ऐप में पढ़ें

केले की तरह ही सेहतमंद और स्वादिष्ट है केले का फूल, हम बताते हैं इसके सेवन के लाभ

Updated on: 10 December 2020, 12:16pm IST
क्या आपने कभी केले के फूल की सब्जी खाई है? अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं इसे खाने के 5 बेहतरीन कारण।
आपको जानने चाहिए केले के फूल के 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ। चित्र: शटरस्‍टॉक

केला खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे। फॉस्फोरस का प्रचुर स्रोत केला बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, सभी के लिये बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या कभी आपने इसके फूल के बारे में कभी सुना है? जी हां, केले का फूल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और भारत के कुछ हिस्सों में इसकी सब्जी भी बनाई-खाई जाती है।

केले का फूल गहरे लाल-भूरे रंग का होता है और केले की गेहर इस फूल से ही शुरू होती है। ना केवल यह फूल फाइबर से भरपूर होता है, बल्कि प्रोटीन, कॉपर, आयरन, फास्फोरस और विटामिन ई का भी अच्छा स्रोत है।

केले का फूल है बहुत गुणकारी। चित्र- शटरस्टाॅक

ये हैं केले के फूल के 5 फायदे जिन्हें जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगी-

1. एनीमिया से बचाता है

एनीमिया यानी खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी। शरीर में खून की कमी से बचने के लिए केले के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। असल में एनीमिया खून में हीमोग्लोबिन कम होने पर होता है। हीमोग्लोबिन के लिए हमें आयरन की आवश्यकता होती है और केले के फूल में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए केले का फूल कारगर उपाय है।

2. कैंसर का जोखिम कम करता है

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए भी केले का फूल मददगार है। इस में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ ही कैंसर का जोखिम भी कम करते हैं। प्रोस्टेट कैंसर, स्किन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इसका सेवन असरदार है।

ये भी पढ़ें- बच्चे को हो गयी है सर्दी-खांसी, तो उसे इन 4 फूड्स से रखें बिल्कुल दूर

3. तनाव कम करता है केले का फूल

केले के फूल में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व होते हैं जो आपको मानसिक तनाव से बचाते हैं। नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के अध्ययन में पाया गया है कि मैग्नीशियम दिमाग के सेल्स के लिए आवश्यक होता है। यही कारण है कि केले का फूल आपके मूड को बेहतर बनाए रखता है।

4. पाचन दुरुस्त करता है

केले की तरह ही पाचन के लिए केले का फूल भी काफी अच्छा होता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को भी खत्म करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आप पेट दर्द, गैस, अपच, एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

मूली आपके पाचन को दुरुस्‍त करती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
केले का फूल आपके पाचन को दुरुस्‍त करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

5. शुगर नियंत्रित करता है

शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए केले का फूल लाभकारी होता है। यह इंसुलिन के लेवल को घटाता है। इसमें मौजूद फाइबर के कारण यह खून में ग्लूकोज अब्सॉर्ब होने की गति को धीमा कर देता है। इसके अलावा यह किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है।
तो अब आप जानती हैं केले के फूल के आपके स्वास्थ्य के लिए कितने लाभ हैं। तो देर किस बात की, केले के फूल को अपने आहार में शामिल करें और ये लाभ उठाएं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।