ब्रेकफास्ट में ये 5 चीजें खाना पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी! जानिए वजह

Published on: 12 June 2022, 08:28 am IST

डॉक्टर्स के अनुसार ब्रेकफास्ट कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। क्योंकि ब्रेकफास्ट पूरा दिन हमारे शरीर को एक्टिव बनाएं रखता है। लेकिन सोचिए अगर आप ब्रेकफास्ट में ही गलत चीजें खा रही हों?

breakfast chodna motape ka karan banta hai
सुबह का नाश्ता न छोड़ें यह आपको दिन भर एन्र्जेत्क बनाए रखता है, हेल्दी चुनें। चित्र : शटरस्टॉक

आजकल की बिजी लाइफ में हमारे पास इतना समय भी नहीं कि, हम अपने खाने के लिए सही विकल्प चुन पाएं। जिसके कारण हम सिर्फ पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते हैं। बस हमारी यही गलती आगे चलकर खतरनाक बिमारियों का रुप ले लेती है। लेकिन घबराएं नहीं, आज हम आपको कुछ ऐसे 5 फूड्स के बारें में बताने जा रहे है, जो आपको गलती से भी अपने ब्रेकफास्ट में नहीं लेनी चाहिए। 

5 फूड्स जो आपको कभी भी अपने नाश्ते में नहीं लेने चाहिए 

1 पैकेज्ड फ्रूट जूस

आपको जानकर भरोसा नहीं होगा, लेकिन ब्रेकफास्ट में फ्रूट जूस लेना हानिकारक हो सकता है। एग्रिकल्चर रिसर्च सर्विसेस से अनुसार फ्रूट जूस में न्यूट्रिएंट्स और एंटिऑक्सिडेंट तो होते है, लेकिन सभी फ्रूट्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक और फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। यही नहीं इनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इनमें कई तरह के प्रीजर्वेटिव्स भी डाले जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। जिसके कारण हमें इसे नाश्ते में लेने से बचना चाहिए।

2 फास्ट फूड ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स 

कई बार हम जल्दी में होते है, जिसके कारण हम रेडी टू इट और फास्ट फूड ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स को चुन लेते हैं। लेकिन रिसर्च के अनुसार इन पैक्ड फूड जैसे कि ब्रेकफास्ट सैंडविच, अंडे और बरिटोस, सोसेज, चीज़ आदि को नाश्ते में लेने से बचना चाहिए। इनमें कैलोरी, फेट और रिफांइड कार्ब ज्यादा होते हैं। जिसके कारण आप खतरनाक बिमारियों के घेरे में आ सकती हैं। 

वर्कआउट ड्रिंक मे कर सकती है पीनट को शामिल। चित्र: शटरस्टॉक
खाएं घर पे ही बना नाश्ता। चित्र: शटरस्टॉक

3 प्री मेड स्मूदिज

स्मूदीज ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन तभी हो सकता है, जब वह घर में तैयार की गई हो, क्योंकि बाजार से खरीदी गई स्मूदीज सिर्फ शुगर और पाउडर का घोल ही होती हैं। जिसके कारण स्मूदीज में प्रोटिन की मात्रा कम होती है, और यह आपको लम्बे समय तक फुल फील नहीं करा सकती।

4 ठंडी चीजें 

आयुर्वेद के अनुसार ब्रेकफास्ट में ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके कारण पेट में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं, जैसे कि पेट में सूजन, ब्लोटिंग, कब्ज और क्रैंप्स आदि। इसके साथ ही हमारी आंतें भी गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होती है, ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन करने से शरीर पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते है।

5 दही का सेवन

आपको बता दें कि आयर्वेद के अनुसार सुबह के नाश्ते में दही का सेवन करना काफी हानिकारक हो सकता है। दहीं में पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड अत्यधिक एसिडिक नेचर के होने के कारण शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आप दोपहर में दही का सेवन कर सकती हैं, उस समय दही लेना शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है।

corona patient ke liye breakfast
अंडे में 22% सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी जैसे कोर विटामिन होते हैं जो इसे ब्रेकफास्ट के लिए उपयुक्त बनाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

चलिए अब जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा लाभदायक हो सकती हैं-

1 दलिया का दुलार

अगर आप ब्रेकफास्ट में झटपट तैयार होने वाला ऑपशन ढूंढ रहीं हैं, तो दलिया एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह वजन घटाने से लेकर पाचन क्रिया सुधारने में मदद करता है।

2 ओट्स बेहतरीन मील

ओट्स में प्रोटिन, कार्बोहाईड्रेट, फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण वजन कम करने के साथ दिल और पेट की बिमारियों में भी यह राहत देता है।

3 जरुर खाएं अंडे 

प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होले के कारण यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हो सकता है। यह आपके शरीर को मजबूत भी बनाता है और आपको स्वस्थ रहनें में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें:Alcohol addiction : फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए घातक है यह, जानिए आप इसे कैसे कम कर सकती हैं 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें