोकता है।

वैसे सही तरीका यही है कि आप आम को अपने पारंपरिक अंदाज में खाएं। नहीं तो, आप इसे टुकड़ों में काटकर भी खा सकती हैं। पर इसका रस निकालने से बचना चाहिए। वरना शरीर में फाइबर और पोषण की कमी हो जाती है।

अब जब आप आम के सभी आश्चर्यजनक लाभों के बारे में अप-टू-डेट हो चुकी हैं, तो आगे बढ़ें और इस स्वादिष्ट समर फ्रूट का आनंद लें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।