फॉलो
वैलनेस
स्टोर

दाल- सब्‍जी में जीरे का छौंक आपको देता है ये 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जानिए इनके बारे में 

Updated on: 21 December 2020, 21:01pm IST
जीरा भले ही दिखने में छोटा सा लगा, पर ये आपकी सेहत को इतने बेमिसाल फायदे देता है जिनके बारे में आपने अब तक सोचा भी नहीं होगा। 
प्रेरणा मिश्रा
  • 79 Likes
जीरे से छौंके दाल आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद। चित्र : शटरस्‍टॉक

दाल में छौंक लगाना हो या बढ़ाना हो सब्‍जी का स्‍वाद, जीरा हर जगह काम आता है। भुने जीरे की खुशबू जब रायते में घुलती है, तो उसका स्‍वाद बिल्‍कुल अलग हो जाता है। भारतीय रसोई में मौजूद अनमोल मसालों में बहुत खास है जीरा। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह स्‍वादिष्‍ट मसाला आपकी बदहजमी दूर करने से लेकर इम्‍युनिटी बढ़ाने तक के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं क्‍या हैं जीरे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। 

जीरा क्या है?

भारतीय रसोई अपने अविस्‍मरणीय और औषधीय मसालों से भरी हुई है। इन्‍हीं खास मसालों में एक खुशबूदार और औषधीय गुणों से भरा मसाला है जीरा। जीरा (Cumin seed) का साईंटिफ़िक नाम क्युमिनम साइमिनम (Cuminum cyminum) है। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ ही जीरा आपकी मधुमेह, मिर्गी, ट्यूमर से लड़ने और प्रतिरक्षा बढ़ाने में भी मदद करता है। 

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

पहले जानिए जीरे में मौजूद पोषक तत्व

जीरे में संतृप्त वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। यह आहार फाइबर, थियामिन, फास्फोरस, पोटेशियम और कॉपर का भी एक अच्छा स्रोत है।

इसके साथ ही यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है। हर रोज एक चम्‍मच जीरा पूरे परिवार की सब्‍जी के लिए काफी है। 

जानिए क्‍या हैं जीरे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

1.पाचन को ठीक रखता है जीरा 

जीरा आंतों के अनुकूल फूड में से एक है। यह पाचन क्रिया में सहायता करते हुए अग्नाशयी एंजाइम को बढ़ावा देता है। जीरे के बीज में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन में आसानी होती है। कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को बेहतर पाचन के लिए और पेट फूलने को कम करने के लिए डॉक्टरों द्वारा सुबह खाली पेट जीरा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

केला आपके पाचन में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
जीरे में छुपे है कई चमत्कारिक लाभ। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

जीरा भी कार्मिनेटिव है यानी आपको पेट फूलने से बचाता है और जिससे पाचन और भूख में सुधार होता है। आवश्यक तेलों, मैग्नीशियम और सोडियम सामग्री की उपस्थिति के कारण अगर इसे गर्म पानी के साथ लिया जाए तो यह पेट दर्द से राहत देता है।

2.बवासीर (hemorrhoids) के जोखिम को कम करता है 

जीरा डाइटरी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। यह कार्मिनिटिव, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरा हुआ है। जीरा में मौजूद एसेंशियल ऑयल जीरा एल्डिहाइड और पाइराजिन एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं। जिससे यह उत्सर्जन प्रणाली में संक्रमण या घाव को ठीक करने में सहायक होते हैं और बवासीर से राहत दिलाते हैं।

3.वेट लॉस में भी मददगार है जीरा 

जर्नल इन कॉम्प्लिमेंटरी थेरेपीज इन क्लिनिकल प्रैक्टिस में प्रकाशित एक अध्ययन मे लिखा हैं कि, जीरा न केवल जल्दी से वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि रक्त में हानिकारक लिपिड के स्तर को कम करके शरीर की वसा प्रोफाइल को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है।

अगर वेटलॉस करना है तो सब्जी हो या दाल जीरा का छोंका लगाने की आदत डालें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4.कैंसर से लड़ने मे मदद करता है

जीरा में डिटॉक्सिफाइंग और केमोप्रेंटिव गुण होते हैं। कैंसर अनुसंधान प्रयोगशाला यूएसए द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, एक्टिव कम्पाउण्ड जीरा एल्डिहाइड एक ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करता है।

5.अनिद्रा का इलाज करता है

जीरा तनाव और चिंता को कम करता है जो आमतौर पर अनिद्रा का कारण बनते हैं। जीरे में मौजूद मेलाटोनिन, नींद को नियंत्रित करने वाला हार्मोन रिलीज करता है। इसमें आयरन और मैग्नीशियम की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो मस्तिष्क गतिविधि को नियंत्रित करने और समय पर नींद को प्रेरित करने के लिए आवश्यक हैं।

6.मुंहासे और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का निदान करता है

जीरा अपने एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, जो आपको एलर्जी और स्टिंग्स से तुरंत राहत पाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है। साथ ही एलर्जी के कारण होने वाली किसी भी सूजन को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

चाहिए दमकती त्वचा तो जरूर अपनाए चावल के पानी के नुस्खे को। चित्र: शटरस्टॉक
चाहिए दमकती त्वचा तो जरूर अपनाए जीरे को। चित्र: शटरस्टॉक

जीरा का एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और मुँहासे को ठीक करता है। अगर आपको त्‍वचा पर एक्‍ने या किसी तरह की समस्‍या है तो आपको जीरे के पाने से चेहरा धोना चाहिए। 

7.याददाश्त बढ़ाता है जीरा 

राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, ज़ेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे खनिजों और विटामिन से भरपूर है जीरा। यह मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है।

जीरा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देकर याददाश्त को तेज करता है।

यह भी देखे:ये सिंपल सा धनिया आपकी सेहत को देता है कई चमत्‍कारिक लाभ, आइए जानते हैं

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।