फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है बेक्‍ड एप्‍पल चिप्‍स, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

Updated on: 10 December 2020, 12:06pm IST
पके हुए सेब के चिप्स बना ईजी और हेल्‍दी रेसिपी है। आप बिना किसी परेशानी के इसका आनंद ले सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे नाश्ते में शामिल कर सकती हैं। यह नाश्ते के लिए सबसे स्वादिष्ट डाइट हो सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
यहां हैं एप्‍पल बेक्‍ड चिप्‍स बनाने की रेसिपी। चित्र: शटरस्‍टॉक

कहावत है, दिन में एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रखता है। क्योंकि यह वजन बढ़ाने से लेकर भूख को कंट्रोल कर वजन घटाने के लिए भी सही है। सेब प्रकृति के सबसे बड़े उपहारों में से एक है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन करने से यह कई बीमारियों को रोक सकता है।

सेब फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है। जिस्से कि आपको कब्ज की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उस दर को धीमा कर सकते हैं, जिस पर हमारा शरीर चीनी को अवशोषित करता है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

सेब न केवल हेल्‍दी हैं, बल्कि स्वादिष्ट भी हैं। क्या आप जानती हैं कि उन्हें कच्चा खाने के अलावा, आप उन्हें हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में भी शामिल कर सकती हैं।

अगर आप अपना वजन मैनेज करने की कोशिश कर रही हैं, तो एक आदर्श नाश्ते के लिए आप सेब का नाश्ता बना सकती हैं। जो आपको सही पोषण के साथ अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करेंगे। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि आप नाश्‍ते में कुछ उल्टी-सीधा नहीं खा रहीं।

इसीलिए हमारे पास आपके लिए एक ऐसी रेसिपी है जो आपको बहुत एक्साइटिड कर देगी। सेब के बेक्ड चिप्स (baked apple chips) जो हर मूड और किसी भी स्थिति में खाये जा सकते हैं। इसे आप जिम से आने के बाद स्नैक में खा सकती हैं। या जब आपके दोस्त चिल करने के लिए आ रहे हों, तो आप इन बेक्ड एप्पल चिप्स (baked apple chips) का लुफ्त उठा सकती हैं।

एप्‍पल चिप्‍स आपके लिए हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एप्‍पल चिप्‍स आपके लिए हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे बनाना भी बहुत आसान है। साथ ही इसे तैयार करने में भी बहुत ज्यादा समय नहीं लगता। सेब के चिप्स 30 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं। आप इसे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट की तरह खा सकती हैं।

बेक्ड एप्पल चिप्स (baked apple chips) बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए-

2 सेब, पतले स्लाइस में कटे हुए

1 चम्मच दालचीनी पाउडर

1 चम्मच पाउडर शुगर (Optional)

बेक्ड एप्पल चिप्स बनाने की विधि

स्टेप 1: इसे बनाना शुरू करने के लिए सबसे पहले सेब को पतले स्लाइस में काटें। आप इसे इसके बीच में छेद भी कर सकती हैं। आप एक पीलर (peeler) का इस्तेमाल कर सकती हैं। उसके बाद आप इसकी चोपिंग कर सकती हैं। आपको आदर्श रूप से इसके छिलके को नहीं हटाना चाहिए।

स्टेप 2: कटे हुए सेब के टुकड़ों पर दालचीनी का पाउडर छि़ड़कें। आप इसे अपने स्वाद के अनुसार डाल सकती हैं। इसी समय आप इस नाश्ते की मिठास को बढ़ाने के लिए थोडी पाउडर शुगर भी डाल सकती हैं। हालांकि इसे डालना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है यह ऑप्शनल है। इसे आप स्किप भी कर सकती हैं।

सेब खाएं या नहीं, पर ये एप्‍पल चिप्‍स जरूर ट्राई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेब खाएं या नहीं, पर ये एप्‍पल चिप्‍स जरूर ट्राई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप अपने वजन को बनाएं रखना चाहती हैं, तो आपको इसे स्किप कर देना चाहिए।

स्टेप 3: 110 डिग्री सेल्सियस पर अपने ओवन या वायु फ्रायर को प्रिहीट (Preheat) कर लें।

स्टेप 4: लगभग 25 से 30 मिनट के लिए ओवन या एयर फ्रायर में सेब के स्लाइस रखें। आप अपने हिसाब से टाइम को एडजस्ट कर सकती हैं। मूल रूप से आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सेब के स्लाइस सूख चुके हैं, और उनके कोने थोड़े घुमावदार हो गए हैं।

आपके बेक्ड एप्पल चिप्स (baked apple chips) खाने के लिए तैयार हैं। विश्वास कीजिए एक चिप्स खाने के बाद आप खुद को रोक नहीं पाएंगी। लेकिन आप बिल्कुल भी चिंता न करें यह एक हेल्दी स्नैक है।

यह भी पढ़ें – दिसंबर की शुरुआत करें बेस्‍ट वर्कआउट ड्रिंक के साथ, यहां हैं गाजर-चुकंदर जूस के 5 सेहत लाभ 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।